जो ब्रह्मा होकर समस्त लोकों की सृष्टि करते हैं, विष्णु होकर सबका पालन करते हैं और अंत में रुद्ररूप से सबका संहार करते हैं, वे सदाशिव मेरी परमगति हों । शैवागम में रुद्र के छठें स्वरूप को सदाशिव कहा गया है । शिवपुराण के अनुसार सर्वप्रथम निराकार परब्रह्म रुद्र ने अपनी लीला शक्ति से अपने लिए मूर्ति की कल्पना की । वह मूर्ति संपूर्ण ऐश्वर्य – गुणों से संपन्न, सबकी एकमात्र वंदनीय, शुभ – स्वरूपा, सर्वरूपा तथा संपूर्ण संस्कृतियों का केंद्र थी । उस मूर्ति की कल्पना करके वह अद्वितीय ब्रह्म अंतर्हित हो गया । इस प्रकार जो मूर्तिरहित परब्रह्म रुद्र हैं, उन्हीं के चिन्मय आकार सदाशिव हैं । प्राचीन और अर्वाचीन विद्वान उन्हीं को ईश्वर भी कहते हैं । एकाकी विहार करने वाले उन सदाशिव ने अपने विग्रह से स्वयं ही एक स्वरूपभूत शक्ति की सृष्टि की । वह शक्ति अंबिका कही जाती है । उसी को त्रिदेव जननी, नित्या और मूल कारण भी कहते हैं । सदाशिव के द्वारा प्रकट की गयी उस शक्ति की आठ भुजाएं हैं । वह अकेली ही सहस्त्र चंद्रमाओं की कांति धारण करती है । वहीं सबकी योनि है । एकाकिनी होने पर भी वह अपनी माया से अनेक रूप धारण करती है । जो सदाशिव हैं, उन्हें परम पुरुष ईश्वर और महेश्वर कहते हैं । शिवपुराण के अनुसार वे अपने मस्तक पर आकाश – गंगा को धारण करते हैं । उनके भालदेश में चंद्रमा शोभा पाते हैं । उनके पांच मुख हैं और प्रत्येक मुख में तीन – तीन नेत्र हैं । वे दस भुजाओं से युक्त एवं त्रिशूलधारी हैं । उऩके श्रीअंगों की प्रभा कपूर के समान गौर तथा भस्म से विभूषित है । उन कालरूपी ब्रह्मने एक ही समय शक्ति के साथ ‘शिवलोक’ नामक क्षेत्र का निर्माण किया था । उस उत्तम क्षेत्र को ही काशी कहते हैं । वह परम निर्वाण और मोक्ष का स्थान है । शक्ति और सदाशिव जो परमानंदस्वरूप हैं, उस मनोरम क्षेत्र में नित्य निवास करते हैं । भगवान सदाशिव और अंबिका परमानंदस्वरूपपिणी काशी की कभी त्याग नहीं करते हैं । इसलिए विद्वान पुरुष उसे अविमुक्त क्षेत्र के रूप में जानते हैं । वह क्षेत्र आनंद का हेतु है । इसलिए सदाशिव पहले उसका नाम ‘आनंदवन’ रखा । उसके बाद वह अविमुक्त नाम से प्रसिद्ध हुआ । फिर भगवान सदाशिव स्वयं ही ब्रह्मा होकर सृष्टि का सृजन विष्णु बनकर सृष्टि का पालन तथा रुद्ररूप में सृष्टि का संहार करने लगे । इस प्रकार ब्रह्मा, विष्णु और महेश भगवान रुद्र के ही स्वरूप हैं । भगवान शंकर के उपासक नित्य विज्ञानानंद, निर्गुण ब्रह्म को सदाशिव, सर्वव्यापक, निराकार, सगुण ब्रह्म को महेश्वर, सृष्टि को उत्पन्न करने वाले को ब्रह्मा, पालनकर्ता को विष्णु और संहार कर्ता को रुद्र और इन पांचों को ही रुद्र का स्वरूप कहते हैं । आधिभौतिकरूप में भगवान सूर्य सदाशिव रुद्र के ही स्वरूप हैं । शास्त्रों एवं धर्मग्रंथों के अनुसार सूर्य प्रत्यक्ष देवता हैं । सदाशिव और सूर्य में कोई भेद नहीं है । वैसे भी सूर्य और चंद्र भगवान सदाशिव के नेत्र हैं । इसलिए भगवान सदाशिव सूर्य सोमात्मक हैं । सदाशिव और सूर्य में पूर्णतया अभेद है । अत: प्रत्येक सूर्य – मंदिर भगवान सदाशिव की सूर्यमूर्ति का परिचायक है ।
