Breaking News

हिन्‍दुत्‍व अथवा हिन्‍दू धर्म (Hinduism or Hindutva)

Hinduism
Hinduism

हिन्दुत्व को प्राचीन काल में सनातन धर्म कहा जाता था। हिन्दुओं के धर्म के मूल तत्त्व सत्य, अहिंसा, दया, क्षमा, दान आदि हैं जिनका शाश्वत महत्त्व है। अन्य प्रमुख धर्मों के उदय के पूर्व इन सिद्धान्तों को प्रतिपादित कर दिया गया था। इस प्रकार हिन्दुत्व सनातन धर्म के रूप में सभी धर्मों का मूलाधार है क्योंकि सभी धर्म-सिद्धान्तों के सार्वभौम आध्यात्मिक सत्य के विभिन्न पहलुओं का इसमें पहले से ही समावेश कर लिया गया था। मान्य ज्ञान जिसे विज्ञान कहा जाता है प्रत्येक वस्तु या विचार का गहन मूल्यांकन कर रहा है और इस प्रक्रिया में अनेक विश्वास, मत, आस्था और सिद्धान्त धराशायी हो रहे हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण के आघातों से हिन्दुत्व को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके मौलिक सिद्धान्तों का तार्किक आधार तथा शाश्वत प्रभाव है।

आर्य समाज जैसे कुछ संगठनों ने हिन्दुत्व को आर्य धर्म कहा है और वे चाहते हैं कि हिन्दुओं को आर्य कहा जाय। वस्तुत: ‘आर्य’ शब्द किसी प्रजाति का द्योतक नहीं है। इसका अर्थ केवल श्रेष्ठ है और बौद्ध धर्म के चार आर्य सत्य की व्याख्या करते समय भी यही अर्थ ग्रहण किया गया है। इस प्रकार आर्य धर्म का अर्थ उदात्त अथवा श्रेष्ठ समाज का धर्म ही होता है। प्राचीन भारत को आर्यावर्त भी कहा जाता था जिसका तात्पर्य श्रेष्ठ जनों के निवास की भूमि था। वस्तुत: प्राचीन संस्कृत और पालि ग्रन्थों में हिन्दू नाम कहीं भी नहीं मिलता। यह माना जाता है कि परस्य (ईरान) देश के निवासी ‘सिन्धु’ नदी को ‘हिन्दु’ कहते थे क्योंकि वे ‘स’ का उच्चारण ‘ह’ करते थे। धीरे-धीरे वे सिन्धु पार के निवासियों को हिन्दू कहने लगे। भारत से बाहर ‘हिन्दू’ शब्द का उल्लेख ‘अवेस्ता’ में मिलता है। विनोबा जी के अनुसार हिन्दू का मुख्य लक्षण उसकी अहिंसा-प्रियता है

हिंसया दूयते चित्तं तेन हिन्दुरितीरित:।

एक अन्य श्लोक में कहा गया है

ॐकार मूलमंत्राढ्य: पुनर्जन्म दृढ़ाशय:

गोभक्तो भारतगुरु: हिन्दुर्हिंसनदूषक:।

ॐकार जिसका मूलमंत्र है, पुनर्जन्म में जिसकी दृढ़ आस्था है, भारत ने जिसका प्रवर्तन किया है, तथा हिंसा की जो निन्दा करता है, वह हिन्दू है।

चीनी यात्री हुएनसाग् के समय में हिन्दू शब्द प्रचलित था। यह माना जा सकता है कि हिन्दू’ शब्द इन्दु’ जो चन्द्रमा का पर्यायवाची है से बना है। चीन में भी इन्दु’ को इन्तु’ कहा जाता है। भारतीय ज्योतिष में चन्द्रमा को बहुत महत्त्व देते हैं। राशि का निर्धारण चन्द्रमा के आधार पर ही होता है। चन्द्रमास के आधार पर तिथियों और पर्वों की गणना होती है। अत: चीन के लोग भारतीयों को ‘इन्तु’ या ‘हिन्दु’ कहने लगे। मुस्लिम आक्रमण के पूर्व ही ‘हिन्दू’ शब्द के प्रचलित होने से यह स्पष्ट है कि यह नाम मुसलमानों की देन नहीं है।

