एक बार भगवान नारायण अपने वैकुंठलोक में सोये हुए थे। स्वप्न में वे क्या देखते हैं कि करोड़ों चंद्रमाओं की कांतिवाले, त्रिशूल-डमरूधारी, स्वर्णाभरण-भूषित, सुरेंद्र वंदित, अणिमादि सिद्धिसेवित त्रिलोचन भगवान शिव प्रेम और आनंदातिरेक से उन्मत्त होकर उनके सामने नृत्य कर रहे हैं। उन्हें देखकर भगवान विष्णु हर्ष-गद्गद हो सहसा शय्या पर उठकर बैठा गए और कुछ देर तक ध्यानस्थ बैठे रहे। उन्हें इस प्रकार बैठे देखकर श्रीलक्ष्मीजी उनसे पूछने लगीं कि ‘भगवन्! आपके इस प्रकार उठ बैठने का क्या कारण है?’ भगवान ने कुछ देर तक उनके इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीं दिया और आनंद में निमग्न हुए चुपचाप बैठे रहे। अंत में कुछ स्वस्थ होने पर वे गद्गद-कंठ से इस प्रकार बोले – ‘हे देवि! मैंने अभी स्वप्न में भगवान श्रीमहेश्वर का दर्शन किया है, उनकी छबि ऐसी अपूर्व आनंदमय एवं मनोहर थी कि देखते ही बनती थी। मालूम होता है, शंकर ने मुझे स्मरण किया है। अहोभाग्य्! चलो, कैलास में चलकर हम लोग महादेव के दर्शन करें।’
यह कहकर दोनों कैलास की ओर चल दिये। मुश्किल से आधी दूर गये होंगे कि देखते हैं भगवान शंकर स्वयं गिरिजा के साथ उनकी ओर चले आ रहे हैं। अब भगवान के आनंद का क्या ठिकाना? मानो घर बैठे निधि मिल गयी।पास आते ही दोनों परस्पर बड़े प्रेम से मिले। मानो प्रेम और आनंद का समुद्र उमड़ पड़ा। एक दूसरे को देखकर दोनों के नेत्रों से आनंदाश्रु बहने लगे और शरीर पुलकायमान हो गया। दोनों ही एक दूसरे से लिपटे हुए कुछ देर मूकवत् खड़े रहे। प्रश्नोत्तर होने पर मालूम हुआ कि शंकरजी को भी रात्रि में इसी प्रकार का स्वप्न हुआ कि मानो विष्णुभगवान को वे उसी रूप में देख रहे हैं, जिस रूप में वे अब उनके सामने खड़े थे। दोनों के स्वप्न का वृत्तांत अवगत होने पर दोनों ही लगे एक दूसरे से अपने यहां लिवा जाने का आग्रह करने। नारायण कहते वैकुंठ चलो और शंभु कहते कैलास की ओर प्रस्थान कीजिए। दोनों के आग्रह में इतना अलौकिक प्रेम था कि निर्णय करना कठिन हो गया कि कहां चला जाय। इतने में ही क्या देखते हैं कि वीणा बजाते, हरिगुण गाते नारदजी कहीं से आ निकले। बस, फिर क्या था? लगे दोनों ही उनसे निर्णय कराने कि कहां चला जाय? बेचारे नारदजी तो स्वयं परेशान थे उस अलौकिक मिलन को देखार; वे तो स्वयं अपनी सुध-बुध भूल गए और लगे मस्त होकर दोनों का गुणगान करने। अब निर्णय कौन करे? अंत में यह तय हुआ कि भगवती उमा जो कह दें वही ठीक है। भगवती उमा पहले तो कुछ देर चुप रहीं। अंत में वे दोनों को लक्ष्य करके बोलीं – ‘हे नाथ! हे नारायण! आप लोगों के निश्चल, अनन्य एवं अलौकिक प्रेम को देखकर तो यही समझ में आता है कि आपके निवास-स्थान अलग-अलग नहीं हैं, जो कैलास है वही वैकुण्ठ है और जो वैकुण्ठ है वही कैलास है, केवल नाम में ही भेद है। यही नहीं, मुझे तो ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी आत्मा भी एक ही है, केवल शरीर देखने में द्प हैं। और तो और मुझे तो अब यह स्पष्ट दीखने लगा है कि आपकी भार्याएं भी एक ही हैं, दो नहीं। जो मैं हूं वही श्रीलक्ष्मी हैं और जो श्रीलक्ष्मी हैं वही मैं हूं। केवल इतना ही नहीं, मेरी तो अब यह दृढ़ धारणा हो गई है