Breaking News

पुलाव में एक पत्थर-

( करोना का भय दूर करने से संबंधित लेख )

 एक रेस्तरां में, एक अच्छे रसोइये ने उच्च गुणवत्ता वाले चावल का उपयोग करके बहुत स्वादिष्ट पुलाव पकाया।  जैसे ही पुलाव तैयार हुआ, उसकी सुगंध चारों ओर फैल गई।  सभी के मुंह में पानी आने लगा *  लगभग सौ लोगों को पुलाव परोसा गया।

 बस जब हर एक व्यक्ति पुलाव को चम्मच से अपने मुंह में डालने वाला था , तो वेटर ने आकर कहा कि पुलाव में एक छोटा पत्थर है।  चूँकि यह चावल के दाने के समान रंग और आकार का था, इसलिए वह नहीं मिला।  उन्होंने कहा कि यह किसी की भी थाली में आ सकता है, वह चाहेगा कि खाने के दौरान सभी ध्यान से खायें और ध्यान रखें कि अगर दांतों के बीच में पत्थर आ गया तो उन्हें चोट लग सकती है।

 पुलाव का स्वाद अच्छा है …. बढ़िया है लेकिन अब खाने का मज़ा चला गया है।  हर कोई खाने के दौरान स्वाद पर ध्यान दिए बिना एक के बाद एक एक चम्मच पुलाव को ध्यान से चबाने या जबरदस्ती निगलने की कोशिश में लगा हुआ है. जैसे ही सब पत्थर के प्रति जागरूक हुए, उनके बीच कोई बातचीत , कोई गपशप नहीं थी।  सभी काफी चुप थे। भोजन की शुरुआत से पहले एक साथ रहना मजेदार था।  अब भले ही वे एक साथ थे, एक-एक करके, वे सभी अपनी खुशी खोकर चिंता में पड़ गए और अंत तक सभी ने पुलाव को सम्भल कर खाया। यहां तक ​​कि अंतिम चम्मच पुलाव को भी सावधानी से लिया।

 भोजन पूरा करने के बाद सभी को पुलाव में पत्थर नहीं होने के लिए राहत मिली।  उन्होंने हाथ धोए।  बस, किसी ने देखा कि किसी को पत्थर नहीं मिला

 तब उन्होंने रसोईये को बुलाया और उनसे पूछा ‘आपने कहा था कि हममें से एक को भोजन करते समय पत्थर मिल जाएगा!

 रसोइया ने कहा ‘मैंने अधिकांश पत्थर हटा दिए थे, लेकिन अगर गलती से कोई बचा था, तो मैं आपको चेतावनी देना चाहता था

 वे एक-दूसरे को देखने लगे।  बहुत स्वादिष्ट पुलाव के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई।  भोजन के बाद हर कोई थक गया था, क्योंकि खाने की आसानी चली गई थी।  उन्होंने पाया था कि यह खाने के लिए बहुत कठिन था !!

 वर्तमान में इस महामारी के कारण, हमारी स्थिति पुलाव में पत्थर की तरह हो गई है।  यह कहना संभव नहीं है कि यह पत्थर किसे मिलेगा। ”

 जीने में कितनी कठिनाई हो गई है।  यहां तक ​​कि मदद करने वाला हाथ जो आगे आता है, हमें लगता है कि कोरोना मिलेगा?  दूधवाला, सब्जी विक्रेता, किराने का सामान, … जीवन की हर जरूरत का सामान खरीदते समय, हम यह चिंता कर रहे हैं कि इसके साथ कोरोना हुआ तो क्या होगा !

 कोई नहीं जानता कि यह कोरोना कितने दिनों तक जारी रहेगा।

 लेकिन एक विनम्र निवेदन है कि अपने खुशहाल जीवन को स्वादिष्ट पुलाव की तरह बेकार न होने दें।  नकारात्मक समाचार, पोस्ट न पढ़ें।  प्रेरक मोटीवेटनल पोस्ट, जानकारी, किताबें पढ़ें।  आपके ऐसे बहुत से काम या सपने होंगे जो आप जिंदगी में पूरा करना चाहते हैं उसके बारे में घर बैठ कर परिवार के साथ चर्चा करें योजना बनायें. मनोरंजन एवं शौक से परिवार के साथ घर पर रह कर समय बिताएं और जो कुछ पुराने काम अधूरे रह गए हैं उनको पूरा करें और खुद को एवं खुद के परिवार को खुश रखें !

🙏 जय श्रीराम/श्रीकृष्ण/वाहेगुरु जी/सरबत दा भला/तूं दातार तेरा दित्ता खावणा🙏 आपका दिन शुभ, सुखद और मंगलमय

Check Also

babu-kunwar-singh

बाबू वीर कुंवर सिंह

यदि हमें पिछले 200-250 वर्षों में हुए विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं की सूची बनाने को कहा जाए तो हम अपनी सूची में पहला नाम बाबू वीर कुंवर..