Breaking News

पंचतन्त्र की कहानियां

panchtantra-kee-kahaniyan
panchtantra-kee-kahaniyan

पञ्चतंत्र की ये कहानियाँ कब और क्यों लिखीं गईं ,इसके पीछे एक अत्यंत रोचक इतिहास है। कहते हैं कि प्राचीन काल में पाटलीपुत्र में ; जो आज पटना के नाम से विख्यात है, एक सुदर्शन नाम का अत्यंत गुणी राजा राज्य करता था।एक दिन उस राजा ने किसी कवि के द्वारा पढ़े जाते हुए दो श्लोक सुने जिनका भाव कुछ इस प्रकार था:

–१. शास्त्र अर्थात् ज्ञान ही मानव के वास्तविक नेत्र होते हैं क्योंकि ज्ञान के द्वारा ही हमारे समस्त संशयों एवं भ्रमों का छेदन किया जा सकता है ;सत्य एवं तथ्य का परिचय भी ज्ञान के ही माध्यम से सम्भव हुआ करता है तथा अपनी क्रियायों के भावी परिणाम का अनुमान भी हम केवल अपने ज्ञान के द्वारा ही लगा सकते हैं

।२.यौवन का झूठा घमण्ड ,धन-सम्पत्ति का अहंकार ,प्रभुत्त्व अर्थात् सब को अपने आधीन रखने की महत्त्वाकांक्षा तथा अविवेकिता यानि कि सही और गलत के बीच अंतर को न पहचानना—इन चारों में से एक का भी यदि हम शिकार बन गये तो जीवन व्यर्थ होने की पूरी-पूरी सम्भावना होती है; और फिर जहाँ ये चारों ही एक साथ हों तो फिर तो कहना ही क्या !

राजा ने जैसे ही ये श्लोक सुने , तो उसे अपने नित्य कुमार्ग पर चलने वाले और कभी भी शास्त्रों को न पढ़ने वाले पुत्रों का ध्यान हो आया। अब तो वह अत्यधिक विचलित हो कर सोचने लगा—

विद्वान कहते है कि इस संसार में उसी का जन्म लेना सफल होता है जो अपने सुकर्मों के द्वारा अपने वंश को उन्नति के मार्ग पर ले जाता है अन्यथा तो इस परिवर्तनशील संसार में लोग बार–बार जन्म लेकर मृत्यु का शिकार बनते ही रहते हैं।दूसरे; सौ मूर्ख पुत्रों से एक गुणी पुत्र श्रेष्ठ होता है क्योंकि वह अपने कुल का उद्धारक बनता है ; ठीक वैसे ही कि जैसे एक अकेला चन्द्रमा रात्रि के अन्धकार को दूर करता है जबकि यह काम आकाश में स्थित अनगिनत तारे भी नहीं कर पाते।

अब राजा सुदर्शन केवल इसी चिंता में घुलने लगा कि कैसे वह अपने पुत्रों को गुणवान् बनाये ?क्योंकि –

वे माता-पिता जो अपने बच्चों को शिक्षा के सुअवसर उपलब्ध नहीं करवाते ,वे अपने ही बच्चों के शत्रु हुआ करते हैं क्योंकि बड़े होने पर ऐसे बच्चों को समाज में कोई भी प्रतिष्ठा नहीं मिलती जैसे हंसों की सभा में बगुलों को सम्मान कहाँ ? दूसरे, चाहे कोई व्यक्ति कितना भी रूपवान् क्यों न हो ,उसका कुल कितना भी ऊँचा क्यों न हो यदि वह ज्ञानशून्य है तो समाज में आदर का पात्र नहीं बन सकता जैसे कि बिना सुगंधी वाले टेसू के पुष्प देवालय की प्रतिमा का श्रृंगार नहीं बन सकते।

चिंतित एवं दुःखी मन होने के बावजूद भी राजा ने एक दृढ निश्चय कर ही लिया कि अब भाग्य के सहारे बैठना ठीक न होगा ,बस केवल पुरुषार्थ ही करना होगा।उसने बिना समय गंवाए पंडितों की एक सभा बुलवाई और उस सभा में आये पंडितों को अत्यंत सम्मानपूर्वक सम्बोधित करते हुए कहा—“क्या आप में से कोई ऐसा धैर्यशाली विद्वान है जो मेरे कुमार्गगामी एवं शास्त्र से विमुख पुत्रों को नीतिशास्त्र के द्वारा सन्मार्ग पर ला कर, उनका जन्म सफल बना सके ?”

