Breaking News

हरि तुम हरो जन की भीर

मीरा, जिन्हें मीराबाई के नाम से भी जाना जाता है, 16 वीं सदी के हिंदू रहस्यवादी कवि और कृष्ण की भक्त थीं। उन्हें मूल रूप से ‘मिहिरा’ नाम दिया गया था, लेकिन अपनी कविता में उन्होंने अपना नाम परिवर्तित रूप में मीरा के कारण राजस्थानी लहजे में पेश किया और इसलिए मीरा के रूप में अधिक लोकप्रिय हो गईं।

हरि तुम हरो जन की भीर,
द्रोपदी की लाज राखी, तुम बढ़ायो चीर॥

भगत कारण रूप नरहरि धर्‌यो आप सरीर ॥
हिरण्यकश्यप मारि लीन्हो धर्‌यो नाहिन धीर॥

बूड़तो गजराज राख्यो कियौ बाहर नीर॥
दासी मीरा लाल गिरधर चरणकंवल सीर॥

दुखद तथ्य :  (यह शास्त्रीय भजन दक्षिण शास्त्रीय वादक, भारत रत्न श्रीमती सुब्बलाक्ष्मी द्वारा गाया जाता है। एक महात्मा गांधी ने MSIt द्वारा गाये इस भजन को सुनना चाहा था, 30 जनवरी को 1948 था। मुख्य समस्या गांधीजी की दिल्ली और मद्रास की MSwas थी। यह निर्णय लिया गया कि उस दिन शाम को आकाशवाणी से संगीत का प्रसारण किया जाएगा। जब एम.एस. गांधीजी के लिए इस भजन को गाने के लिए स्टूडियो पहुंचे, … गांधीजी की हत्या की चौंकाने वाली खबर आई …. एम। एस। इस चौंकाने वाली खबर से गहरा मानसिक धक्का लगा और … वह बस बेहोशी के साथ गिर गई। इस घटना के बाद, M.S.always ने कहा कि वह भविष्य में इस हरि भजन को कभी नहीं गा सकती हैं। इसके अलावा, गांधी जी के साथ शॉकिंग संयोग, क्योंकि उन्होंने हमेशा आश्रम में अपनी दैनिक प्रार्थना में हरि भजन गाए थे। हरि … हरि …)


wish4me

Check Also

vatt-tree

वट वृक्ष की धार्मिक विशेषताएं

हिंदू धर्म में वट वृक्ष को एक पवित्र और पूजनीय पेड़ माना जाता है, जिसे शक्ति, दीर्घायु, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस पेड़ में....