कि आप लोगों में से एक के प्रति जो द्वेष करता है, वह मानो दूसरे के प्रति ही करता है, एक की जो पूजा करता है, वह स्वभाविक ही दूसरे की भी करता है और जो एक को अपूज्य मानता है, वह दूसरे की भी पूजा नहीं करता। मैं तो यह समझती हूं कि आप दोनों में जो भेद मानता है, उसका चिरकाल तक घोर पतन होता है। मैं देखती हीं कि आप मुझे इस प्रसंग में अपना मध्यस्थ बनाकर मानो मेरी प्रवंचना कर रहे हैं, मुझे चक्कर में डाल रहे हैं, मुझे भुला रहे हैं। अब मेरी यह प्रार्थना है कि आप लोग दोनों ही अपने-अपने लोक को पधारिए। श्रीविष्णु यह समझें कि हम शिवरूप से वैकुण्ठ जा रहे हैं और महेश्वर यह मानें कि हम विष्णुरूप से कैलास गमन कर रहे हैं।’
इस उत्तर को सुनकर दोनों परम प्रसन्न हुए और भगवती उमा की प्रशंसा करते हुए दोनों प्रणामालिंगन के अनंतर हर्षित हो अपने-अपने लोक को चले गए।
लौटकर जब श्रीविष्णु वैकुण्ठ पहुंचे तो श्रीलक्ष्मी जी उनसे पूछने लगीं कि – ‘प्रभो! सबसे अधिक प्रिय आपको कौन हैं?’ इस पर भगवान बोले – ‘प्रिये! मेरे प्रियतम केवल श्रीशंकर हैं। देहधारियों को अपने देह की भांति वे मुझे अकारण ही प्रिय हैं। एक बार मैं और शंकर दोनों ही पृथ्वी पर घूमने निकले। मैं अपने प्रियतम की खोज में इस आशय से निकला कि मेरी ही तरह जो अपने प्रियतम की खोज में देश-देशांतर में भटक रहा होगा, वही मुझे अकारण प्रिय होगा। थोड़ी देर के बाद मेरी श्रीशंकरजी से भेंट जो गयी। ज्यों ही हम लोगों की चार आंखें हुईं कि हम लोग पूर्वजन्मार्जित विज्ञा की भांति एक्-दूसरे के प्रति आकृष्ट हो गए। ‘वास्तव में मैं ही जनार्दन हूं और मैं ही महादेव हूं। अलग-अलग दो घड़ों में रखे हुए जल की भांति मुझमें और उनमें कोई अंतर नहीं है। शंकरजी के अतिरिक्त शिव की अर्चा करने वाला शिवभक्त भी मुझे अत्यंत प्रिय है। इसके विपरीत जो शिव की पूजा नहीं करते, वे मुझे कदापि प्रिय नहीं हो सकते।’
wish4me in English
ek baar bhagavaan naaraayan apane vaikunthalok mein soye hue the. svapn mein ve kya dekhate hain ki karodon chandramaon kee kaantivaale, trishool-damaroodhaaree, svarnaabharan-bhooshit, surendr vandit, animaadi siddhisevit trilochan bhagavaan shiv prem aur aanandaatirek se unmatt hokar unake saamane nrty kar rahe hain. unhen dekhakar bhagavaan vishnu harsh-gadgad ho sahasa shayya par uthakar baitha gae aur kuchh der tak dhyaanasth baithe rahe. unhen is prakaar baithe dekhakar shreelakshmeejee unase poochhane lageen ki ‘bhagavan! aapake is prakaar uth baithane ka kya kaaran hai?’ bhagavaan ne kuchh der tak unake is prashn ka koee uttar nahin diya aur aanand mein nimagn hue chupachaap baithe rahe. ant mein kuchh svasth hone par ve gadgad-kanth se is prakaar bole – ‘he devi! mainne abhee svapn mein bhagavaan shreemaheshvar ka darshan kiya hai, unakee chhabi aisee apoorv aanandamay evan manohar thee ki dekhate hee banatee thee. maaloom hota hai, shankar ne mujhe smaran kiya hai. ahobhaagy! chalo, kailaas mein chalakar ham log mahaadev ke darshan karen.’
