रवींद्रनाथ ने कहा है, बनाए जाता है। हम चाहे उसकी मर्जी पूरी करें, न करें; मगर वह थकता नहीं। वह नये-नये संस्करण भेजता ही चला जाता है। वह जगत को रोक नहीं देता। यह उसके प्रेम की लीला है। तुम पात्र ही हो। पात्रता के लिए कुछ और करना नहीं है। लेकिन तुम्हारे धर्मगुरुओं ने तुम्हें सिखाया है कि पात्रता के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा: ब्रह्मचर्य साधो; नहीं तो अपात्र! परमात्मा ने दी है काम-ऊर्जा और तुम्हारा धर्मगुरु सिखा रहा है: ब्रह्मचर्य साधो; नहीं तो अपात्र। अब तुम झंझट में पड़े। अब यह ब्रह्मचर्य सधता नहीं। साधने की कोशिश करो तो और मुश्किल खड़ी होती है। जितना साधो उतना ही मन और कामनाग्रस्त होता चला जाता है। तो फिर अपात्रता का खयाल पैदा होता है। अपात्रता पैदा की तुम्हारे धर्मगुरु ने। वह तुममें अपराध-भाव पैदा करवाता है। यह ऐसा ही कि तुम दो बार खाना खाते हो, धर्मगुरु कहता है: एक बार खाओ तो पात्र। अब तुम एक बार खाते हो, तो दिन भर भूख लगी रहती है। बार-बार भोजन के ही खयाल आते हैं। बिस्तर पर लेटते हो तो बस थालियां सज जाती हैं। रास्ते पर निकलते हो तो और कुछ दिखाई ही नहीं पड़ता। इधर से हलुवे की अंध आती है, उधर से भजिए ही गंध आती है। वैसे कभी नहीं आती थी; जब से एक दफा भोजन शुरू किया, तो एकदम रास्ते पर जाओ तो बस आदमी जो दिखाई नहीं पड़ते–भजिए, मिठाई की दुकानें, भोजनालय। और चित्त बड़े-बड़े विचारों में पड़ता है। अब तुम अपात्र हुए। अब झंझट बनी। अब तुमको लगा कि यह मामला क्या है; मैं क्या पागल हूं भोजन के पीछे?
पागल नहीं हो। तुम्हारे धर्मगुरु ने तुम्हें अस्वाभाविक करके पागलपन की हालत करवा दी। उलटा-सीधा कुछ करोगे–अपात्र मालूम होने लगोगे। किसी ने बता दिया कि रोज तीन बजे रात उठना। अब उठने लगे तीन बजे; अब दिन भर नींद आती है। पूछने गए गुरु से, तो गुरुदेव कहते हैं कि तामसी हो। यह तामस का लक्षण है–दिन में नींद का आना। स्वभावतः तामस का लक्षण है। तुमको भी जंचती है कि बात तो ठीक है। और यही गुरुदेव ने बताया था कि तीन बजे उठना। अब गुरुदेव समझाते हैं कि तामस से छूटना है तो तामसी भोजन छोड़ो; तुम सिर्फ दूध पर ही रहने लगो। अब तुम दूध पर रहने लगो तो अब भोजन के खयाल आते हैं।
जाओ गुरु के पास। गुरु कहते हैं: तुम भ्रष्ट हो, पापी हो। भोजन के खयाल! ये होने ही नहीं चाहिए। तुम अपात्र हो।
सारे संसार को परमात्मा तो पात्र की तरह बनाता है, लेकिन तुम्हारे महात्मा सब पात्रों को यह भ्रांति दे देते है कि तुम अपात्र हो। यहां पात्र ही पात्र हैं, क्योंकि सब पर परमात्मा के हस्ताक्षर है; अपात्र कोई हो कैसे सकता है! मैं तुम्हें यही स्वतंत्रता देना चाहता हूं कि तुम पात्र हो और अगर कभी अपात्रता पैदा होती हो तो जरा गौर करना: तुम जरूर किसी मूढ़ की बात मान कर चल रहे होओगे, जिससे अपात्रता पैदा होती है। तुम अस्वाभाविक हो रहे होओगे। तुम निसर्ग से चूक रहे होओगे, इसलिए अपात्रता पैदा होती है। अपात्रता तुम्हारी नियति नहीं है, तुम्हारा स्वभाव नहीं है। और अगर तुम नैसर्गिक हो जाओ तो तुम पात्र हो।
पध घूंघरू बांध।
[To English Wish4me]
