विश्व के महानतम दार्शनिकों में से एक सुकरात एक बार अपने शिष्यों के साथ बैठे कुछ चर्चा कर रहे थे। तभी वहां अजीबो-गरीब वस्त्र पहने एक ज्योतिषी आ पहुंचा।
वह सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुए बोला ,” मैं ज्ञानी हूँ ,मैं किसी का चेहरा देखकर उसका चरित्र बता सकता हूँ। बताओ तुममें से कौन मेरी इस विद्या को परखना चाहेगा?”
शिष्य सुकरात की तरफ देखने लगे।
सुकरात ने उस ज्योतिषी से अपने बारे में बताने के लिए कहा।
अब वह ज्योतिषी उन्हें ध्यान से देखने लगा।
सुकरात बहुत बड़े ज्ञानी तो थे लेकिन देखने में बड़े सामान्य थे , बल्कि उन्हें कुरूप कहना कोई अतिश्योक्ति न होगी।
ज्योतिषी उन्हें कुछ देर निहारने के बाद बोला, ” तुम्हारे चेहरे की बनावट बताती है कि तुम सत्ता के विरोधी हो , तुम्हारे अंदर द्रोह करने की भावना प्रबल है। तुम्हारी आँखों के बीच पड़ी सिकुड़न तुम्हारे अत्यंत क्रोधी होने का प्रमाण देती है ….”
ज्योतिषी ने अभी इतना ही कहा था कि वहां बैठे शिष्य अपने गुरु के बारे में ये बातें सुनकर गुस्से में आ गए और उस ज्योतिषी को तुरंत वहां से जाने के लिए कहा।
पर सुकरात ने उन्हें शांत करते हुए ज्योतिषी को अपनी बात पूर्ण करने के लिए कहा।
ज्योतिषी बोला , ” तुम्हारा बेडौल सिर और माथे से पता चलता है कि तुम एक लालची ज्योतिषी हो , और तुम्हारी ठुड्डी की बनावट तुम्हारे सनकी होने के तरफ इशारा करती है।”
इतना सुनकर शिष्य और भी क्रोधित हो गए पर इसके उलट सुकरात प्रसन्न हो गए और ज्योतिषी को इनाम देकर विदा किया। शिष्य सुकरात के इस व्यवहार से आश्चर्य में पड़ गए और उनसे पूछा , ” गुरूजी , आपने उस ज्योतिषी को इनाम क्यों दिया, जबकि उसने जो कुछ भी कहाँ वो सब गलत है ?”
” नहीं पुत्रों, ज्योतिषी ने जो कुछ भी कहा वो सब सच है , उसके बताये सारे दोष मुझमें हैं, मुझे लालच है , क्रोध है , और उसने जो कुछ भी कहा वो सब है , पर वह एक बहुत ज़रूरी बात बताना भूल गया , उसने सिर्फ बाहरी चीजें देखीं पर मेरे अंदर के विवेक को नही आंक पाया, जिसके बल पर मैं इन सारी बुराइयों को अपने वष में किये रहता हूँ , बस वह यहीं चूक गया, वह मेरे बुद्धि के बल को नहीं समझ पाया !” , सुकरात ने अपनी बात पूर्ण की।
मित्रों , यह प्रेरक प्रसंग बताता है कि बड़े से बड़े इंसान में भी कमियां हो सकती हैं, पर यदि हम अपनी बुद्धि का प्रयोग करें तो सुकरात की तरह ही उन कमियों से पार पा सकते हैं।
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Vishv ke mahaanatam daarshanikon men se ek sukaraat ek baar apane shiṣyon ke saath baiṭhe kuchh charchaa kar rahe the. Tabhee vahaan ajeebo-gareeb vastr pahane ek jyotiṣee aa pahunchaa. Vah sabakaa dhyaan apanee or aakarṣit karate hue bolaa ,” main gyaanee hoon ,main kisee kaa cheharaa dekhakar usakaa charitr bataa sakataa hoon. Bataa_o tumamen se kaun meree is vidyaa ko parakhanaa chaahegaa?”
shiṣy sukaraat kee taraf dekhane lage. Sukaraat ne us jyotiṣee se apane baare men bataane ke lie kahaa. Ab vah jyotiṣee unhen dhyaan se dekhane lagaa. Sukaraat bahut bade gyaanee to the lekin dekhane men bade saamaany the , balki unhen kuroop kahanaa koii atishyokti n hogee. Jyotiṣee unhen kuchh der nihaarane ke baad bolaa, ” tumhaare chehare kee banaavaṭ bataatee hai ki tum sattaa ke virodhee ho , tumhaare andar droh karane kee bhaavanaa prabal hai. Tumhaaree aankhon ke beech padee sikudan tumhaare atynt krodhee hone kaa pramaaṇa detee hai ….”
jyotiṣee ne abhee itanaa hee kahaa thaa ki vahaan baiṭhe shiṣy apane guru ke baare men ye baaten sunakar gusse men aa ga_e aur us jyotiṣee ko turnt vahaan se jaane ke lie kahaa. Par sukaraat ne unhen shaant karate hue jyotiṣee ko apanee baat poorṇa karane ke lie kahaa. Jyotiṣee bolaa , ” tumhaaraa beḍaaul sir aur maathe se pataa chalataa hai ki tum ek laalachee jyotiṣee ho , aur tumhaaree ṭhuḍaḍaee kee banaavaṭ tumhaare sanakee hone ke taraf ishaaraa karatee hai.”
itanaa sunakar shiṣy aur bhee krodhit ho ga_e par isake ulaṭ sukaraat prasann ho ga_e aur jyotiṣee ko inaam dekar vidaa kiyaa. Shiṣy sukaraat ke is vyavahaar se aashchary men pad ga_e aur unase poochhaa , ” guroojee , aapane us jyotiṣee ko inaam kyon diyaa, jabaki usane jo kuchh bhee kahaan vo sab galat hai ?”
” naheen putron, jyotiṣee ne jo kuchh bhee kahaa vo sab sach hai , usake bataaye saare doṣ mujhamen hain, mujhe laalach hai , krodh hai , aur usane jo kuchh bhee kahaa vo sab hai , par vah ek bahut zarooree baat bataanaa bhool gayaa , usane sirf baaharee cheejen dekheen par mere andar ke vivek ko nahee aank paayaa, jisake bal par main in saaree buraa_iyon ko apane vaṣ men kiye rahataa hoon , bas vah yaheen chook gayaa, vah mere buddhi ke bal ko naheen samajh paayaa !” , sukaraat ne apanee baat poorṇa kee. Mitron , yah prerak prasng bataataa hai ki bade se bade insaan men bhee kamiyaan ho sakatee hain, par yadi ham apanee buddhi kaa prayog karen to sukaraat kee tarah hee un kamiyon se paar paa sakate hain.