Breaking News

आध्यात्मिक रहस्य

88

यह सुदामा कौन हैं ? उनकी पत्नी कौन हैं ? वे तन्दुल कौन से हैं ? इत्यादि । यदि अंत:प्रविष्ट होकर देखा जाएं तो सुदामा की कथा में एक आध्यात्मिक रूपक है – भक्त और भगवान के परस्पर मिलन की एक मधुर कहानी है । इसी रहस्य का किच्छित उद्घाटन थोड़े में किया जाएंगा ।

‘दामन’ शब्द का अर्थ है – रस्सी, बांधने की रस्सी । यशोदा मैया के द्वारा बांधे जाने के कारण ही भगवान श्रीकृष्ण का एक नाम है – दामोदर । इस प्रकार ‘सुदामा’ शब्द का अर्थ हुआ रस्सियों के द्वारा अच्छी तरह बांधा गया पुरुष अर्थात् बद्धजीव जो सांसारिक मायापाश में आकर ऐसा बंध गया है कि उले अन्य किसी भी वस्तु की चिंता ही नहीं । सुदामा सांदीपनि मुनि के पास कृष्ण का सहाध्यायी है । जीव भी आत्मतत्त्व को प्रकाशित करनेवाले ज्ञान के संग होने पर उस जगदाधार परब्रह्म का चिरंतन मित्र है – सखा है । ‘द्वा सुपर्णा सयुजा सखाया ।’

ज्ञान का आश्रय जब तक जीव को है, तब तक वह अपने असली रूप में है, वह श्रीकृष्ण का – परब्रह्म का – सखा बन हुआ है, परंतु ज्यों ही दोनों का गुरुकुल वास छूट जाता है – वियोग हो जाता है, जीव संसारी बन जाता है, वह माया के बंधन में आकर सुदामा बन जाता है । वह अपने सखा को बिलकुल भूल जाता है । सुदामा की पत्नी बड़ी साध्वी है – जीव भी सात्त्विकी बुद्धि जीव को बारंबार उसके सच्चे मित्र की स्मृति दिलाया करती है । जीव संसार में पड़कर सबको – अपने सच्चे रूप को – भूल ही जाया करता है, केवल सत्त्वमयी बुद्धि का जब – जब विकास हुआ करता है, वह जीव को अपने प्राचीन स्थान की ओर लौट जाने के लिये – उस चिरंतन मित्र स्थान की ओर लौट जाने के लिये – उस चिरंतन मित्र परब्रह्म की सन्निधि पाकर अपने समस्त बंधनों को छुड़ा देने के लिये – बारंबार याद दिलाया करती है । सुदामा जी सदा अपने कुटिल भाग्य को कोसा करते थे । जीव भी भाग्य को उलाहना देकर किसी प्रकार अपने को संतुष्ट किया करता है ।

आखिर सुदामा जी पत्नी के द्वारा संगृहीत चावल को लेकर द्वारका चले । चावल सफेद हुआ करता है । चावल से अभिप्राय यहां पुण्य से है । पुण्य का संजय भी सात्त्विकी बुद्धि किया करती है । जीव जब जगदीश से मिलने के लिये जाता है तब उसे चाहिए उपायन । उपायन भी किसका ? सुकर्मों का – पुण्य का । सुकर्म ही सुदामा जी के तण्डुल हैं । जीव जब तक उदासीन बैठा हुआ है – अकर्मण्य बना हुआ है, उस जगदीश की द्वारका काले कोसों दूर है, परंतु ज्यों ही वह पुण्य की पोटली बगल में दबाये सुबुद्धि की प्रेरणा से सच्चे भाव से उसकी खोज में चलता है वह द्वारका सामने दिखने लगती है । भला वह भगवान दूर थोड़े ही हैं ? दूर है वह अवश्य, यदि भक्त में सच्ची लगन न हो, परंतु यदि हम सच्चे स्नेह से अपने अंतरात्मा को शुद्ध बनाकर उसकी खोज में निकलते हैं तो वह क्या दूर हैं ? गरदन झुकाई नहीं कि वह दिखने लगे ।

