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भगवान श्रीकृष्ण और उनका दिव्य उपदेश

lokasangrah aur bhagavaan shreekrshn

कांतिदी के सुरम्य तट पर संयुक्त प्रांत की मथुरा नगरी में भगवान श्रीकृष्ण का अवतार हुआ था । उन्होंने शैशवकाल में ही अनेक बार अपनी अतिमानुष एवं अलौकिक शक्तियों को दिखलाकर सबको चकित कर दिया था । अनेक भयानक पक्षियों, वन्य पशुओं और यमुना जी में रहने वाले कालिय – सर्प को मारकर लोगों को निर्भय किया था । उनके मधुर मुरली – रव को सुनकर मनुष्यों को तो कहना ही क्या, पशु – पक्षी तक व्याकुल हो जाते और दौड़कर उनके पास चले जाते थे । वे जहां रहते, वहीं सर्वत्र आनंद और प्रेम का साम्राज्य छा जाता । गोकुल के ग्वाल बालों तथा गोप बालिकाओं के विनोद के लिए वे वृंदावन के रम्य उपवनों और कुञ्जों में विविध प्रकार की क्रीड़ाएं किया करते और वन – भोजन का आनंद लूटते ।

युवा होने पर वे अपनी बाल – लीलाओं को भुलाकर एक गंभीर राजनीतिज्ञ तथा सुयोग्य और शक्तिशाली शासक बन गये थे । इसका कारण यह था कि उन्हें राजनैतिक – क्षेत्र में भी बहुत कुछ काम करना था ।

ऋषि सांदीपनि के आश्रम में उन्होंने अपने बड़े भाई बलराम जी के साथ वेद,शास्त्र, राजनीति, विज्ञान, धनुर्वेद एवं युद्ध विद्या की शिक्षा प्राप्त की थी । उस समय देश में चारों ओर फूट फैली हुई थी । उन्होंने सारे झगड़ों को शांत किया, आततायियों को दण्ड दिया गया और उनको दयालुता का पाठ पढ़ाया, जिससे हिंसा एवं दु:ख के स्थान में सुख शांति का साम्राज्य हो गया ।

एक दिन श्रीकृष्ण रुक्मिणी जी से कहने लगे ‘ प्रिये ! तुमने अन्य शक्तिशाली राजाओं को छोड़कर मुझसे विवाह करके अच्छा नहीं किया । मेरे पास कोई राज्य नहीं है, मैं भयभीत होकर समुद्र के किनारे इस द्वारकापूरी में आ बसा हूं । मेरे चरित्र एवं आचरण अनोखे तथा मर्यादा के प्रतिकूल हैं । मेरे भावों को कोई नहीं समझता । मेरे जैसे पुरुषों की स्त्रियां सदा दु:ख पाती हैं । मुझे दीन हीन पुरुषों का संग प्रिय है, इसी से अमीर लोग मुझसे मिलना नहीं चाहते । मेरा न अपने शरीर से प्रेम है, न घर से । स्त्री, बाल – बच्चे, धन अथवा ऐश आराम किसी से मेरा प्रेम नहीं है । मेरे जैसे लोग अपने में ही संतुष्ट रहते हैं । अत: विदर्भ राजकुमारी ! तुमने मेरे साथ विवाह करके बुद्धिमानी का काम नहीं किया ।’ इस छोटी – सी वक्तृता में उनकी वैदांतिक बुद्धि और परहंस वृत्ति छल की पड़ती है ।

भगवान श्रीकृष्ण पूर्णावतार थे, वे ईश्वर की पूर्ण कला अथवा शक्ति को लेकर अवतीर्ण हुए थे । वे एक उच्च श्रेणी के राजनीति विशारद, सुधारक, योगी और ज्ञानी थे । उन्हें हठ योग की ब्रजोली मुद्र सिद्ध थी, इसलिए वे गोपियों में रहते हुए भी ब्रह्मचारी कहलाए । गोपियों के साथ उनका दिव्य प्रेम था, उसमें कामवासना की गंध भी नहीं थी । दस – ग्यारह वर्ष के बालक में कामवासना हो भी कैसे सकती थी ? वे सदा ही निर्गुण अनन्त ब्रह्म में स्थित रहते थे और अपने मन तथा शरीर का करणरूप से व्यवहार करते थे । वे प्रकृति के कार्यों के साक्षी थे । इसलिए वे ‘नित्य ब्रह्मचारी’ कहलाते हैं ।

