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भगवान श्रीकृष्ण

bhagavaan shreekrshn
bhagavaan shreekrshn

श्रीविष्णु भगवान के मुख्य दस अवतारों में श्रीकृष्णावतार को जो महत्त्व प्राप्त है, वह अन्य किसी अवतार को नहीं है । कुछ लोग यह शंका उठाते हैं कि ‘पूर्णकाम’ अजन्मा भगवान अवतार क्यों लेते हैं ? इसका समाधान स्वयं भगवान श्रीकृष्ण के वचन से ही हो जाता है । पानी में डूबते हुए अनन्यगति बालक को देखकर वत्सल पिता प्रेमविह्वल होकर जैसे स्वयं पानी में कूद पड़ता है, वैसे ही सर्वेश्र्वर भी संसार – महासागर में डूबकियां खाते हुए अनन्य गति जीवों को देखकर उनके उद्धार के लिए स्वयं प्रेमविह्वल होकर कूद पड़ता है । यह बात सहृदयों के हृदयों में विशिष्ट भाव को उत्पन्न किए बिना नहीं रह सकती । परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम् । धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे ।। उपर्युक्त श्लोक में यहीं भाव निहित है । इसमें यद्यपि भगवदवतार के तीन प्रयोजन प्रतीत होते हैं, किंतु उनमें ‘साधुपरित्राण’ ही मुख्य प्रयोजन है, और द्वितीय प्रयोजन उसी के अंतर्भूत होता है । तीसरा प्रयोजन तो आप से आप सिद्ध होता है, उसके लिए प्रयत्नान्तर की अपेक्षा नहीं है । पौराणिक कथा वक्त भगवदवतारों का प्रयोजन जो कुछ भी बताएं, स्पष्ट शब्दों में भगवदुक्त प्रयोजन साधुपरित्राण ही है और वहीं युक्तियुक्त भी है । संकल्पमात्र से निखिलजगत्सृष्टि संहारकरणक्षम परमात्मा को दशमुख, कंस आदि राक्षसों के संहार के लिए विशिष्ट प्रयत्न करने की आवश्यकता नहीं हो सकती, इस कार्य को तो वे संकल्पमात्र से ही कर सकते हैं, इसके लिए अवतार लेने की आवश्यकता नहीं है । पर साधुपरित्राण एक ऐसा प्रयोजन है, जो बिना अपतार के सिद्ध नहीं हो सकता । उसी की सिद्ध के लिए भगवान को स्वयं इस जगत में आना पड़ा । ‘परित्राण’ शब्द के अर्थ में दो बातें आती है । एक इष्ट – प्रापण और दूसरा अनिष्ट – निवारण । इनमें से साधुओं की तदपेक्षित – प्रदान अवतार लेकर उनके सामने पहुंचने से ही हो सकता है । अतएव भगवान को अवतार लेना पड़ा । साधु पुरुषों की इच्छा साधारण लौकिक पुरुषों के समान क्षुद्र, पशु, अन्न, स्त्री, स्वर्ग, स्वराज्यादि पदार्थों में नहीं होती । इन्हें तो परमात्मा संकल्प मात्र से दे सकते हैं । उनकी इच्छा तो परमात्मा के दर्शन करने की होती है । जिसकी पूर्ति सशरीर परमात्मा के उनके सामने उपस्थित हुए बिना नहीं हो सकती । साधु पुरुषों को किस बात की इच्छा होती है यह निम्नलिखित श्लोंकों से स्पष्ट हैं – न नाकपृष्ठं न च पारमेष्ठयं न सार्वभौमं न रसाधिपत्यम् । न योगसिद्धिरपुनर्भवं वा समंजय त्वा विरहय्य कांक्षे ।। अजातपक्षा इवा मातरं खगा: स्तन्यं यथा वत्सतरा: क्षुधार्ता: । प्रियं प्रियेव व्युषितं विषण्णा मनोलविंदाक्ष दिदृक्षते त्वाम् ।। एक साधुपुरुष परमात्मा से कहते हैं कि ‘हे भगवान् ! मैं न नाकपृष्ठ की इच्छा रखता हूं, न परमेष्ठी बनने की , न सार्वभौम की, न रसाधिपत्य की, न योगसिद्धियों की और न अपुनर्भव अर्थात् मोक्ष की ही, मुझे तो केवल आप ही की चाह है । हे भगवान् ! जैसे अजातपक्ष पक्षी बाहर गयी हुई अपनी मां को देखने को उत्सुक होते हैं, जैसे क्षुधापीड़ित बछड़े स्तन्यपान की इच्छा करते हैं, जैसे विदेश में गए हुए प्रिय पति के दर्शन की इच्छा दु:खिनी प्रिया पत्नी करती है, वैसे ही हे अरविंदाक्ष ! मेरा मन आपके दर्शन की इच्छा करता है ।’ ‘साधु’ शब्द का अर्थ अन्यान्य स्थलों में अन्य विद्वानों ने चाहे जो कुछ किया हो, भगवान श्रीकृष्ण के अभिप्राय से तो साधु वहीं है, जो अन्य प्रयोजन न रखकर अनन्यभाव से भगवान का भजन करने वाला हो ।