जो मनुष्य किसी वस्तु से विमुख है, समीप में होने पर भी वह चीज दूर है, परंतु सम्मुख होते ही वह वस्तु सामने पोटली लेकर भगवान के सम्मुख हों, भगवान दूर नहीं हैं ।

सुदामा जी द्वारका में पहुंच गये, द्वार पाल से कहला भिजवाया, श्रीकृष्ण स्वयं पुरानी पहचान याद कर दौड़े हुए आये । सुदामा को कृष्ण ने महल में प्रवेश कराया और उनकी आदर सत्कार किया । सुदामा लज्जित होते हैं कि श्रीपति को भला इन चावलों को क्या दूं ? परंतु भगवान लज्जाशील सुदामा की कांख से पोटली निकाल चावल खाने लगते हैं । जीव भी बड़ा लज्जित होता है कि उस जगदीश के सामने अपने सुकर्मों को क्या दिखलाऊं, परंतु भगवच्चरण में अर्पित थोड़ा भी कर्म बड़ा महत्त्व रखता है । भगवान उसके कियदंश से ही भक्त जन के मनोरथ परिपूर्ण करने में समर्थ हैं – सर्वस्व को स्वीकार कर समग्र त्रैलोक्य का आधिपत्य स्वीयपद भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं, परंतु श्री भगवान की ऐश्वर्यशक्ति – ऐसा करने नहीं देती । अस्तु, सुदामा को चाहिए क्या ? वह तो इतनी प्रसन्नता से कृतकृत्य हो गया और उसने भगवल्लोक को प्राप्त कर लिया । भक्त को भी चाहिए क्या ? भगवान की सन्निधि में आकर अपने सज्जित कर्मों को – ‘पत्रं पुष्पम्’ को – उसे अर्पण कर दिया । सुदामा की भांति जीव कुछ देर तक संशय में रहता है कि अर्पित वस्तु का स्वीकार जगदीश ने किया या नहीं, परंतु जब जीव अपनी कुटिया – भौतिक शरीर को देखता है, तब उसे सर्वत्र चमकता हुआ पाता है ।

हम सबको सुदामा बनना चाहिए । हम अपने अपने तण्डुल लेकर भगवान के सामने चलें, वह करुणावरुणालय उसे अवश्य छुड़ा देंगे, परंतु हम यदि सच्चे भाव से अपनी प्रत्येक इंद्रिय को उसी की सेवा में लगा दें ।

wish4me in English

yah sudaama kaun hain ? unakee patnee kaun hain ? ve tandul kaun se hain ? ityaadi . yadi ant:pravisht hokar dekha jaen to sudaama kee katha mein ek aadhyaatmik roopak hai – bhakt aur bhagavaan ke paraspar milan kee ek madhur kahaanee hai . isee rahasy ka kichchhit udghaatan thode mein kiya jaenga .

‘daaman’ shabd ka arth hai – rassee, baandhane kee rassee . yashoda maiya ke dvaara baandhe jaane ke kaaran hee bhagavaan shreekrshn ka ek naam hai – daamodar . is prakaar ‘sudaama’ shabd ka arth hua rassiyon ke dvaara achchhee tarah baandha gaya purush arthaat baddhajeev jo saansaarik maayaapaash mein aakar aisa bandh gaya hai ki ule any kisee bhee vastu kee chinta hee nahin . sudaama saandeepani muni ke paas krshn ka sahaadhyaayee hai . jeev bhee aatmatattv ko prakaashit karanevaale gyaan ke sang hone par us jagadaadhaar parabrahm ka chirantan mitr hai – sakha hai . ‘dva suparna sayuja sakhaaya .’