मित्रों, विद्वानों की उस सभा में से विष्णु शर्मा नाम का एक महापंडित जो समस्त नीतिशास्त्र का तत्वज्ञ था, गुरु बृहस्पति की भांति उठ खड़ा हुआ और कहने लगा–“ राजन् !आपके ये राजपुत्र आपके महान् कुल में जन्मे हैं।मैं मात्र छह महीनों में इन्हें नीतिशास्त्र पढ़ा कर, इनका जीवन बदल सकता हूँ।” यह सुनकर अत्यधिक प्रसन्न हुआ राजा बोला –“एक कीड़ा भी जब पुष्पों के साथ सज्जनों के मस्तक की शोभा बन सकता है और महान् व्यक्तियों के द्वारा प्रतिष्ठित एक पत्थर भी ईश्वर की प्रतिमा का स्वरूप ले सकता है, तो निःसंदेह आप भी यह कठिन कार्य अवश्य कर सकते हैं।”

अब राजा सुदर्शन ने बड़े सम्मान के साथ अपने पुत्रों को शिक्षा-प्राप्ति के लिए पंडित विष्णु शर्मा को सौंप दिया और उस विद्वान ने भी राजा के उन शास्त्रविमुख पुत्रों को मात्र छह महीनों में ; पशु-पक्षियों एवं जीव-जन्तुओं की मनोरंजक तथा प्रेरणादायक कहानियों के माध्यम से नीतिशास्त्र का ज्ञान करवाया जिससे उनका जीवन ही बदल गया। मित्रों, यही कहानियाँ ‘पंचतन्त्र की कहानियां’ कहलाती हैं जो हितोपदेश नामक ग्रन्थ का आधार हैं।

आइये, पंचतंत्र की दो प्रसिद्ध कहानियां पढ़ें और अपने बचपन को और साथ-साथ इनसे मिलने वाली ‘प्रेरणा’ एवं ‘सीख’ को भी पुनः स्मरण कर लें।

Wish4me to English

Pa~nchatntr kee ye kahaaniyaan kab aur kyon likheen gaiin ,isake peechhe ek atynt rochak itihaas hai. Kahate hain ki praacheen kaal men paaṭaleeputr men ; jo aaj paṭanaa ke naam se vikhyaat hai, ek sudarshan naam kaa atynt guṇaee raajaa raajy karataa thaa. Ek din us raajaa ne kisee kavi ke dvaaraa paḍhe jaate hue do shlok sune jinakaa bhaav kuchh is prakaar thaah

1. Shaastr arthaat gyaan hee maanav ke vaastavik netr hote hain kyonki gyaan ke dvaaraa hee hamaare samast snshayon evn bhramon kaa chhedan kiyaa jaa sakataa hai ;saty evn tathy kaa parichay bhee gyaan ke hee maadhyam se sambhav huaa karataa hai tathaa apanee kriyaayon ke bhaavee pariṇaam kaa anumaan bhee ham keval apane gyaan ke dvaaraa hee lagaa sakate hain

. 2. Yauvan kaa jhooṭhaa ghamaṇaḍa ,dhan-sampatti kaa ahnkaar ,prabhuttv arthaat sab ko apane aadheen rakhane kee mahattvaakaankṣaa tathaa avivekitaa yaani ki sahee aur galat ke beech antar ko n pahachaananaa—in chaaron men se ek kaa bhee yadi ham shikaar ban gaye to jeevan vyarth hone kee pooree-pooree sambhaavanaa hotee hai; aur fir jahaan ye chaaron hee ek saath hon to fir to kahanaa hee kyaa ! Raajaa ne jaise hee ye shlok sune , to use apane nity kumaarg par chalane vaale aur kabhee bhee shaastron ko n paḍhane vaale putron kaa dhyaan ho aayaa. Ab to vah atyadhik vichalit ho kar sochane lagaa—