भारत भूमि में अनेक ऋषि, सन्त और द्रष्टा उत्पन्न हुए हैं। उनके द्वारा प्रकट किये गये विचार जीवन के सभी पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं। कभी उनके विचार एक दूसरे के पूरक होते हैं और कभी परस्पर विरोधी। हिन्दुत्व एक उद्विकासी व्यवस्था है जिसमें अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता रही है। इसे समझने के लिए हम किसी एक ऋषि या द्रष्टा अथवा किसी एक पुस्तक पर निर्भर नहीं रह सकते। यहाँ विचारों, दृष्टिकोणों और मार्गों में विविधता है किन्तु नदियों की गति की तरह इनमें निरन्तरता है तथा समुद्र में मिलने की उत्कण्ठा की तरह आनन्द और मोक्ष का परम लक्ष्य है।

हिन्दुत्व एक जीवन पद्धति अथवा जीवन दर्शन है जो धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष को परम लक्ष्य मानकर व्यक्ति या समाज को नैतिक, भौतिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक उन्नति के अवसर प्रदान करता है। हिन्दू समाज किसी एक भगवान की पूजा नहीं करता, किसी एक मत का अनुयायी नहीं हैं, किसी एक व्यक्ति द्वारा प्रतिपादित या किसी एक पुस्तक में संकलित विचारों या मान्यताओं से बँधा हुआ नहीं है। वह किसी एक दार्शनिक विचारधारा को नहीं मानता, किसी एक प्रकार की मजहबी पूजा पद्धति या रीति-रिवाज को नहीं मानता। वह किसी मजहब या सम्प्रदाय की परम्पराओं की संतुष्टि नहीं करता है। आज हम जिस संस्कृति को हिन्दू संस्कृति के रूप में जानते हैं और जिसे भारतीय या भारतीय मूल के लोग सनातन धर्म या शाश्वत नियम कहते हैं वह उस मजहब से बड़ा सिद्धान्त है जिसे पश्चिम के लोग समझते हैं । कोई किसी भगवान में विश्वास करे या किसी ईश्वर में विश्वास नहीं करे फिर भी वह हिन्दू है। यह एक जीवन पद्धति है; यह मस्तिष्क की एक दशा है। हिन्दुत्व एक दर्शन है जो मनुष्य की भौतिक आवश्यकताओं के अतिरिक्त उसकी मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक आवश्यकता की भी पूर्ति करता है।

 

wish4me to English

hindutv ko praacheen kaal mein sanaatan dharm kaha jaata tha. hinduon ke dharm ke mool tattv saty, ahinsa, daya, kshama, daan aadi hain jinaka shaashvat mahattv hai. any pramukh dharmon ke uday ke poorv in siddhaanton ko pratipaadit kar diya gaya tha. is prakaar hindutv sanaatan dharm ke roop mein sabhee dharmon ka moolaadhaar hai kyonki sabhee dharm-siddhaanton ke saarvabhaum aadhyaatmik saty ke vibhinn pahaluon ka isamen pahale se hee samaavesh kar liya gaya tha. maany gyaan jise vigyaan kaha jaata hai pratyek vastu ya vichaar ka gahan moolyaankan kar raha hai aur is prakriya mein anek vishvaas, mat, aastha aur siddhaant dharaashaayee ho rahe hain. vaigyaanik drshtikon ke aaghaaton se hindutv ko bhayabheet hone kee aavashyakata nahin hai kyonki isake maulik siddhaanton ka taarkik aadhaar tatha shaashvat prabhaav hai.