gyaan ka aashray jab tak jeev ko hai, tab tak vah apane asalee roop mein hai, vah shreekrshn ka – parabrahm ka – sakha ban hua hai, parantu jyon hee donon ka gurukul vaas chhoot jaata hai – viyog ho jaata hai, jeev sansaaree ban jaata hai, vah maaya ke bandhan mein aakar sudaama ban jaata hai . vah apane sakha ko bilakul bhool jaata hai . sudaama kee patnee badee saadhvee hai – jeev bhee saattvikee buddhi jeev ko baarambaar usake sachche mitr kee smrti dilaaya karatee hai . jeev sansaar mein padakar sabako – apane sachche roop ko – bhool hee jaaya karata hai, keval sattvamayee buddhi ka jab – jab vikaas hua karata hai, vah jeev ko apane praacheen sthaan kee or laut jaane ke liye – us chirantan mitr sthaan kee or laut jaane ke liye – us chirantan mitr parabrahm kee sannidhi paakar apane samast bandhanon ko chhuda dene ke liye – baarambaar yaad dilaaya karatee hai . sudaama jee sada apane kutil bhaagy ko kosa karate the . jeev bhee bhaagy ko ulaahana dekar kisee prakaar apane ko santusht kiya karata hai .

aakhir sudaama jee patnee ke dvaara sangrheet chaaval ko lekar dvaaraka chale . chaaval saphed hua karata hai . chaaval se abhipraay yahaan puny se hai . puny ka sanjay bhee saattvikee buddhi kiya karatee hai . jeev jab jagadeesh se milane ke liye jaata hai tab use chaahie upaayan . upaayan bhee kisaka ? sukarmon ka – puny ka . sukarm hee sudaama jee ke tandul hain . jeev jab tak udaaseen baitha hua hai – akarmany bana hua hai, us jagadeesh kee dvaaraka kaale koson door hai, parantu jyon hee vah puny kee potalee bagal mein dabaaye subuddhi kee prerana se sachche bhaav se usakee khoj mein chalata hai vah dvaaraka saamane dikhane lagatee hai . bhala vah bhagavaan door thode hee hain ? door hai vah avashy, yadi bhakt mein sachchee lagan na ho, parantu yadi ham sachche sneh se apane antaraatma ko shuddh banaakar usakee khoj mein nikalate hain to vah kya door hain ? garadan jhukaee nahin ki vah dikhane lage .

jo manushy kisee vastu se vimukh hai, sameep mein hone par bhee vah cheej door hai, parantu sammukh hote hee vah vastu saamane potalee lekar bhagavaan ke sammukh hon, bhagavaan door nahin hain .

sudaama jee dvaaraka mein pahunch gaye, dvaar paal se kahala bhijavaaya, shreekrshn svayan puraanee pahachaan yaad kar daude hue aaye . sudaama ko krshn ne mahal mein pravesh karaaya aur unakee aadar satkaar kiya . sudaama lajjit hote hain ki shreepati ko bhala in chaavalon ko kya doon ? parantu bhagavaan lajjaasheel sudaama kee kaankh se potalee nikaal chaaval khaane lagate hain . jeev bhee bada lajjit hota hai ki us jagadeesh ke saamane apane sukarmon ko kya dikhalaoon, parantu bhagavachcharan mein arpit thoda bhee karm bada mahattv rakhata hai . bhagavaan usake kiyadansh se hee bhakt jan ke manorath paripoorn karane mein samarth hain – sarvasv ko sveekaar kar samagr trailoky ka aadhipaty sveeyapad bhee dene ke lie taiyaar ho jaate hain, parantu shree bhagavaan kee aishvaryashakti – aisa karane nahin detee . astu, sudaama ko chaahie kya ? vah to itanee prasannata se krtakrty ho gaya aur usane bhagavallok ko praapt kar liya . bhakt ko bhee chaahie kya ? bhagavaan kee sannidhi mein aakar apane sajjit karmon ko – ‘patran pushpam’ ko – use arpan kar diya . sudaama kee bhaanti jeev kuchh der tak sanshay mein rahata hai ki arpit vastu ka sveekaar jagadeesh ne kiya ya nahin, parantu jab jeev apanee kutiya – bhautik shareer ko dekhata hai, tab use sarvatr chamakata hua paata hai .

ham sabako sudaama banana chaahie . ham apane apane tandul lekar bhagavaan ke saamane chalen, vah karunaavarunaalay use avashy chhuda denge, parantu ham yadi sachche bhaav se apanee pratyek indriy ko usee kee seva mein laga den

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...