Breaking News

हकीकत फिल्म की हकीकत

प्रोड्यूसर को थी 25 हजार की जरूरत, किस्मत से हाथ लगा 10 लाख का चेक, साबित हुई युद्ध पर बनी कालजयी फिल्म

फिल्मों को हकीकत का आइना कहा जाता है. हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फिल्में बनाई जा चुकी हैं जिन्होंने वास्तविक कहानियों को पर्दे पर बेहद खूबसूरती से परोसा. ऐसी फिल्में आज भी बनती हैं तो दर्शकों के दिल में घर कर जाती हैं. साल 1964 में आई देवानंद के बड़े भाई फिल्म निर्माता चेतन आनंद की फिल्म ‘हकीकत’ भी एक ऐसी ही फिल्म थी. इस फिल्म को बनाने के एक पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी है. फाइनेंसर ने भी इस फिल्म में पैसा लगाने से मना कर दिया था. लेकिन बाद में चेतन ने कैसे इस फिल्म का फिल्म बनाया. आइए जानते हैं.

पहले फिल्मों को हिट कराने के लिए मजबूत स्क्रिप्ट, अच्छा अभिनय और निर्देशन कौशल ही फिल्म को कामयाब बनाने का एक सरल तरीका हुआ करता था. इन सब के आधार पर साल 1964 में धर्मेंद्र और बलराज साहनी स्टारर फिल्म ‘हकीकत’ बनाई गई थी. देवानंद के बड़े भाई फिल्म निर्माता चेतन आनंद की इस फिल्म को भारतीय सिनेमा में युद्ध पर बनी सबसे कालजयी फिल्म माना जाता है. इस फिल्म को बनाने से पहले चेतन आनंद महज 25 हजार रुपए ना होने को लेकर काफी परेशान थे लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ कि उनके हाथ में सीधा दस लाख का चैक आ गया था.

बात उस दौर की जब चेतन आनंद इस फिल्म को बनाने की तैयारी में थे और उनके पास फिल्म के लिए 25 हजार रुपए कम पड़ रहे थे. कोई फाइनेंसर भी मदद के लिए तैयार नहीं था. चेतन आनंद की पत्नी उमा की एक सहेली ने बताया कि उनके मामा प्रताप सिंह कैरो पंजाब के मुख्यमंत्री हैं, हम उनसे मदद ले सकते हैं…अगले दिन चेतन आनंद मुख्यमंत्री कैरो के सामने थे और मदद की गुहार लगा रहे थे. उन्होंने चेतन को 1962 के चीन युद्ध में पंजाब के शहीद हुए जवान पर फिल्म बनाने का आईडिया दिया. इसके बाद चेतन ने ‘हकीकत’ की कहानी उन्हें सुनाई और मुख्यमंत्री ने पंजाब के वित्त सचिव को आदेश दिया कि इन्हें 10 लाख रुपए का चैक दे दो. कहां वह 25 हजार के लिए तरस रहे थे और मिल गए दस लाख रुपए.

Check Also

हनुमान जी की सेवा और बलिदान की कहानी

करीब 95 साल पहले की बात है । राजस्थान के अलवर इलाके में एक गडरिया भेड़ चराते हुए जंगल में चला गया । अचानक किसी ने उसे कहा कि........