Breaking News

पंकज त्रिपाठी उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी

अभिनेता पंकज त्रिपाठी की ज़िन्दगी भी इस कहावत से अलग नहीं है। लोग छोटे से शहर से निकलकर मुंबई की मायानगरी में आते हैं,सालों-साल संघर्ष करते हैं, तब जाकर अपनी पहचान बना पाते हैं। लेकिन पंकज त्रिपाठी का मानना है कि उन्हें मुंबई आने के बाद, ऐसा लगा ही नहीं कि उन्होंने कभी संघर्ष किया हो। ऐसा इसलिए, क्योंकि उनके साथ उनकी पत्नी मृदुला त्रिपाठी थीं।

एक इंटरव्यू में पंकज कहते हैं, “मैं 2004 में मुंबई आया था और साल 2012 में ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ मिली। तो 8 साल तक क्या कर रहा था, किसी को नहीं मालूम। मुझसे लोग पूछते हैं कि आपके संघर्ष के दिन कैसे थे, तो मुझे पता चलता है…

. अच्छा वो मेरे संघर्ष के दिन थे। तब पता ही नहीं था, बुरा वक्त चल रहा है। इसलिए नहीं पता चल रहा था कि बुरा वक्त चल रहा है, क्योंकि मेरी पत्नी स्कूल में पढ़ाती थी। हमारी जरुरतें बहुत सीमित थीं। छोटे-से घर में रहते थे और उनकी सैलरी उतनी आराम से मिल जाती थी, तो मैं तो आराम से जो चाहे खाया-पिया और आराम से रहा।

तो मेरे संघर्ष में उनकी वजह से, अंधेरी स्टेशन पर सोना नहीं शामिल नहीं हुआ।

पंकज त्रिपाठी जीवनी

“पंकज त्रिपाठी, एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेता, ने अपने असाधारण अभिनय के लिए बॉलीवुड में प्रशंसा हासिल की है। बिहार के गोपालगंज में किसान माता-पिता के घर जन्मे, पंकज ने पटना में कॉलेज के दिनों के दौरान अपनी अभिनय यात्रा शुरू की। बाद में उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर औपचारिक प्रशिक्षण लिया। ड्रामा स्कूल.

2004 की फिल्म ‘रन’ और ‘ओमकारा’ में एक छोटी भूमिका से अपने करियर की शुरुआत करने वाले पंकज को 2012 की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से व्यापक पहचान मिली। उनके बहुमुखी अभिनय कौशल ने प्रशंसा बटोरी, जिससे वह हिंदी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक बन गए। फिल्मों के अलावा, पंकज त्रिपाठी को ‘मिर्जापुर’, ‘क्रिमिनल जस्टिस’ और ‘सेक्रेड गेम्स’ सीजन 2 जैसी वेब सीरीज में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

2022 में, उन्हें फिल्म ‘मिमी’ में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के IIFA पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पंकज त्रिपाठी के उल्लेखनीय योगदान और प्रमुख भूमिकाओं ने उद्योग में उनकी स्थिति को मजबूत किया है। उन्हें वेब श्रृंखला ‘मिर्जापुर’ से ‘कालीन भैया’ के रूप में पहचाना जाता है, और मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी शुरुआत 2017 की फिल्म ‘गुड़गांव’ से हुई थी।

मृदुला के साथ पंकज त्रिपाठी की प्रेम कहानी 1993 में शुरू हुई जब वह नौवीं कक्षा में थीं और वह ग्यारहवीं कक्षा में थे। अलग-अलग जाति के होने के कारण पारिवारिक विरोध के बावजूद, उन्होंने 15 जनवरी 2004 को शादी कर ली। शादी के बाद यह जोड़ा मुंबई चला गया और 2006 में उन्हें एक बेटी का जन्म हुआ, जिसका नाम आशी त्रिपाठी है।’

Check Also

babu-kunwar-singh

बाबू वीर कुंवर सिंह

यदि हमें पिछले 200-250 वर्षों में हुए विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं की सूची बनाने को कहा जाए तो हम अपनी सूची में पहला नाम बाबू वीर कुंवर..