Breaking News

श्रीकृष्ण और भागवत धर्म

yogeshvar shreekrshn

मनुष्य जीवन का चरम लक्ष्य मोक्ष प्राप्ति है । भव बंधन से विमुक्त हो जाना, जीवात्मा का परमात्मा की सत्ता में विलीन हो जाना, आत्मतत्त्व का परमात्मतत्त्व के साथ अभेद हो जाना तथा हृदय के अंतस्तल में ‘वासुदेव: सर्वमिति, सर्वं खल्विदं ब्रह्म’ इत्यादि त्रिकालावाधित सिद्धांतवादियों की दिव्य ज्योति का समुद्भासित हो उठना ही मोक्ष है, यही परम पुरुषार्थ है । इस अवस्था को ही ब्राह्मीस्थिति या सिद्धावस्था कहते हैं और इसकी प्राप्ति ही इस संसार में मनुष्य का परम साध्य या अंतिम ध्येय है । इस ब्राह्मी स्थिति की प्राप्ति के लिए कर्म, ज्ञान और भक्ति ये तीन मार्ग विवक्षित हैं और इन तीन मार्गों का आश्रय लेकर ही हमारे देश के मुमक्षुओं ने मोक्षसाधन किया है, ब्रह्मानंदसागर का निरवच्छिन्न रसपान किया है । यद्यपि मोक्षसाधन के लिए उपर्युक्त तीनों ही मार्ग श्रेयस्कर हैं फिर भी सर्वसाधारण जन के कल्याण के लिए व्यक्त सगुण ब्रह्म के स्वरूप का प्रेमपूर्वक अहर्निश चिंतन करना, अपनी वृत्ति को तदाकार बना लेना सबसे बढ़कर सहज उपाय माना गया है । यह साधन भी अन्य साधनों के समान ही अनादिकाल से हमारे देश में प्रचलित है और इसे ही उपासना या भक्ति मार्ग से शास्त्रों में अभिहित किया गया है । देहधारी मनुष्यों की स्वाभाविक मनोवृत्ति ही कुछ ऐसी होती है कि वह किसी वस्तु के स्वरूप का ज्ञान होने के लिए उसके नाम, रूप, रंग आदि इंद्रियगोचर आधार को ढूंढ़ती है । इस प्रकार का कोई आधार मन के सामने रखकर उस पर चित्त स्थिर करना, ध्यान को एकाग्र करना जितना सहज एवं सुलभ है उतना किसी अव्यक्त, निर्गुण, निराधार वस्तु पर चित्त को स्थिर करके अपनी मनोवृत्ति को तदाकार एवं तद्रूप करना सहज एवं सुसाध्य नहीं हो सकता । व्यक्त उपासना के इसी मार्ग का प्रतिपादन नारद, शाण्डिल्य आदि ऋषियों ने अपने ग्रंथों में किया है और भागवत धर्म के नाम से इसका विशद विवेचन श्रीमद्भागवत – जैसे बृहत् ग्रंथ में किया गया है । ज्ञानीशिरोमणि, अद्वैतवाद के आचार्य श्रीशंकराचार्य ने भी मोक्षप्राप्ति के समस्त साधनों में भक्ति को ही सर्वश्रेष्ठ साधन माना है – ‘मोश्रकारणसामग्रयां भक्तिरेव गरीयसी’ ।

भक्ति और कर्मयोग का यह सम्मिश्रण बहुत प्राचीनकाल से प्रचलित था और भगवतधर्म के अंतर्गत समझा जाता था । यहीं भागवत धर्म भगवान श्रीकृष्णा के समय में इस देश से लुप्तप्राय हो रहा था इसी से भगवान ने स्वयं अपने श्रीमुख से उसकी महिमा का बखान करके उसे पुन: स्थापित करने का महान उद्योग किया । इस परंपरागत भागवत धर्म को ही भगवान ने सब विद्याओं और गोपनीय विषयों में श्रेष्ठ, उत्तम, पवित्र, प्रत्यक्ष दिख पड़नेवाला, धर्मानुकूल और सहज से आचरण करने योग्य कहा है ।

