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भगवान भास्कर की आराधना का अद्भुत फल

bhagavaan bhaaskar kee aaraadhana ka adbhut phal
bhagavaan bhaaskar kee aaraadhana ka adbhut phal

महाराज सत्राजित का भगवान भास्कर में स्वाभाविक अनुराग था । उनके नेत्र कमल तो केवल दिन में भगवान सूर्य पर टकटकी लगाये रहते हैं, किंतु सत्राजित की मनरूपी आंखें उन्हें दिन – रात निहारा करती थीं । भगवान सूर्य ने भी महाराज को निहाल कर रखा था । उन्होंने ऐसा राज्य दिया था, जिसे वे अपनी प्यारभरी आंखों से दिन रात निहारा करते थे । इतना वैभव दे दिया था, जिसे देखकर सबको विस्मय होता था, स्वयं महाराज भी विस्मित रहते थे ।

इसी विस्मय ने उनमें यह जिज्ञासा जगा दी थी कि ‘वह कौन सा पुण्य है, जिसके कारण यह वैभव उन्हें मिला है । यदि उस पुण्यकर्म का पता लग जाएं तो उसका फिर से अनुष्ठान कर अगले जन्म में इस वैभव को स्थिर बना लिया जाएं ।’

उन्होंने ऋषि – मुनियों की एक सभी एकत्र की । महारानी विमलवती ने भी इस अवसर से लाभ उठाना चाहा । उन्होंने महाराज से कहा – ‘नाथ ! मैं भी जानना चाहती हूं कि मैंने ऐसा कौन सा शुभ कर्म किया है जिससे मैं आपकी पत्नी बन सकी हूं ।’ महाराज ने सभा को संबोधित करते हुए कहा – ‘पूज्य महर्षियों ! मैं और मेरी पत्नी – दोनों यह जानना चाहते हैं कि पूर्वजन्म में हम दोनों कौन थे ? और किस कर्म के अनुष्ठान से यह वैभव प्राप्त हुआ है ? यह रूप और यह कांति भी कैसे प्राप्त हुई है ?’

महर्षि परावर्तन ने ध्यान से देखकर कहा – ‘राजन ! पहले जन्म में आप शूद्र थे और ये महारानी उस समय भी आपकी ही भार्या थीं । उस समय आपका स्वभाव और कर्म दोनों आज से विपरीत थे । प्रत्येक को पीड़ित करना आपका काम था । किसी प्राणी से आप स्नेह नहीं कर पाते थे । उत्कट पाप से आपको कोढ़ भी हो गया था । आपके अंग कट – कट कर गिरने लगे थे । उस समय आपकी पत्नी मलयवती ने आपकी बहुत सेवा की । आपके प्रेम में मग्न रहने के कारण वह भूखी – प्यासी रहकर भी आपकी सेवा किया करती थी । आपके बंधु बांधवों ने आपको पहले से ही छोड़ रखा था, क्योंकि आपका स्वभाव बहुत ही क्रूर था । आपने क्रूरतावश अपनी पत्नी का भी परित्याग कर दिया था, किंतु उस साध्वी ने आपका त्याग कभी नहीं किया । वह छाया की तरह आपके साथ लगी रही । अंत में इसी पत्नी के साथ आपने सूर्यमंदिर की सफाई आदि का कार्य आरंभ कर दिया । धीरे – धीरे आप दोनों ने अपने को सूर्यभगवान को अर्पित कर दिया ।

आप दोनों के सेवाकार्य उत्तरोत्तर बढ़ते गये । झाड़ू – बुहारू, लीपना पोतना आदि कार्य करके शेष समय दोनों इतिहास पुराण के श्रवण में बिताने लगे । एक दिन आपकी पत्नी ने अपने पिता की दी हुई अंगूठी वस्त्र के साथ कथा वाचक को दे दी । इस तरह सूर्य की सेवा से आप दोनों के पाप जल गये । सेवा में दोनों को रस मिलने लगा था, अत: दिन – रात का भान ही नहीं होता था ।’

एक दिन महाराज कुवलाश्व उस मंदिर में आये । उनके साथ बहुत बड़ी सेना भी थी । राजा के उस ऐश्वर्य को देखकर आप में राजा बनने की इच्छा जाग उठी । यह जानकर भगवान सूर्य ने उससे भी बड़ा वैभव देकर आपकी इच्छा की पूर्ति कर दी है । यह तो आपके वैभव प्राप्त करने का कारण हुआ । अब आप में जो इतना तेज है और आपकी पत्नी में जो इतनी कांति आ गयी है, इनका रहस्य सुनें । एक बार सूर्य मंदिर का दीपक तैल न रहने से बुझ गया । तब आपने अपने भोजन के लिए रखे हुए तैल में से दीपक में तैल डाला और आपकी पत्नी ने अपनी साड़ी फाड़कर बत्ती लगा दी थी । इसी से आप में इतना तेज और आपकी पत्नी में इतनी कांति आ गयी है ।

आपने उस जन्म में जीवन की संध्यावेला में तन्मयता के साथ सूर्य की आराधना की थी । उसका फल जब इतना महान है तब जो मनुष्य दिन रात भक्ति भाव से दत्तचित्त होकर जीवनपर्यन्त सूर्य की उपासना करता है, उसके विशाल फल को कौन माप सकता है ?