भगवान श्रीकृष्ण को लोग साधारण बोल – चाल में ‘मुरलीमनोहर’ कहते हैं । यह उस शब्दब्रह्म का ही रूप है, जिससे सारे जगत की सृष्टि हुई हा । जब भगवान श्रीकृष्ण वंशी बजाते थे, तब उसकी ध्वनि गोपियों के (कानों को केवल मधुर ही नहीं लगती थी, उन्हें जो देवताओं के अवतार थीं) एक विलक्षण प्रकार का दिव्य संदेश मिलता था । श्रीकृष्ण का त्रिभंगी होकर खड़े होना सत्त्व, रज और तम इन तीन गुणों के अधिष्ठातृत्व का ही द्योतक है ।

‘क्लीं’ भगवान श्रीकृष्ण का बीजाक्षर है । इस मंत्र में बड़ी शक्ति है । इससे मनस्तत्त्व में जोर का स्पंदन होता है, जिससे मन की राजसी वृत्ति बदल जाती है । इससे चित्त एक प्रकार की प्रबल आध्यात्मिक कल्पना उत्पन्न होती है, जिससे उसकी शुद्धि, एकाग्रता तथा ध्यान में बड़ी सहायता मिलती है । इससे वैराग्य और अंतर्मुखी वृत्ति जागृत होती जागृत होती है, वासनाओं और विषय संस्कारों का क्षय होता है एवं संकल्प विकल्प का दमन होता है ।

हमारा हृदय ही असली वृंदावन है । भगवान श्रीकृष्ण का दर्शन करने के लिए तुम्हें वृंदावन में ढूंढ़ना चाहिए । रुक्मिणी और राधा ये भगवान श्रीकृष्ण की दो शक्तियों हैं । अर्जुन जीवात्मा है और भगवान श्रीकृष्ण परमात्मा हैं । हमारा मन जिसमें वृत्तियों का युद्ध हो रहा है – कुरुक्षेत्र हैं, मन, इंद्रिय, विषय – संस्कार, विषय – वृत्ति तथा स्वभाव के साथ युद्ध करना ही वास्तविक युद्ध है । द्रौपदी मन है, पांचों पाण्डव पांच ज्ञानेंद्रियां हैं, जन्मांध धृतराष्ट्र मूल अविद्या है, गोपियां नाड़ी हैं, भिन्न भिन्न नाड़ियों को वश में करके आत्मनंद का अनुभव ही गोपियों के साथ विहार है, यही महाभारत युद्ध का आंतरिक अभिप्राय है ।

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kaantidee ke suramy tat par sanyukt praant kee mathura nagaree mein bhagavaan shreekrshn ka avataar hua tha . unhonne shaishavakaal mein hee anek baar apanee atimaanush evan alaukik shaktiyon ko dikhalaakar sabako chakit kar diya tha . anek bhayaanak pakshiyon, vany pashuon aur yamuna jee mein rahane vaale kaaliy – sarp ko maarakar logon ko nirbhay kiya tha . unake madhur muralee – rav ko sunakar manushyon ko to kahana hee kya, pashu – pakshee tak vyaakul ho jaate aur daudakar unake paas chale jaate the . ve jahaan rahate, vaheen sarvatr aanand aur prem ka saamraajy chha jaata . gokul ke gvaal baalon tatha gop baalikaon ke vinod ke lie ve vrndaavan ke ramy upavanon aur kunjon mein vividh prakaar kee kreedaen kiya karate aur van – bhojan ka aanand lootate .

yuva hone par ve apanee baal – leelaon ko bhulaakar ek gambheer raajaneetigy tatha suyogy aur shaktishaalee shaasak ban gaye the . isaka kaaran yah tha ki unhen raajanaitik – kshetr mein bhee bahut kuchh kaam karana tha .

