Breaking News

पंचमुख तथा पंचमूर्ति

panchamukh tatha panchamoorti
panchamukh tatha panchamoorti

जिन भगवान शंकर के ऊपर की ओर गजमुक्ता के समान किंचित श्वेत – पीत वर्ण, पूर्व की ओर सुवर्ण के समान पीतवर्ण, दक्षिण की ओर सजल मेघ के समान सघन नीलवर्ण, पश्चिम की और स्फटिक के समान शुब्र उज्जवल वर्ण तथा उत्तर की ओर जपापुष्प या प्रवाल के समान रक्तवर्ण के पांच मुख हैं । जिनके शरीर की प्रभा करोड़ों (छेनी), तलवार, वज्र, अग्नि, नागराज, घण्टा, अंकुश, पाश तथा अभयमुद्रा हैं । ऐसे भव्य, उज्ज्वल भगवान शिव का मैं ध्यान करता हूं ।’

ईशान, तत्पुरुष, अघोर, वामदेव तथा सद्योजात – ये भगवान शिव की पांच मूर्तियां हैं – ये ही उनके पांच मुख कहे जाते हैं । उनकी प्रथम मूर्ति क्रीड़ा, दूसरी तपस्या, तीसरी लोकसंहार, चौथी अहंकार की अधिष्ठात्री है । पांचवीं ज्ञान प्रधान होने के कारण संपूर्ण संसार को आच्छन्न रखती है ।

भगवान शंकर ब्रह्मा से कहते हैं कि मेरे कर्तव्यों को समझना अत्यंत गहन है, तथापि मैं कृपापूर्वक तुम्हें उसके विषय में बता रहा हूं । सृष्टि, पालन, तिरोभाव और अनुग्रह – ये मेरे जगत संबंधी कार्य हैं, जो नित्य सिद्ध हैं । संसार की रचना का जो आरंभ हा, उसी को सर्ग या सृष्टि कहते हैं । मुझसे पालित होकर सृष्टि का सुस्थिररूप से रहना ही उसकी स्थिति है । उसका विनाश ही संहार है । प्राणों के उत्क्रमण को तिरोभाव कहते हैं । इन सबसे छुटकारा मिल जाना मेरा अनुग्रह है । इस प्रकार मेरे पांच कृत्य हैं । सृष्टि आदि जो चार कृत्य हैं, वे संसार का विस्तार करने वाले हैं । पांचवां कृत्य अनुग्रह मोक्ष का हेतु है । वह सदा मुझमें ही अचल भाव से स्थिर रहता है । मेरे भक्तजन इन पांचों कृत्यों को पंचभूतों में देखते हैं । सृष्टि भूतल में, स्थिति जल में, संहार अग्नि में, तिरोभाव वायु में और अनुग्रह आकाश में स्थित है । पृथ्वी से सबकी सृष्टि होती है । जल से सबको वृद्धि और जीवन रक्षा होती है । आग सबको भस्म कर देती है । वायु सबको एक स्थान से दूसरे स्थान को ले जाती है और आकाश सबको अनुगृहीत करता है । विद्वान पुरुष को यह विषय इसी रूप में जानना चाहिए । इन पांचों कृत्यों का वहन करने के लिए ही मेरे पांच मुख हैं । चार दिसाओं में चार मुख और इनके बीच में पांचवां मुख है । तुमने और विष्णु ने मेरी तपस्या मेरी विभूतिरूप रुद्र ने मुझसे संहार और तिरोभावरूपी कृत्य प्राप्त किए हैं । परंतु मेरा अनुग्रह नामक कृत्य मेरे सिवा दूसरा कोई नहीं प्राप्त कर सकता । रुद्र को मैंने अपनी समानता प्रदान की है । वे रूप, वेष, कृत्य, वाहन, आसन आदि में मेरे ही समान हैं ।

पूर्वकाल में मैंने अपने स्वरूपभूत मंत्र का उपदेश किया था, जो ओंकार के नाम से प्रसिद्ध है । वह परम मंगलकारी मंत्र है । सबसे पहले मेरे मुख से ओंकार प्रकट हुआ, जो मेरे मुख ओंकार प्रकट हुआ, जो मेरे स्वरूप का बोध कराने वाले है । ओंकार वाचक है और मैं वाच्य हूं । यह मंत्र मेरा स्वरूप ही है । प्रतिदिन ओंकार का स्मरण करने से मेरा ही स्मरण होता है ।

