भगवान श्रीरामचंद्र जी ऐसे शरणागतवत्सल हैं कि जो जीव एक बार भी सच्चे हृदय से उनके शरणागत हो गया, उसके वचन और कर्तव्य की चूक पर फिर कभी दृष्टि न देकर वे केवल उसके ‘हिए’ के निश्चय की ओर ही देखते हैं । वे कतहते हैं कि ‘इस जीवन ने अनन्य गति से मुझको अपना शरण्य निश्चय कर लिया है, इसके हृदय में मेरा ही भरोसा है, अत: यदि मेरी प्रबल माया के झोंके में इसके वचन और कर्म से कोई चूक हो ही गयी, तो इसके मन की शुद्धता के कारण – जिसको इसने मुझे अर्पण कर दिया है, क्षमा कर देना ही चाहिए ।’ इसके उदाहरण सुग्रीव, विभीषण हैं अथवा वे वानर हैं, जो प्रभु राम जी से ऊंचे जाकर वृक्षों पर बैठे हैं, परंतु उनकी इस असभ्यता से भी भगवान अपने अपमान का जरा भी ख्याल नहीं करते, बल्कि उनके हृदय को देखकर उलटे प्रसन्न हो रहे हैं । वे समझते हैं कि ‘हमारी सेवा में इनका चित्त लगा हुआ है अत: इनकी यह भूल क्षम्य है ।’ यहां तक कि उन्होंने श्रीअयोध्या पधारने पर सबको अपने ही समान मनोहर रूप दे दिया – अर्थात् कोई कैसा भी पापी क्यों न हो, (उपर्युक्त चौपाई में गिनाए गए नौ अवगुणों से अवगुणों की अवधि सूचित होती है, क्योंकी अंक की अवधि नौ ही तक है ) भगवान श्रीराम की शरण में जाकर एक बार भी माथा नवा ले तो प्रभु उसको तत्काल ही अपना लेते हैं – निर्भय कर देते हैं । करोड़ों ब्राह्मणों के वध की हत्यावाले तथा समस्त चराचर के द्रोही जीवके करोड़ों जन्मों के पापों को भी एक शरणागति नाते नष्ट कर दिया जाता है, और उसी क्षण उसको वह पद प्रदान किया जाता है जो महान साधु – संतों को प्राप्त होता है । ऐसे शरणागतवत्सल भगवान श्रीराम जी ही हैं । जिस भक्त पर भगवान श्रीराम की ममता (अपनापन) और प्यार हो गया, फिर उसपर करुणा के सिवा उन्हें कभी क्रोध आता ही नहीं । वे अपने भक्त के दोष को आंखों से देखकर भी ध्यान में नहीं लाते और यदि कहीं उसका गुण सुनने में भी आ गया तो संत – समाज में उसकी प्रशंसा करते हैं । भला, बताइए तो प्रभु की ऐसी कौन सी बानि (रीति) है कि उनको अपने सेवक पर केवल प्रीति रखने से ही तृप्ति नहीं होती, बल्कि ममत्ववश – अपनेपन की आसक्तिवश उसके लिए स्वयं दु:खतक सहने को तत्पर रहते हैं । सेवक के ही सुख में सुख और अनिष्ट में अनिष्ट मानते हैं । भगवान श्रीराम जी का कथन है कि मुझको सभी समदर्शी कहते हैं, किंतु मुझे सेवक पर इसलिए प्रेम रखना पड़ता है कि वह संपूर्ण जगत को मेरे ही रूप में देखकर अनन्यगतिवाला हो गया है । जब उसकी दृष्टि में ‘निज प्रभुमय जगत’ हो गया है, तो मैं किसकी बराबरी से समदर्शिता प्रकट करुं । राजगद्दी हो जाने के बाद भालु – वानरों को विदा करते समय अवधनाथ भगवान श्रीराम जी ने अपना स्वभाव बतलाया है । वे कहते हैं – ‘हे सेवकों और भक्तों ! मुझको अपने भाई, राज्यश्री, स्वयं श्रीजानकी जी, अपना शरीर, घर, परिवार तथा और भी हित – नातावाले उतने प्रिय नहीं हैं, जितने कि तुमलोग हो । मैं यह सत्य – सत्य कह रहा हूं , यहीं मेरी विरदावली है । वैसे तो यह रीति है कि सेवक सभी को प्यारे होते हैं, परंतु मुझको अपने दास (भक्त) पर सबसे बढ़कर प्रीति बढ़कर प्रीति रहती है ।’
