मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. जो की लोगो के समूह के बीच मे रहता है ,इस समूह मे कई तरह के रिश्तो को वो निभाता है ! कुछ रिश्ते निस्स्वार्थ होते है ,जबकि अधिकतर रिश्तो की नीव स्वार्थ पर टिकी होती है! हम जो professional relation बनाते हैं, वो अधिकतर आदान प्रदान या यो कहें एक से दूसरे को ,और दूसरे से पहले व्यक्ति को फायदे की बुनियाद पर ही टिके होते हैं! मैं यह नहीं कह रहा की सभी रिश्तो के पीछे स्वार्थ ही होता है, लेकिन हाँ आज की दुनिया में अधिकतर इंसान अपना फायदा देख कर ही relation बनाते हैं!
दोस्तों ऐसा कई बार होता है ,की हम किसी दुविधा मे फंस जाते हैं और हमे किसी की राय की जरुरत पड़ती है, तब हम अपने आस पास के लोगों से उस बारे मे सलाह मशवरा करते है कि हमे क्या करना चाहिये ,कई बार उनकी राय हमें सही रास्ते का मार्ग दिखाती है तो कभी और ज्यादा हमारे नुक्सान का सबब बन जाती है!
अगर आप माता पिता ,भाई बहन ,सच्चा दोस्त आदि निस्स्वार्थ रिश्तो को , जो की आप को सही राय ही देते हैं, छोड़ दें , तो बाकी अधिकतर समाज के और work place के लोगो से सलाह लें जरूर ,पर अपना विवेक भी बनाय रखें ! क्योंकि कई बार ऐसे सलाह देने वालो का स्वार्थ भी उनकी सलाह मे छुपा रहता है! इसलिए – सुने सबकी पर माने अपने विवेक और अंतरात्मा की
एक बार एक आदमी अपने छोटे से बालक के साथ एक घने जंगल से जा रहा था! तभी रास्ते मे उस बालक को प्यास लगी , और उसे पानी पिलाने उसका पिता उसे एक नदी पर ले गया , नदी पर पानी पीते पीते अचानक वो बालक पानी मे गिर गया , और डूबने से उसके प्राण निकल गए! वो आदमी बड़ा दुखी हुआ, और उसने सोचा की इस घने जंगल मे इस बालक की अंतिम क्रिया किस प्रकार करूँ ! तभी उसका रोना सुनकर एक गिद्ध , सियार और नदी से एक कछुआ वहा आ गए , और उस आदमी से सहानुभूति व्यक्त करने लगे , आदमी की परेशानी जान कर सब अपनी अपनी सलाह देने लगे!
सियार ने लार टपकाते हुए कहा , ऐसा करो इस बालक के शरीर को इस जंगल मे ही किसी चट्टान के ऊपर छोड़ जाओ, धरती माता इसका उद्धार कर देगी! तभी गिद्ध अपनी ख़ुशी छुपाते हुए बोला, नहीं धरती पर तो इसको जानवर खा जाएँगे, ऐसा करो इसे किसी वृक्ष के ऊपर डाल दो ,ताकि सूरज की गर्मी से इसकी अंतिम गति अच्छी होजाएगी! उन दोनों की बाते सुनकर कछुआ भी अपनी भूख को छुपाते हुआ बोला ,नहीं आप इन दोनों की बातो मे मत आओ, इस बालक की जान पानी मे गई है, इसलिए आप इसे नदी मे ही बहा दो !
और इसके बाद तीनो अपने अपने कहे अनुसार उस आदमी पर जोर डालने लगे ! तब उस आदमी ने अपने विवेक का सहारा लिया और उन तीनो से कहा , तुम तीनो की सहानुभूति भरी सलाह मे मुझे तुम्हारे स्वार्थ की गंध आ रही है, सियार चाहता है की मैं इस बालक के शरीर को ऐसे ही जमीन पर छोड़ दूँ ताकि ये उसे आराम से खा सके, और गिद्ध तुम किसी पेड़ पर इस बालक के शरीर को इसलिए रखने की सलाह दे रहे हो ताकि इस सियार और कछुआ से बच कर आराम से तुम दावत उड़ा सको , और कछुआ तुम नदी के अन्दर रहते हो इसलिए नदी मे अपनी दावत का इंतजाम कर रहे हो ! तुम्हे सलाह देने के लिए धन्यवाद , लेकिन मै इस बालक के शरीर को अग्नि को समर्पित करूँगा , ना की तुम्हारा भोजन बनने दूंगा! यह सुन कर वो तीनो अपना सा मुह लेकर वहा से चले गए!
