Breaking News

नवरात्र व्रत की कथा

Navratri Puja
Navratri Puja

प्राचीन काल में एक सुरथ नाम का राजा हुआ करता था । उसके राज्य पर एक बार शत्रुओं ने चढ़ाई कर दी । मंत्री गण भी राजा के साथ विश्वासघात करके शत्रु पक्ष के साथ जा मिले । मंत्जिसका परिणाम यह हुआ कि राजा परास्त हो गया, और वे दु:खी और निराश होकर तपस्वी वेष धारण करके वन में ही निवास करने लगा । उसी वन में उन्हें समाधि नाम का वैश्य मिला, जो अपनी स्त्री एवं पुत्रों के दुर्व्यवहार से अपमानित होकर वहां पर रहता था । दोनों में परस्पर परिचय हुआ । वे महर्षि मेधा के आश्रम में जा पहुंचे । महामुनि मेधा के द्वारा आने का कारण पूछने पर दोनों ने बताया कि, हम दोनों अपनों से ही अत्यंत अपमानित तथा तिरस्कृत है । फिर भी उनके प्रति मोह नहीं छूटता, इसका क्या कारण है ? उन दोनों ने मुनि से पूछा । महर्षि मेधा ने बताया कि मन शक्ति के अधीन होता है । आदिशक्ति भगवती के दो रूप हैं – विद्या और अविद्या । प्रथम ज्ञान स्वरूपा हैं तथा दूसरी अज्ञान स्वरूपा । जो अविद्या (अज्ञान) के आदिकारण रूप से उपासना करते हैं, उन्हें विद्या – स्वरूपा प्राप्त होकर मोक्ष प्रदान करती हैं । राजा सुरथ ने पूछा – देवी कौन हैं और उनका जन्म कैसे हुआ ?

महामुनि ने कहा – हे राजन ! आप जिस देवी के विषय में प्रश्न कर रहे हैं, वह नित्य – स्वरूपा तथा विश्वव्यापिनी हैं । उसके प्रादुर्भाव के कई कारण हैं । ‘कल्पांत में महा प्रलय के समय जब विष्णु भगवान क्षीर सागर में अनंत शैय्या पर शयन कर रहे थे तभी उनके दोनों कर्ण कुहरों से दो दैत्य मधु तथा कैटभ उत्पन्न हुए । धरती पर चरण रखते ही दोनों विष्णु की नाभि कमल से उत्पन्न हुए । धरती पर चरण रखते ही दोनों विष्णु की नाभि कमल से उत्पन्न होने वाले ब्रह्मा को मारने दौड़े । उनके इस विकराल रूप को देखकर ब्रह्मा जी ने अनुमान लगाया कि विष्णु के सिवा मेरा कोई शरण नहीं । किंतु भगवान इस अवसर पर सो रहे थे । तब विष्णु भगवान हेतु उनके नयनोंमें रहने वाली योगनिंद्रा की स्तुति करने लगे । परिणामस्वरूप तमोगुण अधिष्ठात्री देवी विष्णु भगवान के नेत्र, नासिका, मुख तथा हृदय से निकलकर आराधक (ब्रह्मा) के सामने खड़ी हो गई । योगनिद्रा के निकलते ही भगवान विष्णु जाग उठे । भगवान विष्णु तथा उन राक्षसों में पांच हजार वर्षों तक युद्ध चलता रहा । अंत में वे दोनों भगवान विष्णु के हाथों मारे गये ।’

ऋषि बोले – अब ब्रह्मा जी की स्तुति से उत्पन्न महामाया देवी की वीरता सुनो । एक बार देवलोक के राजा इंद्र और दैत्यों के स्वामी महिषासुर सैकड़ों वर्षों तक घनघोर संग्राम हुआ । इस युद्ध में देवराज इंद्र परास्त हुए और महिषासुर इंद्रलोक का राजा बन बैठे । तब हारे हुए देवगण ब्रह्मा जी को आगे करके भगवान शंकर तथा विष्णु के पास गये और उनसे अपनी व्यथा कथा कही । देवताओं की इस निराशापूर्ण वाणी को सुनकर भगवान विष्णु तथा भगवान शंकर को अत्यधिक क्रोध आया । भगवान विष्णु के मुख तथा ब्रह्मा, शिव, इंद्र आदि के शरीर से एक पूंजीभूत तेज निकला, जिससे दिशाएं जलने लगीं । अंत में यहीं तेज एक देवी के रूप में परिणत हो गया । देवी ने देवताओं से आयुध, शक्ति तथा आभूषण प्राप्त कर उच्च स्वर से अट्टाहासयुक्त गगनभेदी गर्जना की जिससे तीनों लोकों में हलचल मच गई । क्रोधित महिषासुर दैत्य सेना का व्यूह बनाकर इस सिंहनाद की ओर दौड़ा । उसने देखा कि देवी की प्रभा में तीनों देव अंकित हैं । महिषासुर अपना समस्त बल, छल – छद्म लगाकर भी हार गया और देवी के हाथों मारा गया । इसके पश्चात् यहीं देवी आगे चलकर शुम्भ – निशुम्भ नामक असुरों का वध करने के लिए गौरी देवी के रूप में उत्पन्न हुई ।

