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सुंदरकांड का धार्मिक महत्त्व क्यों ?

aa laut ke aaja hanumaan tumhe shree raam bulaate hain
darakaand ka dhaarmik mahatv kyon ?

सुंदर कांड वास्तव में हनुमान जी का कांड है । हनुमान जी का एक नाम सुंदर भी है । सुंदर कांड के लिए कहा गया है –

सुंदरे सुंदरे राम: सुंदरे सुंदरीकथा ।
सुंदरे सुंदरे सीता सुंदरे किम् न सुंदरम् ।।

सुंदर कांड में मुख्य मूर्ति श्री हनुमान जी की ही रखी जानी चाहिए । इतना अवश्य ध्यान में रखना चाहिए कि हनुमान जी सेवक रूप से भक्ति के प्रतीक हैं, अत: उनकी अर्चना करने से पहले भगवान राम का स्मरण और पूजन करने से शीघ्र फल मिलता है । कोई व्यक्ति खो गया हो अथवा पति – पत्नी, साझेदारों के संबंध बिगड़ गए हों और उनको सुधारने की आवश्यकता अनुभव हो रही हो तो सुंदर कांड शीघ्र में कहा गया है –

सकल सुमंगलदायक, रघुनायक गुन गान ।
सादर सुनहिं ते तरहिं, भवसिंधु बिना जलजान ।।

अर्थात् श्री रघुनाथ जी का गुणगान संपूर्ण सुंदर मंगलों का यानी सभी लौकिक एवं परलौकिक मंगलों को देने वाला है, जो इसे आदरसहित सुनेंगे, वे बिना किसी अन्य साधन के ही भवसागर को तर जाएंगे ।

सुंदरकांड में तीन श्लोक, साठ दोहे तथा पांच सौ छब्बीस चौपाइयां हैं । साठ दोहों में से प्रथम तीस दोहों में विष्णुस्वरूप श्री राम के गुणों का वर्णन है । सुंदर शब्द इस कांड में चौबीस चौपाइयों में आया है । सुंदरकांड के नायक रूद्रावतार श्रीहनुमान हैं । अशांत मन वालों को शांति मिलने की अनेक कथाएं इसमें वर्णित हैं ।

इसमें रामदूत श्रीहनुमान के बल , बुद्धि और विवेक का बड़ा ही सुंदर वर्णन है । एक और श्रीराम की कृपा पाकर हनुमान जी अथाहसागर को एक ही छलांग में पार करके लंका में प्रवेश भी पा लेते हैं । बालब्रह्माचारी हनुमान ने विरह – विदग्ध मां सीता को श्रीराम के विरह का वर्णन इतने भावपूर्ण शब्दों में सुनाया है कि स्वयं सीता अपने विरह को भूलकर राम की विरह वेदना में डूब जाती है । इसी कांड में विभीषम को भेदनीति, रावण को भेद और दंडनीति तथा भगवत्कृपा प्राप्ति का मंत्र भी हनुमान जी ने दिया है । अंतत: पवनसुत ने सीता जी का आशिर्वाद तो प्राप्त किया ही है, राम काज को पूरा करके प्रभु श्रीराम को भी विरह से मुक्त किया है और उन्हें युद्ध के लिए प्रेरित भी किया है । इस प्रकार सुंदरकांड नाम के साथ साथ इसकी कथा भी अति सुंदर है । अध्यात्मिक अर्थों में इस कांड की कथा के बड़े गंभीर और साधनामार्ग के उत्कृष्ट निर्देशन हैं । अत: सुंदरकांड आधिभौतिक, आध्यात्मिक एवं आधिदैविक सभी दृष्टियों से बड़ा ही मनोहारी कांड है ।

सुंदरकांड के पाठ को अमोघ अनुष्ठान माना जाता है ऐसा विश्वास किया जाता है कि सुंदरकांड के पाठ करने से दरिद्रता एवं दुखों का दहन, अमंगलों संकटों का निवारण तथा गृहस्थ जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है । पूर्णलाभ प्राप्त करने के लिए भगवान में पूर्ण श्रद्धा और विश्वास होना जरूरी है ।

wish4me to English

sundar kaand vaastav mein hanumaan jee ka kaand hai . hanumaan jee ka ek naam sundar bhee hai . sundar kaand ke lie kaha gaya hai –

sundare sundare raam: sundare sundareekatha .
sundare sundare seeta sundare kim na sundaram ..

sundar kaand mein mukhy moorti shree hanumaan jee kee hee rakhee jaanee chaahie . itana avashy dhyaan mein rakhana chaahie ki hanumaan jee sevak roop se bhakti ke prateek hain, at: unakee archana karane se pahale bhagavaan raam ka smaran aur poojan karane se sheeghr phal milata hai . koee vyakti kho gaya ho athava pati – patnee, saajhedaaron ke sambandh bigad gae hon aur unako sudhaarane kee aavashyakata anubhav ho rahee ho to sundar kaand sheeghr mein kaha gaya hai –

sakal sumangaladaayak, raghunaayak gun gaan .
saadar sunahin te tarahin, bhavasindhu bina jalajaan ..

arthaat shree raghunaath jee ka gunagaan sampoorn sundar mangalon ka yaanee sabhee laukik evan paralaukik mangalon ko dene vaala hai, jo ise aadarasahit sunenge, ve bina kisee any saadhan ke hee bhavasaagar ko tar jaenge .

sundarakaand mein teen shlok, saath dohe tatha paanch sau chhabbees chaupaiyaan hain . saath dohon mein se pratham tees dohon mein vishnusvaroop shree raam ke gunon ka varnan hai . sundar shabd is kaand mein chaubees chaupaiyon mein aaya hai . sundarakaand ke naayak roodraavataar shreehanumaan hain . ashaant man vaalon ko shaanti milane kee anek kathaen isamen varnit hain .

isamen raamadoot shreehanumaan ke bal , buddhi aur vivek ka bada hee sundar varnan hai . ek aur shreeraam kee krpa paakar hanumaan jee athaahasaagar ko ek hee chhalaang mein paar karake lanka mein pravesh bhee pa lete hain . baalabrahmaachaaree hanumaan ne virah – vidagdh maan seeta ko shreeraam ke virah ka varnan itane bhaavapoorn shabdon mein sunaaya hai ki svayan seeta apane virah ko bhoolakar raam kee virah vedana mein doob jaatee hai . isee kaand mein vibheesham ko bhedaneeti, raavan ko bhed aur dandaneeti tatha bhagavatkrpa praapti ka mantr bhee hanumaan jee ne diya hai . antat: pavanasut ne seeta jee ka aashirvaad to praapt kiya hee hai, raam kaaj ko poora karake prabhu shreeraam ko bhee virah se mukt kiya hai aur unhen yuddh ke lie prerit bhee kiya hai . is prakaar sundarakaand naam ke saath saath isakee katha bhee ati sundar hai . adhyaatmik arthon mein is kaand kee katha ke bade gambheer aur saadhanaamaarg ke utkrsht nirdeshan hain . at: sundarakaand aadhibhautik, aadhyaatmik evan aadhidaivik sabhee drshtiyon se bada hee manohaaree kaand hai .

sundarakaand ke paath ko amogh anushthaan maana jaata hai aisa vishvaas kiya jaata hai ki sundarakaand ke paath karane se daridrata evan dukhon ka dahan, amangalon sankaton ka nivaaran tatha grhasth jeevan mein sabhee sukhon kee praapti hotee hai . poornalaabh praapt karane ke lie bhagavaan mein poorn shraddha aur vishvaas hona jarooree hai

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