बुद्ध भगवान एक गाँव में उपदेश दे रहे थे. उन्होंने कहा कि “हर किसी को धरती माता की तरह सहनशील तथा क्षमाशील होना चाहिए. क्रोध ऐसी आग है जिसमें क्रोध करनेवाला दूसरोँ को जलाएगा तथा खुद भी जल जाएगा.”
सभा में सभी शान्ति से बुद्ध की वाणी सून रहे थे, लेकिन वहाँ स्वभाव से ही अतिक्रोधी एक ऐसा व्यक्ति भी बैठा हुआ था जिसे ये सारी बातें बेतुकी लग रही थी . वह कुछ देर ये सब सुनता रहा फिर अचानक ही आग- बबूला होकर बोलने लगा, “तुम पाखंडी हो. बड़ी-बड़ी बाते करना यही तुम्हारा काम. है। तुम लोगों को भ्रमित कर रहे हो. तुम्हारी ये बातें आज के समय में कोई मायने नहीं रखतीं “
ऐसे कई कटु वचनों सुनकर भी बुद्ध शांत रहे. अपनी बातोँ से ना तो वह दुखी हुए, ना ही कोई प्रतिक्रिया
की ; यह देखकर वह व्यक्ति और भी क्रोधित हो गया और उसने बुद्ध के मुंह पर थूक कर वहाँ से चला गया।
अगले दिन जब उस व्यक्ति का क्रोध शांत हुआ तो उसे अपने बुरे व्यवहार के कारण पछतावे की आग में जलने लगा और वह उन्हें ढूंढते हुए उसी स्थान पर पहुंचा , पर बुद्ध कहाँ मिलते वह तो अपने शिष्यों के साथ पास वाले एक अन्य गाँव निकल चुके थे .
व्यक्ति ने बुद्ध के बारे में लोगों से पुछा और ढूंढते- ढूंढते जहाँ बुद्ध प्रवचन दे रहे थे वहाँ पहुँच गया। उन्हें देखते ही वह उनके चरणो में गिर पड़ा और बोला , “मुझे क्षमा कीजिए प्रभु !”
बुद्ध ने पूछा : कौन हो भाई ? तुम्हे क्या हुआ है ? क्यों क्षमा मांग रहे हो ?”
उसने कहा : “क्या आप भूल गए। .. मै वही हूँ जिसने कल आपके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया था. मै शर्मिन्दा हूँ. मै मेरे दुष्ट आचरण की क्षमायाचना करने आया हूँ.”
भगवान बुद्ध ने प्रेमपूर्वक कहा : “बीता हुआ कल तो मैं वहीँ छोड़कर आया गया और तुम अभी भी वहीँ अटके हुए हो. तुम्हे अपनी गलती का आभास हो गया , तुमने पश्चाताप कर लिया ; तुम निर्मल हो चुके हो ; अब तुम आज में प्रवेश करो. बुरी बाते तथा बुरी घटनाएँ याद करते रहने से वर्तमान और भविष्य दोनों बिगड़ते जाते है. बीते हुए कल के कारण आज को मत बिगाड़ो.”
उस व्यक्ति का सारा बोझ उतर गया. उसने भगवान बुद्ध के चरणों में पड़कर क्रोध त्यागका तथा क्षमाशीलता का संकल्प लिया; बुद्ध ने उसके मस्तिष्क पर आशीष का हाथ रखा. उस दिन से उसमें परिवर्तन आ गया, और उसके जीवन में सत्य, प्रेम व करुणा की धारा बहने लगी.
