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श्रीलक्ष्मण जी के विशेष धर्म से शिक्षा

shree lakshman jee ke vishesh dharm se shiksha
shree lakshman jee ke vishesh dharm se shiksha

हे नाथ ! यह दास स्वभाव से ही सत्य कह रहा है कि गुरु, माता, पिता तथा संसार में किसी को भी यह नहीं जानता । जहां तक प्रीति का, विश्वास का अथवा सांसारिक स्नेह के संबंध (नाते) का कोई आश्रय है, मेरे वह सब कुछ आप ही हैं । हे दीनबंधु ! हे उर – अंतर्यामी – साक्षात् परब्रह्म प्रभु ! धर्म और नीति की शिक्षा उसी के लिए होनी चाहिए, जिसको संसार में कीर्ति और ऐश्वर्य की इच्छा हो अथवा जो परलोक में सुंदर गति – मोक्ष की अभिलाषा रखता हो । जो जन, मन, कर्म और वचन तीनों से केवल श्रीचरणों के अनुराग को ही सर्वस्व निश्चित कर चुका है, कृपासिंधु ! क्या उस अनन्य शरणागत का भी परित्याग किया जाएंगा ?’

करुणाधाम श्रीराम जी ने सेवा स्वीकार कर ली और आज्ञा दी कि – ‘माता सुमित्रा से जाकर विदा मांग लो तथा मेरे साथ चलो ।’ यह सुनते ही लक्ष्मण जी बड़ी हानि के निवारण और भरी लाभ का योग देखकर प्रमुदित हो गये – निहाल हो गये । श्रीलखनलाल जी की निष्ठा में भगवान की सेवा के सामने सारे धर्म – कर्म सब तुच्छ थे । धर्म, मर्यादा, शील, स्नेह आदि कोई भी यदि भगवत सेवा में बाधक दिख पड़े तो उनको तृमवत् त्यागकर विशेष धर्म को प्रधान मानना उनका इष्ट था ।श्रीभरत जी और शत्रुघ्न जी से इतना स्नेह होते हुए भी – उनके समाज में गुरु वसिष्ठ और माताओं के रहते हुए भी जब उन्होंने श्रीराम जी के हृदय में तनिक – सी उद्विग्नता समझी तो श्रीरघुनाथ जी की सेवा के नाते वे सबका संहार करने के लिए तैयार हो गए । श्रीरघुनाथ जी ने समझाकर रोका, तभी रुके ।

श्रीलखनलाल जी की ज्ञाननिष्ठा का स्पष्ट प्रमाण मिलता है । जिन बड़भागियों को भगवद् भक्ति प्राप्त करने की श्रद्धा हो, उनतो श्रीलक्ष्मण जी के विशेष आचरणों का अनुसरण करके सारे संसार की मोहसक्ति को त्याग देना चाहिए ।

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vanagaman ke samay shreeraam jee ne bade prem ke saath lakshman jee se kaha ki ve ayodhya mein rahakar maata pita aur praja kee seva karen . bhagavaan ke vachan ko sunakar lakshman jee ne vyaakul hokar praarthana kee, ‘van mein seva ke lie mera saath mein chalana sveekaar kiya jaen’ tab shreeradhunaath jee ne dharmaneeti ka pramaan dekar unako samajhaaya ki ‘guru, pita maata, praja, parivaar aadi ka paritosh na karoge to bada dosh lagega . is samay yahaan par bharat aur shatrughn bhee nahin hain . doosare shreemahaaraaj va-ddh hain aur mere viyog ka unake man mein bahut du:kh hai, aisee dasha mein yadi main tumhen saath le chaloon to ayodhya sab prakaar se anaath ho jaengee .’ in sheetal vachanon ne shreelakshman jee ko vaise hee sukha diya, jaise paala kee sheetalata kamal ko murajha detee hai . tyaag hee denge to usamen is daas ka bas hee kya hai ?’ charanon ko pakad liya aur ve praarthana karane lage ki ‘he svaamin ! yadi aap mujhako tyaag hee denge to usamen is daas ka bas hee kya hai ?’ charanon ko pakad liya aur ve praarthana karane lage ki ‘he prabhu ! mujhako jo shiksha dee gayee, vah uchit hee hai, parantu meree kaayarata ke kaaran vah mere lie agamy ho rahee hai . kyonki vedaadi neeti ke paalan ke adhikaaree ve hee hain, jo dheer, dharmaveer aur bade log hain . main to prabhu ke sneh se pala hu baalak hoon ! kaheen hans se bhee mandaraachal parvat ka bojh uthaaya ja sakata hai ?

he naath ! yah daas svabhaav se hee saty kah raha hai ki guru, maata, pita tatha sansaar mein kisee ko bhee yah nahin jaanata . jahaan tak preeti ka, vishvaas ka athava saansaarik sneh ke sambandh (naate) ka koee aashray hai, mere vah sab kuchh aap hee hain . he deenabandhu ! he ur – antaryaamee – saakshaat parabrahm prabhu ! dharm aur neeti kee shiksha usee ke lie honee chaahie, jisako sansaar mein keerti aur aishvary kee ichchha ho athava jo paralok mein sundar gati – moksh kee abhilaasha rakhata ho . jo jan, man, karm aur vachan teenon se keval shreecharanon ke anuraag ko hee sarvasv nishchit kar chuka hai, krpaasindhu ! kya us anany sharanaagat ka bhee parityaag kiya jaenga ?’

karunaadhaam shreeraam jee ne seva sveekaar kar lee aur aagya dee ki – ‘maata sumitra se jaakar vida maang lo tatha mere saath chalo .’ yah sunate hee lakshman jee badee haani ke nivaaran aur bharee laabh ka yog dekhakar pramudit ho gaye – nihaal ho gaye . shreelakhanalaal jee kee nishtha mein bhagavaan kee seva ke saamane saare dharm – karm sab tuchchh the . dharm, maryaada, sheel, sneh aadi koee bhee yadi bhagavat seva mein baadhak dikh pade to unako trmavat tyaagakar vishesh dharm ko pradhaan maanana unaka isht tha .shreebharat jee aur shatrughn jee se itana sneh hote hue bhee – unake samaaj mein guru vasishth aur maataon ke rahate hue bhee jab unhonne shreeraam jee ke hrday mein tanik – see udvignata samajhee to shreeraghunaath jee kee seva ke naate ve sabaka sanhaar karane ke lie taiyaar ho gae . shreeraghunaath jee ne samajhaakar roka, tabhee ruke .

shreelakhanalaal jee kee gyaananishtha ka spasht pramaan milata hai . jin badabhaagiyon ko bhagavad bhakti praapt karane kee shraddha ho, unato shreelakshman jee ke vishesh aacharanon ka anusaran karake saare sansaar kee mohasakti ko tyaag dena chaahie .

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