Breaking News

भगवान शिव का हरिहरात्मक रूप

krshnadarshan - bhagavaan shiv ke avataar
bhagavaan shiv ka hariharaatmak roop

एक बार सभी देवता भगवान विष्णु के पास गये और उन्हें नमस्कार करने के बाद संपूर्ण जगत के अशांत होने का कारण पूछा । देवताओं के प्रश्न करने पर भगवान विष्णु ने कहा – ‘देवताओं ! हम तुम्हारे इस प्रश्न का यथोचित उत्तर नहीं दे सकते । हम सभी लोगों को एक साथ मिलकर भगवान शंकर के पास चलना चाहिए । वे महान ज्ञानी हैं । संपूर्ण सृष्टि में होने वाली किसी भी क्रिया से वे अपरिचित नहीं हैं । इस चराचर जगत की व्याकुलता का कारण वे ही जानते होंगे ।’ भगवान विष्णु के ऐसा कहने पर इंद्रादि समस्त देवगण जनार्दन को आगे करके पर्वत पर गये । वहां जाने पर बहुत प्रयास करने के बाद भी उन्हें कहीं भी महादेव के दर्शन नहीं हुए । अज्ञान के अंधकार में पड़े हुए देवताओं ने भगवान विष्णु से महादेव का दर्शन न होने का कारण पूछा । इस पर भगवान विष्णु ने कहा – ‘क्या आप लोग अपने सामने स्थित महादेव को नहीं देख रहे हैं ।’

देवताओं ने उत्तर दिया – ‘हां, हमलोग गिरिजापति देवेश को नहीं देख रहे हैं । हमलोग उस कारण को नहीं जानते, जिससे हमारी देखने की शक्ति नष्ट हो गयी है ।’

भगवान विष्णु ने कहा – ‘देवताओं ! आप लोगों ने महादेव का अपराध किया है । आप लोग पार्वती जी का गर्भ नष्ट करने के कारण महापाप से ग्रस्त हो गये हैं । इसलिए शूलपाणि भगवान महादेव ने आप लोगों के सम्यक अवबोध और विचारशक्ति को नष्ट कर दिया है । इस कारण आप सब सामने स्थित शंकर को देखकर भी नहीं देख रहे हैं । अत: आप सब अब महादेव के दर्शन की योग्यता प्राप्त करने के लिए तप्तकृच्छ्र – व्रतद्वारा पावन होकर स्नान करें । उसके बाद आपलोग भगवान शंकर का सविधि अभिषेक करें । नाना प्रकार के उपचारों से भगवान शिव की पूजा करें । देवताओं ! तामकृच्छ्र – व्रत का विधान यह है कि तीन दिन बारह पल गरम जल पीएं, तीन दिन आठ पल गरम दूध पीएं, तीन दिन छ: पल गरम घी पीएं और तीन दिन केवल वायु पीकर रहे ।’

भगवान विष्णु के इस प्रकार कहने पर इंद्रादि देवताओं ने अपनी शुद्धि के लिए एकांत में तप्तकृच्छ्र – व्रत का अनुष्ठान किया, जिसके प्रभाव से वे पापमुक्त हो गये । पाप से छूटकर देवताओं ने भगवान विष्णु से कहा – ‘जगन्नाथ ! अब आप हमें भगवान शंभु का दर्शन करायें, जिससे हम उनका अभिषेक कर सकें ।’ देवताओं की बात सुनकर मुरारि विष्णु ने उन्हें अपने हृदयकमल में विश्राम करने वाले भगवान शंकर के लिंग का दर्शन करा दिया । उसके बाद देवताओं ने दुग्धादि से उस अक्षय लिंग को स्नान कराया । फिर उन लोगों ने गोरोचन और सुगंधित चंद का लेपन कर विल्वपत्रों और कमलों से भक्तिपूर्वक महादेव की पूजा की । उसके बाद उन्होंने भगवान शिव के एक सौ आठ नामों का जप करके उन्हें प्रणाम किया ।

सभी देवता यह विचार करने लगे कि सत्त्वगुण की अधिकता से भगवान विष्णु और तमोगुण की प्रधानता से प्रादुर्भूत भगवान शिव में एकता किस प्रकार हुई ? देवताओं के इस विचार को जानकर भगवान ने उन्हें अपने हरिहरात्मक रूप का दर्शन कराया । देवताओं ने एक ही शरीर में कान में सर्पों के कुण्डल पहने, सिर पर लंबे बाल के जटाजूट बांधे, गले में सर्पों की माला धारण किये, हाथ में पिनाक, शूल, आजगव धनुष धारण किए । बाघंबर धारण करने वाले, त्रिनेत्रधारी वृषध्वज महादेवी साथ कुण्डलधारी, गरुड़ध्वज, हार और पीतांबर पहने, हाथों में चक्र, असि, शंख लिए भगवान विष्णु को देखा । इस प्रकार ब्रह्मा आदि देवताओं ने हरि और हरको एक रूप समझकर उनकी स्तुति की ।