इसी परम विद्यारूपी रहस्य को, भक्ति मार्गरूपी सहज साधन को सर्व जन सुलभ करने के लिए भगवान ने गीतोक्त भक्तिमार्ग का प्रतिपादन किया है और इस भक्ति रस का जैसा सुंदर परिपाक गीता ग्रंथ में नहीं । गीता की लोकप्रियता का यही सबसे बड़ा कारण है । यदि अन्य बहुत से प्राचीन दार्शनिक ग्रंथों के समान वह सर्व – जन – प्रिय कदापि नहीं हो सकती थी । इसी से भगवान ने अपने सगुण व्यक्त स्वरूप को लक्ष्य करके स्थान स्थानपर प्रथम पुरुष का प्रयोग किया है ।

इस कथन का यह आशय कदापि नहीं कि गीता में ज्ञान की महिमा कुछ घटाकर कही गयी है । यदि ऐसा होता तो ठौर – ठौर पर जो ज्ञानी की प्रशंसा की गयी है, वह नहीं मिलती । असल बात तो यह है कि इस प्रकार के ज्ञानी महात्मा अत्यंत दुर्लभ हैं जैसा कि भगवान ने कहा है –

हजारों मनुष्यों में कोई एक आध ही इस ज्ञानमार्ग द्वारा सिद्धिप्राप्त करने का प्रयत्न करता है और इस प्रयत्न करनेवालों में भी एक आध ही मुझको वास्तविकरूप में जान पाते हैं । सृष्टि यावतीय पदार्थ वासुदेवमय हैं, उनसे भिन्न कुछ नहीं है, इस प्रकार का तत्त्वज्ञान अनेक जन्मों के बाद होता है । इसलिए ऐसा महात्मा अत्यंत दुर्लभ है । बस एक ही शर्त है । भगवान में अनन्यभक्ति होनी चाहिए । यदि इस एक शर्त का पालन हो गया तो फिर कोई कैसा ही दुराचारी क्यों न रहा हो, साधु ही माना जाता है । क्यों ? इसलिए कि उसकी अनन्यभक्ति के परमोज्ज्वल प्रकाश के प्रभाव से उसका दुराचरणरूपी अंधकार क्षण में ही दूर हो जाता है, उसे अपने अंतस्थ में दिव्य ज्योति की अनुभूति होने लगती है, उसके मन के सारे विकार नष्ट हो जाते हैं और वह बड़े से बड़े धर्मात्मा बनकर परम शांति का अधिकारी हो जाता है ।

wish4me in English

manushy jeevan ka charam lakshy moksh praapti hai . bhav bandhan se vimukt ho jaana, jeevaatma ka paramaatma kee satta mein vileen ho jaana, aatmatattv ka paramaatmatattv ke saath abhed ho jaana tatha hrday ke antastal mein ‘vaasudev: sarvamiti, sarvan khalvidan brahm’ ityaadi trikaalaavaadhit siddhaantavaadiyon kee divy jyoti ka samudbhaasit ho uthana hee moksh hai, yahee param purushaarth hai . is avastha ko hee braahmeesthiti ya siddhaavastha kahate hain aur isakee praapti hee is sansaar mein manushy ka param saadhy ya antim dhyey hai . is braahmee sthiti kee praapti ke lie karm, gyaan aur bhakti ye teen maarg vivakshit hain aur in teen maargon ka aashray lekar hee hamaare desh ke mumakshuon ne mokshasaadhan kiya hai, brahmaanandasaagar ka niravachchhinn rasapaan kiya hai . yadyapi mokshasaadhan ke lie uparyukt teenon hee maarg shreyaskar hain phir bhee sarvasaadhaaran jan ke kalyaan ke lie vyakt sagun brahm ke svaroop ka premapoorvak aharnish chintan karana, apanee vrtti ko tadaakaar bana lena sabase badhakar sahaj upaay maana gaya hai . yah saadhan bhee any saadhanon ke samaan hee anaadikaal se hamaare desh mein prachalit hai aur ise hee upaasana ya bhakti maarg se shaastron mein abhihit kiya gaya hai . dehadhaaree manushyon kee svaabhaavik manovrtti hee kuchh aisee hotee hai ki vah kisee vastu ke svaroop ka gyaan hone ke lie usake naam, roop, rang aadi indriyagochar aadhaar ko dhoondhatee hai . is prakaar ka koee aadhaar man ke saamane rakhakar us par chitt sthir karana, dhyaan ko ekaagr karana jitana sahaj evan sulabh hai utana kisee avyakt, nirgun, niraadhaar vastu par chitt ko sthir karake apanee manovrtti ko tadaakaar evan tadroop karana sahaj evan susaadhy nahin ho sakata . vyakt upaasana ke isee maarg ka pratipaadan naarad, shaandily aadi rshiyon ne apane granthon mein kiya hai aur bhaagavat dharm ke naam se isaka vishad vivechan shreemadbhaagavat – jaise brhat granth mein kiya gaya hai . gyaaneeshiromani, advaitavaad ke aachaary shreeshankaraachaary ne bhee mokshapraapti ke samast saadhanon mein bhakti ko hee sarvashreshth saadhan maana hai – ‘moshrakaaranasaamagrayaan bhaktirev gareeyasee’ .

