प्राचीनकाल की बात है। उस समय भारत में राजा शर्याति का शासन था। वे अत्यंत न्यायप्रिय, प्रजासेवक एवं कुशल प्रशासक थे। सद्गुणों का व्यापक प्रभाव राजा के पुत्र-पुत्रियों पर भी पड़ा।
एक दिन राजा शर्याति अपने पुत्र-पुत्रियों के साथ वन विहार के लिए निकले। राजा- रानी तो एक सरोवर के समीप विश्राम के लिए बैठ गए लेकिन उनके पुत्र-पुत्रियां परस्पर घूमते-टहलते दूर जा निकले।
असमय ही राजकुमारी सुकन्या ने मिट्टी के टीले में दो चमकदार मणियां देखीं। कौतुहलवश सुकन्या उस मणि के निकट आई। नजदीक देखने पर भी वह चमकती वस्तु को समझ न पाई। तब उसने सूखी लकड़ी की सहायता से दोनों चमकदार मणियों को निकालने का प्रयास किया लेकिन मणि निकली नहीं, और वहां से खून बहने लगा।
मणि से खून टपकते देख सुकन्या और उसके भाई-बहन घबरा गए। वे सभी अपने पिता के पास आए और पूरी बात कह सुनाई।
महाराजा शर्याति अपनी पत्नी के साथ उस स्थान पर पहुंचे और देखते हुए दुखी मन से बोले- बेटी तुमने बड़ा पाप कर डाला। यह च्यवन ऋषि हैं जिनकी तुमने आंख फोड़ दी है।
यह सुनते ही सुकन्या रो पड़ी। उसका शरीर कांपने लगा। टूटते हुए स्वर में उसने कहा- मेरी जानकारी में नहीं था कि यह महर्षि बैठे हुए हैं। मैंने बड़ा अनर्थ कर डाला। यह कहकर वह फिर से फूट-फूटकर रो पड़ी।
हां पुत्री तुमसे अपराध हो गया है। महर्षि च्यवन यहां पर तपस्या कर रहे थे। आंधी-तूफान और वर्षा के कारण इनके चारों तरफ मिट्टी का टीला बन गया है। इसी कारण तुम्हारी दृष्टि को दोष हो गया। मात्र दो आंखें चमकती हुई दिखाई दीं। अब क्या होगा?
इतने में च्यवन ऋषि के कराहने का स्वर भी सुनाई दिया। कातर स्वर सुनकर सुकन्या ने तय किया- मैं इस पाप का प्रायश्चित करके इस हानि की क्षतिपूर्ति करूंगी।
“तुम्हारे प्रायश्चित से ऋषि की आंखें तो वापस नहीं आएंगी।” पिता राजा शर्याति ने कहा।
सुकन्या बोली- “मैं इनकी आंखें बनूंगी।”
क्या कह रही हो बेटी ?
मैं उचित कह रही हूं पिताजी। मैं ऋषिदेव की आंख ही बनूंगी। मैं मात्र भूल व क्षमा का बहाना बनाकर अपराध मुक्त नहीं होना चाहती। न्याय- नीति के समान अधिकार को स्वीकार कर चलने में ही मेरा व विश्व का कल्याण है, मैंने यही सब तो सीखा है। मैं च्यवन ऋषि से विवाह करूंगी और उनकी आंख बनकर सेवा करूंगी।
“लेकिन बेटी यह तो बूढ़े हो चुके हैं और तुम अभी युवा हो” – राजा शर्याति ने कहा।
सुकन्या बोली- पिताजी यहां पात्रता और योग्यता का प्रश्न नहीं है। मुझे तो बस प्रायश्चित करना है। मैं इस कार्य को धर्म समझकर तपस्या के माध्यम से आनंदपूर्वक पूर्ण करके रहूंगी। मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करें।
बेटी सुकन्या की जिद के समक्ष राजा शर्याति की एक न चली। वे विवश होकर विवाह की तैयारी में जुट गए। महर्षि च्यवन के साथ बेटी सुकन्या का विवाह हुआ। सुकन्या की इस अद्भुत त्याग भावना को देखकर देवगण भी अत्यंत प्रसन्न हुए। सुकन्या की कम आयु को देखकर देवताओं ने च्यवन ऋषि को एक औषधि बताई, जिसे च्यवन ऋषि ने उपभोग किया और वे युवा हो गए। उस औषधि का नाम बाद में “च्यवन” हुआ जिसे आज लोग शक्ति, चेतना व स्वास्थ्य लाभ के लिए ग्रहण करते हैं।
प्रायश्चित व सेवाभावना के कारण सुकन्या का नाम च्यवन ऋषि ने “मंगला” रख दिया। वह आज भी अपने गुणों के कारण नारी-जगत में वंदनीय व पूजनीय है।
wish4me in English
praacheenakaal kee baat hai. us samay bhaarat mein raaja sharyaati ka shaasan tha. ve atyant nyaayapriy, prajaasevak evan kushal prashaasak the. sadgunon ka vyaapak prabhaav raaja ke putr-putriyon par bhee pada.