aary samaaj jaise kuchh sangathanon ne hindutv ko aary dharm kaha hai aur ve chaahate hain ki hinduon ko aary kaha jaay. vastut: aary shabd kisee prajaati ka dyotak nahin hai. isaka arth keval shreshth hai aur bauddh dharm ke chaar aary saty kee vyaakhya karate samay bhee yahee arth grahan kiya gaya hai. is prakaar aary dharm ka arth udaatt athava shreshth samaaj ka dharm hee hota hai. praacheen bhaarat ko aaryaavart bhee kaha jaata tha jisaka taatpary shreshth janon ke nivaas kee bhoomi tha. vastut: praacheen sanskrt aur paali granthon mein hindoo naam kaheen bhee nahin milata. yah maana jaata hai ki parasy (eeraan) desh ke nivaasee sindhu nadee ko hindu kahate the kyonki ve sa ka uchchaaran ha karate the. dheere-dheere ve sindhu paar ke nivaasiyon ko hindoo kahane lage. bhaarat se baahar hindoo shabd ka ullekh avesta mein milata hai. vinoba jee ke anusaar hindoo ka mukhy lakshan usakee ahinsa-priyata hai

hinsaya dooyate chittan ten hinduriteerit:.

ek any shlok mein kaha gaya hai

omkaar moolamantraadhy: punarjanm drdhaashay:

gobhakto bhaarataguru: hindurhinsanadooshak:.

omkaar jisaka moolamantr hai, punarjanm mein jisakee drdh aastha hai, bhaarat ne jisaka pravartan kiya hai, tatha hinsa kee jo ninda karata hai, vah hindoo hai.

cheenee yaatree huenasaag ke samay mein hindoo shabd prachalit tha. yah maana ja sakata hai ki hindoo shabd indu jo chandrama ka paryaayavaachee hai se bana hai. cheen mein bhee indu ko intu kaha jaata hai. bhaarateey jyotish mein chandrama ko bahut mahattv dete hain. raashi ka nirdhaaran chandrama ke aadhaar par hee hota hai. chandramaas ke aadhaar par tithiyon aur parvon kee ganana hotee hai. at: cheen ke log bhaarateeyon ko intu ya hindu kahane lage. muslim aakraman ke poorv hee hindoo shabd ke prachalit hone se yah spasht hai ki yah naam musalamaanon kee den nahin hai.

bhaarat bhoomi mein anek rshi, sant aur drashta utpann hue hain. unake dvaara prakat kiye gaye vichaar jeevan ke sabhee pahaluon par prakaash daalate hain. kabhee unake vichaar ek doosare ke poorak hote hain aur kabhee paraspar virodhee. hindutv ek udvikaasee vyavastha hai jisamen abhivyakti kee svatantrata rahee hai. ise samajhane ke lie ham kisee ek rshi ya drashta athava kisee ek pustak par nirbhar nahin rah sakate. yahaan vichaaron, drshtikonon aur maargon mein vividhata hai kintu nadiyon kee gati kee tarah inamen nirantarata hai tatha samudr mein milane kee utkantha kee tarah aanand aur moksh ka param lakshy hai.

hindutv ek jeevan paddhati athava jeevan darshan hai jo dharm, arth, kaam, moksh ko param lakshy maanakar vyakti ya samaaj ko naitik, bhautik, maanasik evan aadhyaatmik unnati ke avasar pradaan karata hai. hindoo samaaj kisee ek bhagavaan kee pooja nahin karata, kisee ek mat ka anuyaayee nahin hain, kisee ek vyakti dvaara pratipaadit ya kisee ek pustak mein sankalit vichaaron ya maanyataon se bandha hua nahin hai. vah kisee ek daarshanik vichaaradhaara ko nahin maanata, kisee ek prakaar kee majahabee pooja paddhati ya reeti-rivaaj ko nahin maanata. vah kisee majahab ya sampradaay kee paramparaon kee santushti nahin karata hai. aaj ham jis sanskrti ko hindoo sanskrti ke roop mein jaanate hain aur jise bhaarateey ya bhaarateey mool ke log sanaatan dharm ya shaashvat niyam kahate hain vah us majahab se bada siddhaant hai jise pashchim ke log samajhate hain . koee kisee bhagavaan mein vishvaas kare ya kisee eeshvar mein vishvaas nahin kare phir bhee vah hindoo hai. yah ek jeevan paddhati hai; yah mastishk kee ek dasha hai. hindutv ek darshan hai jo manushy kee bhautik aavashyakataon ke atirikt usakee maanasik, bauddhik evan aadhyaatmik aavashyakata kee bhee poorti karata hai.

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...