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jo brahma hokar samast lokon kee srshti karate hain, vishnu hokar sabaka paalan karate hain aur ant mein rudraroop se sabaka sanhaar karate hain, ve sadaashiv meree paramagati hon . shaivaagam mein rudr ke chhathen svaroop ko sadaashiv kaha gaya hai . shivapuraan ke anusaar sarvapratham niraakaar parabrahm rudr ne apanee leela shakti se apane lie moorti kee kalpana kee . vah moorti sampoorn aishvary – gunon se sampann, sabakee ekamaatr vandaneey, shubh – svaroopa, sarvaroopa tatha sampoorn sanskrtiyon ka kendr thee . us moorti kee kalpana karake vah adviteey brahm antarhit ho gaya . is prakaar jo moortirahit parabrahm rudr hain, unheen ke chinmay aakaar sadaashiv hain . praacheen aur arvaacheen vidvaan unheen ko eeshvar bhee kahate hain . ekaakee vihaar karane vaale un sadaashiv ne apane vigrah se svayan hee ek svaroopabhoot shakti kee srshti kee . vah shakti ambika kahee jaatee hai . usee ko tridev jananee, nitya aur mool kaaran bhee kahate hain . sadaashiv ke dvaara prakat kee gayee us shakti kee aath bhujaen hain . vah akelee hee sahastr chandramaon kee kaanti dhaaran karatee hai . vaheen sabakee yoni hai . ekaakinee hone par bhee vah apanee maaya se anek roop dhaaran karatee hai . jo sadaashiv hain, unhen param purush eeshvar aur maheshvar kahate hain . shivapuraan ke anusaar ve apane mastak par aakaash – ganga ko dhaaran karate hain . unake bhaaladesh mein chandrama shobha paate hain . unake paanch mukh hain aur pratyek mukh mein teen – teen netr hain . ve das bhujaon se yukt evan trishooladhaaree hain . unake shreeangon kee prabha kapoor ke samaan gaur tatha bhasm se vibhooshit hai . un kaalaroopee brahmane ek hee samay shakti ke saath ‘shivalok’ naamak kshetr ka nirmaan kiya tha . us uttam kshetr ko hee kaashee kahate hain . vah param nirvaan aur moksh ka sthaan hai . shakti aur sadaashiv jo paramaanandasvaroop hain, us manoram kshetr mein nity nivaas karate hain . bhagavaan sadaashiv aur ambika paramaanandasvaroopapinee kaashee kee kabhee tyaag nahin karate hain . isalie vidvaan purush use avimukt kshetr ke roop mein jaanate hain . vah kshetr aanand ka hetu hai . isalie sadaashiv pahale usaka naam ‘aanandavan’ rakha . usake baad vah avimukt naam se prasiddh hua . phir bhagavaan sadaashiv svayan hee brahma hokar srshti ka srjan vishnu banakar srshti ka paalan tatha rudraroop mein srshti ka sanhaar karane lage . is prakaar brahma, vishnu aur mahesh bhagavaan rudr ke hee svaroop hain . bhagavaan shankar ke upaasak nity vigyaanaanand, nirgun brahm ko sadaashiv, sarvavyaapak, niraakaar, sagun brahm ko maheshvar, srshti ko utpann karane vaale ko brahma, paalanakarta ko vishnu aur sanhaar karta ko rudr aur in paanchon ko hee rudr ka svaroop kahate hain . aadhibhautikaroop mein bhagavaan soory sadaashiv rudr ke hee svaroop hain . shaastron evan dharmagranthon ke anusaar soory pratyaksh devata hain . sadaashiv aur soory mein koee bhed nahin hai . vaise bhee soory aur chandr bhagavaan sadaashiv ke netr hain . isalie bhagavaan sadaashiv soory somaatmak hain . sadaashiv aur soory mein poornataya abhed hai . at: pratyek soory – mandir bhagavaan sadaashiv kee sooryamoorti ka parichaayak hai