Breaking News

सुदर्शन पर जगदंबा की कृपा

Prem aur paramaatmaa
sudarshan par jagadamba kee krpa

अयोध्या में भगवान राम से कुछ पीढ़ियों बाद ध्रुवसंधि नामक राजा हुए । उनकी दो स्त्रियां थीं । पट्टमहिषी थी कलिंगराज वीरसेन की पुत्री मनोरमा और छोटी रानी थी उज्जयिनी नरेश युधाजित की पुत्री लीलावती । मनोरमा के पुत्र हुए सुदर्शन और लीलावती के शत्रुजित । महाराज की दोनों पर ही समान दृष्टि थी दोनों राजपुत्रों का समान रूप से लालन – पालन होने लगा ।

इधर महाराज को आखेट का व्यसन कुछ अधिक था । एक दिन वे शिकार में एक सिंह के साथ भिड़ गये, जिसमें सिंह के साथ स्वयं भी स्वर्गगामी हो गये । मंत्रियों ने उनकी पारलौकिक क्रिया करके सुदर्शन को राजा बनाना चाहा । इधर शत्रुजित के नाना युधाजित के इस बात की खबर लगी तो वे एक बड़ी सेना लेकर इसका विरोध करने के लिए अयोध्या में आ डटे । इधर कलिंग नरेश वीरसेन भी सुदर्शन के पक्ष में आ गये । दोनों में युद्ध छिड़ गया । कलिंगाधिपति मारे गये । अब रानी मनोरमा डर गयी । वह सुदर्शन को लेकर एक धाय तथा महामंत्री विदल्ल के साथ भागव कर महर्षि भरद्वाज के आश्रम प्रयाग पहुंच गयी । युधाजित ने अयोध्या के सिंहसन पर शत्रुजित को अभिषिक्त किया और सुदर्शन को मारने के लिए वे भरद्वाज के आश्रम पर पहुंचे,पर मुनि के भय से वहां से उन्हें भागना पड़ा ।

एक दिन भरद्वाज के शिष्यगण महामंत्री के संबंध में कुछ बातें कर रहे थे । कुछ ने कहा कि विदल्ल क्लीब (नपुंसक) है । दूसरों ने भी कहा – ‘यह सर्वथा क्लीब है ।’ सुदर्शन अभी बालक ही था । उसने बार बार जो उनके मुंह से क्लीब क्लीब सुना तो स्वयं भी ‘क्ली – क्ली’ करने लगा । पूर्वपुण्य के कारण वह कालीबीज के रूप में अभ्यास में परिणत हो गया । अब वह सोते, जागते, खाते, पीते, क्ली – क्ली रटने लगा । इधर महर्षि ने उसके क्षत्रियोचित संस्कारादि भी कर दिए और थोड़े ही दिनों में वह भगवती तथा ऋषि की कृपा से शस्त्र – शस्त्रादि सभी विद्याओं में अत्यंत निपुण हो गया । एक दिन वन में खेलने के समय उसे देवी की दया से अक्षय तूणीर तथा दिव्य धनुष भी पड़ा मिल गया । अब सुदर्शन भगवती की कृपा से पूर्ण शक्ति – संपन्न हो गया ।

इधर काशी में में उस समय राजा सुबाहु राज्य करते थे । उनकी कन्या शशिकला बड़ी विदुषी तथा देवीभक्त थी । भगवती ने उसे स्वप्न में आज्ञा दी कि ‘तू सुदर्शन को पति के रूप में वरण कर ले । वह तेरी समस्त कामनाओं को पूर्ण करेगा ।’ शशिकला ने मन में उसी समय सुदर्शन को पति के रूप में स्वीकार कर लिया । प्रात:काल उसने अपना निश्चय माता पिता को सुनाया । पिता ने लड़की को जोरों से डांटा और एक असहाय वनवासी के साथ संबंध जोड़ने में अपना अपमान समझा । उन्होंने उस स्वयंवर में सुदर्शन को आमंत्रित भी नहीं किया, पर शशिकला भी अपने मार्ग पर दृढ़ थी । उसने सुदर्शन को एक ब्राह्मण द्वारा देवी का संदेश भेज दिया । सभी राजाओं के साथ वह भी काशी आ गया ।

इधर शत्रुजित को साथ लेकर उसके नाना अवंतिनरेश युधाजित भी आ धमके थे । प्रयत्न करते रहने पर भी शशिकला द्वारा सुदर्शन के मन ही मन वरण किये जाने की बात सर्वत्र फैल गयी थी । इसे भला, युधाजित कैसे सहन कर सकते थे । उन्होंने सुबाहु को बुलाकर धमकाया । सुबाहु ने इसमें अपने को दोषरहित बतलाया । तथापि युधाजित ने कहा – ‘मैं सुबाहु सहित सुदर्शन को मारकर बलात् कन्या का अपहरण करूंगा ।’ राजाओं को बालक सुदर्शन पर कुछ दया आ गयी । उन्होंने सुदर्शन को बुलाकर सारी स्थिति समझायी और भाह जाने की सलाह दी ।

