Breaking News

भक्त का अद्भुत अवदान

bhakt ka adbhut avadaan
bhakt ka adbhut avadaan

कीच से जैसे कमल उत्पन्न होताहै, वैसे ही असुर – जाति में भी कुछ भक्त उत्पन्न हो जाते हैं । भक्तराज प्रह्लाद का नाम प्रसिद्ध है । गयासुर भी इसी कोटी का भक्त था । बचपन से ही गय का हृदय भगवान विष्णु के प्रेम में ओतप्रोत रहता था । उसके मुख से प्रतिक्षण भगवान के नाम का उच्चारण होता रहता था ।

गयासुर बहुत विशाल था । उसने कोलाहल पर्वत पर घोर तप किया । हजारों वर्ष तक उसने सांस रोक ली जिससे सारा संसार क्षुब्ध हो गया । देवताओं ने ब्रह्मा से प्रार्थना की कि ‘आप गयासुर से हमारी रक्षा करें ।’ ब्रह्मा देवताओं के साथ भगवान शंकर के पास पहुंचे । पुन: सभी भगवान शंकर के साथ विष्णु के पास पहुंचे । भगवान विष्णु ने कहा – ‘आप सब देवता गयासुर के पास चलें, मैं भी आ रहा हूं ।’

गयासुर के पास पहुंचकर भगवान विष्णु ने पूछा – ‘तुम किसलिए तप कर रहे हो ? हम सभी देवता तुमसे संतुष्ट हैं, इसलिए तुम्हारे पास आये हुए हैं । वर मांगो ।’

गयासुर ने कहा – ‘मेरी इच्छा है कि मैं सभी देव, द्विज, यज्ञ, तीर्थ, ऋषि, मंत्र और योगियों से बढ़कर पवित्र हो जाऊं ।’ देवताओं ने प्रसन्नतापूर्वक गयासुर को वरदान दे दिया । फिर वे प्रेम से उसे देखकर और उसका स्पर्श कर अपने – अपने लोकों में चले गये । इस तरह भक्तराज गय ने अपने शरीर को पवित्र बनाकर प्राय: सभी पापियों का उद्धार कर दिया । जो उसे देखता और जो उसका स्पर्श करता उसका पाप – ताप नष्ट हो जाता । इस तरह नरक का दरवाजा ही बंद हो गया ।

भगवान विष्णु ने अपने भक्त के पवित्र शरीर का उपयोग सदा के लिए करना चाहा । किसी का शरीर तो अमर रह नहीं सकता । गय के उस पवित्र शरीर के पातके बाद प्राणियों को उसके शरीर से वह लाभ नहीं मिलता, अत: भगवान ने ब्रह्मा को भेजकर उसके शरीर को मंगवा लिया । गयासुर अतिथि के रूप में आएं हुए ब्रह्मा को पाकर बहुत प्रसन्न हुआ और उसने अपने जन्म और तपस्या को सफल माना । ब्रह्मा ने कहा – ‘मुझे यज्ञ करना है । इसके लिए मैंने सारे तीर्थों को ढूंढ़ डाला, परंतु मुझे ऐसा कोई तीर्थ नहीं प्राप्त हुआ जो तुम्हारे शरीर से बढ़कर पवित्र हो, अत: यज्ञ के लिए तुम अपना शरीर दे दो ।’ यह सुनकर गयासुर बहुत प्रसन्न हुआ और वह कोलाहल परिवत पर लेट गया ।

ब्रह्मा यज्ञ की सामग्री के साथ वहां पधारे । प्राय: सभी देवता और ऋषि भी वहां उपस्थित हुए । गयासुर के शरीर पर बहुत बड़ा यज्ञ हुआ । ब्रह्मा ने पूर्णाहुति देकर अवभृथ – स्नान किया । यज्ञ का यूप (स्तंभ) भी गाड़ा गया ।

