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भगवान की न्यायकारिता एवं दयालुता

95भगवान दयालु हैं या न्यायकारी हैं । हम तो यह मानते हैं कि वे दयालु भी हैं, न्यायकारी भी हैं । दो बात एक जगह कैसे रह सकती है ? मनुष्य में भी रह सकती है, फिर भगवान में रहनी कौन कठिन बात है ।

जब न्याय ही करते हैं, कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं तब दया क्या रही ? भक्ति करनेवालों को दर्शन देते हैं यह तो खुशामद करवाना है, दया क्या रही । दया तो उसका नाम है भक्ति चाहे कोई करे चाहे न करे, मुक्ति दे ही दें । न्याय उसका नाम है खुशामद नहीं कराना । काम कराकर देना यह दया भी नहीं है । थोड़ा विचारना चाहिए । भगवान की दया तो अहैतु की है, वहां नहीं कराती । ऐसे ही भगवान की दया की धारा रात दिन बहती है । गंगा तो परमित है, किंतु उनकी दया अपरिमित है । गंगा एक देश में बहती है एवं भगवान की दया सारे देशों में बहती है ।

फिर उद्धार क्यों नहीं हो जाता ? लोग चाहते नहीं, गंगा में जो स्नान करेगा उसका ही कल्याण होगा, इसी प्रकार दया को जानना ही स्नान करना है । आप कहें कि प्रभु की दया है यह तो हम जानते हैं । फिर भी चिंता, भय, शोक होता है ? इसका उत्तर है कि तुम जानते नहीं, जब तुम जान जाओगे तो इतनी शांति मिलेगी, जिसका पार नहीं रहेगा ।

भोक्तारं यज्ञतपसां सर्वलोकमहेश्वरम् ।
सुहृदं सर्वभूतानां ज्ञात्वा मां शांतिमृच्छति ।।

मेरा भक्त मुझको सब यज्ञ और तपों का भोगने वाला, संपूर्ण लोकों के ईश्वरों का भी ईश्वर तथा संपूर्ण भूत प्राणियों का सुहृद् अर्थात् स्वार्थरहित दयालु और प्रेमी, ऐसा तत्त्व से जानकर शांति को प्राप्त होता है । जानने मात्र से कल्याण है, करना कराना कुछ नहीं है । जानना भी यह कि प्रभु की हम पर कृपा है । प्रभु सुहृद् हैं, हेतुरहित दया करने वाला हैं । उनकी दया, उनका प्रेम हेतुरहित है । प्रभु ने कानून रखते हुए इतनी दय भर दी । कानून क्या रखा ?

यं यं वापि स्मरंभावं त्यजत्यंते कलेवरम् ।
तं तमेवैति कौन्तेय सदा तद्भावभावित: ।।

हे कुंतीपुत्र अर्जुन ! यह मनुष्य अंतकाल में जिस जिस भी भाव को स्मरण करता हुआ शरीर का त्याग करता है, उस उसको ही प्राप्त होता है, क्योंकि वह सदा उसी भाव से भावित रहा है । जिस जिस भाव को याद करता हुआ जाता है, वही वही बन जाता है, यह कानून है । अंत समय में जो भाव होता है उसी के अनुसार भावी शरीर हो जाता है । मरने के समय के शेष क्षण मूल्यवान हैं, उसमें जिस भाव को याद करोगे उस भाव की प्राप्ति होगी । जो गधे को याद करता हुआ जाता है, वह गधा बनता है, प्रभु को याद करता हुआ जाएं तो प्रभु को प्राप्त हो जाएं । इसमें भगवान ने क्या अन्याय कर दिया ? खुशामद भी नहीं है, कैसी भारी छूट है । किस रूप में छूट लाकर रखी, जिसमें न्याय भी कायम रह गया एवं दया भी कायम रह गयी ।

राजा के यहां भी अंतकाल में दया की छूट मिलती है, किंतु इतनी नहीं । फांसी पानेवाला जो चीज मांगता है वह लाकर दी जा सकती है । भगवान ने यह कानून बना दिया जो मांगे वहीं मिलेगा । जिसको याद करोगे वहीं मिलेगा । तुम्हारी इच्छा है तुम्हें जो चाहिए सो ले लो । जानवर की आवश्यकता है तो जानवर, पहाड़ की आवश्यकता है तो पहाड़, भगवान की आवश्यकता है तो भगवान, जो चाहे ले लो । इसमें न्याय भरा हुआ है, दया भरी है ।

दया तो यह है कि महान पापी से पापी भी अंतकाल में भगवान को याह कर ले तो बेड़ा पार है । आप कहें अंताकल में भगवान का स्मरण तो कठिन है । इसे आप सुगम कर लें, भगवान कहते हैं –

अनन्यचेता: सततं यो मां स्मरति नित्यश: ।
तस्याहं सुलभ: पार्थ नित्ययुक्तस्य योगिन: ।।