मेरे उत्तरपूर्वी मुख से अकार का, पश्चिम के मुख से उकार का, दक्षिण के मुख से मकार का, पूर्ववर्ती मुख से बिंदु का तथा मध्यवर्ती मुख से नाद का प्राकट्य हुआ । इस प्रकार पांच अवयवों से युक्त ओंकार का विस्तार हुआ । इन सभी अवयवों से युक्त होकर वह प्रणव ‘ॐ’ नामक एक अक्षर हो गया । यह संपूर्ण नाम रूपात्मक जगत, वेद, स्त्री – पुरुष वर्ग, दोनों कुल इस प्रणव मंत्र से व्याप्त हैं । यह मंत्र शिव और शक्ति दोनों का बोधक है । वह अकारादि क्रम से और मकारादि क्रम से क्रमश: प्रकाश में आया । इसी से पञ्चाक्षर मंत्र की उत्पत्ति हुई । जो मेरे सकल स्वरूप का बोधक है । ‘ॐ नम: शिवाय’ पञ्चाक्षर मंत्र है । उसी से त्रिपदा गायत्री का प्राकट्य हुआ । उस गायत्री से संपूर्ण वेद प्रकट हुए । उन वेदों से करोड़ों मंत्र निकले । इस प्रणव पञ्चाक्षर से संपूर्ण मनोरथों की सिद्धि होती है । इसके द्वारा भोग और मोक्ष दोनों सिद्ध होते हैं ।

इस प्रकार गुरुवर महादेव ने ब्रह्मा और विष्णु को धीरे – धीरे उच्चारण करके अपने पांच मुखों से अपने उत्तम मंत्र का उपदेश किया । मंत्र में बतायी हुई विधि का पालन करते हुए उन्होंने अपने दोनों शिष्यों को मंत्र दीक्षा दी और अफने पांचों मुखों का रहस्य बताया ।

ब्रह्माऔर विष्णु ने भगवान महेश्वर से कृतकृत्य होकर कहा – ‘प्रभो आप प्रणव के वाच्यार्थ हैं । आपको नमस्कार है । सृष्टि, पालन, संहार, तिरोभाव और अनुग्रह करने वाले आपको नमस्कार है । पांच मुखवाले आप परमेश्वर को नमस्कार है । पंच ब्रह्मस्वरूप वाले और पांच कृत्यवाले आपको नमस्कार है । आप सबकी आत्मा और ब्रह्म हैं । आप सद् गुरु और शंभु हैं । आपको नमस्कार है ।’ इस प्रकार गुरु महेश्वर की स्तुति करके ब्रह्मा और विष्णु ने भगवान पंचमुख शिव के चरणों में प्रणाम किया ।

wish4me to English

jin bhagavaan shankar ke oopar kee or gajamukta ke samaan kinchit shvet – peet varn, poorv kee or suvarn ke samaan peetavarn, dakshin kee or sajal megh ke samaan saghan neelavarn, pashchim kee aur sphatik ke samaan shubr ujjaval varn tatha uttar kee or japaapushp ya pravaal ke samaan raktavarn ke paanch mukh hain . jinake shareer kee prabha karodon (chhenee), talavaar, vajr, agni, naagaraaj, ghanta, ankush, paash tatha abhayamudra hain . aise bhavy, ujjval bhagavaan shiv ka main dhyaan karata hoon .’

eeshaan, tatpurush, aghor, vaamadev tatha sadyojaat – ye bhagavaan shiv kee paanch moortiyaan hain – ye hee unake paanch mukh kahe jaate hain . unakee pratham moorti kreeda, doosaree tapasya, teesaree lokasanhaar, chauthee ahankaar kee adhishthaatree hai . paanchaveen gyaan pradhaan hone ke kaaran sampoorn sansaar ko aachchhann rakhatee hai .

