Breaking News

आंख खोलने वाली गाथा

Aankh kholane vaalee gaathaa
Aankh kholane vaalee gaathaa

राजा नहुष की छ: संतानों में से महाराज ययाति दूसरी संतान थे । इनके बड़े भाई का नाम यति था । वे बचपन से निवृत्तिमार्ग में अग्रसर होकर ‘ब्रह्म’ स्वरूप हो गये, अत: कोसलदेश का शासन ययाति के हाथों में आया । ये बहुत शूर वीर थे । अपने पराक्रम से आगे चलकर ये सम्राट हो गये थे । ये युद्ध में देवताओं, दानवों और मनुष्यों के लिए दुर्धर्ष थे । ये परमात्मा के भक्त, पुण्यात्मा और धर्मनिष्ठ थे । ये अपने पास क्रोध को फटकने नहीं देते थे । सभी प्राणियों पर इनकी अनुकंपा बरसती रहती थी । इन्होंने अगणित यज्ञ याग किये थे ।

महर्षि शुक्राचार्य की कन्या देवयानी इनकी पत्नी थी । दैत्यराज वृषपर्वा की पुत्री शर्मिष्ठा अपनी दासियों के साथ देवयानी की दासी बनकर साथ आयी थी । आगे चलकर राजा ययाति ने चुपके से शर्मिष्ठा को भी अपनी पत्नी बना लिया था । देवयानी को इस रहस्य का तब पता चला, जब इसने शर्मिष्ठा के तीनों लड़कों को देखा । इससे क्रुद्ध होकर देवयानी अपने पिता महर्षि शुक्राचार्य के पास चली गयी । पीछे – पीछे ययाति भी वहां जा पहुंचे । अपनी लाडिली पुत्री को दु:खी देखकर शुक्राचार्य को क्रोध हो आया । उन्होंने ययाति को बूढ़ा होने का शाप दे दिया । शाप देते ही महाराज ययाति बूढ़े हो गये । उन्होंने महर्षि की बहुत अनुनय – विनय की । तब शुक्राचार्य ने परिहार बतलाया – ‘यदि तुम्हारे पुत्रों में से कोई तुम्हारा बुढ़ापा लेकर अपनी जवानी दे दे, तब तुम फिर जवान हो सकते हो ।’

महाराज ययाति घर लौट आये । सबसे पहले ये देवयानी के पुत्रों के पैस पहुंचे । देवयानी से इनके दो पुत्र थे – यदु और तुर्वसु । महाराज ने उनसे अलग अलग जवानी की मांग की, परंतु दोनों ने इसे अस्वीकार कर दिया । तब महाराज शर्मिष्ठा के ज्येष्ठ पुत्र अनु के पास गये । अनु ने भी महाराज की मांग अस्वीकार कर दी । शर्मिष्ठा के दूसरे पुत्र द्रुह्युने भी यह मांग ठुकरा दी । अंत में महाराज शर्मिष्ठा के तीसरे पुत्र पुरु के पास गये । पुरु ने अपनी जवानी देकर पिता का बुढ़ापा अपने ऊपर ले लिया । पिता ने प्रसन्न होकर पुत्र को आशीर्वाद दिया – ‘मेरे साम्राज्य पर तुम्हारा और तुम्हारे वंशजों का ही आधिपत्य होगा ।’

युवावस्था प्राप्त महाराज ययाति विषय भोग में लिप्त हो गये । काम चार पुरुषार्थों में एक है । यह त्याज्य नहीं है, किंतु इसका अतियोग अनुचित है । फलत: महाराज वासनाओं की गहराई में उतरते चले गये । बहुत दिनों के बाद उन्हें अपनी भूल का भान हुआ । भगवान की कृपा से उनकी आंखें खुल गयीं । अब विषय वासनाएं विष प्रतीत होने लगीं । उन्होंने संसार को अपनी जो अनुभूति दी है, वह इस प्रकार है – ‘काम की तृष्णा उपभोग से कभी कम नहीं होती, प्रत्युत और बढ़ती ही चली जाती है । अग्नि में जैसे – जैसे घी डाला जाता है, वैसे वैसे उसकी लपटें बढ़ती जाती हैं, ठीक यहीं दशा विषय भोग की है । पृथ्वी में जितने धन – धान्य, पशु पक्षी और स्त्रियां हैं, वे सब एक पुरुष के लिए भी पर्याप्त नहीं हैं । इसलिए मनुष्य को भोग की ओर न बढ़कर इंद्रियों का नियंत्रण करना चाहिए । मन को परमात्मा में लगाना चाहिए । विषयभोग मन को परमात्मा की ओर से हटा देता है । सच्चा सुख ब्रह्म की प्राप्ति में ही संभव है । तृष्णा ऐसा भयानक रोग है, जो उत्तरोत्तर बढ़ता ही चला जाता है । केश, दांत, नख – ये सब जीर्ण हो जाते हैं, किंतु मरते दम तक तृष्णा जीर्ण नहीं होती । इस तृष्णा के त्याग से इतना सुख प्राप्त होता है कि इसके एक अंश की बराबरी कामसुख या स्वर्गसुख नहीं कर सकता ।’