मित्रों , बहुत बार हम भूत में की गयी किसी गलती के बारे में सोच कर बार-बार दुखी होते और खुद को कोसते हैं। हमें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, गलती का बोध हो जाने पर हमे उसे कभी ना दोहराने का संकल्प लेना चाहिए और एक नयी ऊर्जा के साथ वर्तमान को सुदृढ़ बनाना चाहिए।
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buddh bhagavaan ek gaanv men upadesh de rahe the. Unhonne kahaa ki “har kisee ko dharatee maataa kee tarah sahanasheel tathaa kṣamaasheel honaa chaahie. Krodh aisee aag hai jisamen krodh karanevaalaa doosaron ko jalaa_egaa tathaa khud bhee jal jaa_egaa.”
sabhaa men sabhee shaanti se buddh kee vaaṇaee soon rahe the, lekin vahaan svabhaav se hee atikrodhee ek aisaa vyakti bhee baiṭhaa huaa thaa jise ye saaree baaten betukee lag rahee thee . Vah kuchh der ye sab sunataa rahaa fir achaanak hee aag- baboolaa hokar bolane lagaa, “tum paakhnḍaee ho. Badee-badee baate karanaa yahee tumhaaraa kaam. Hai. Tum logon ko bhramit kar rahe ho. Tumhaaree ye baaten aaj ke samay men koii maayane naheen rakhateen “
aise ka_ii kaṭu vachanon sunakar bhee buddh shaant rahe. Apanee baaton se naa to vah dukhee hue, naa hee koii pratikriyaa
kee ; yah dekhakar vah vyakti aur bhee krodhit ho gayaa aur usane buddh ke munh par thook kar vahaan se chalaa gayaa. Agale din jab us vyakti kaa krodh shaant huaa to use apane bure vyavahaar ke kaaraṇa pachhataave kee aag men jalane lagaa aur vah unhen ḍhoonḍhate hue usee sthaan par pahunchaa , par buddh kahaan milate vah to apane shiṣyon ke saath paas vaale ek any gaanv nikal chuke the . Vyakti ne buddh ke baare men logon se puchhaa aur ḍhoonḍhate- ḍhoonḍhate jahaan buddh pravachan de rahe the vahaan pahunch gayaa. Unhen dekhate hee vah unake charaṇao men gir padaa aur bolaa , “mujhe kṣamaa keejie prabhu !”
buddh ne poochhaa ah kaun ho bhaa_ii ? Tumhe kyaa huaa hai ? Kyon kṣamaa maang rahe ho ?”
usane kahaa ah “kyaa aap bhool ga_e. .. Mai vahee hoon jisane kal aapake saath bahut buraa vyavahaar kiyaa thaa. Mai sharmindaa hoon. Mai mere duṣṭ aacharaṇa kee kṣamaayaachanaa karane aayaa hoon.”
bhagavaan buddh ne premapoorvak kahaa ah “beetaa huaa kal to main vaheen chhodakar aayaa gayaa aur tum abhee bhee vaheen aṭake hue ho. Tumhe apanee galatee kaa aabhaas ho gayaa , tumane pashchaataap kar liyaa ; tum nirmal ho chuke ho ; ab tum aaj men pravesh karo. Buree baate tathaa buree ghaṭanaa_en yaad karate rahane se vartamaan aur bhaviṣy donon bigadate jaate hai. Beete hue kal ke kaaraṇa aaj ko mat bigaado.”
us vyakti kaa saaraa bojh utar gayaa. Usane bhagavaan buddh ke charaṇaon men padakar krodh tyaagakaa tathaa kṣamaasheelataa kaa snkalp liyaa; buddh ne usake mastiṣk par aasheeṣ kaa haath rakhaa. Us din se usamen parivartan aa gayaa, aur usake jeevan men saty, prem v karuṇaa kee dhaaraa bahane lagee. Mitron , bahut baar ham bhoot men kee gayee kisee galatee ke baare men soch kar baar-baar dukhee hote aur khud ko kosate hain. Hamen aisaa kabhee naheen karanaa chaahie, galatee kaa bodh ho jaane par hame use kabhee naa doharaane kaa snkalp lenaa chaahie aur ek nayee oorjaa ke saath vartamaan ko sudriḍh banaanaa chaahie.