rshi saandeepani ke aashram mein unhonne apane bade bhaee balaraam jee ke saath ved,shaastr, raajaneeti, vigyaan, dhanurved evan yuddh vidya kee shiksha praapt kee thee . us samay desh mein chaaron or phoot phailee huee thee . unhonne saare jhagadon ko shaant kiya, aatataayiyon ko dand diya gaya aur unako dayaaluta ka paath padhaaya, jisase hinsa evan du:kh ke sthaan mein sukh shaanti ka saamraajy ho gaya .

ek din shreekrshn rukminee jee se kahane lage ‘ priye ! tumane any shaktishaalee raajaon ko chhodakar mujhase vivaah karake achchha nahin kiya . mere paas koee raajy nahin hai, main bhayabheet hokar samudr ke kinaare is dvaarakaapooree mein aa basa hoon . mere charitr evan aacharan anokhe tatha maryaada ke pratikool hain . mere bhaavon ko koee nahin samajhata . mere jaise purushon kee striyaan sada du:kh paatee hain . mujhe deen heen purushon ka sang priy hai, isee se ameer log mujhase milana nahin chaahate . mera na apane shareer se prem hai, na ghar se . stree, baal – bachche, dhan athava aish aaraam kisee se mera prem nahin hai . mere jaise log apane mein hee santusht rahate hain . at: vidarbh raajakumaaree ! tumane mere saath vivaah karake buddhimaanee ka kaam nahin kiya .’ is chhotee – see vaktrta mein unakee vaidaantik buddhi aur parahans vrtti chhal kee padatee hai .

bhagavaan shreekrshn poornaavataar the, ve eeshvar kee poorn kala athava shakti ko lekar avateern hue the . ve ek uchch shrenee ke raajaneeti vishaarad, sudhaarak, yogee aur gyaanee the . unhen hath yog kee brajolee mudr siddh thee, isalie ve gopiyon mein rahate hue bhee brahmachaaree kahalae . gopiyon ke saath unaka divy prem tha, usamen kaamavaasana kee gandh bhee nahin thee . das – gyaarah varsh ke baalak mein kaamavaasana ho bhee kaise sakatee thee ? ve sada hee nirgun anant brahm mein sthit rahate the aur apane man tatha shareer ka karanaroop se vyavahaar karate the . ve prakrti ke kaaryon ke saakshee the . isalie ve ‘nity brahmachaaree’ kahalaate hain .

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‘kleen’ bhagavaan shreekrshn ka beejaakshar hai . is mantr mein badee shakti hai . isase manastattv mein jor ka spandan hota hai, jisase man kee raajasee vrtti badal jaatee hai . isase chitt ek prakaar kee prabal aadhyaatmik kalpana utpann hotee hai, jisase usakee shuddhi, ekaagrata tatha dhyaan mein badee sahaayata milatee hai . isase vairaagy aur antarmukhee vrtti jaagrt hotee jaagrt hotee hai, vaasanaon aur vishay sanskaaron ka kshay hota hai evan sankalp vikalp ka daman hota hai .

hamaara hrday hee asalee vrndaavan hai . bhagavaan shreekrshn ka darshan karane ke lie tumhen vrndaavan mein dhoondhana chaahie . rukminee aur raadha ye bhagavaan shreekrshn kee do shaktiyon hain . arjun jeevaatma hai aur bhagavaan shreekrshn paramaatma hain . hamaara man jisamen vrttiyon ka yuddh ho raha hai – kurukshetr hain, man, indriy, vishay – sanskaar, vishay – vrtti tatha svabhaav ke saath yuddh karana hee vaastavik yuddh hai . draupadee man hai, paanchon paandav paanch gyaanendriyaan hain, janmaandh dhrtaraashtr mool avidya hai, gopiyaan naadee hain, bhinn bhinn naadiyon ko vash mein karake aatmanand ka anubhav hee gopiyon ke saath vihaar hai, yahee mahaabhaarat yuddh ka aantarik abhipraay hai .

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