Raveendranaath ne kahaa hai, banaae jaataa hai. Ham chaahe usakee marjee pooree karen, n karen; magar vah thakataa naheen. Vah naye-naye snskaraṇa bhejataa hee chalaa jaataa hai. Vah jagat ko rok naheen detaa. Yah usake prem kee leelaa hai. Tum paatr hee ho. Paatrataa ke lie kuchh aur karanaa naheen hai. Lekin tumhaare dharmaguruon ne tumhen sikhaayaa hai ki paatrataa ke lie bahut kuchh karanaa padegaah brahmachary saadho; naheen to apaatr! Paramaatmaa ne dee hai kaam-oorjaa aur tumhaaraa dharmaguru sikhaa rahaa haiah brahmachary saadho; naheen to apaatr. Ab tum jhnjhaṭ men pade. Ab yah brahmachary sadhataa naheen. Saadhane kee koshish karo to aur mushkil khadee hotee hai. Jitanaa saadho utanaa hee man aur kaamanaagrast hotaa chalaa jaataa hai. To fir apaatrataa kaa khayaal paidaa hotaa hai. Apaatrataa paidaa kee tumhaare dharmaguru ne. Vah tumamen aparaadh-bhaav paidaa karavaataa hai. Yah aisaa hee ki tum do baar khaanaa khaate ho, dharmaguru kahataa haiah ek baar khaao to paatr. Ab tum ek baar khaate ho, to din bhar bhookh lagee rahatee hai. Baar-baar bhojan ke hee khayaal aate hain. Bistar par leṭate ho to bas thaaliyaan saj jaatee hain. Raaste par nikalate ho to aur kuchh dikhaaii hee naheen padataa. Idhar se haluve kee andh aatee hai, udhar se bhajie hee gndh aatee hai. Vaise kabhee naheen aatee thee; jab se ek dafaa bhojan shuroo kiyaa, to ekadam raaste par jaao to bas aadamee jo dikhaaii naheen padate–bhajie, miṭhaaii kee dukaanen, bhojanaalay. Aur chitt bade-bade vichaaron men padataa hai. Ab tum apaatr hue. Ab jhnjhaṭ banee. Ab tumako lagaa ki yah maamalaa kyaa hai; main kyaa paagal hoon bhojan ke peechhe? Paagal naheen ho. Tumhaare dharmaguru ne tumhen asvaabhaavik karake paagalapan kee haalat karavaa dee. Ulaṭaa-seedhaa kuchh karoge–apaatr maaloom hone lagoge. Kisee ne bataa diyaa ki roj teen baje raat uṭhanaa. Ab uṭhane lage teen baje; ab din bhar neend aatee hai. Poochhane gae guru se, to gurudev kahate hain ki taamasee ho. Yah taamas kaa lakṣaṇa hai–din men neend kaa aanaa. Svabhaavatah taamas kaa lakṣaṇa hai. Tumako bhee jnchatee hai ki baat to ṭheek hai. Aur yahee gurudev ne bataayaa thaa ki teen baje uṭhanaa. Ab gurudev samajhaate hain ki taamas se chhooṭanaa hai to taamasee bhojan chhodo; tum sirf doodh par hee rahane lago. Ab tum doodh par rahane lago to ab bhojan ke khayaal aate hain. Jaa_o guru ke paas. Guru kahate hainah tum bhraṣṭ ho, paapee ho. Bhojan ke khayaal! Ye hone hee naheen chaahie. Tum apaatr ho. Saare snsaar ko paramaatmaa to paatr kee tarah banaataa hai, lekin tumhaare mahaatmaa sab paatron ko yah bhraanti de dete hai ki tum apaatr ho. Yahaan paatr hee paatr hain, kyonki sab par paramaatmaa ke hastaakṣar hai; apaatr koii ho kaise sakataa hai! Main tumhen yahee svatntrataa denaa chaahataa hoon ki tum paatr ho aur agar kabhee apaatrataa paidaa hotee ho to jaraa gaur karanaah tum jaroor kisee mooḍh kee baat maan kar chal rahe hooge, jisase apaatrataa paidaa hotee hai. Tum asvaabhaavik ho rahe hooge. Tum nisarg se chook rahe hooge, isalie apaatrataa paidaa hotee hai. Apaatrataa tumhaaree niyati naheen hai, tumhaaraa svabhaav naheen hai. Aur agar tum naisargik ho jaao to tum paatr ho. Padh ghoongharoo baandh.