इन्द्र से वरदान में प्राप्त एक अमोघ शक्ति कर्ण के पास थी । इन्द्र का कहा हुआ था कि इस शक्ति को तू प्राणसंकट में पड़कर एक बार जिस पर भी छोड़ेगा, उसी की मृत्यु हो जाएंगी, परंतु एक बार से अधिक इसका प्रयोग नहीं हो सकेगा । कर्ण ने वह शक्ति अर्जुन को मारने के लिए रख छोड़ी थी । उससे रोज दुर्योधनादि कहते कि तुम उस शक्ति का प्रयोग कर अर्जुन को मार क्यों नहीं देते । वह कहता कि आज अर्जुन के सामने आते ही उसे जरूर मारूंगा, पर रण में अर्जुन के सामने आने पर कर्ण इस बात को भूल जाता और उसका प्रयोग न करता । कारण यहीं था कि अर्जुन के रथ में सारथि के रूप में भगवान निरंतर रहते । अर्जुन का रथ सामने आते ही कर्ण को पहले भगवान के दर्शन होते । भगवान उसे मोहित कर लेते, जिससे वह शक्ति छोड़ना भूल जाता । वे हर तरह से अर्जुन को बचाने और जिताने के लिए सचेष्ट थे । उन्होंने स्वयं ही सात्यकि से कहा था –
‘हे सात्यकि ! मैंने ही कर्ण को मोहित कर रखा था, जिससे वह श्वेत घोड़ों वाले अर्जुन को इंद्र की दी हुई शक्ति से नहीं मार सका था । मैं अपने माता पिता की, तुमलोगों की, भाईयों की और अपने प्राणों की रक्षा करना भी उतना आवश्यक नहीं समझता हूं । हे सात्यकि ! तीनों लोकों के राज्य की अपेक्षा भी कोई वस्तु अधिक दुर्लभ हो तो मैं उसे अर्जुन को छोड़कर नहीं चाहता ।’ धन्य है !
इसलिए भगवान ने भीमपुत्र घटोत्कच को रात के समय युद्धार्थ भेजा । घटोत्कच ने अपनी राक्षसी माया से कौरव – सेना का संहार करते करते कर्म के नाकों दम कर दिया । दुर्योधन आदि सभी घबरा गये । सभी ने खिन्न मन से कर्ण को पुकारकर कहा कि ‘इस आधी रात के समय यह राक्षस हम सबको मार ही डालेगा, फिर भीम अर्जुन हमारा क्या करेंगे । अतएव तुम इंद्र की शक्ति का प्रयोग कर उसे पहले मारो, जिससे हम सबके प्राण बचें ।’
आखिर कर्ण को वह शक्ति घटोत्कच पर छोड़नी पड़ी । शक्ति लगते ही घटोत्कच मर गया । वीर पुत्र घटोत्कच की मृत्यु देखकर सभी पाण्डवों की आंखों में आंसू भर आये । परंतु श्रीकृष्ण को बड़ी प्रसन्नता हुई, वे हर्ष से प्रमत्त से होकर बार बार अर्जुन को हृदय से लगाने लगे । अर्जुन ने कहा – भगवन ! यह क्या रहस्य है ? हम सबका तो धीरज छूटा जा रहा है और आप हंस रहे हैं ? तब श्रीकृष्ण ने सारा भेद बतलाकर कहा कि ‘मित्र ! इंद्र ने तेरे हित के लिए कर्ण से कवच कुण्डल ले लिए थे, बदले में उसे एक शक्ति दी थी, वह शक्ति कर्ण ने तेरे मारने के लिए रख छोड़ी थी । उस शक्ति के कर्ण के पास रहते मैं सदा तुझे मरा ही समझता था । मैं सत्य की शपथ खाकर कहता हूं कि आज भी, शक्ति न रहने पर भी कर्ण को तेरे सिवा दूसरा कोई नहीं मार सकता । वह ब्राह्मणों का भक्त, सत्यवादी, तपस्वी, व्रताचारी और शत्रुओं पर भी दया करनेवाला है । मैंने घटोत्कच को इसी उद्देश्य से भेजा था । हे अर्जुन ! तेरे हित के लिए ही मैं यह सब किया करता हूं । चेदिराज शिशुपाल, भील एकलव्यस जरासंध आदि को विविध कौशलों से मैंने इसलिए मारा या मरवाया था, जिससे वे महाभारत समर में कौरवों का पक्ष न ले सकें । वे आज जीवित होते तो तेरी विजय बहुत ही कठिन होती । फिर यह घटोत्कच तो ब्राह्मणों का द्वेषी, यज्ञद्वेषी, धर्म का लोप करनेवाला और पापी था । इसे तो मैं ही मार डालता, परंतु तुमलोगों को बुरा लगेगा, इसी आशंका से मैंने नहीं मारा ।’ आज मैंने ही इसका नाश करवाया है –
‘जो पुरुष धर्म का नाश करता है, मैं उसका वध कर डालता हूं । धर्म की स्थापना करने के लिये ही मैंने यह अटल प्रतिज्ञा की है । मैं सत्य की शपथ खाकर कहता हूं कि जहां ब्रह्मभाव, सत्य, इंद्रियदमन, शौच, धर्म (बुरे कर्मों में), लज्जा, श्री, धैर्य और क्षमा हैं, वहां मैं नित्य निवास करता हूं ।’
अभिप्राय यह है कि तुम्हारे अंदर ये गुण हैं, इसलिए मैं तुम्हारे साथ हूं और इसलिए मैंने कौरवों का पक्ष त्याग रखा है, नहीं तो मेरे लिए सभी एक से हैं । फिर तुम घटोत्कच के लिए शोक क्यों करते हो ? अपना भाई भी हो तो क्या हुआ, जो पापी है वह सर्वथा त्याज्य है । इस प्रकार मित्र अर्जुन के प्राण और धर्म की भगवान ने रक्षा की ।
To English Wish4me
