कैलाश मानसरोवर
कैलाश पर्वत और मानसरोवर को धरती का केंद्र माना जाता है। यह हिमालय के केंद्र में है। मानसरोवर वह पवित्र जगह है, जिसे शिव का धाम माना जाता है। पुराणों के अनुसार यहाँ शिवजी का स्थायी निवास होने के कारण इस स्थान को 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। यह हिन्दुओं के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है। संस्कृत शब्द मानसरोवर, मानस तथा सरोवर को मिल कर बना है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है- मन का सरोवर।
कैलाश-मानसरोवर उतना ही प्राचीन है, जितनी प्राचीन हमारी सृष्टि है। इस अलौकिक जगह पर प्रकाश तरंगों और ध्वनि तरंगों का समागम होता है, जो ॐ की प्रतिध्वनि करता है। इस पावन स्थल को भारतीय दर्शन के हृदय की उपमा दी जाती है, जिसमें भारतीय सभ्यता की झलक प्रतिबिंबित होती है।
कैलाश पर्वत समुद्र सतह से 22,028 फीट ऊँचा एक पत्थर का पिरामिड जैसा है, जिसके शिखर की आकृति विराट शिवलिंग की तरह है। इसकी परिक्रमा का महत्त्व कहा गया है। कैलाश पर्वत चार महान नदियों के स्त्रोतों से घिरा है। सिंध, ब्रह्मपुत्र, सतलज और कर्णाली या घाघरा तथा दो सरोवर इसके आधार हैं पहला मानसरोवर जो दुनिया की शुद्ध पानी की उच्चतम झीलों में से एक है और जिसका आकर सूर्य के सामान है तथा राक्षस झील जो दुनिया की खारे पानी की उच्चतम झीलों में से एक है और जिसका आकार चन्द्र के सामान है।
पौराणिक मान्यता
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह जगह कुबेर की नगरी है। यहीं से महाविष्णु के करकमलों से निकलकर गंगा कैलाश पर्वत की चोटी पर गिरती है, जहाँ प्रभु शिव उन्हें अपनी जटाओं में भर धरती में निर्मल धारा के रूप में प्रवाहित करते हैं। हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति मानसरोवर झील की धरती को छू लेता है, वह ब्रह्मा के बनाये स्वर्ग में पहुंच जाता है और जो व्यक्ति झील का पानी पी लेता है, उसे भगवान शिव के बनाये स्वर्ग में जाने का अधिकार मिल जाता है। रामायण की कहानियां कहती हैं कि हिमालय जैसा कोई दूसरा पर्वत नहीं है, क्योंकि यहां कैलाश और मानसरोवर स्थित हैं। पौराणिक अनुश्रुतियों के अनुसार शिव और ब्रह्मा आदि देवगण, मरीच आदि ऋषि एवं लंकापति रावण, भस्मासुर आदि और चक्रवर्ती मांधाता ने यहाँ तप किया था। पांडवों के दिग्विजय प्रयास के समय अर्जुन ने इस प्रदेश पर विजय प्राप्त की थी। इस प्रदेश की यात्रा व्यास, भीम, कृष्ण, दत्तात्रेय आदि ने की थी। कुछ लोगों का कहना है कि आदि शंकराचार्य ने इसी के आसपास कहीं अपना शरीर त्याग किया था। हिन्दू धर्म के अनुयायियों की मान्यता है कि कैलाश पर्वत मेरू पर्वत है जो ब्राह्मंड की धुरी है। पुराणों के अनुसार इस पवित्र झील की एक परिक्रमा से एक जन्म तथा दस परिक्रमा से हज़ार जन्मों के पापों का नाश और 108 बार परिक्रमा करने से प्राणी भवबंधन से मुक्त होकर ईश्वर में समाहित हो जाता है। शिव पुराण के अनुसार कुबेर ने इसी स्थान पर कठिन तपस्या की थी, जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने कैलास पार्वत को अपना स्थायी निवास तथा कुबेर को अपना सखा बनने का वरदान दिया था।मानसरोवर की उत्पत्ति के बारे में मान्यता
पुराणों के अनुसार एक समय की बात है कि सनक, सनंदन, सनत कुमार व सनत सुजात ऋषि कैलास पर्वत पर शिव शंकर को प्रसन्न करने के लिए तपस्या कर रहे थे, उसी दौरान 12 वर्षों तक वर्षा न होने के कारण सारी नदियां सूख गयी थी और इन ऋषियों को स्नान आदि करने के लिए बहुत दूर मंदाकिनी तक जाना पड़ता था। ऋषियों की प्रार्थना पर ब्रह्माजी ने अपने मानसिक संकल्प से पर्वत के निकट एक सरोवर का निर्माण किया और बाद में स्वयं हंसरूप में होकर इसमें प्रवेश किया था। इस प्रकार यह झील सर्वप्रथम भगवान ब्रह्मा के मन में उत्पन्न हुआ था। इसी कारण इसे मानस मानसरोवर कहते हैं। मान्यता है कि ब्रह्ममुहुर्त (प्रात:काल 3-5बजे) में देवतागण यहां स्नान करते हैं।
To English Wish4me
kailaash maanasarovar
kailaash parvat aur maanasarovar ko dharatee ka kendr maana jaata hai. yah himaalay ke kendr mein hai. maanasarovar vah pavitr jagah hai, jise shiv ka dhaam maana jaata hai. puraanon ke anusaar yahaan shivajee ka sthaayee nivaas hone ke kaaran is sthaan ko 12 jyotirlingon mein sarvashreshth maana gaya hai. yah hinduon ke lie pramukh teerth sthal hai. sanskrt shabd maanasarovar, maanas tatha sarovar ko mil kar bana hai jisaka shaabdik arth hota hai- man ka sarovar.