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shreevishnu bhagavaan ke mukhy das avataaron mein shreekrshnaavataar ko jo mahattv praapt hai, vah any kisee avataar ko nahin hai . kuchh log yah shanka uthaate hain ki ‘poornakaam’ ajanma bhagavaan avataar kyon lete hain ? isaka samaadhaan svayan bhagavaan shreekrshn ke vachan se hee ho jaata hai . paanee mein doobate hue ananyagati baalak ko dekhakar vatsal pita premavihval hokar jaise svayan paanee mein kood padata hai, vaise hee sarveshrvar bhee sansaar – mahaasaagar mein doobakiyaan khaate hue anany gati jeevon ko dekhakar unake uddhaar ke lie svayan premavihval hokar kood padata hai . yah baat sahrdayon ke hrdayon mein vishisht bhaav ko utpann kie bina nahin rah sakatee . paritraanaay saadhoonaan vinaashaay ch dushkrtaam . dharmasansthaapanaarthaay sambhavaami yuge yuge .. uparyukt shlok mein yaheen bhaav nihit hai . isamen yadyapi bhagavadavataar ke teen prayojan prateet hote hain, kintu unamen ‘saadhuparitraan’ hee mukhy prayojan hai, aur dviteey prayojan usee ke antarbhoot hota hai . teesara prayojan to aap se aap siddh hota hai, usake lie prayatnaantar kee apeksha nahin hai . pauraanik katha vakt bhagavadavataaron ka prayojan jo kuchh bhee bataen, spasht shabdon mein bhagavadukt prayojan saadhuparitraan hee hai aur vaheen yuktiyukt bhee hai . sankalpamaatr se nikhilajagatsrshti sanhaarakaranaksham paramaatma ko dashamukh, kans aadi raakshason ke sanhaar ke lie vishisht prayatn karane kee aavashyakata nahin ho sakatee, is kaary ko to ve sankalpamaatr se hee kar sakate hain, isake lie avataar lene kee aavashyakata nahin hai . par saadhuparitraan ek aisa prayojan hai, jo bina apataar ke siddh nahin ho sakata . usee kee siddh ke lie bhagavaan ko svayan is jagat mein aana pada . ‘paritraan’ shabd ke arth mein do baaten aatee hai . ek isht – praapan aur doosara anisht – nivaaran . inamen se saadhuon kee tadapekshit – pradaan avataar lekar unake saamane pahunchane se hee ho sakata hai . atev bhagavaan ko avataar lena pada . saadhu purushon kee ichchha saadhaaran laukik purushon ke samaan kshudr, pashu, ann, stree, svarg, svaraajyaadi padaarthon mein nahin hotee . inhen to paramaatma sankalp maatr se de sakate hain . unakee ichchha to paramaatma ke darshan karane kee hotee hai . jisakee poorti sashareer paramaatma ke unake saamane upasthit hue bina nahin ho sakatee . saadhu purushon ko kis baat kee ichchha hotee hai yah nimnalikhit shlonkon se spasht hain – na naakaprshthan na ch paarameshthayan na saarvabhauman na rasaadhipatyam . na yogasiddhirapunarbhavan va samanjay tva virahayy kaankshe .. ajaatapaksha iva maataran khaga: stanyan yatha vatsatara: kshudhaarta: . priyan priyev vyushitan vishanna manolavindaaksh didrkshate tvaam .. ek saadhupurush paramaatma se kahate hain ki ‘he bhagavaan ! main na naakaprshth kee ichchha rakhata hoon, na parameshthee banane kee , na saarvabhaum kee, na rasaadhipaty kee, na yogasiddhiyon kee aur na apunarbhav arthaat moksh kee hee, mujhe to keval aap hee kee chaah hai . he bhagavaan ! jaise ajaatapaksh pakshee baahar gayee huee apanee maan ko dekhane ko utsuk hote hain, jaise kshudhaapeedit bachhade stanyapaan kee ichchha karate hain, jaise videsh mein gae hue priy pati ke darshan kee ichchha du:khinee priya patnee karatee hai, vaise hee he aravindaaksh ! mera man aapake darshan kee ichchha karata hai .’ ‘saadhu’ shabd ka arth anyaany sthalon mein any vidvaanon ne chaahe jo kuchh kiya ho, bhagavaan shreekrshn ke abhipraay se to saadhu vaheen hai, jo any prayojan na rakhakar ananyabhaav se bhagavaan ka bhajan karane vaala ho

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