भक्तराज गयासुर चाहते थे कि उसके शरीर पर सभी देवताओं का वास हो । भगवान विष्णु का निवास गयासुर को अधिक अभीष्ट था, इसलिए उसका शरीर हिलने लगा । जब सभी देवता उस पर बस गये और भगवान विष्णु गदाधर के रूप में वहां स्थित हो गये, तब भक्तराज गयासुर ने हिलना बंद कर दिया । तब से गयासुर सबका उद्धार करता आ रहा है । यह एक भक्त का विश्व के कल्याण के लिए अद्भुत अवदान है ।

wish4me to English

keech se jaise kamal utpann hotaahai, vaise hee asur – jaati mein bhee kuchh bhakt utpann ho jaate hain . bhaktaraaj prahlaad ka naam prasiddh hai . gayaasur bhee isee kotee ka bhakt tha . bachapan se hee gay ka hrday bhagavaan vishnu ke prem mein otaprot rahata tha . usake mukh se pratikshan bhagavaan ke naam ka uchchaaran hota rahata tha .

gayaasur bahut vishaal tha . usane kolaahal parvat par ghor tap kiya . hajaaron varsh tak usane saans rok lee jisase saara sansaar kshubdh ho gaya . devataon ne brahma se praarthana kee ki ‘aap gayaasur se hamaaree raksha karen .’ brahma devataon ke saath bhagavaan shankar ke paas pahunche . pun: sabhee bhagavaan shankar ke saath vishnu ke paas pahunche . bhagavaan vishnu ne kaha – ‘aap sab devata gayaasur ke paas chalen, main bhee aa raha hoon .’

gayaasur ke paas pahunchakar bhagavaan vishnu ne poochha – ‘tum kisalie tap kar rahe ho ? ham sabhee devata tumase santusht hain, isalie tumhaare paas aaye hue hain . var maango .’

gayaasur ne kaha – ‘meree ichchha hai ki main sabhee dev, dvij, yagy, teerth, rshi, mantr aur yogiyon se badhakar pavitr ho jaoon .’ devataon ne prasannataapoorvak gayaasur ko varadaan de diya . phir ve prem se use dekhakar aur usaka sparsh kar apane – apane lokon mein chale gaye . is tarah bhaktaraaj gay ne apane shareer ko pavitr banaakar praay: sabhee paapiyon ka uddhaar kar diya . jo use dekhata aur jo usaka sparsh karata usaka paap – taap nasht ho jaata . is tarah narak ka daravaaja hee band ho gaya .

bhagavaan vishnu ne apane bhakt ke pavitr shareer ka upayog sada ke lie karana chaaha . kisee ka shareer to amar rah nahin sakata . gay ke us pavitr shareer ke paatake baad praaniyon ko usake shareer se vah laabh nahin milata, at: bhagavaan ne brahma ko bhejakar usake shareer ko mangava liya . gayaasur atithi ke roop mein aaen hue brahma ko paakar bahut prasann hua aur usane apane janm aur tapasya ko saphal maana . brahma ne kaha – ‘mujhe yagy karana hai . isake lie mainne saare teerthon ko dhoondh daala, parantu mujhe aisa koee teerth nahin praapt hua jo tumhaare shareer se badhakar pavitr ho, at: yagy ke lie tum apana shareer de do .’ yah sunakar gayaasur bahut prasann hua aur vah kolaahal parivat par let gaya .

brahma yagy kee saamagree ke saath vahaan padhaare . praay: sabhee devata aur rshi bhee vahaan upasthit hue . gayaasur ke shareer par bahut bada yagy hua . brahma ne poornaahuti dekar avabhrth – snaan kiya . yagy ka yoop (stambh) bhee gaada gaya .

bhaktaraaj gayaasur chaahate the ki usake shareer par sabhee devataon ka vaas ho . bhagavaan vishnu ka nivaas gayaasur ko adhik abheesht tha, isalie usaka shareer hilane laga . jab sabhee devata us par bas gaye aur bhagavaan vishnu gadaadhar ke roop mein vahaan sthit ho gaye, tab bhaktaraaj gayaasur ne hilana band kar diya . tab se gayaasur sabaka uddhaar karata aa raha hai . yah ek bhakt ka vishv ke kalyaan ke lie adbhut avadaan hai .

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...