दीनदयालु भक्तवत्सल भगवान श्रीकृष्णचंद्र के चरित्रावलोकन में सतत निमग्न रहनेवाले, ‘अनन्याश्चिन्तयन्तोमाम्’ इत्यादि वचन के अनुसार पराकाष्ठा की अनन्यतापर आरूढ़ हुए आश्रितों के लिए दीनबंधु परम प्रभु को क्या – क्या नहीं करना पड़ता है ? सब प्रकार की सेवा करना, दूत बनना, सारथि बनना और उसी समय गुरु बनकर उपदेश भी देना इत्यादि अनेक भाव से अपने आश्रितों को प्रसन्न रखना, यह उदारशिरोमणि नंदनंदन का ही काम है । आश्रित केवल शास्त्रीय – प्रक्रिया के अनुसार नवधा भक्ति से ही आपकी उपासना कर सकता है, परंतु श्रीनंदनंदन तो अनेक विधि से अपने प्यारे भक्ती की सेवा करते हैं । श्रीप्रभु ने स्वयं ही कहा है – ‘ये यथा मां प्रपद्यनते तांस्तथैव भजाम्यहम्’ इसमें ‘भजाम्यहम्’ पद से यह समझना चाहिए कि मैं अपने दासों की सेवा करता हूं । हां, इतना अवश्य है कि जिस प्रकार मेरा दास अपने अनुभव में मुझको चाहता है, उसी प्रकार से मैं उसकी अभिलाषा पूरी करता हूं । सच है, तभी तो श्रीभगवान को दूत और सारथी का वेष धारण करना पड़ा है, यद्यपि दूत सारथी आदि वेष में भी आपका स्वातान्त्रय है, परंतु श्रीप्रभु तो कृपा से विह्वलित होकर दामोदर – वेष भी स्वीकार कर चुके हैं, इससे अधिक और क्या हो सकता हैं ? ये सब क्या हैं – उस परम दयालु की परम निर्हैतुकी कृपा का ही निर्देशन है । ऐसे परम दयालु प्रभु के अवतार – हेतु का विमर्श करते हुए अपने मानवजन्म का अलभ्यलाभ प्राप्त कर लेने भी श्रीप्रभु की कृपा अथवा तदीयों की कृपा के ही अधीन है । यद्यपि ‘यतो वाचो निवर्तन्ते अप्राप्यमनसा सह’ इस आनंद – वल्ली के वाक्यानुसार वेद सदा परब्रह्म आनंदकंद श्रीविहारी जी के एक आनंद का भी अनुमान न कर सके, तथापि ‘गिरस्त्वदैकैकगुणावधीप्सया सदा स्थित नोद्यमतोतिशेरते’ इस रसिक – वाणी के अनुसार वेद गुणों के वर्णन में लगे ही हुए हैं, इसी प्रकार मनुष्य मात्र को ‘यद्वा श्रमावधि यथामति वाप्यशक्त: स्तौम्येवमेव’ इत्यादि वचनानुसार प्रभु के चरित्रादि आलोडन में सन्नद्ध रहना ही युक्ति – युक्त हैं । स्वयं आनंदघन श्रीप्रभु ने अपने अवतार के तीन हेतु बताएं हैं । साधुओं की रक्षा करने के लिए और दुष्टों का नाश करने के लिए मैं युग – युग में प्रकट होता हूं । अर्थात् 1. साधुरक्षण 2.दुष्कृतविनाश 3.धर्मसंस्थापन यही श्रीकृष्णावतार के प्रयोजन हैं । यदि अत्यंत पापी भी मुझको अनन्य भाव से भजता है तो उसे साधु ही मानना चाहिए, क्योंकि वह सब प्रकार से निश्चय वाला है । यहां पर यह विचार उठता है ‘तदैक्षत बहुस्याम प्रजायेय’ इत्यादि वेदान्तवाक्य बतलाते हैं कि परमात्मा के संकल्प से ही सृष्टि की रक्षा और प्रलय होता है । तब दुष्टों के दमन के लिए भगवान अवतार क्यों लेंगे ? क्या उनकी इच्छामात्र से दुष्ट – दमन नहीं हो सकता ? परंतु दुष्टों का नाश जैसा प्रभु को अपेक्षित है, वैसा अवतार धारण किये बिना नहीं हो सकता । कारण कि अवतार धारण करने पर प्राप्त होते हैं इसी से, विनाशाय कहा नाशाय नहीं कहा । विनाश शब्द से आत्यन्तिक नाश अर्थात् संसार का सदा का उच्छेद विवक्षित है और यह प्रभु के अवतार बिना संभव नहीं । धर्मसंस्थापन – यहां पर यह जान लेना परमोचित है कि एक श्रीकृष्ण प्रभु आराध्य हैं और समस्त कर्म उनके आराधनस्वरूप हैं । कोई मनुष्य किसी से जाकर यह कहे कि तुम्हारे प्रिय मित्र अथवा कोई मान्यपुरुष आये हैं, तुम उनके लिए रसोई बनवाओ । ऐसा सुनने पर सबसे