bhagavaan shankar brahma se kahate hain ki mere kartavyon ko samajhana atyant gahan hai, tathaapi main krpaapoorvak tumhen usake vishay mein bata raha hoon . srshti, paalan, tirobhaav aur anugrah – ye mere jagat sambandhee kaary hain, jo nity siddh hain . sansaar kee rachana ka jo aarambh ha, usee ko sarg ya srshti kahate hain . mujhase paalit hokar srshti ka susthiraroop se rahana hee usakee sthiti hai . usaka vinaash hee sanhaar hai . praanon ke utkraman ko tirobhaav kahate hain . in sabase chhutakaara mil jaana mera anugrah hai . is prakaar mere paanch krty hain . srshti aadi jo chaar krty hain, ve sansaar ka vistaar karane vaale hain . paanchavaan krty anugrah moksh ka hetu hai . vah sada mujhamen hee achal bhaav se sthir rahata hai . mere bhaktajan in paanchon krtyon ko panchabhooton mein dekhate hain . srshti bhootal mein, sthiti jal mein, sanhaar agni mein, tirobhaav vaayu mein aur anugrah aakaash mein sthit hai . prthvee se sabakee srshti hotee hai . jal se sabako vrddhi aur jeevan raksha hotee hai . aag sabako bhasm kar detee hai . vaayu sabako ek sthaan se doosare sthaan ko le jaatee hai aur aakaash sabako anugrheet karata hai . vidvaan purush ko yah vishay isee roop mein jaanana chaahie . in paanchon krtyon ka vahan karane ke lie hee mere paanch mukh hain . chaar disaon mein chaar mukh aur inake beech mein paanchavaan mukh hai . tumane aur vishnu ne meree tapasya meree vibhootiroop rudr ne mujhase sanhaar aur tirobhaavaroopee krty praapt kie hain . parantu mera anugrah naamak krty mere siva doosara koee nahin praapt kar sakata . rudr ko mainne apanee samaanata pradaan kee hai . ve roop, vesh, krty, vaahan, aasan aadi mein mere hee samaan hain .

poorvakaal mein mainne apane svaroopabhoot mantr ka upadesh kiya tha, jo onkaar ke naam se prasiddh hai . vah param mangalakaaree mantr hai . sabase pahale mere mukh se onkaar prakat hua, jo mere mukh onkaar prakat hua, jo mere svaroop ka bodh karaane vaale hai . onkaar vaachak hai aur main vaachy hoon . yah mantr mera svaroop hee hai . pratidin onkaar ka smaran karane se mera hee smaran hota hai .

mere uttarapoorvee mukh se akaar ka, pashchim ke mukh se ukaar ka, dakshin ke mukh se makaar ka, poorvavartee mukh se bindu ka tatha madhyavartee mukh se naad ka praakaty hua . is prakaar paanch avayavon se yukt onkaar ka vistaar hua . in sabhee avayavon se yukt hokar vah pranav ‘om’ naamak ek akshar ho gaya . yah sampoorn naam roopaatmak jagat, ved, stree – purush varg, donon kul is pranav mantr se vyaapt hain . yah mantr shiv aur shakti donon ka bodhak hai . vah akaaraadi kram se aur makaaraadi kram se kramash: prakaash mein aaya . isee se panchaakshar mantr kee utpatti huee . jo mere sakal svaroop ka bodhak hai . ‘om nam: shivaay’ panchaakshar mantr hai . usee se tripada gaayatree ka praakaty hua . us gaayatree se sampoorn ved prakat hue . un vedon se karodon mantr nikale . is pranav panchaakshar se sampoorn manorathon kee siddhi hotee hai . isake dvaara bhog aur moksh donon siddh hote hain .

is prakaar guruvar mahaadev ne brahma aur vishnu ko dheere – dheere uchchaaran karake apane paanch mukhon se apane uttam mantr ka upadesh kiya . mantr mein bataayee huee vidhi ka paalan karate hue unhonne apane donon shishyon ko mantr deeksha dee aur aphane paanchon mukhon ka rahasy bataaya .

brahmaaur vishnu ne bhagavaan maheshvar se krtakrty hokar kaha – ‘prabho aap pranav ke vaachyaarth hain . aapako namaskaar hai . srshti, paalan, sanhaar, tirobhaav aur anugrah karane vaale aapako namaskaar hai . paanch mukhavaale aap parameshvar ko namaskaar hai . panch brahmasvaroop vaale aur paanch krtyavaale aapako namaskaar hai . aap sabakee aatma aur brahm hain . aap sad guru aur shambhu hain . aapako namaskaar hai .’ is prakaar guru maheshvar kee stuti karake brahma aur vishnu ne bhagavaan panchamukh shiv ke charanon mein pranaam kiya

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...