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bhagavaan shreeraamachandr jee aise sharanaagatavatsal hain ki jo jeev ek baar bhee sachche hrday se unake sharanaagat ho gaya, usake vachan aur kartavy kee chook par phir kabhee drshti na dekar ve keval usake ‘hie’ ke nishchay kee or hee dekhate hain . ve katahate hain ki ‘is jeevan ne anany gati se mujhako apana sharany nishchay kar liya hai, isake hrday mein mera hee bharosa hai, at: yadi meree prabal maaya ke jhonke mein isake vachan aur karm se koee chook ho hee gayee, to isake man kee shuddhata ke kaaran – jisako isane mujhe arpan kar diya hai, kshama kar dena hee chaahie .’ isake udaaharan sugreev, vibheeshan hain athava ve vaanar hain, jo prabhu raam jee se oonche jaakar vrkshon par baithe hain, parantu unakee is asabhyata se bhee bhagavaan apane apamaan ka jara bhee khyaal nahin karate, balki unake hrday ko dekhakar ulate prasann ho rahe hain . ve samajhate hain ki ‘hamaaree seva mein inaka chitt laga hua hai at: inakee yah bhool kshamy hai .’ yahaan tak ki unhonne shreeayodhya padhaarane par sabako apane hee samaan manohar roop de diya – arthaat koee kaisa bhee paapee kyon na ho, (uparyukt chaupaee mein ginae gae nau avagunon se avagunon kee avadhi soochit hotee hai, kyonkee ank kee avadhi nau hee tak hai ) bhagavaan shreeraam kee sharan mein jaakar ek baar bhee maatha nava le to prabhu usako tatkaal hee apana lete hain – nirbhay kar dete hain . karodon braahmanon ke vadh kee hatyaavaale tatha samast charaachar ke drohee jeevake karodon janmon ke paapon ko bhee ek sharanaagati naate nasht kar diya jaata hai, aur usee kshan usako vah pad pradaan kiya jaata hai jo mahaan saadhu – santon ko praapt hota hai . aise sharanaagatavatsal bhagavaan shreeraam jee hee hain . jis bhakt par bhagavaan shreeraam kee mamata (apanaapan) aur pyaar ho gaya, phir usapar karuna ke siva unhen kabhee krodh aata hee nahin . ve apane bhakt ke dosh ko aankhon se dekhakar bhee dhyaan mein nahin laate aur yadi kaheen usaka gun sunane mein bhee aa gaya to sant – samaaj mein usakee prashansa karate hain . bhala, bataie to prabhu kee aisee kaun see baani (reeti) hai ki unako apane sevak par keval preeti rakhane se hee trpti nahin hotee, balki mamatvavash – apanepan kee aasaktivash usake lie svayan du:khatak sahane ko tatpar rahate hain . sevak ke hee sukh mein sukh aur anisht mein anisht maanate hain . bhagavaan shreeraam jee ka kathan hai ki mujhako sabhee samadarshee kahate hain, kintu mujhe sevak par isalie prem rakhana padata hai ki vah sampoorn jagat ko mere hee roop mein dekhakar ananyagativaala ho gaya hai . jab usakee drshti mein ‘nij prabhumay jagat’ ho gaya hai, to main kisakee baraabaree se samadarshita prakat karun . raajagaddee ho jaane ke baad bhaalu – vaanaron ko vida karate samay avadhanaath bhagavaan shreeraam jee ne apana svabhaav batalaaya hai . ve kahate hain – ‘he sevakon aur bhakton ! mujhako apane bhaee, raajyashree, svayan shreejaanakee jee, apana shareer, ghar, parivaar tatha aur bhee hit – naataavaale utane priy nahin hain, jitane ki tumalog ho . main yah saty – saty kah raha hoon , yaheen meree viradaavalee hai . vaise to yah reeti hai ki sevak sabhee ko pyaare hote hain, parantu mujhako apane daas (bhakt) par sabase badhakar preeti badhakar preeti rahatee hai .’