महाराज सत्राजित ने पूछा – ‘भगवान सूर्य को क्या क्या प्रिय है ? मैं चाहता हूं कि उनके प्रिय फूलों और पदार्थों का उपयोग करुं ।’ परावसु ने कहा – ‘भगवान को घृत का दीप बहुत पसंद है । इतिहास पुराणों के वाचक की जो पूजा की जाती है, उसे भगवान सूर्य की ही पूजा समझो । वेद और वीणा की ध्वनि भगवान को उतना पसंद नहीं है, जितनी ‘कथा’ । फूलों में करवीर (कनेर) का फूल और चंदनों में रक्त चंदन भगवान सूर्य को बहुत प्रिय है ।’

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mahaaraaj satraajit ka bhagavaan bhaaskar mein svaabhaavik anuraag tha . unake netr kamal to keval din mein bhagavaan soory par takatakee lagaaye rahate hain, kintu satraajit kee manaroopee aankhen unhen din – raat nihaara karatee theen . bhagavaan soory ne bhee mahaaraaj ko nihaal kar rakha tha . unhonne aisa raajy diya tha, jise ve apanee pyaarabharee aankhon se din raat nihaara karate the . itana vaibhav de diya tha, jise dekhakar sabako vismay hota tha, svayan mahaaraaj bhee vismit rahate the .

isee vismay ne unamen yah jigyaasa jaga dee thee ki ‘vah kaun sa puny hai, jisake kaaran yah vaibhav unhen mila hai . yadi us punyakarm ka pata lag jaen to usaka phir se anushthaan kar agale janm mein is vaibhav ko sthir bana liya jaen .’

unhonne rshi – muniyon kee ek sabhee ekatr kee . mahaaraanee vimalavatee ne bhee is avasar se laabh uthaana chaaha . unhonne mahaaraaj se kaha – ‘naath ! main bhee jaanana chaahatee hoon ki mainne aisa kaun sa shubh karm kiya hai jisase main aapakee patnee ban sakee hoon .’ mahaaraaj ne sabha ko sambodhit karate hue kaha – ‘poojy maharshiyon ! main aur meree patnee – donon yah jaanana chaahate hain ki poorvajanm mein ham donon kaun the ? aur kis karm ke anushthaan se yah vaibhav praapt hua hai ? yah roop aur yah kaanti bhee kaise praapt huee hai ?’

maharshi paraavartan ne dhyaan se dekhakar kaha – ‘raajan ! pahale janm mein aap shoodr the aur ye mahaaraanee us samay bhee aapakee hee bhaarya theen . us samay aapaka svabhaav aur karm donon aaj se vipareet the . pratyek ko peedit karana aapaka kaam tha . kisee praanee se aap sneh nahin kar paate the . utkat paap se aapako kodh bhee ho gaya tha . aapake ang kat – kat kar girane lage the . us samay aapakee patnee malayavatee ne aapakee bahut seva kee . aapake prem mein magn rahane ke kaaran vah bhookhee – pyaasee rahakar bhee aapakee seva kiya karatee thee . aapake bandhu baandhavon ne aapako pahale se hee chhod rakha tha, kyonki aapaka svabhaav bahut hee kroor tha . aapane kroorataavash apanee patnee ka bhee parityaag kar diya tha, kintu us saadhvee ne aapaka tyaag kabhee nahin kiya . vah chhaaya kee tarah aapake saath lagee rahee . ant mein isee patnee ke saath aapane sooryamandir kee saphaee aadi ka kaary aarambh kar diya . dheere – dheere aap donon ne apane ko sooryabhagavaan ko arpit kar diya .

aap donon ke sevaakaary uttarottar badhate gaye . jhaadoo – buhaaroo, leepana potana aadi kaary karake shesh samay donon itihaas puraan ke shravan mein bitaane lage . ek din aapakee patnee ne apane pita kee dee huee angoothee vastr ke saath katha vaachak ko de dee . is tarah soory kee seva se aap donon ke paap jal gaye . seva mein donon ko ras milane laga tha, at: din – raat ka bhaan hee nahin hota tha .’

ek din mahaaraaj kuvalaashv us mandir mein aaye . unake saath bahut badee sena bhee thee . raaja ke us aishvary ko dekhakar aap mein raaja banane kee ichchha jaag uthee . yah jaanakar bhagavaan soory ne usase bhee bada vaibhav dekar aapakee ichchha kee poorti kar dee hai . yah to aapake vaibhav praapt karane ka kaaran hua . ab aap mein jo itana tej hai aur aapakee patnee mein jo itanee kaanti aa gayee hai, inaka rahasy sunen . ek baar soory mandir ka deepak tail na rahane se bujh gaya . tab aapane apane bhojan ke lie rakhe hue tail mein se deepak mein tail daala aur aapakee patnee ne apanee sari phaadakar battee laga dee thee . isee se aap mein itana tej aur aapakee patnee mein itanee kaanti aa gayee hai .

aapane us janm mein jeevan kee sandhyaavela mein tanmayata ke saath soory kee aaraadhana kee thee . usaka phal jab itana mahaan hai tab jo manushy din raat bhakti bhaav se dattachitt hokar jeevanaparyant soory kee upaasana karata hai, usake vishaal phal ko kaun maap sakata hai ?

mahaaraaj satraajit ne poochha – ‘bhagavaan soory ko kya kya priy hai ? main chaahata hoon ki unake priy phoolon aur padaarthon ka upayog karun .’ paraavasu ne kaha – ‘bhagavaan ko ghrt ka deep bahut pasand hai . itihaas puraanon ke vaachak kee jo pooja kee jaatee hai, use bhagavaan soory kee hee pooja samajho . ved aur veena kee dhvani bhagavaan ko utana pasand nahin hai, jitanee ‘katha’ . phoolon mein karaveer (kaner) ka phool aur chandanon mein rakt chandan bhagavaan soory ko bahut priy hai

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