bhakti aur karmayog ka yah sammishran bahut praacheenakaal se prachalit tha aur bhagavatadharm ke antargat samajha jaata tha . yaheen bhaagavat dharm bhagavaan shreekrshna ke samay mein is desh se luptapraay ho raha tha isee se bhagavaan ne svayan apane shreemukh se usakee mahima ka bakhaan karake use pun: sthaapit karane ka mahaan udyog kiya . is paramparaagat bhaagavat dharm ko hee bhagavaan ne sab vidyaon aur gopaneey vishayon mein shreshth, uttam, pavitr, pratyaksh dikh padanevaala, dharmaanukool aur sahaj se aacharan karane yogy kaha hai .

isee param vidyaaroopee rahasy ko, bhakti maargaroopee sahaj saadhan ko sarv jan sulabh karane ke lie bhagavaan ne geetokt bhaktimaarg ka pratipaadan kiya hai aur is bhakti ras ka jaisa sundar paripaak geeta granth mein nahin . geeta kee lokapriyata ka yahee sabase bada kaaran hai . yadi any bahut se praacheen daarshanik granthon ke samaan vah sarv – jan – priy kadaapi nahin ho sakatee thee . isee se bhagavaan ne apane sagun vyakt svaroop ko lakshy karake sthaan sthaanapar pratham purush ka prayog kiya hai .

is kathan ka yah aashay kadaapi nahin ki geeta mein gyaan kee mahima kuchh ghataakar kahee gayee hai . yadi aisa hota to thaur – thaur par jo gyaanee kee prashansa kee gayee hai, vah nahin milatee . asal baat to yah hai ki is prakaar ke gyaanee mahaatma atyant durlabh hain jaisa ki bhagavaan ne kaha hai –

hajaaron manushyon mein koee ek aadh hee is gyaanamaarg dvaara siddhipraapt karane ka prayatn karata hai aur is prayatn karanevaalon mein bhee ek aadh hee mujhako vaastavikaroop mein jaan paate hain . srshti yaavateey padaarth vaasudevamay hain, unase bhinn kuchh nahin hai, is prakaar ka tattvagyaan anek janmon ke baad hota hai . isalie aisa mahaatma atyant durlabh hai . bas ek hee shart hai . bhagavaan mein ananyabhakti honee chaahie . yadi is ek shart ka paalan ho gaya to phir koee kaisa hee duraachaaree kyon na raha ho, saadhu hee maana jaata hai . kyon ? isalie ki usakee ananyabhakti ke paramojjval prakaash ke prabhaav se usaka duraacharanaroopee andhakaar kshan mein hee door ho jaata hai, use apane antasth mein divy jyoti kee anubhooti hone lagatee hai, usake man ke saare vikaar nasht ho jaate hain aur vah bade se bade dharmaatma banakar param shaanti ka adhikaaree ho jaata hai .

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...