तदंतर देवों के स्वामी भगवान विष्णु देवताओं को समान हृदयवाला समझकर उनको साथ लेकर शीघ्र अपने आश्रम कुरुक्षेत्र गये । वहां उन लोगों ने जल के भीतर स्थाणुभूत महादेव को देखा । सभी लोगों ने ‘स्थाणवे नम:’ कहकर भगवान शिव को नमस्कार किया । उसके बाद इंद्र ने कहा – ‘अतिथि प्रिय जगन्नाथ ! जगत अशांत हो उठा है । आप बाहर निकलकर आइए और हमें वर दीजिए ।’ देवताओं की प्रार्थना सुनकर भगवान शिव बाहर आ गये ।

देवताओं ने उनसे कहा – ‘महादेव ! आप इस महाव्रत को शीघ्र छोड़ दीजिए । आप के तेज से व्याप्त होकर तीनों लोक क्षुब्ध हो गये हैं ।’ देवताओं की प्रार्थना पर भगवान शंकर ने अपने महाव्रत को त्याग दिया । देवता स्वर्ग चले गये । पिर भी समुद्र और द्वीपों के साथ पृथ्वी का कांपना बंद नहीं हुआ । रुद्र ने सोचा कि मेरे तपस्या से विरत हो जाने के बाद भी पृथ्वी क्यों कांप रही है । फिर त्रिशूलधारी भगवान शिव कुरुक्षेत्र के चारों ओर विचरण करने लगे ।

उन्होंने ओघवती के किनारे तपस्यारत शुक्राचार्य को देखा । देवाधिदेव भगवान शिव ने उनसे कहा – ‘विप्र ! आप जगत के क्षुब्ध करने वाला तप क्यों कर रहे हैं ? उसे मुझे शीघ्र बताइए ।’

शुक्राचार्य ने कहा – ‘तपोधन ! मैं आपकी तपस्या से भली भांति प्रसन्न हूं । आप संजीवनी – विद्या को यथार्थ रूप से जान जाएंगे ।’ इस प्रकार वर प्राप्त कर शुक्राचार्य तपस्या से विरत हो गये । फिर भी सागर, पर्वत, वृक्षादि और पृथ्वी का कांपना बंद नहीं हुआ । उसके बाद महादेव सप्तसारस्वत में गये । वहां उन्होंने मङ्कण नाम के महर्षि को नाचते हुए देखा । वे बालक के समान भावविभोर होकर उछल – उछलकर नाच रहे थे । उसी के कारण पृथ्वी कांप रही थी । महादेव के कारण पूछने पर उन्होंने बताया कि मुझे तपस्या करते हुए अनेक वर्ष बीत गये । अब मेरे हाथ से घाव के कारण शाकरस निकल रहा है । इससे मुझे प्रसन्नता हो रही है और मैं आनंद में विभोर होकर नाच रहा हूं ।’ भगवान शंकर ने उन्हें नाचने से मना करके वरदान दिया । इस प्रकार देवताओं को हरिहरात्मक शिव का दर्शन हुआ और शिव – कृपा से पृथ्वी का कांपना बंद हो जाने से जगत की व्याकुलता शांत हो गयी ।

wish4me to English

ek baar sabhee devata bhagavaan vishnu ke paas gaye aur unhen namaskaar karane ke baad sampoorn jagat ke ashaant hone ka kaaran poochha . devataon ke prashn karane par bhagavaan vishnu ne kaha – ‘devataon ! ham tumhaare is prashn ka yathochit uttar nahin de sakate . ham sabhee logon ko ek saath milakar bhagavaan shankar ke paas chalana chaahie . ve mahaan gyaanee hain . sampoorn srshti mein hone vaalee kisee bhee kriya se ve aparichit nahin hain . is charaachar jagat kee vyaakulata ka kaaran ve hee jaanate honge .’ bhagavaan vishnu ke aisa kahane par indraadi samast devagan janaardan ko aage karake parvat par gaye . vahaan jaane par bahut prayaas karane ke baad bhee unhen kaheen bhee mahaadev ke darshan nahin hue . agyaan ke andhakaar mein pade hue devataon ne bhagavaan vishnu se mahaadev ka darshan na hone ka kaaran poochha . is par bhagavaan vishnu ne kaha – ‘kya aap log apane saamane sthit mahaadev ko nahin dekh rahe hain .’

devataon ne uttar diya – ‘haan, hamalog girijaapati devesh ko nahin dekh rahe hain . hamalog us kaaran ko nahin jaanate, jisase hamaaree dekhane kee shakti nasht ho gayee hai .’

bhagavaan vishnu ne kaha – ‘devataon ! aap logon ne mahaadev ka aparaadh kiya hai . aap log paarvatee jee ka garbh nasht karane ke kaaran mahaapaap se grast ho gaye hain . isalie shoolapaani bhagavaan mahaadev ne aap logon ke samyak avabodh aur vichaarashakti ko nasht kar diya hai . is kaaran aap sab saamane sthit shankar ko dekhakar bhee nahin dekh rahe hain . at: aap sab ab mahaadev ke darshan kee yogyata praapt karane ke lie taptakrchchhr – vratadvaara paavan hokar snaan karen . usake baad aapalog bhagavaan shankar ka savidhi abhishek karen . naana prakaar ke upachaaron se bhagavaan shiv kee pooja karen . devataon ! taamakrchchhr – vrat ka vidhaan yah hai ki teen din baarah pal garam jal peeen, teen din aath pal garam doodh peeen, teen din chh: pal garam ghee peeen aur teen din keval vaayu peekar rahe .’