To  English Wish4me

raaja nahush kee chh: santaanon mein se mahaaraaj yayaati doosaree santaan the . inake bade bhaee ka naam yati tha . ve bachapan se nivrttimaarg mein agrasar hokar ‘brahm’ svaroop ho gaye, at: kosaladesh ka shaasan yayaati ke haathon mein aaya . ye bahut shoor veer the . apane paraakram se aage chalakar ye samraat ho gaye the . ye yuddh mein devataon, daanavon aur manushyon ke lie durdharsh the . ye paramaatma ke bhakt, punyaatma aur dharmanishth the . ye apane paas krodh ko phatakane nahin dete the . sabhee praaniyon par inakee anukampa barasatee rahatee thee . inhonne aganit yagy yaag kiye the .

maharshi shukraachaary kee kanya devayaanee inakee patnee thee . daityaraaj vrshaparva kee putree sharmishtha apanee daasiyon ke saath devayaanee kee daasee banakar saath aayee thee . aage chalakar raaja yayaati ne chupake se sharmishtha ko bhee apanee patnee bana liya tha . devayaanee ko is rahasy ka tab pata chala, jab isane sharmishtha ke teenon ladakon ko dekha . isase kruddh hokar devayaanee apane pita maharshi shukraachaary ke paas chalee gayee . peechhe – peechhe yayaati bhee vahaan ja pahunche . apanee laadilee putree ko du:khee dekhakar shukraachaary ko krodh ho aaya . unhonne yayaati ko boodha hone ka shaap de diya . shaap dete hee mahaaraaj yayaati boodhe ho gaye . unhonne maharshi kee bahut anunay – vinay kee . tab shukraachaary ne parihaar batalaaya – ‘yadi tumhaare putron mein se koee tumhaara budhaapa lekar apanee javaanee de de, tab tum phir javaan ho sakate ho .’

mahaaraaj yayaati ghar laut aaye . sabase pahale ye devayaanee ke putron ke pais pahunche . devayaanee se inake do putr the – yadu aur turvasu . mahaaraaj ne unase alag alag javaanee kee maang kee, parantu donon ne ise asveekaar kar diya . tab mahaaraaj sharmishtha ke jyeshth putr anu ke paas gaye . anu ne bhee mahaaraaj kee maang asveekaar kar dee . sharmishtha ke doosare putr druhyune bhee yah maang thukara dee . ant mein mahaaraaj sharmishtha ke teesare putr puru ke paas gaye . puru ne apanee javaanee dekar pita ka budhaapa apane oopar le liya . pita ne prasann hokar putr ko aasheervaad diya – ‘mere saamraajy par tumhaara aur tumhaare vanshajon ka hee aadhipaty hoga .’

yuvaavastha praapt mahaaraaj yayaati vishay bhog mein lipt ho gaye . kaam chaar purushaarthon mein ek hai . yah tyaajy nahin hai, kintu isaka atiyog anuchit hai . phalat: mahaaraaj vaasanaon kee gaharaee mein utarate chale gaye . bahut dinon ke baad unhen apanee bhool ka bhaan hua . bhagavaan kee krpa se unakee aankhen khul gayeen . ab vishay vaasanaen vish prateet hone lageen . unhonne sansaar ko apanee jo anubhooti dee hai, vah is prakaar hai – ‘kaam kee trshna upabhog se kabhee kam nahin hotee, pratyut aur badhatee hee chalee jaatee hai . agni mein jaise – jaise ghee daala jaata hai, vaise vaise usakee lapaten badhatee jaatee hain, theek yaheen dasha vishay bhog kee hai . prthvee mein jitane dhan – dhaany, pashu pakshee aur striyaan hain, ve sab ek purush ke lie bhee paryaapt nahin hain . isalie manushy ko bhog kee or na badhakar indriyon ka niyantran karana chaahie . man ko paramaatma mein lagaana chaahie . vishayabhog man ko paramaatma kee or se hata deta hai . sachcha sukh brahm kee praapti mein hee sambhav hai . trshna aisa bhayaanak rog hai, jo uttarottar badhata hee chala jaata hai . kesh, daant, nakh – ye sab jeern ho jaate hain, kintu marate dam tak trshna jeern nahin hotee . is trshna ke tyaag se itana sukh praapt hota hai ki isake ek ansh kee baraabaree kaamasukh ya svargasukh nahin kar sakata .’

Check Also

pati-patni

सहानुभूति और समर्पण

यह कहानी एक साधारण बुखार के दौरान पत्नी के प्यार और सहारे की गहराई को दिखाती है। एक अद्भुत बंधन जो बीमारी के समय में भी अदभुत उत्साह और....