जो पुरुष अनन्यचित्त से निरंतर मेरे को स्मरण करता है, उसके लिये मैं सुलभ हूं, अर्थात् सहज ही प्राप्त हो जाता हूं । मनुष्य शरीर को पाकर जो भोगों में मन लगाता है वह मूर्ख है । भगवान ने गीता में बताया है इंद्रियजन्य सुख आरंभ में तो अमृत के समान प्रतीत होता है, किंतु परिणाम में विष के समान है । भगवान का दर्शन, भाषण अमृत के समान है । मां विष कैसे खाने दे । इसी प्रकार भगवान रूपी मां विष कैसे खाने दे । वे मधुर रस पिलाते हैं । भगवान का भजन ही असली रस है । विषय कुरस है ।

wish4me in English

bhagavaan dayaalu hain ya nyaayakaaree hain . ham to yah maanate hain ki ve dayaalu bhee hain, nyaayakaaree bhee hain . do baat ek jagah kaise rah sakatee hai ? manushy mein bhee rah sakatee hai, phir bhagavaan mein rahanee kaun kathin baat hai .

jab nyaay hee karate hain, karmon ke anusaar hee phal dete hain tab daya kya rahee ? bhakti karanevaalon ko darshan dete hain yah to khushaamad karavaana hai, daya kya rahee . daya to usaka naam hai bhakti chaahe koee kare chaahe na kare, mukti de hee den . nyaay usaka naam hai khushaamad nahin karaana . kaam karaakar dena yah daya bhee nahin hai . thoda vichaarana chaahie . bhagavaan kee daya to ahaitu kee hai, vahaan nahin karaatee . aise hee bhagavaan kee daya kee dhaara raat din bahatee hai . ganga to paramit hai, kintu unakee daya aparimit hai . ganga ek desh mein bahatee hai evan bhagavaan kee daya saare deshon mein bahatee hai .

phir uddhaar kyon nahin ho jaata ? log chaahate nahin, ganga mein jo snaan karega usaka hee kalyaan hoga, isee prakaar daya ko jaanana hee snaan karana hai . aap kahen ki prabhu kee daya hai yah to ham jaanate hain . phir bhee chinta, bhay, shok hota hai ? isaka uttar hai ki tum jaanate nahin, jab tum jaan jaoge to itanee shaanti milegee, jisaka paar nahin rahega .

bhoktaaran yagyatapasaan sarvalokamaheshvaram .
suhrdan sarvabhootaanaan gyaatva maan shaantimrchchhati ..

mera bhakt mujhako sab yagy aur tapon ka bhogane vaala, sampoorn lokon ke eeshvaron ka bhee eeshvar tatha sampoorn bhoot praaniyon ka suhrd arthaat svaartharahit dayaalu aur premee, aisa tattv se jaanakar shaanti ko praapt hota hai . jaanane maatr se kalyaan hai, karana karaana kuchh nahin hai . jaanana bhee yah ki prabhu kee ham par krpa hai . prabhu suhrd hain, heturahit daya karane vaala hain . unakee daya, unaka prem heturahit hai . prabhu ne kaanoon rakhate hue itanee day bhar dee . kaanoon kya rakha ?

yan yan vaapi smarambhaavan tyajatyante kalevaram .
tan tamevaiti kauntey sada tadbhaavabhaavit: ..

he kunteeputr arjun ! yah manushy antakaal mein jis jis bhee bhaav ko smaran karata hua shareer ka tyaag karata hai, us usako hee praapt hota hai, kyonki vah sada usee bhaav se bhaavit raha hai . jis jis bhaav ko yaad karata hua jaata hai, vahee vahee ban jaata hai, yah kaanoon hai . ant samay mein jo bhaav hota hai usee ke anusaar bhaavee shareer ho jaata hai . marane ke samay ke shesh kshan moolyavaan hain, usamen jis bhaav ko yaad karoge us bhaav kee praapti hogee . jo gadhe ko yaad karata hua jaata hai, vah gadha banata hai, prabhu ko yaad karata hua jaen to prabhu ko praapt ho jaen . isamen bhagavaan ne kya anyaay kar diya ? khushaamad bhee nahin hai, kaisee bhaaree chhoot hai . kis roop mein chhoot laakar rakhee, jisamen nyaay bhee kaayam rah gaya evan daya bhee kaayam rah gayee .

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daya to yah hai ki mahaan paapee se paapee bhee antakaal mein bhagavaan ko yaah kar le to beda paar hai . aap kahen antaakal mein bhagavaan ka smaran to kathin hai . ise aap sugam kar len, bhagavaan kahate hain –

ananyacheta: satatan yo maan smarati nityash: .
tasyaahan sulabh: paarth nityayuktasy yogin: ..

jo purush ananyachitt se nirantar mere ko smaran karata hai, usake liye main sulabh hoon, arthaat sahaj hee praapt ho jaata hoon . manushy shareer ko paakar jo bhogon mein man lagaata hai vah moorkh hai . bhagavaan ne geeta mein bataaya hai indriyajany sukh aarambh mein to amrt ke samaan prateet hota hai, kintu parinaam mein vish ke samaan hai . bhagavaan ka darshan, bhaashan amrt ke samaan hai . maan vish kaise khaane de . isee prakaar bhagavaan roopee maan vish kaise khaane de . ve madhur ras pilaate hain . bhagavaan ka bhajan hee asalee ras hai . vishay kuras hai

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