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भगवान कौन है ? (Who is God?)

shreekrshn kee patniyon tatha putron ke sankshep se naam nirdesh tatha dvaadash
Who is God?

प्राय: यह प्रश्न किया जाता है – भगवान कौन है ? और यह भगवान कहां रहता है ? गीता में कृष्ण ने कहा है – ‘मन की आंखें खोलकर देख, तू मुझे अपने भीतर ही पाएगा’ । भगवान कण – कण में व्याप्त हैं । ‘भगवान’ नाम कब प्रारंभ हुआ ? किसने यह नाम दिया, यह कोई नहीं जानता । जानने का प्रयत्न भी नहीं है । उत्तर खोजना है, तो सृष्टि के प्रारंभ की ओर जाना होगा । जब मानव धरती पर आया, तो भाषा नहीं थी । समाज और परिवार नहीं था । खेत नहीं थे, अनाज नहीं था । वस्त्र नहीं थे, पर पेट की भूख थी । भूख शांत करने के लिए कंद, मूल, पशु – पक्षियों का मांस जो मिला, खाया जाता था । अब प्रश्न यह उठ सकता है उसे खाना किसने सिखाया ? यह प्रकृति का वरदान है । धीरे – धीरे मानव बुद्धि का विकास हुआ होगा । बुद्धि के बल पर उसने अनेक प्रकार की संरचनाें की होंगी । आदि मानल ने अनुभव किया होगा कि जन्म और मृत्यु पर उसका अधिकार नहीं । दिन – रात को भी वह रोक नहीं सकता । ऋतुएं भी क्रमानुसार आती हैं । इन सब क्रियाओं का जनक कौन है ? कोई तो है ? पर वह दिखाई नहीं देता, इसलिए उसके रूप की कल्पना की जाने लगी.. जल सा निर्मल, चांद सा उज्जवल, सूर्य सरीखा महापराक्रमी, नदी सा वेगवान, बादलों की गर्जना सा आंतक फैलाने वाला आदि । इसी क्रम में पूजा, सेवा, आराधना, उपासना, साधना प्रकाश में आई । अपनी आस्था जताने के लिए उसके लिए हवन किया गया । इसका प्रमाण मिलता है, हवन में आहुति देते समय आहुति किस के नाम के प्रति दी जाती है । आदि मानव आहुति के समय कहता है…. कस्मै देवाय हविष: विधेय ? अर्थात् किस देवता के नाम पर आहुति दूं ? शनै: शनै बुद्धि और ज्ञान का विकास हुआ । बुद्धि और ज्ञान के साथ अहम भी जाग्रत हो गया । आज का बुद्धिमान मनुष्य ‘भगवान नाम’ का व्यापार कर रहा है । संभवत: वह स्वयं को अधिक शक्तिशाली समझने की धृष्टता में उलझ गया है । प्रभु कभी जल पलायन, कभी भूचाल किसी न किसी रूप में वह मनुष्य को उसका छोटापन जता देता है । गीता में कृष्ण ने कहा है – ‘मन की आंखें खोलकर देख तू मुझे अपने भीतर पाएगा ।’ भगवान कण कण में व्याप्त है । भगवान हमारे भीतर ही विराजमान है, शेष स्थान तो उनको याद दिलाने के चिन्ह मात्र हैं ।

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praay: yah prashn kiya jaata hai – bhagavaan kaun hai ? aur yah bhagavaan kahaan rahata hai ? geeta mein krshn ne kaha hai – ‘man kee aankhen kholakar dekh, too mujhe apane bheetar hee paega’ . bhagavaan kan – kan mein vyaapt hain . ‘bhagavaan’ naam kab praarambh hua ? kisane yah naam diya, yah koee nahin jaanata . jaanane ka prayatn bhee nahin hai . uttar khojana hai, to srshti ke praarambh kee or jaana hoga . jab maanav dharatee par aaya, to bhaasha nahin thee . samaaj aur parivaar nahin tha . khet nahin the, anaaj nahin tha . vastr nahin the, par pet kee bhookh thee . bhookh shaant karane ke lie kand, mool, pashu – pakshiyon ka maans jo mila, khaaya jaata tha . ab prashn yah uth sakata hai use khaana kisane sikhaaya ? yah prakrti ka varadaan hai . dheere – dheere maanav buddhi ka vikaas hua hoga . buddhi ke bal par usane anek prakaar kee sanrachanaaen kee hongee . aadi maanal ne anubhav kiya hoga ki janm aur mrtyu par usaka adhikaar nahin . din – raat ko bhee vah rok nahin sakata . rtuen bhee kramaanusaar aatee hain . in sab kriyaon ka janak kaun hai ? koee to hai ? par vah dikhaee nahin deta, isalie usake roop kee kalpana kee jaane lagee.. jal sa nirmal, chaand sa ujjaval, soory sareekha mahaaparaakramee, nadee sa vegavaan, baadalon kee garjana sa aantak phailaane vaala aadi . isee kram mein pooja, seva, aaraadhana, upaasana, saadhana prakaash mein aaee . apanee aastha jataane ke lie usake lie havan kiya gaya . isaka pramaan milata hai, havan mein aahuti dete samay aahuti kis ke naam ke prati dee jaatee hai . aadi maanav aahuti ke samay kahata hai…. kasmai devaay havish: vidhey ? arthaat kis devata ke naam par aahuti doon ? shanai: shanai buddhi aur gyaan ka vikaas hua . buddhi aur gyaan ke saath aham bhee jaagrat ho gaya . aaj ka buddhimaan manushy ‘bhagavaan naam’ ka vyaapaar kar raha hai . sambhavat: vah svayan ko adhik shaktishaalee samajhane kee dhrshtata mein ulajh gaya hai . prabhu kabhee jal palaayan, kabhee bhoochaal kisee na kisee roop mein vah manushy ko usaka chhotaapan jata deta hai . geeta mein krshn ne kaha hai – ‘man kee aankhen kholakar dekh too mujhe apane bheetar paega .’ bhagavaan kan kan mein vyaapt hai . bhagavaan hamaare bheetar hee viraajamaan hai, shesh sthaan to unako yaad dilaane ke chinh maatr hain

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