इन सब गरिमाओं को सुनकर मेधा ऋषि ने राजा सुरथ तथा वणिक समाधि से देवी स्तवन की विधिवत् व्याख्या की । इसके प्रभाव से दोनों एक नदी तट पर जाकर तपस्या में लीन हो गये । तीन वर्ष बाद दुर्गा मां ने प्रकट होकर उन दोनों को आशिर्वाद दिया । जिससे वणिक सांसारिक मोह से मुक्त होकर आत्म चिंतन में लीन हो गया और राजा ने शत्रु जीतकर अपना खोया सारा राज्य और वैभव की पुन: प्राप्ति कर ली ।

wish4me in English

praacheen kaal mein ek surath naam ka raaja hua karata tha . usake raajy par ek baar shatruon ne chadhaee kar dee . mantree gan bhee raaja ke saath vishvaasaghaat karake shatru paksh ke saath ja mile . mantjisaka parinaam yah hua ki raaja paraast ho gaya, aur ve du:khee aur niraash hokar tapasvee vesh dhaaran karake van mein hee nivaas karane laga . usee van mein unhen samaadhi naam ka vaishy mila, jo apanee stree evan putron ke durvyavahaar se apamaanit hokar vahaan par rahata tha . donon mein paraspar parichay hua . ve maharshi medha ke aashram mein ja pahunche . mahaamuni medha ke dvaara aane ka kaaran poochhane par donon ne bataaya ki, ham donon apanon se hee atyant apamaanit tatha tiraskrt hai . phir bhee unake prati moh nahin chhootata, isaka kya kaaran hai ? un donon ne muni se poochha . maharshi medha ne bataaya ki man shakti ke adheen hota hai . aadishakti bhagavatee ke do roop hain – vidya aur avidya . pratham gyaan svaroopa hain tatha doosaree agyaan svaroopa . jo avidya (agyaan) ke aadikaaran roop se upaasana karate hain, unhen vidya – svaroopa praapt hokar moksh pradaan karatee hain . raaja surath ne poochha – devee kaun hain aur unaka janm kaise hua ?

mahaamuni ne kaha – he raajan ! aap jis devee ke vishay mein prashn kar rahe hain, vah nity – svaroopa tatha vishvavyaapinee hain . usake praadurbhaav ke kaee kaaran hain . ‘kalpaant mein maha pralay ke samay jab vishnu bhagavaan ksheer saagar mein anant shaiyya par shayan kar rahe the tabhee unake donon karn kuharon se do daity madhu tatha kaitabh utpann hue . dharatee par charan rakhate hee donon vishnu kee naabhi kamal se utpann hue . dharatee par charan rakhate hee donon vishnu kee naabhi kamal se utpann hone vaale brahma ko maarane daude . unake is vikaraal roop ko dekhakar brahma jee ne anumaan lagaaya ki vishnu ke siva mera koee sharan nahin . kintu bhagavaan is avasar par so rahe the . tab vishnu bhagavaan hetu unake nayanommen rahane vaalee yoganindra kee stuti karane lage . parinaamasvaroop tamogun adhishthaatree devee vishnu bhagavaan ke netr, naasika, mukh tatha hrday se nikalakar aaraadhak (brahma) ke saamane khadee ho gaee . yoganidra ke nikalate hee bhagavaan vishnu jaag uthe . bhagavaan vishnu tatha un raakshason mein paanch hajaar varshon tak yuddh chalata raha . ant mein ve donon bhagavaan vishnu ke haathon maare gaye .’

rshi bole – ab brahma jee kee stuti se utpann mahaamaaya devee kee veerata suno . ek baar devalok ke raaja indr aur daityon ke svaamee mahishaasur saikadon varshon tak ghanaghor sangraam hua . is yuddh mein devaraaj indr paraast hue aur mahishaasur indralok ka raaja ban baithe . tab haare hue devagan brahma jee ko aage karake bhagavaan shankar tatha vishnu ke paas gaye aur unase apanee vyatha katha kahee . devataon kee is niraashaapoorn vaanee ko sunakar bhagavaan vishnu tatha bhagavaan shankar ko atyadhik krodh aaya . bhagavaan vishnu ke mukh tatha brahma, shiv, indr aadi ke shareer se ek poonjeebhoot tej nikala, jisase dishaen jalane lageen . ant mein yaheen tej ek devee ke roop mein parinat ho gaya . devee ne devataon se aayudh, shakti tatha aabhooshan praapt kar uchch svar se attaahaasayukt gaganabhedee garjana kee jisase teenon lokon mein halachal mach gaee . krodhit mahishaasur daity sena ka vyooh banaakar is sinhanaad kee or dauda . usane dekha ki devee kee prabha mein teenon dev ankit hain . mahishaasur apana samast bal, chhal – chhadm lagaakar bhee haar gaya aur devee ke haathon maara gaya . isake pashchaat yaheen devee aage chalakar shumbh – nishumbh naamak asuron ka vadh karane ke lie gauree devee ke roop mein utpann huee .

in sab garimaon ko sunakar medha rshi ne raaja surath tatha vanik samaadhi se devee stavan kee vidhivat vyaakhya kee . isake prabhaav se donon ek nadee tat par jaakar tapasya mein leen ho gaye . teen varsh baad durga maan ne prakat hokar un donon ko aashirvaad diya . jisase vanik saansaarik moh se mukt hokar aatm chintan mein leen ho gaya aur raaja ne shatru jeetakar apana khoya saara raajy aur vaibhav kee pun: praapti kar lee

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...