सुदर्शन ने कहा – ‘यद्यपि न मेरा कोई सहायक है और मेरे कोई सेना ही है, तथापि मैं बगवती के स्वप्नगत आदेशानुसार ही यहां स्वयंवर देखने आया हूं । मुझे पूर्ण विश्वास है, वे मेरी रक्षा करेंगी । मेरी न तो किसी से शत्रुता है और न मैं किसी का अकल्याण ही चाहता हूं ।’

अब प्रात:काल स्वयंवर प्रागंण में राजा लोग सज – धज के आ बैठे तो सुबाहु ने शशिकला से स्वयंवर में जाने के लिए कहा, पर उसने राजाओं के अपमान तथा उनके द्वारा उपस्थित होने वाले भय की बात कही । शशिकला बोली – ‘यदि तुम सर्वथा कायर ही हो तो मुझे सुदर्शन के हवाले करके नगर से बाहर छोड़ आओ ।’ कोई दूसरा रास्ता भी नहीं था, इसलिए सुबाहु ने राजाओं से तो कह दिया कि ‘आपलोग कल स्वयंवर में आयेंगे, आज शशिकला नहीं आयेगी ।’ इधर रात में ही उसने संक्षिप्त विधि से गुप्तरीत्या सुदर्शन से शशिकला का विवाह कर दिया और सबेरा होते ही उन्हें पहुंचाने जाने लगा ।

युधाजित को भी बात किसी प्रकार मालूम हो गयी । वह रास्ते में अपनी सेना लेकर सुदर्शन को मार डालने के विचार से स्थित था । सुदर्शन भी भगवती का स्मरण करता हुआ वहां पहुंचा । दोनों में युद्ध छिड़ने वाला ही था कि भगवती साक्षात् प्रकट हो गयी । युधाजित की सेना भाग चली । युधाजित अपने नाती शत्रुजित के साथ खेत रहा । पराम्बा जगजननी ने सुदर्शन को वर मांगने के लिए प्रेरित किया । सुदर्शन ने केवल देवी के चरणों में अविरल, निश्चय अनुराग की याचना की । साथ ही काशीपुरी की रक्षा की भी प्रार्थना की ।

सुदर्शन के वरदान स्वरूप ही दुर्गाकुण्ड में स्थित हुई पराम्बा दुर्गा वाराणसी पुरी की अद्यावधि रक्षा कर रही हैं

wish4me to English

ayodhya mein bhagavaan raam se kuchh peedhiyon baad dhruvasandhi naamak raaja hue . unakee do striyaan theen . pattamahishee thee kalingaraaj veerasen kee putree manorama aur chhotee raanee thee ujjayinee naresh yudhaajit kee putree leelaavatee . manorama ke putr hue sudarshan aur leelaavatee ke shatrujit . mahaaraaj kee donon par hee samaan drshti thee donon raajaputron ka samaan roop se laalan – paalan hone laga .

idhar mahaaraaj ko aakhet ka vyasan kuchh adhik tha . ek din ve shikaar mein ek sinh ke saath bhid gaye, jisamen sinh ke saath svayan bhee svargagaamee ho gaye . mantriyon ne unakee paaralaukik kriya karake sudarshan ko raaja banaana chaaha . idhar shatrujit ke naana yudhaajit ke is baat kee khabar lagee to ve ek badee sena lekar isaka virodh karane ke lie ayodhya mein aa date . idhar kaling naresh veerasen bhee sudarshan ke paksh mein aa gaye . donon mein yuddh chhid gaya . kalingaadhipati maare gaye . ab raanee manorama dar gayee . vah sudarshan ko lekar ek dhaay tatha mahaamantree vidall ke saath bhaagav kar maharshi bharadvaaj ke aashram prayaag pahunch gayee . yudhaajit ne ayodhya ke sinhasan par shatrujit ko abhishikt kiya aur sudarshan ko maarane ke lie ve bharadvaaj ke aashram par pahunche,par muni ke bhay se vahaan se unhen bhaagana pada .

