टोकियो के निकट एक महान ज़ेन मास्टर रहते थे , वो अब वृद्ध हो चुके थे और अपने आश्रम में ज़ेन बुद्धिज़्म की शिक्षा देते थे .
एक नौजवान योद्धा , जिसने कभी कोई युद्ध नहीं हारा था ने सोचा की अगर मैं मास्टर को लड़ने के लिए उकसा कर उन्हें लड़ाई में हरा दूँ तो मेरी ख्याति और भी फ़ैल जायेगी और इसी विचार के साथ वो एक दिन आश्रम पहुंचा .
“ कहाँ है वो मास्टर , हिम्मत है तो सामने आये और मेरा सामना करे .”; योद्धा की क्रोध भरी आवाज़ पूरे आश्रम में गूंजने लगी .
देखते -देखते सभी शिष्य वहां इकठ्ठा हो गए और अंत में मास्टर भी वहीँ पहुँच गए .
उन्हें देखते ही योद्धा उन्हें अपमानित करने लगा , उसने जितना हो सके उतनी गालियाँ और अपशब्द मास्टर को कहे . पर मास्टर फिर भी चुप रहे और शांती से वहां खड़े रहे .
बहुत देर तक अपमानित करने के बाद भी जब मास्टर कुछ नहीं बोले तो योद्धा कुछ घबराने लगा , उसने सोचा ही नहीं था की इतना सब कुछ सुनने के बाद भी मास्टर उसे कुछ नहीं कहेंगे …उसने अपशब्द कहना जारी रखा , और मास्टर के पूर्वजों तक को भला-बुरा कहने लगा …पर मास्टर तो मानो बहरे हो चुके थे , वो उसी शांती के साथ वहां खड़े रहे और अंततः योद्धा थक कर खुद ही वहां से चला गया .
उसके जाने के बाद वहां खड़े शिष्य मास्टर से नाराज हो गए , “ भला आप इतने कायर कसी हो सकते हैं , आपने उस दुष्ट को दण्डित क्यों नहीं किया , अगर आप लड़ने से डरते थे , तो हमें आदेश दिया होता हम उसे छोड़ते नहीं !!”, शिष्यों ने एक स्वर में कहा .
मास्टर मुस्कुराये और बोले , “ यदि तुम्हारे पास कोई कुछ सामान लेकर आता है और तुम उसे नहीं लेते हो तो उस सामान का क्या होता है ?”
“ वो उसी के पास रह जाता है जो उसे लाया था .”, किसी शिष्य ने उत्तर दिया .
“ यही बात इर्ष्या , क्रोध और अपमान के लिए भी लागू होती है .”- मास्टर बोले . “ जब इन्हें स्वीकार नहीं किया जाता तो वे उसी के पास रह जाती हैं जो उन्हें लेकर आया था .”
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ṭokiyo ke nikaṭ ek mahaan zaen maasṭar rahate the , vo ab vriddh ho chuke the aur apane aashram men zaen buddhizam kee shikṣaa dete the . Ek naujavaan yoddhaa , jisane kabhee koii yuddh naheen haaraa thaa ne sochaa kee agar main maasṭar ko ladne ke lie ukasaa kar unhen ladaaii men haraa doon to meree khyaati aur bhee phaail jaayegee aur isee vichaar ke saath vo ek din aashram pahunchaa .
“ kahaan hai vo maasṭar , himmat hai to saamane aaye aur meraa saamanaa kare .”; yoddhaa kee krodh bharee aavaaza poore aashram men goonjane lagee . Dekhate -dekhate sabhee shiṣy vahaan ikaṭhṭhaa ho gae aur ant men maasṭar bhee vaheen pahunch gae . Unhen dekhate hee yoddhaa unhen apamaanit karane lagaa , usane jitanaa ho sake utanee gaaliyaan aur apashabd maasṭar ko kahe . Par maasṭar fir bhee chup rahe aur shaantee se vahaan khade rahe . Bahut der tak apamaanit karane ke baad bhee jab maasṭar kuchh naheen bole to yoddhaa kuchh ghabaraane lagaa , usane sochaa hee naheen thaa kee itanaa sab kuchh sunane ke baad bhee maasṭar use kuchh naheen kahenge …usane apashabd kahanaa jaaree rakhaa , aur maasṭar ke poorvajon tak ko bhalaa-buraa kahane lagaa …par maasṭar to maano bahare ho chuke the , vo usee shaantee ke saath vahaan khade rahe aur antatah yoddhaa thak kar khud hee vahaan se chalaa gayaa . Usake jaane ke baad vahaan khade shiṣy maasṭar se naaraaj ho gae , “ bhalaa aap itane kaayar kasee ho sakate hain , aapane us duṣṭ ko daṇaḍait kyon naheen kiyaa , agar aap ladne se ḍaarate the , to hamen aadesh diyaa hotaa ham use chhodte naheen !!”, shiṣyon ne ek svar men kahaa . Maasṭar muskuraaye aur bole , “ yadi tumhaare paas koii kuchh saamaan lekar aataa hai aur tum use naheen lete ho to us saamaan kaa kyaa hotaa hai ?”
“ vo usee ke paas rah jaataa hai jo use laayaa thaa .”, kisee shiṣy ne uttar diyaa .
“ yahee baat irṣyaa , krodh aur apamaan ke lie bhee laagoo hotee hai .”- maasṭar bole . “ jab inhen sveekaar naheen kiyaa jaataa to ve usee ke paas rah jaatee hain jo unhen lekar aayaa thaa .”