एक बार एक महात्माजी अपने कुछ शिष्यों के साथ जंगल में आश्रम बनाकर रहते थें, एक दिन कहीं से एक बिल्ली का बच्चा रास्ता भटककर आश्रम में आ गया । महात्माजी ने उस भूखे प्यासे बिल्ली के बच्चे को दूध-रोटीखिलाया । वह बच्चा वहीं आश्रम में रहकर पलने लगा। लेकिन उसके आने के बाद महात्माजी को एक समस्या उत्पन्न हो गयी कि जब वे सायं ध्यान में बैठते तो वह बच्चा कभी उनकी गोद में चढ़ जाता, कभी कन्धे या सिर पर बैठ जाता । तो महात्माजी ने अपने एक शिष्य को बुलाकर कहा देखो मैं जब सायं ध्यान पर बैठू, उससे पूर्व तुम इस बच्चे को दूर एक पेड़ से बॉध आया करो। अब तो यह नियम हो गया, महात्माजी के ध्यान पर बैठने से पूर्व वह बिल्ली का बच्चा पेड़ से बॉधा जाने लगा । एक दिन महात्माजी की मृत्यु हो गयी तो उनका एक प्रिय काबिल शिष्य उनकी गद्दी पर बैठा । वह भी जब ध्यान पर बैठता तो उससे पूर्व बिल्ली का बच्चा पेड़ पर बॉधा जाता । फिर एक दिन तो अनर्थ हो गया, बहुत बड़ी समस्या आ खड़ी हुयी कि बिल्ली ही खत्म हो गयी। सारे शिष्यों की मीटिंग हुयी, सबने विचार विमर्श किया कि बड़े महात्माजी जब तक बिल्ली पेड़ से न बॉधी जाये, तब तक ध्यान पर नहीं बैठते थे। अत: पास के गॉवों से कहीं से भी एक बिल्ली लायी जाये। आखिरकार काफी ढॅूढने के बाद एक बिल्ली मिली, जिसे पेड़ पर बॉधने के बाद महात्माजी ध्यान पर बैठे।
विश्वास मानें, उसके बाद जाने कितनी बिल्लियॉ मर चुकी और न जाने कितने महात्माजी मर चुके। लेकिन आज भी जब तक पेड़ पर बिल्ली न बॉधी जाये, तब तक महात्माजी ध्यान पर नहीं बैठते हैं। कभी उनसे पूछो तो कहते हैं यह तो परम्परा है। हमारे पुराने सारे गुरुजी करते रहे, वे सब गलत तो नहीं हो सकते । कुछ भी हो जाये हम अपनी परम्परा नहीं छोड़ सकते।
यह तो हुयी उन महात्माजी और उनके शिष्यों की बात । पर कहीं न कहीं हम सबने भी एक नहीं; अनेकों ऐसी बिल्लियॉ पाल रखी हैं । कभी गौर किया है इन बिल्लियों पर ?सैकड़ों वर्षो से हम सब ऐसे ही और कुछ अनजाने तथा कुछ चन्द स्वार्थी तत्वों द्वारा निर्मित परम्पराओं के जाल में जकड़े हुए हैं।
ज़रुरत इस बात की है कि हम ऐसी परम्पराओं और अॅधविश्वासों को अब और ना पनपने दें , और अगली बार ऐसी किसी चीज पर यकीन करने से पहले सोच लें की कहीं हम जाने – अनजाने कोई अन्धविश्वास रुपी बिल्ली तो नहीं पाल रहे ?
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Ek baar ek mahaatmaajee apane kuchh shiṣyon ke saath jngal men aashram banaakar rahate then, ek din kaheen se ek billee kaa bachchaa raastaa bhaṭakakar aashram men aa gayaa . Mahaatmaajee ne us bhookhe pyaase billee ke bachche ko doodh-roṭeekhilaayaa . Vah bachchaa vaheen aashram men rahakar palane lagaa. Lekin usake aane ke baad mahaatmaajee ko ek samasyaa utpann ho gayee ki jab ve saayn dhyaan men baiṭhate to vah bachchaa kabhee unakee god men chaḍhx jaataa, kabhee kandhe yaa sir par baiṭh jaataa . To mahaatmaajee ne apane ek shiṣy ko bulaakar kahaa dekho main jab saayn dhyaan par baiṭhoo, usase poorv tum is bachche ko door ek ped se bŏdh aayaa karo. Ab to yah niyam ho gayaa, mahaatmaajee ke dhyaan par baiṭhane se poorv vah billee kaa bachchaa ped se bŏdhaa jaane lagaa . Ek din mahaatmaajee kee mrityu ho gayee to unakaa ek priy kaabil shiṣy unakee gaddee par baiṭhaa . Vah bhee jab dhyaan par baiṭhataa to usase poorv billee kaa bachchaa ped par bodhaa jaataa . Fir ek din to anarth ho gayaa, bahut badee samasyaa aa khadee huyee ki billee hee khatm ho gayee. Saare shiṣyon kee meeṭing huyee, sabane vichaar vimarsh kiyaa ki bade mahaatmaajee jab tak billee ped se n bŏdhee jaaye, tab tak dhyaan par naheen baiṭhate the. Atah paas ke gŏvon se kaheen se bhee ek billee laayee jaaye. Aakhirakaar kaafee ḍhaooḍhane ke baad ek billee milee, jise ped par bŏdhane ke baad mahaatmaajee dhyaan par baiṭhe.
Vishvaas maanen, usake baad jaane kitanee billiyo mar chukee aur n jaane kitane mahaatmaajee mar chuke. Lekin aaj bhee jab tak ped par billee n bŏdhee jaaye, tab tak mahaatmaajee dhyaan par naheen baiṭhate hain. Kabhee unase poochho to kahate hain yah to paramparaa hai. Hamaare puraane saare gurujee karate rahe, ve sab galat to naheen ho sakate . Kuchh bhee ho jaaye ham apanee paramparaa naheen chhod sakate.
Yah to huyee un mahaatmaajee aur unake shiṣyon kee baat . Par kaheen n kaheen ham sabane bhee ek naheen; anekon aisee billiyŏ paal rakhee hain . Kabhee gaur kiyaa hai in billiyon par ? Saikadon varṣo se ham sab aise hee aur kuchh anajaane tathaa kuchh chand svaarthee tatvon dvaaraa nirmit paramparaaon ke jaal men jakade hue hain.
Zarurat is baat kee hai ki ham aisee paramparaaon aur aădhavishvaason ko ab aur naa panapane den , aur agalee baar aisee kisee cheej par yakeen karane se pahale soch len kee kaheen ham jaane – anajaane koii andhavishvaas rupee billee to naheen paal rahe ?