vidvaan kahate hai ki is snsaar men usee kaa janm lenaa safal hotaa hai jo apane sukarmon ke dvaaraa apane vnsh ko unnati ke maarg par le jaataa hai anyathaa to is parivartanasheel snsaar men log baar–baar janm lekar mrityu kaa shikaar banate hee rahate hain. Doosare; sau moorkh putron se ek guṇaee putr shreṣṭh hotaa hai kyonki vah apane kul kaa uddhaarak banataa hai ; ṭheek vaise hee ki jaise ek akelaa chandramaa raatri ke andhakaar ko door karataa hai jabaki yah kaam aakaash men sthit anaginat taare bhee naheen kar paate. Ab raajaa sudarshan keval isee chintaa men ghulane lagaa ki kaise vah apane putron ko guṇaavaan banaaye ? Kyonki –

ve maataa-pitaa jo apane bachchon ko shikṣaa ke suavasar upalabdh naheen karavaate ,ve apane hee bachchon ke shatru huaa karate hain kyonki bade hone par aise bachchon ko samaaj men koii bhee pratiṣṭhaa naheen milatee jaise hnson kee sabhaa men bagulon ko sammaan kahaan ? Doosare, chaahe koii vyakti kitanaa bhee roopavaan kyon n ho ,usakaa kul kitanaa bhee oonchaa kyon n ho yadi vah gyaanashoony hai to samaaj men aadar kaa paatr naheen ban sakataa jaise ki binaa sugndhee vaale ṭesoo ke puṣp devaalay kee pratimaa kaa shrringaar naheen ban sakate. Chintit evn duahkhee man hone ke baavajood bhee raajaa ne ek driḍh nishchay kar hee liyaa ki ab bhaagy ke sahaare baiṭhanaa ṭheek n hogaa ,bas keval puruṣaarth hee karanaa hogaa. Usane binaa samay gnvaa_e pnḍaiton kee ek sabhaa bulavaa_ii aur us sabhaa men aaye pnḍaiton ko atynt sammaanapoorvak sambodhit karate hue kahaa—“kyaa aap men se koii aisaa dhairyashaalee vidvaan hai jo mere kumaargagaamee evn shaastr se vimukh putron ko neetishaastr ke dvaaraa sanmaarg par laa kar, unakaa janm safal banaa sake ?”

mitron, vidvaanon kee us sabhaa men se viṣṇau sharmaa naam kaa ek mahaapnḍait jo samast neetishaastr kaa tatvagy thaa, guru brihaspati kee bhaanti uṭh khadaa huaa aur kahane lagaa–“ raajan ! Aapake ye raajaputr aapake mahaan kul men janme hain. Main maatr chhah maheenon men inhen neetishaastr paḍhaa kar, inakaa jeevan badal sakataa hoon.” yah sunakar atyadhik prasann huaa raajaa bolaa –“ek keedaa bhee jab puṣpon ke saath sajjanon ke mastak kee shobhaa ban sakataa hai aur mahaan vyaktiyon ke dvaaraa pratiṣṭhit ek patthar bhee iishvar kee pratimaa kaa svaroop le sakataa hai, to niahsndeh aap bhee yah kaṭhin kaary avashy kar sakate hain.”

ab raajaa sudarshan ne bade sammaan ke saath apane putron ko shikṣaa-praapti ke lie pnḍait viṣṇau sharmaa ko saunp diyaa aur us vidvaan ne bhee raajaa ke un shaastravimukh putron ko maatr chhah maheenon men ; pashu-pakṣiyon evn jeev-jantuon kee manornjak tathaa preraṇaadaayak kahaaniyon ke maadhyam se neetishaastr kaa gyaan karavaayaa jisase unakaa jeevan hee badal gayaa. Mitron, yahee kahaaniyaan ‘pnchatantr kee kahaaniyaan’ kahalaatee hain jo hitopadesh naamak granth kaa aadhaar hain. Aaiye, pnchatntr kee do prasiddh kahaaniyaan paḍhen aur apane bachapan ko aur saath-saath inase milane vaalee ‘preraṇaa’ evn ‘seekh’ ko bhee punah smaraṇa kar len.

Check Also

हनुमान जी की सेवा और बलिदान की कहानी

करीब 95 साल पहले की बात है । राजस्थान के अलवर इलाके में एक गडरिया भेड़ चराते हुए जंगल में चला गया । अचानक किसी ने उसे कहा कि........