वैताल ने बोला – राजन् ! उज्जयिनी में महासेन नामक एक राजा था । उसके राज्य में देवशर्मा नाम का एक ब्राह्मण रहता था । देवशर्मा का गुणाकार नाम का एक पुत्र था जो द्यूत, मद्य आदि का व्यसनी था । उस दुष्ट गुणाकर ने पिता सारा धन द्यूत आदि में नष्ट कर दिया । वह पृथ्वी पर इधर – उधर भटकने लगा । उसके बंधुओं ने उसका परित्याग कर दिया । देवयोग से गुणाकर एक सिद्ध के आश्रम में आया, वहां कपदी नाम से एक योगी ने उसे कुछ खाने को दिया, परंतु भूख से पीड़ित होते हुए भी उसने उस अन्न को पिशाच आदि से दूषित समझकर ग्रहण नहीं किया । इसपर उस योगी ने उसके आतिथ्य के लिए एक यक्षिणी को बुलाया । यक्षिणी ने आकर गुणाकर का आतिथ्य – स्वागत किया । तदन्तर वह कैलाश शिखर पर चली गई । उसके वियोग से विहृल होकर पुन: योगी के पास आया । योगी ने यक्षिणी को आकृष्ट करने वाली विद्या गुणाकर को प्रदान की और कहा – वत्स ! तुम चालीस दिन तक जल में स्थित रहकर आधी रात में इस शुभ मंत्र का जाप करो । ऐसा करके यदि तुम मंत्र सिद्ध कर लोगे तो मंत्र की शक्ति के प्रभाव से वह यक्षिणी तुम्हें प्राप्त हो जाएगी । गुणाकर ने वैसा ही किया , किंतु वो यक्षिणी को प्राप्त ना कर सका । अंत में विवश होकर योगी की आज्ञा से अपने घर लौट आया । माता पिता को नमस्कार कर उसने वह रात्रि घर पर बितायी । दूसरे दिन वह गुणाकर प्रात: उठकर संन्यासियों के एक मठ में गया और वहां शिष्य रूप में रहने लगा । पंचाग्नि के मध्य में स्थित होकर उसने पवित्र हो यक्षिणी को प्राप्त करने के लिए कपदीं द्वारा बताए गए मंत्र का पुन: प्रारंभ किया, पर यक्षिणी फिर भी नहीं आयी, जिससे उसे बड़ा कष्ट हुआ ।
वैताल ने ज्ञान विशारद राजा से पुछा – महाभाग ! गुणाकर अपनी प्रिया यक्षिणी को क्यों नहीं प्राप्त कर सका ?
राजा बोले – वैताल ! साधक की सिद्धि के लिए तीन गुण आवश्यक होने चाहिए – मन, वाणी, शरीर का ऐकात्म्य । मन और वाणी से किया गया कार्य परलोक में सुखप्रद होता है । वाणी और शरीर से किया गया कार्य सुंदर होता है । अत: साधक को कोई भी कार्य अत्यंत मनोयोग से करना चाहिए ।
गुणाकर ने यद्यपि दो बार कष्टपूर्वक मंत्र का जाप किया । शरीर और वाणी का योग होते हुए भी मन का योग न रहने के कारण गुणाकर यक्षिणी को प्राप्त नहीं कर सका, किंतु कर्म तो उसने किया ही था । फलत : वह यक्ष हुआ और यक्ष होकर यक्षिणी को प्राप्त किया ।
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vaitaal ne bola – raajan ! ujjayinee mein mahaasen naamak ek raaja tha . usake raajy mein devasharma naam ka ek braahman rahata tha . devasharma ka gunaakaar naam ka ek putr tha jo dyoot, mady aadi ka vyasanee tha . us dusht gunaakar ne pita saara dhan dyoot aadi mein nasht kar diya . vah prthvee par idhar – udhar bhatakane laga . usake bandhuon ne usaka parityaag kar diya . devayog se gunaakar ek siddh ke aashram mein aaya, vahaan kapadee naam se ek yogee ne use kuchh khaane ko diya, parantu bhookh se peedit hote hue bhee usane us ann ko pishaach aadi se dooshit samajhakar grahan nahin kiya . isapar us yogee ne usake aatithy ke lie ek yakshinee ko bulaaya . yakshinee ne aakar gunaakar ka aatithy – svaagat kiya . tadantar vah kailaash shikhar par chalee gaee . usake viyog se vihrl hokar pun: yogee ke paas aaya . yogee ne yakshinee ko aakrsht karane vaalee vidya gunaakar ko pradaan kee aur kaha – vats ! tum chaalees din tak jal mein sthit rahakar aadhee raat mein is shubh mantr ka jaap karo . aisa karake yadi tum mantr siddh kar loge to mantr kee shakti ke prabhaav se vah yakshinee tumhen praapt ho jaegee . gunaakar ne vaisa hee kiya , kintu vo yakshinee ko praapt na kar saka . ant mein vivash hokar yogee kee aagya se apane ghar laut aaya . maata pita ko namaskaar kar usane vah raatri ghar par bitaayee . doosare din vah gunaakar praat: uthakar sannyaasiyon ke ek math mein gaya aur vahaan shishy roop mein rahane laga . panchaagni ke madhy mein sthit hokar usane pavitr ho yakshinee ko praapt karane ke lie kapadeen dvaara batae gae mantr ka pun: praarambh kiya, par yakshinee phir bhee nahin aayee, jisase use bada kasht hua .
vaitaal ne gyaan vishaarad raaja se puchha – mahaabhaag ! gunaakar apanee priya yakshinee ko kyon nahin praapt kar saka ?
raaja bole – vaitaal ! saadhak kee siddhi ke lie teen gun aavashyak hone chaahie – man, vaanee, shareer ka aikaatmy . man aur vaanee se kiya gaya kaary paralok mein sukhaprad hota hai . vaanee aur shareer se kiya gaya kaary sundar hota hai . at: saadhak ko koee bhee kaary atyant manoyog se karana chaahie .
gunaakar ne yadyapi do baar kashtapoorvak mantr ka jaap kiya . shareer aur vaanee ka yog hote hue bhee man ka yog na rahane ke kaaran gunaakar yakshinee ko praapt nahin kar saka, kintu karm to usane kiya hee tha . phalat : vah yaksh hua aur yaksh hokar yakshinee ko praapt kiya .