प्रथम वह उनको देखना चाहता है और यदि कहे अनुसार दर्शन पा जाता है तो बड़े ही प्रेम से पाकादिकी तैयारी कराता है, यदि दर्शन में ही संदेह हो जाता है तो आगे का कार्य वहीं रुक जाता है, इसी तरह प्रभु श्रीकृष्णचंद्र के दर्शन बिना उनके आराधनरूप कर्म में प्रवृत्ति नहीं हो सकती, जब दर्शन – प्राप्ति हो जाती है तो आराधन – कर्म में जो प्रवृत्ति होती है, फिर उसको कोई भी नहीं रोक सकता, प्रभु श्रीकृष्णचंद्र अपने श्रीविग्रह का अद्भुत चमत्कार दिखाकर अपने आराधन कर्म में प्रवृत्त करने के लिए ही श्रीअवतार धारण करते हैं । इस प्रकार आनंदघन नंदनंदन का अवतार अनन्य प्रेमियों को अनेकविध लीलापुरस्सर ललित माधुर्य छटा का आस्वादन करानेवाला, पूर्वसुकृत मध्यदुष्कृत ऐसे पुरुषों को स्वधामप्रद तथा अत्यंत विमूढ़ों को धर्मशास्त्र पर आरूढ़ कराने वाला होता है । प्रभु के श्रीविग्रह की माधुर्य – छटा में अनुरक्त गोपिकाओं का मन उद्धवजी अपने योग के उपदेश से विचलित नहीं कर सके किंतु वे स्वयं प्रेम में मग्न होकर गोपियों को बार – बार दण्डवत् करने लगे । आपके अवतार माधुर्य रस के आस्वादन में ये गोपिकाएं सर्वप्रथम और सर्वश्रेष्ठ हैं ।
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deenadayaalu bhaktavatsal bhagavaan shreekrshnachandr ke charitraavalokan mein satat nimagn rahanevaale, ‘ananyaashchintayantomaam’ ityaadi vachan ke anusaar paraakaashtha kee ananyataapar aaroodh hue aashriton ke lie deenabandhu param prabhu ko kya – kya nahin karana padata hai ? sab prakaar kee seva karana, doot banana, saarathi banana aur usee samay guru banakar upadesh bhee dena ityaadi anek bhaav se apane aashriton ko prasann rakhana, yah udaarashiromani nandanandan ka hee kaam hai . aashrit keval shaastreey – prakriya ke anusaar navadha bhakti se hee aapakee upaasana kar sakata hai, parantu shreenandanandan to anek vidhi se apane pyaare bhaktee kee seva karate hain . shreeprabhu ne svayan hee kaha hai – ‘ye yatha maan prapadyanate taanstathaiv bhajaamyaham’ isamen ‘bhajaamyaham’ pad se yah samajhana chaahie ki main apane daason kee seva karata hoon . haan, itana avashy hai ki jis prakaar mera daas apane anubhav mein mujhako chaahata hai, usee prakaar se main usakee abhilaasha pooree karata hoon . sach hai, tabhee to shreebhagavaan ko doot aur saarathee ka vesh dhaaran karana pada hai, yadyapi doot saarathee aadi vesh mein bhee aapaka svaataantray hai, parantu shreeprabhu to krpa se vihvalit hokar daamodar – vesh bhee sveekaar kar chuke hain, isase adhik aur kya ho sakata hain ? ye sab kya hain – us param dayaalu kee param nirhaitukee krpa ka hee nirdeshan hai . aise param dayaalu prabhu ke avataar – hetu ka vimarsh karate hue apane maanavajanm ka alabhyalaabh praapt kar lene bhee shreeprabhu kee krpa athava tadeeyon kee krpa ke hee adheen hai . yadyapi ‘yato vaacho nivartante apraapyamanasa sah’ is aanand – vallee ke vaakyaanusaar ved sada parabrahm aanandakand shreevihaaree jee ke ek aanand ka bhee anumaan na kar sake, tathaapi ‘girastvadaikaikagunaavadheepsaya