indr se varadaan mein praapt ek amogh shakti karn ke paas thee . indr ka kaha hua tha ki is shakti ko too praanasankat mein padakar ek baar jis par bhee chhodega, usee kee mrtyu ho jaengee, parantu ek baar se adhik isaka prayog nahin ho sakega . karn ne vah shakti arjun ko maarane ke lie rakh chhodee thee . usase roj duryodhanaadi kahate ki tum us shakti ka prayog kar arjun ko maar kyon nahin dete . vah kahata ki aaj arjun ke saamane aate hee use jaroor maaroonga, par ran mein arjun ke saamane aane par karn is baat ko bhool jaata aur usaka prayog na karata . kaaran yaheen tha ki arjun ke rath mein saarathi ke roop mein bhagavaan nirantar rahate . arjun ka rath saamane aate hee karn ko pahale bhagavaan ke darshan hote . bhagavaan use mohit kar lete, jisase vah shakti chhodana bhool jaata . ve har tarah se arjun ko bachaane aur jitaane ke lie sachesht the . unhonne svayan hee saatyaki se kaha tha –
‘he saatyaki ! mainne hee karn ko mohit kar rakha tha, jisase vah shvet ghodon vaale arjun ko indr kee dee huee shakti se nahin maar saka tha . main apane maata pita kee, tumalogon kee, bhaeeyon kee aur apane praanon kee raksha karana bhee utana aavashyak nahin samajhata hoon . he saatyaki ! teenon lokon ke raajy kee apeksha bhee koee vastu adhik durlabh ho to main use arjun ko chhodakar nahin chaahata .’ dhany hai !
isalie bhagavaan ne bheemaputr ghatotkach ko raat ke samay yuddhaarth bheja . ghatotkach ne apanee raakshasee maaya se kaurav – sena ka sanhaar karate karate karm ke naakon dam kar diya . duryodhan aadi sabhee ghabara gaye . sabhee ne khinn man se karn ko pukaarakar kaha ki ‘is aadhee raat ke samay yah raakshas ham sabako maar hee daalega, phir bheem arjun hamaara kya karenge . atev tum indr kee shakti ka prayog kar use pahale maaro, jisase ham sabake praan bachen .’
aakhir karn ko vah shakti ghatotkach par chhodanee padee . shakti lagate hee ghatotkach mar gaya . veer putr ghatotkach kee mrtyu dekhakar sabhee paandavon kee aankhon mein aansoo bhar aaye . parantu shreekrshn ko badee prasannata huee, ve harsh se pramatt se hokar baar baar arjun ko hrday se lagaane lage . arjun ne kaha – bhagavan ! yah kya rahasy hai ? ham sabaka to dheeraj chhoota ja raha hai aur aap hans rahe hain ? tab shreekrshn ne saara bhed batalaakar kaha ki ‘mitr ! indr ne tere hit ke lie karn se kavach kundal le lie the, badale mein use ek shakti dee thee, vah shakti karn ne tere maarane ke lie rakh chhodee thee . us shakti ke karn ke paas rahate main sada tujhe mara hee samajhata tha . main saty kee shapath khaakar kahata hoon ki aaj bhee, shakti na rahane par bhee karn ko tere siva doosara koee nahin maar sakata . vah braahmanon ka bhakt, satyavaadee, tapasvee, vrataachaaree aur shatruon par bhee daya karanevaala hai . mainne ghatotkach ko isee uddeshy se bheja tha . he arjun ! tere hit ke lie hee main yah sab kiya karata hoon . chediraaj shishupaal, bheel ekalavyas jaraasandh aadi ko vividh kaushalon se mainne isalie maara ya maravaaya tha, jisase ve mahaabhaarat samar mein kauravon ka paksh na le saken . ve aaj jeevit hote to teree vijay bahut hee kathin hotee . phir yah ghatotkach to braahmanon ka dveshee, yagyadveshee, dharm ka lop karanevaala aur paapee tha . ise to main hee maar daalata, parantu tumalogon ko bura lagega, isee aashanka se mainne nahin maara .’ aaj mainne hee isaka naash karavaaya hai –
‘jo purush dharm ka naash karata hai, main usaka vadh kar daalata hoon . dharm kee sthaapana karane ke liye hee mainne yah atal pratigya kee hai . main saty kee shapath khaakar kahata hoon ki jahaan brahmabhaav, saty, indriyadaman, shauch, dharm (bure karmon mein), lajja, shree, dhairy aur kshama hain, vahaan main nity nivaas karata hoon .’
abhipraay yah hai ki tumhaare andar ye gun hain, isalie main tumhaare saath hoon aur isalie mainne kauravon ka paksh tyaag rakha hai, nahin to mere lie sabhee ek se hain . phir tum ghatotkach ke lie shok kyon karate ho ? apana bhaee bhee ho to kya hua, jo paapee hai vah sarvatha tyaajy hai . is prakaar mitr arjun ke praan aur dharm kee bhagavaan ne raksha kee .