yah kahakar donon kailaas kee or chal diye. mushkil se aadhee door gaye honge ki dekhate hain bhagavaan shankar svayan girija ke saath unakee or chale aa rahe hain. ab bhagavaan ke aanand ka kya thikaana? maano ghar baithe nidhi mil gayee.paas aate hee donon paraspar bade prem se mile. maano prem aur aanand ka samudr umad pada. ek doosare ko dekhakar donon ke netron se aanandaashru bahane lage aur shareer pulakaayamaan ho gaya. donon hee ek doosare se lipate hue kuchh der mookavat khade rahe. prashnottar hone par maaloom hua ki shankarajee ko bhee raatri mein isee prakaar ka svapn hua ki maano vishnubhagavaan ko ve usee roop mein dekh rahe hain, jis roop mein ve ab unake saamane khade the. donon ke svapn ka vrttaant avagat hone par donon hee lage ek doosare se apane yahaan liva jaane ka aagrah karane. naaraayan kahate vaikunth chalo aur shambhu kahate kailaas kee or prasthaan keejie. donon ke aagrah mein itana alaukik prem tha ki nirnay karana kathin ho gaya ki kahaan chala jaay. itane mein hee kya dekhate hain ki veena bajaate, harigun gaate naaradajee kaheen se aa nikale. bas, phir kya tha? lage donon hee unase nirnay karaane ki kahaan chala jaay? bechaare naaradajee to svayan pareshaan the us alaukik milan ko dekhaar; ve to svayan apanee sudh-budh bhool gae aur lage mast hokar donon ka gunagaan karane. ab nirnay kaun kare? ant mein yah tay hua ki bhagavatee uma jo kah den vahee theek hai. bhagavatee uma pahale to kuchh der chup raheen. ant mein ve donon ko lakshy karake boleen – ‘he naath! he naaraayan! aap logon ke nishchal, anany evan alaukik prem ko dekhakar to yahee samajh mein aata hai ki aapake nivaas-sthaan alag-alag nahin hain, jo kailaas hai vahee vaikunth hai aur jo vaikunth hai vahee kailaas hai, keval naam mein hee bhed hai. yahee nahin, mujhe to aisa prateet hota hai ki aapakee aatma bhee ek hee hai, keval shareer dekhane mein dp hain. aur to aur mujhe to ab yah spasht deekhane laga hai ki aapakee bhaaryaen bhee ek hee hain, do nahin. jo main hoon vahee shreelakshmee hain aur jo shreelakshmee hain vahee main hoon. keval itana hee nahin, meree to ab yah drdh dhaarana ho gaee hai ki aap logon mein se ek ke prati jo dvesh karata hai, vah maano doosare ke prati hee karata hai, ek kee jo pooja karata hai, vah svabhaavik hee doosare kee bhee karata hai aur jo ek ko apoojy maanata hai, vah doosare kee bhee pooja nahin karata. main to yah samajhatee hoon ki aap donon mein jo bhed maanata hai, usaka chirakaal tak ghor patan hota hai. main dekhatee heen ki aap mujhe is prasang mein apana madhyasth banaakar maano meree pravanchana kar rahe hain, mujhe chakkar mein daal rahe hain, mujhe bhula rahe hain. ab meree yah praarthana hai ki aap log donon hee apane-apane lok ko padhaarie. shreevishnu yah samajhen ki ham shivaroop se vaikunth ja rahe hain aur maheshvar yah maanen ki ham vishnuroop se kailaas gaman kar rahe hain.’
is uttar ko sunakar donon param prasann hue aur bhagavatee uma kee prashansa karate hue donon pranaamaalingan ke anantar harshit ho apane-apane lok ko chale gae.
lautakar jab shreevishnu vaikunth pahunche to shreelakshmee jee unase poochhane lageen ki – ‘prabho! sabase adhik priy aapako kaun hain?’ is par bhagavaan bole – ‘priye! mere priyatam keval shreeshankar hain. dehadhaariyon ko apane deh kee bhaanti ve mujhe akaaran hee priy hain. ek baar main aur shankar donon hee prthvee par ghoomane nikale. main apane priyatam kee khoj mein is aashay se nikala ki meree hee tarah jo apane priyatam kee khoj mein desh-deshaantar mein bhatak raha hoga, vahee mujhe akaaran priy hoga. thodee der ke baad meree shreeshankarajee se bhent jo gayee. jyon hee ham logon kee chaar aankhen hueen ki ham log poorvajanmaarjit vigya kee bhaanti ek-doosare ke prati aakrsht ho gae. ‘vaastav mein main hee janaardan hoon aur main hee mahaadev hoon. alag-alag do ghadon mein rakhe hue jal kee bhaanti mujhamen aur unamen koee antar nahin hai. shankarajee ke atirikt shiv kee archa karane vaala shivabhakt bhee mujhe atyant priy hai. isake vipareet jo shiv kee pooja nahin karate, ve mujhe kadaapi priy nahin ho sakate.