ek din raaja sharyaati apane putr-putriyon ke saath van vihaar ke lie nikale. raaja- raanee to ek sarovar ke sameep vishraam ke lie baith gae lekin unake putr-putriyaan paraspar ghoomate-tahalate door ja nikale.
asamay hee raajakumaaree sukanya ne mittee ke teele mein do chamakadaar maniyaan dekheen. kautuhalavash sukanya us mani ke nikat aaee. najadeek dekhane par bhee vah chamakatee vastu ko samajh na paee. tab usane sookhee lakadee kee sahaayata se donon chamakadaar maniyon ko nikaalane ka prayaas kiya lekin mani nikalee nahin, aur vahaan se khoon bahane laga.
mani se khoon tapakate dekh sukanya aur usake bhaee-bahan ghabara gae. ve sabhee apane pita ke paas aae aur pooree baat kah sunaee.
mahaaraaja sharyaati apanee patnee ke saath us sthaan par pahunche aur dekhate hue dukhee man se bole- betee tumane bada paap kar daala. yah chyavan rshi hain jinakee tumane aankh phod dee hai.
yah sunate hee sukanya ro padee. usaka shareer kaampane laga. tootate hue svar mein usane kaha- meree jaanakaaree mein nahin tha ki yah maharshi baithe hue hain. mainne bada anarth kar daala. yah kahakar vah phir se phoot-phootakar ro padee.
haan putree tumase aparaadh ho gaya hai. maharshi chyavan yahaan par tapasya kar rahe the. aandhee-toophaan aur varsha ke kaaran inake chaaron taraph mittee ka teela ban gaya hai. isee kaaran tumhaaree drshti ko dosh ho gaya. maatr do aankhen chamakatee huee dikhaee deen. ab kya hoga?
itane mein chyavan rshi ke karaahane ka svar bhee sunaee diya. kaatar svar sunakar sukanya ne tay kiya- main is paap ka praayashchit karake is haani kee kshatipoorti karoongee.
“tumhaare praayashchit se rshi kee aankhen to vaapas nahin aaengee.” pita raaja sharyaati ne kaha.
sukanya bolee- “main inakee aankhen banoongee.”
kya kah rahee ho betee ?
main uchit kah rahee hoon pitaajee. main rshidev kee aankh hee banoongee. main maatr bhool va kshama ka bahaana banaakar aparaadh mukt nahin hona chaahatee. nyaay- neeti ke samaan adhikaar ko sveekaar kar chalane mein hee mera va vishv ka kalyaan hai, mainne yahee sab to seekha hai. main chyavan rshi se vivaah karoongee aur unakee aankh banakar seva karoongee.
“lekin betee yah to boodhe ho chuke hain aur tum abhee yuva ho” – raaja sharyaati ne kaha.
sukanya bolee- pitaajee yahaan paatrata aur yogyata ka prashn nahin hai. mujhe to bas praayashchit karana hai. main is kaary ko dharm samajhakar tapasya ke maadhyam se aanandapoorvak poorn karake rahoongee. mujhe apana aasheervaad pradaan karen.
betee sukanya kee jid ke samaksh raaja sharyaati kee ek na chalee. ve vivash hokar vivaah kee taiyaaree mein jut gae. maharshi chyavan ke saath betee sukanya ka vivaah hua. sukanya kee is adbhut tyaag bhaavana ko dekhakar devagan bhee atyant prasann hue. sukanya kee kam aayu ko dekhakar devataon ne chyavan rshi ko ek aushadhi bataee, jise chyavan rshi ne upabhog kiya aur ve yuva ho gae. us aushadhi ka naam baad mein “chyavan” hua jise aaj log shakti, chetana va svaasthy laabh ke lie grahan karate hain.
praayashchit va sevaabhaavana ke kaaran sukanya ka naam chyavan rshi ne “mangala” rakh diya. vah aaj bhee apane gunon ke kaaran naaree-jagat mein vandaneey va poojaneey hai.