bhagavaan vishnu ke is prakaar kahane par indraadi devataon ne apanee shuddhi ke lie ekaant mein taptakrchchhr – vrat ka anushthaan kiya, jisake prabhaav se ve paapamukt ho gaye . paap se chhootakar devataon ne bhagavaan vishnu se kaha – ‘jagannaath ! ab aap hamen bhagavaan shambhu ka darshan karaayen, jisase ham unaka abhishek kar saken .’ devataon kee baat sunakar muraari vishnu ne unhen apane hrdayakamal mein vishraam karane vaale bhagavaan shankar ke ling ka darshan kara diya . usake baad devataon ne dugdhaadi se us akshay ling ko snaan karaaya . phir un logon ne gorochan aur sugandhit chand ka lepan kar vilvapatron aur kamalon se bhaktipoorvak mahaadev kee pooja kee . usake baad unhonne bhagavaan shiv ke ek sau aath naamon ka jap karake unhen pranaam kiya .

sabhee devata yah vichaar karane lage ki sattvagun kee adhikata se bhagavaan vishnu aur tamogun kee pradhaanata se praadurbhoot bhagavaan shiv mein ekata kis prakaar huee ? devataon ke is vichaar ko jaanakar bhagavaan ne unhen apane hariharaatmak roop ka darshan karaaya . devataon ne ek hee shareer mein kaan mein sarpon ke kundal pahane, sir par lambe baal ke jataajoot baandhe, gale mein sarpon kee maala dhaaran kiye, haath mein pinaak, shool, aajagav dhanush dhaaran kie . baaghambar dhaaran karane vaale, trinetradhaaree vrshadhvaj mahaadevee saath kundaladhaaree, garudadhvaj, haar aur peetaambar pahane, haathon mein chakr, asi, shankh lie bhagavaan vishnu ko dekha . is prakaar brahma aadi devataon ne hari aur harako ek roop samajhakar unakee stuti kee .

tadantar devon ke svaamee bhagavaan vishnu devataon ko samaan hrdayavaala samajhakar unako saath lekar sheeghr apane aashram kurukshetr gaye . vahaan un logon ne jal ke bheetar sthaanubhoot mahaadev ko dekha . sabhee logon ne ‘sthaanave nam:’ kahakar bhagavaan shiv ko namaskaar kiya . usake baad indr ne kaha – ‘atithi priy jagannaath ! jagat ashaant ho utha hai . aap baahar nikalakar aaie aur hamen var deejie .’ devataon kee praarthana sunakar bhagavaan shiv baahar aa gaye .

devataon ne unase kaha – ‘mahaadev ! aap is mahaavrat ko sheeghr chhod deejie . aap ke tej se vyaapt hokar teenon lok kshubdh ho gaye hain .’ devataon kee praarthana par bhagavaan shankar ne apane mahaavrat ko tyaag diya . devata svarg chale gaye . pir bhee samudr aur dveepon ke saath prthvee ka kaampana band nahin hua . rudr ne socha ki mere tapasya se virat ho jaane ke baad bhee prthvee kyon kaamp rahee hai . phir trishooladhaaree bhagavaan shiv kurukshetr ke chaaron or vicharan karane lage .

unhonne oghavatee ke kinaare tapasyaarat shukraachaary ko dekha . devaadhidev bhagavaan shiv ne unase kaha – ‘vipr ! aap jagat ke kshubdh karane vaala tap kyon kar rahe hain ? use mujhe sheeghr bataie .’

shukraachaary ne kaha – ‘tapodhan ! main aapakee tapasya se bhalee bhaanti prasann hoon . aap sanjeevanee – vidya ko yathaarth roop se jaan jaenge .’ is prakaar var praapt kar shukraachaary tapasya se virat ho gaye . phir bhee saagar, parvat, vrkshaadi aur prthvee ka kaampana band nahin hua . usake baad mahaadev saptasaarasvat mein gaye . vahaan unhonne mankan naam ke maharshi ko naachate hue dekha . ve baalak ke samaan bhaavavibhor hokar uchhal – uchhalakar naach rahe the . usee ke kaaran prthvee kaamp rahee thee . mahaadev ke kaaran poochhane par unhonne bataaya ki mujhe tapasya karate hue anek varsh beet gaye . ab mere haath se ghaav ke kaaran shaakaras nikal raha hai . isase mujhe prasannata ho rahee hai aur main aanand mein vibhor hokar naach raha hoon .’ bhagavaan shankar ne unhen naachane se mana karake varadaan diya . is prakaar devataon ko hariharaatmak shiv ka darshan hua aur shiv – krpa se prthvee ka kaampana band ho jaane se jagat kee vyaakulata shaant ho gayee

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...