ek din bharadvaaj ke shishyagan mahaamantree ke sambandh mein kuchh baaten kar rahe the . kuchh ne kaha ki vidall kleeb (napunsak) hai . doosaron ne bhee kaha – ‘yah sarvatha kleeb hai .’ sudarshan abhee baalak hee tha . usane baar baar jo unake munh se kleeb kleeb suna to svayan bhee ‘klee – klee’ karane laga . poorvapuny ke kaaran vah kaaleebeej ke roop mein abhyaas mein parinat ho gaya . ab vah sote, jaagate, khaate, peete, klee – klee ratane laga . idhar maharshi ne usake kshatriyochit sanskaaraadi bhee kar die aur thode hee dinon mein vah bhagavatee tatha rshi kee krpa se shastr – shastraadi sabhee vidyaon mein atyant nipun ho gaya . ek din van mein khelane ke samay use devee kee daya se akshay tooneer tatha divy dhanush bhee pada mil gaya . ab sudarshan bhagavatee kee krpa se poorn shakti – sampann ho gaya .

idhar kaashee mein mein us samay raaja subaahu raajy karate the . unakee kanya shashikala badee vidushee tatha deveebhakt thee . bhagavatee ne use svapn mein aagya dee ki ‘too sudarshan ko pati ke roop mein varan kar le . vah teree samast kaamanaon ko poorn karega .’ shashikala ne man mein usee samay sudarshan ko pati ke roop mein sveekaar kar liya . praat:kaal usane apana nishchay maata pita ko sunaaya . pita ne ladakee ko joron se daanta aur ek asahaay vanavaasee ke saath sambandh jodane mein apana apamaan samajha . unhonne us svayanvar mein sudarshan ko aamantrit bhee nahin kiya, par shashikala bhee apane maarg par drdh thee . usane sudarshan ko ek braahman dvaara devee ka sandesh bhej diya . sabhee raajaon ke saath vah bhee kaashee aa gaya .

idhar shatrujit ko saath lekar usake naana avantinaresh yudhaajit bhee aa dhamake the . prayatn karate rahane par bhee shashikala dvaara sudarshan ke man hee man varan kiye jaane kee baat sarvatr phail gayee thee . ise bhala, yudhaajit kaise sahan kar sakate the . unhonne subaahu ko bulaakar dhamakaaya . subaahu ne isamen apane ko dosharahit batalaaya . tathaapi yudhaajit ne kaha – ‘main subaahu sahit sudarshan ko maarakar balaat kanya ka apaharan karoonga .’ raajaon ko baalak sudarshan par kuchh daya aa gayee . unhonne sudarshan ko bulaakar saaree sthiti samajhaayee aur bhaah jaane kee salaah dee .

sudarshan ne kaha – ‘yadyapi na mera koee sahaayak hai aur mere koee sena hee hai, tathaapi main bagavatee ke svapnagat aadeshaanusaar hee yahaan svayanvar dekhane aaya hoon . mujhe poorn vishvaas hai, ve meree raksha karengee . meree na to kisee se shatruta hai aur na main kisee ka akalyaan hee chaahata hoon .’

ab praat:kaal svayanvar praagann mein raaja log saj – dhaj ke aa baithe to subaahu ne shashikala se svayanvar mein jaane ke lie kaha, par usane raajaon ke apamaan tatha unake dvaara upasthit hone vaale bhay kee baat kahee . shashikala bolee – ‘yadi tum sarvatha kaayar hee ho to mujhe sudarshan ke havaale karake nagar se baahar chhod aao .’ koee doosara raasta bhee nahin tha, isalie subaahu ne raajaon se to kah diya ki ‘aapalog kal svayanvar mein aayenge, aaj shashikala nahin aayegee .’ idhar raat mein hee usane sankshipt vidhi se guptareetya sudarshan se shashikala ka vivaah kar diya aur sabera hote hee unhen pahunchaane jaane laga .

yudhaajit ko bhee baat kisee prakaar maaloom ho gayee . vah raaste mein apanee sena lekar sudarshan ko maar daalane ke vichaar se sthit tha . sudarshan bhee bhagavatee ka smaran karata hua vahaan pahuncha . donon mein yuddh chhidane vaala hee tha ki bhagavatee saakshaat prakat ho gayee . yudhaajit kee sena bhaag chalee . yudhaajit apane naatee shatrujit ke saath khet raha . paraamba jagajananee ne sudarshan ko var maangane ke lie prerit kiya . sudarshan ne keval devee ke charanon mein aviral, nishchay anuraag kee yaachana kee . saath hee kaasheepuree kee raksha kee bhee praarthana kee .

sudarshan ke varadaan svaroop hee durgaakund mein sthit huee paraamba durga vaaraanasee puree kee adyaavadhi raksha kar rahee hain

Check Also

pati-patni

सहानुभूति और समर्पण

यह कहानी एक साधारण बुखार के दौरान पत्नी के प्यार और सहारे की गहराई को दिखाती है। एक अद्भुत बंधन जो बीमारी के समय में भी अदभुत उत्साह और....