एक नगर के राजा ने यह घोषणा करवा दी कि कल जब मेरे महल का मुख्य दरवाज़ा खोला जायेगा,
तब जिस व्यक्ति ने जिस वस्तु को हाथ लगा दिया वह वस्तु उसकी हो जाएगी !
इस घोषणा को सुनकर सभी नगर-वासी रात को ही नगर के दरवाज़े पर बैठ गए और सुबह होने का इंतजार करने लगे !
सब लोग आपस में बातचीत करने लगे कि मैं अमुक वस्तु को हाथ लगाऊंगा !
कुछ लोग कहने लगे मैं तो स्वर्ण को हाथ लगाऊंगा, कुछ लोग कहने लगे कि मैं कीमती जेवरात को हाथ लगाऊंगा,
कुछ लोग घोड़ों के शौक़ीन थे और कहने लगे कि मैं तो घोड़ों को हाथ लगाऊंगा, कुछ लोग हाथीयों को हाथ लगाने की बात कर रहे थे,
कुछ लोग कह रहे थे कि मैं दुधारू गौओं को हाथ लगाऊंगा,
कुछ लोग कह रहे थे कि राजा की रानियाँ बहुत सुन्दर है मैं राजा की रानीयों को हाथ लगाऊंगा,
कुछ लोग राजकुमारी को हाथ लगाने की बात कर रहे थे !
कल्पना कीजिये कैसा अद्भुत दृश्य होगा वह !!
उसी वक्त महल का मुख्य दरवाजा खुला और सब लोग अपनी अपनी मनपसंद वस्तु को हाथ लगाने दौड़े !
सबको इस बात की जल्दी थी कि पहले मैं अपनी मनपसंद वस्तु को हाथ लगा दूँ ताकि वह वस्तु हमेशा के लिए मेरी हो जाएँ और सबके मन में यह डर भी था कि कहीं मुझ से पहले कोई दूसरा मेरी मनपसंद वस्तु को हाथ ना लगा दे !
राजा अपने सिंघासन पर बैठा सबको देख रहा था और अपने आस-पास हो रही भाग दौड़ को देखकर मुस्कुरा रहा था !
कोई किसी वस्तु को हाथ लगा रहा था और कोई किसी वस्तु को हाथ लगा रहा था !
उसी समय उस भीड़ में से एक छोटी सी लड़की आई और राजा की तरफ बढ़ने लगी !
राजा उस लड़की को देखकर सोच में पढ़ गया और फिर विचार करने लगा कि यह लड़की बहुत छोटी है
शायद यह मुझसे कुछ पूछने आ रही है !
वह लड़की धीरे धीरे चलती हुई राजा के पास पहुंची और उसने अपने नन्हे हाथों से राजा को हाथ लगा दिया !
राजा को हाथ लगाते ही राजा उस लड़की का हो गया और राजा की प्रत्येक वस्तु भी उस लड़की की हो गयी !
जिस प्रकार उन लोगों को राजा ने मौका दिया था और उन लोगों ने गलती की;
ठीक उसी प्रकार ईश्वर भी हमे हर रोज मौका देता है और हम हर रोज गलती करते है !
हम ईश्वर को हाथ लगाने अथवा पाने की बजाएँ ईश्वर की बनाई हुई संसारी वस्तुओं की कामना करते है और उन्हें प्राप्त करने के लिए यत्न करते है पर हम कभी इस बात पर विचार नहीं करते कि यदि ईश्वर हमारे हो गए तो उनकी बनाई हुई प्रत्येक वस्तु भी हमारी हो जाएगी !
सच कहूँ तो : ” ईश्वर को चाहना और ईश्वर से चाहना दोनों में बहुत अंतर है।”
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tab jis vyakti ne jis vastu ko haath lagaa diyaa vah vastu usakee ho jaa_egee ! Is ghoṣaṇaa ko sunakar sabhee nagar-vaasee raat ko hee nagar ke daravaazae par baiṭh ga_e aur subah hone kaa intajaar karane lage ! Sab log aapas men baatacheet karane lage ki main amuk vastu ko haath lagaa_oongaa ! Kuchh log kahane lage main to svarṇa ko haath lagaa_oongaa, kuchh log kahane lage ki main keematee jevaraat ko haath lagaa_oongaa,
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shaayad yah mujhase kuchh poochhane aa rahee hai ! Vah ladkee dheere dheere chalatee huii raajaa ke paas pahunchee aur usane apane nanhe haathon se raajaa ko haath lagaa diyaa ! Raajaa ko haath lagaate hee raajaa us ladkee kaa ho gayaa aur raajaa kee pratyek vastu bhee us ladkee kee ho gayee ! Jis prakaar un logon ko raajaa ne maukaa diyaa thaa aur un logon ne galatee kee;
ṭheek usee prakaar iishvar bhee hame har roj maukaa detaa hai aur ham har roj galatee karate hai ! Ham iishvar ko haath lagaane athavaa paane kee bajaa_en iishvar kee banaa_ii huii snsaaree vastuon kee kaamanaa karate hai aur unhen praapt karane ke lie yatn karate hai par ham kabhee is baat par vichaar naheen karate ki yadi iishvar hamaare ho ga_e to unakee banaa_ii huii pratyek vastu bhee hamaaree ho jaa_egee ! Sach kahoon to ah ” iishvar ko chaahanaa aur iishvar se chaahanaa donon men bahut antar hai.”