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भक्तवत्सलता

bhaktavatsalata
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जिस भक्त पर भगवान श्रीराम की ममता (अपनापन) और प्यार हो गया, फिर उस पर करुणा के सिवा उन्हें कभी क्रोध आता ही नहीं । वे अपने भक्त के दोष को आंखों से देखकर भी ध्यान में नहीं लाते और यदि कहीं उसका गुण सुनने में भी आ गया तो संत – समाज में उसकी प्रशंसा करते हैं । भला, बताइए तो प्रभु की ऐसी कौन सी बानि (रीति) है कि उनको अपने सेवक पर केवल प्रीति रखने से ही तृप्ति नहीं होती, बल्कि ममत्ववश – अपनेपन की आसक्तिवश उसके लिए स्वयं दु:खतक सहने को तत्पर रहते हैं । सेवक के ही सुख में सुख और अनिष्ट में अनिष्ट मानते हैं । भगवान श्रीराम जी का कथन है कि मुझको सभी समदर्शी कहते हैं, किंतु मुझे सेवक पर इसलिए प्रेम रखना पड़ता है कि वह संपूर्ण जगत को मेरे ही रूप में देखकर अनन्यगतिवाला हो गया है । जब उसकी दृष्टि में ‘निज प्रभुमय जगत’ हो गया है, तो मैं किसकी बराबरी से समदर्शिता प्रकट करुं ?

राजगद्दी हो जाने के बाद भालु – वानरों को विदा करते समय अवधनाथ भगवान श्रीराम जी ने अपना स्वभाव बतलाया है । वे कहते हैं – ‘हे सेवको और भक्तों ! मुझको अपने भाई, राज्यश्री, स्वयं श्रीजनकी जी, अफना शरीर, घर, परिवार तथा और भी हित – नातावाले उतने प्रिय नहीं हैं. जितने कि तुमलोग हो । मैं यह सत्य – सत्य कह रहा हूं, यहीं मेरी विरदावली है । वैसे तो यह रीति है कि सेवक सभी को प्यारे होते हैं, परंतु मुझको अपने दास (भक्त) पर सबसे बढ़कर प्रीति रहती है ।

भक्ति के अलावा अन्य कोटी के नातों की गणना भक्तवत्सल प्रभु दरबार में है ही नहीं । शबरी से स्पष्ट कहा गया है – ‘मानउं एक भगति कर नाता ।’ भक्त निषाद को ‘सखा’ का दरजा मिला ही, कोल – किरातों तक को कृतार्थ किया गया ।

भगतिवंत अति नीचउ प्रानी । मोहि प्रानप्रिय असि मम बानी ।। बस, श्रीराम जी ही ऐसे अनुपम भक्तवत्सल हैं ।

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jis bhakt par bhagavaan shreeraam kee mamata (apanaapan) aur pyaar ho gaya, phir us par karuna ke siva unhen kabhee krodh aata hee nahin . ve apane bhakt ke dosh ko aankhon se dekhakar bhee dhyaan mein nahin laate aur yadi kaheen usaka gun sunane mein bhee aa gaya to sant – samaaj mein usakee prashansa karate hain . bhala, bataie to prabhu kee aisee kaun see baani (reeti) hai ki unako apane sevak par keval preeti rakhane se hee trpti nahin hotee, balki mamatvavash – apanepan kee aasaktivash usake lie svayan du:khatak sahane ko tatpar rahate hain . sevak ke hee sukh mein sukh aur anisht mein anisht maanate hain . bhagavaan shreeraam jee ka kathan hai ki mujhako sabhee samadarshee kahate hain, kintu mujhe sevak par isalie prem rakhana padata hai ki vah sampoorn jagat ko mere hee roop mein dekhakar ananyagativaala ho gaya hai . jab usakee drshti mein ‘nij prabhumay jagat’ ho gaya hai, to main kisakee baraabaree se samadarshita prakat karun ?

raajagaddee ho jaane ke baad bhaalu – vaanaron ko vida karate samay avadhanaath bhagavaan shreeraam jee ne apana svabhaav batalaaya hai . ve kahate hain – ‘he sevako aur bhakton ! mujhako apane bhaee, raajyashree, svayan shreejanakee jee, aphana shareer, ghar, parivaar tatha aur bhee hit – naataavaale utane priy nahin hain. jitane ki tumalog ho . main yah saty – saty kah raha hoon, yaheen meree viradaavalee hai . vaise to yah reeti hai ki sevak sabhee ko pyaare hote hain, parantu mujhako apane daas (bhakt) par sabase badhakar preeti rahatee hai .

bhakti ke alaava any kotee ke naaton kee ganana bhaktavatsal prabhu darabaar mein hai hee nahin . shabaree se spasht kaha gaya hai – ‘maanun ek bhagati kar naata .’ bhakt nishaad ko ‘sakha’ ka daraja mila hee, kol – kiraaton tak ko krtaarth kiya gaya .

bhagativant ati neechu praanee . mohi praanapriy asi mam baanee .. bas, shreeraam jee hee aise anupam bhaktavatsal hain

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