sada sthit nodyamatotisherate’ is rasik – vaanee ke anusaar ved gunon ke varnan mein lage hee hue hain, isee prakaar manushy maatr ko ‘yadva shramaavadhi yathaamati vaapyashakt: staumyevamev’ ityaadi vachanaanusaar prabhu ke charitraadi aalodan mein sannaddh rahana hee yukti – yukt hain . svayan aanandaghan shreeprabhu ne apane avataar ke teen hetu bataen hain . saadhuon kee raksha karane ke lie aur dushton ka naash karane ke lie main yug – yug mein prakat hota hoon . arthaat 1. saadhurakshan 2.dushkrtavinaash 3.dharmasansthaapan yahee shreekrshnaavataar ke prayojan hain . yadi atyant paapee bhee mujhako anany bhaav se bhajata hai to use saadhu hee maanana chaahie, kyonki vah sab prakaar se nishchay vaala hai . yahaan par yah vichaar uthata hai ‘tadaikshat bahusyaam prajaayey’ ityaadi vedaantavaaky batalaate hain ki paramaatma ke sankalp se hee srshti kee raksha aur pralay hota hai . tab dushton ke daman ke lie bhagavaan avataar kyon lenge ? kya unakee ichchhaamaatr se dusht – daman nahin ho sakata ? parantu dushton ka naash jaisa prabhu ko apekshit hai, vaisa avataar dhaaran kiye bina nahin ho sakata . kaaran ki avataar dhaaran karane par praapt hote hain isee se, vinaashaay kaha naashaay nahin kaha . vinaash shabd se aatyantik naash arthaat sansaar ka sada ka uchchhed vivakshit hai aur yah prabhu ke avataar bina sambhav nahin . dharmasansthaapan – yahaan par yah jaan lena paramochit hai ki ek shreekrshn prabhu aaraadhy hain aur samast karm unake aaraadhanasvaroop hain . koee manushy kisee se jaakar yah kahe ki tumhaare priy mitr athava koee maanyapurush aaye hain, tum unake lie rasoee banavao . aisa sunane par sabase pratham vah unako dekhana chaahata hai aur yadi kahe anusaar darshan pa jaata hai to bade hee prem se paakaadikee taiyaaree karaata hai, yadi darshan mein hee sandeh ho jaata hai to aage ka kaary vaheen ruk jaata hai, isee tarah prabhu shreekrshnachandr ke darshan bina unake aaraadhanaroop karm mein pravrtti nahin ho sakatee, jab darshan – praapti ho jaatee hai to aaraadhan – karm mein jo pravrtti hotee hai, phir usako koee bhee nahin rok sakata, prabhu shreekrshnachandr apane shreevigrah ka adbhut chamatkaar dikhaakar apane aaraadhan karm mein pravrtt karane ke lie hee shreeavataar dhaaran karate hain . is prakaar aanandaghan nandanandan ka avataar anany premiyon ko anekavidh leelaapurassar lalit maadhury chhata ka aasvaadan karaanevaala, poorvasukrt madhyadushkrt aise purushon ko svadhaamaprad tatha atyant vimoodhon ko dharmashaastr par aaroodh karaane vaala hota hai . prabhu ke shreevigrah kee maadhury – chhata mein anurakt gopikaon ka man uddhavajee apane yog ke upadesh se vichalit nahin kar sake kintu ve svayan prem mein magn hokar gopiyon ko baar – baar dandavat karane lage . aapake avataar maadhury ras ke aasvaadan mein ye gopikaen sarvapratham aur sarvashreshth hain