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परमात्मा की शरण में है स्वर्ग

परमात्मा में मन लगाना मन को वश में करने का प्रधान उपाय है।

अभ्यास और वैराग्य से मन वश में हो सकता है। वैराग्य का तात्पर्य है सारे संसार के तृष्णा का अभाव।

संसार के भोगों में जो आसक्ति है। स्त्री, धन, पुत्र, मान बड़ाई में जो तुम्हारी आसक्ति है, उसे हटाकर प्रभु में प्रीति करो, भगवान् की दया, गुण, प्रभाव, लीला को याद कर के मुग्ध हो जाओ, भगवान् से प्रेम करो।

एक उपाय तो वैराग्य है, दूसरा उस परमात्मा की शरण हो जाना है।

संसार से वैराग्य करना चाहिये और प्रभु से  प्रेम करना चाहिये। अभ्यास का मतलब यही है कि जहां-जहां मन जाय वहीं परमात्मा को देखो। पशु, पक्षी, कीट, पतंग में मन गया, उसमें अपने इष्ट देव की मूर्ति देखो।

स्थिर न रहने वाला और चंचल मन जिस-जिस शब्दादि विषय के निमित्त से संसार में विचरता है, उस-उस विषय से रोककर यानी हटाकर इसे बार-बार परमात्मा में ही निरुद्ध करें।

दूसरा तरीका है कि ध्वनि में मन को लगावें। रात में कान बंद करके बैठ जायं तो एक ध्वनि सुनाई देगी। घड़ी की तरह सूक्ष्म आवाज सुनायी पड़ेगी। उसके साथ भगवान् के नाम को जोड़ दीजिये ओउम्, शिव या जो भी इष्ट मंत्र हो परन्तु छोटा होना चाहिये, नाड़ी की चाल से उसकी चाल जल्दी होती है।

सबसे बढ़कर उपाय है मानसिक जप। हम शरीर से काम करते हैं मन इधर-उधर घूमता रहता है, उसे रोकना चाहिये। आपके लिये सबसे बढ़कर हित की बात है कि मनको कोई काम दे दो, उसे कह दो जगत् की लीला का चिन्तन क्यों करता है, यह तुम्हें घोर नरक में ले जाने वाला है। भगवान् की लीला, भगवान् के स्वरुप का, भगवान् के नाम का चिन्तन करो, यह मानसिक जप है। दूसरा मानसिक जप है हमारे इष्टदेव के मुकुट पर हम अपने इष्टदेव का नाम लिखा हुआ पढ़ें।

मन को वश में करने का प्रधान उपाय यही है कि भगवान् में मन लगाना। भगवान् को हर समय याद रखना, कभी भूलना ही नहीं।

भगवान् जो कुछ अपने लिये सुख-दुःख भेजें, उसमें प्रसन्न होना चाहिये। भगवान् जो कुछ भी विधान करें, उसे हंसते हुए स्वीकार करना चाहिये। भगवान् के विधान में प्रसन्न रहना चाहिये।

केवल भगवान् में प्रेम रहे और किसी से प्रेम नहीं रहे, किसी में आसक्ति नहीं रहे संगवर्जितः है तथा सारे भूतों में द्वेषभाव से रहित निर्वैरः सर्वभूतेषु है। भगवान् कहते हैं — जो ऐसा है वह अनन्य भक्त है। इसमें प्रधान बात यह है कि हर समय भगवान् को याद रखना चाहिये, कभी भूलना ही नहीं चाहिये। नारद जी कहते हैं ईश्वर परासक्तिः भक्तिः ईश्वर में परम अनुराग ही भक्ति है। परमात्मा को छोड़कर किसी में प्रेम नहीं हो, उसका नाम है अनन्यभक्ति। वह कैसी होनी चाहिये? विशुद्ध, विशुद्ध का तात्पर्य है निष्काम, निष्काम अनन्यप्रेम का नाम है अनन्यभक्ति।

wish4me in English

paramaatma mein man lagaana man ko vash mein karane ka pradhaan upaay hai.

abhyaas aur vairaagy se man vash mein ho sakata hai. vairaagy ka taatpary hai saare sansaar ke trshna ka abhaav.

sansaar ke bhogon mein jo aasakti hai. stree, dhan, putr, maan badaee mein jo tumhaaree aasakti hai, use hataakar prabhu mein preeti karo, bhagavaan kee daya, gun, prabhaav, leela ko yaad kar ke mugdh ho jao, bhagavaan se prem karo.

ek upaay to vairaagy hai, doosara us paramaatma kee sharan ho jaana hai.

sansaar se vairaagy karana chaahiye aur prabhu se  prem karana chaahiye. abhyaas ka matalab yahee hai ki jahaan-jahaan man jaay vaheen paramaatma ko dekho. pashu, pakshee, keet, patang mein man gaya, usamen apane isht dev kee moorti dekho.

sthir na rahane vaala aur chanchal man jis-jis shabdaadi vishay ke nimitt se sansaar mein vicharata hai, us-us vishay se rokakar yaanee hataakar ise baar-baar paramaatma mein hee niruddh karen.

doosara tareeka hai ki dhvani mein man ko lagaaven. raat mein kaan band karake baith jaayan to ek dhvani sunaee degee. ghadee kee tarah sookshm aavaaj sunaayee padegee. usake saath bhagavaan ke naam ko jod deejiye oum, shiv ya jo bhee isht mantr ho parantu chhota hona chaahiye, naadee kee chaal se usakee chaal jaldee hotee hai.

sabase badhakar upaay hai maanasik jap. ham shareer se kaam karate hain man idhar-udhar ghoomata rahata hai, use rokana chaahiye. aapake liye sabase badhakar hit kee baat hai ki manako koee kaam de do, use kah do jagat kee leela ka chintan kyon karata hai, yah tumhen ghor narak mein le jaane vaala hai. bhagavaan kee leela, bhagavaan ke svarup ka, bhagavaan ke naam ka chintan karo, yah maanasik jap hai. doosara maanasik jap hai hamaare ishtadev ke mukut par ham apane ishtadev ka naam likha hua padhen.

man ko vash mein karane ka pradhaan upaay yahee hai ki bhagavaan mein man lagaana. bhagavaan ko har samay yaad rakhana, kabhee bhoolana hee nahin.

bhagavaan jo kuchh apane liye sukh-duhkh bhejen, usamen prasann hona chaahiye. bhagavaan jo kuchh bhee vidhaan karen, use hansate hue sveekaar karana chaahiye. bhagavaan ke vidhaan mein prasann rahana chaahiye.

keval bhagavaan mein prem rahe aur kisee se prem nahin rahe, kisee mein aasakti nahin rahe sangavarjitah hai tatha saare bhooton mein dveshabhaav se rahit nirvairah sarvabhooteshu hai. bhagavaan kahate hain — jo aisa hai vah anany bhakt hai. isamen pradhaan baat yah hai ki har samay bhagavaan ko yaad rakhana chaahiye, kabhee bhoolana hee nahin chaahiye. naarad jee kahate hain eeshvar paraasaktih bhaktih eeshvar mein param anuraag hee bhakti hai. paramaatma ko chhodakar kisee mein prem nahin ho, usaka naam hai ananyabhakti. vah kaisee honee chaahiye? vishuddh, vishuddh ka taatpary hai nishkaam, nishkaam ananyaprem ka naam hai ananyabhakti.

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