kailaash-maanasarovar utana hee praacheen hai, jitanee praacheen hamaaree srshti hai. is alaukik jagah par prakaash tarangon aur dhvani tarangon ka samaagam hota hai, jo om kee pratidhvani karata hai. is paavan sthal ko bhaarateey darshan ke hrday kee upama dee jaatee hai, jisamen bhaarateey sabhyata kee jhalak pratibimbit hotee hai.
kailaash parvat samudr satah se 22,028 pheet ooncha ek patthar ka piraamid jaisa hai, jisake shikhar kee aakrti viraat shivaling kee tarah hai. isakee parikrama ka mahattv kaha gaya hai. kailaash parvat chaar mahaan nadiyon ke stroton se ghira hai. sindh, brahmaputr, satalaj aur karnaalee ya ghaaghara tatha do sarovar isake aadhaar hain pahala maanasarovar jo duniya kee shuddh paanee kee uchchatam jheelon mein se ek hai aur jisaka aakar soory ke saamaan hai tatha raakshas jheel jo duniya kee khaare paanee kee uchchatam jheelon mein se ek hai aur jisaka aakaar chandr ke saamaan hai.
pauraanik maanyata
pauraanik maanyataon ke anusaar yah jagah kuber kee nagaree hai. yaheen se mahaavishnu ke karakamalon se nikalakar ganga kailaash parvat kee chotee par giratee hai, jahaan prabhu shiv unhen apanee jataon mein bhar dharatee mein nirmal dhaara ke roop mein pravaahit karate hain. hindoo dharm kee maanyataon ke anusaar, jo vyakti maanasarovar jheel kee dharatee ko chhoo leta hai, vah brahma ke banaaye svarg mein pahunch jaata hai aur jo vyakti jheel ka paanee pee leta hai, use bhagavaan shiv ke banaaye svarg mein jaane ka adhikaar mil jaata hai. raamaayan kee kahaaniyaan kahatee hain ki himaalay jaisa koee doosara parvat nahin hai, kyonki yahaan kailaash aur maanasarovar sthit hain. pauraanik anushrutiyon ke anusaar shiv aur brahma aadi devagan, mareech aadi rshi evan lankaapati raavan, bhasmaasur aadi aur chakravartee maandhaata ne yahaan tap kiya tha. paandavon ke digvijay prayaas ke samay arjun ne is pradesh par vijay praapt kee thee. is pradesh kee yaatra vyaas, bheem, krshn, dattaatrey aadi ne kee thee. kuchh logon ka kahana hai ki aadi shankaraachaary ne isee ke aasapaas kaheen apana shareer tyaag kiya tha. hindoo dharm ke anuyaayiyon kee maanyata hai ki kailaash parvat meroo parvat hai jo braahmand kee dhuree hai. puraanon ke anusaar is pavitr jheel kee ek parikrama se ek janm tatha das parikrama se hazaar janmon ke paapon ka naash aur 108 baar parikrama karane se praanee bhavabandhan se mukt hokar eeshvar mein samaahit ho jaata hai. shiv puraan ke anusaar kuber ne isee sthaan par kathin tapasya kee thee, jisase prasann hokar bhagavaan shiv ne kailaas paarvat ko apana sthaayee nivaas tatha kuber ko apana sakha banane ka varadaan diya tha.maanasarovar kee utpatti ke baare mein maanyata
puraanon ke anusaar ek samay kee baat hai ki sanak, sanandan, sanat kumaar va sanat sujaat rshi kailaas parvat par shiv shankar ko prasann karane ke lie tapasya kar rahe the, usee dauraan 12 varshon tak varsha na hone ke kaaran saaree nadiyaan sookh gayee thee aur in rshiyon ko snaan aadi karane ke lie bahut door mandaakinee tak jaana padata tha. rshiyon kee praarthana par brahmaajee ne apane maanasik sankalp se parvat ke nikat ek sarovar ka nirmaan kiya aur baad mein svayan hansaroop mein hokar isamen pravesh kiya tha. is prakaar yah jheel sarvapratham bhagavaan brahma ke man mein utpann hua tha. isee kaaran ise maanas maanasarovar kahate hain. maanyata hai ki brahmamuhurt (praat:kaal 3-5baje) mein devataagan yahaan snaan karate hain.