दोस्तों मै यह नहीं कह रहा हूँ की हर व्यक्ति आपको स्वार्थ भरी सलाह ही देगा , लेकिन आज के इस competitive युग मे हम अगर अपने विवेक की छलनी से किसी सलाह को छान ले तो शायद ज्यादा सही रहेगा ! हो सकता है की आप लोग मेरी बात से पूरी तरह सहमत ना हो ,पर कहीं ना कहीं आज के युग में ये भी तो सच है कि – मेरे नज़दीक रहते है कुछ दोस्त ऐसे ,जो मुझ में ढुंढते है गलतियां अपनी……….
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Manuṣy ek saamaajik praaṇaee hai. Jo kee logo ke samooh ke beech me rahataa hai ,is samooh me kaii tarah ke rishto ko vo nibhaataa hai ! Kuchh rishte nissvaarth hote hai ,jabaki adhikatar rishto kee neev svaarth par ṭikee hotee hai! Ham jo professional relation banaate hain, vo adhikatar aadaan pradaan yaa yo kahen ek se doosare ko ,aur doosare se pahale vyakti ko faayade kee buniyaad par hee ṭike hote hain! Main yah naheen kah rahaa kee sabhee rishto ke peechhe svaarth hee hotaa hai, lekin haan aaj kee duniyaa men adhikatar insaan apanaa faayadaa dekh kar hee relation banaate hain!
Doston aisaa kaii baar hotaa hai ,kee ham kisee duvidhaa me fns jaate hain aur hame kisee kee raay kee jarurat padtee hai, tab ham apane aas paas ke logon se us baare me salaah mashavaraa karate hai ki hame kyaa karanaa chaahiye ,kaii baar unakee raay hamen sahee raaste kaa maarg dikhaatee hai to kabhee aur jyaadaa hamaare nuksaan kaa sabab ban jaatee hai! Agar aap maataa pitaa ,bhaaii bahan ,sachchaa dost aadi nissvaarth rishto ko , jo kee aap ko sahee raay hee dete hain, chhod den , to baakee adhikatar samaaj ke aur work place ke logo se salaah len jaroor ,par apanaa vivek bhee banaay rakhen ! Kyonki kaii baar aise salaah dene vaalo kaa svaarth bhee unakee salaah me chhupaa rahataa hai! Isalie – sune sabakee par maane apane vivek aur antaraatmaa kee
ek baar ek aadamee apane chhoṭe se baalak ke saath ek ghane jngal se jaa rahaa thaa! Tabhee raaste me us baalak ko pyaas lagee , aur use paanee pilaane usakaa pitaa use ek nadee par le gayaa , nadee par paanee peete peete achaanak vo baalak paanee me gir gayaa , aur ḍaoobane se usake praaṇa nikal gae! Vo aadamee badaa dukhee huaa, aur usane sochaa kee is ghane jngal me is baalak kee antim kriyaa kis prakaar karoon ! Tabhee usakaa ronaa sunakar ek giddh , siyaar aur nadee se ek kachhuaa vahaa aa gae , aur us aadamee se sahaanubhooti vyakt karane lage , aadamee kee pareshaanee jaan kar sab apanee apanee salaah dene lage! Siyaar ne laar ṭapakaate hue kahaa , aisaa karo is baalak ke shareer ko is jngal me hee kisee chaṭṭaan ke oopar chhod jaao, dharatee maataa isakaa uddhaar kar degee! Tabhee giddh apanee khaushee chhupaate hue bolaa, naheen dharatee par to isako jaanavar khaa jaaenge, aisaa karo ise kisee vrikṣ ke oopar ḍaal do ,taaki sooraj kee garmee se isakee antim gati achchhee hojaaegee! Un donon kee baate sunakar kachhuaa bhee apanee bhookh ko chhupaate huaa bolaa ,naheen aap in donon kee baato me mat aao, is baalak kee jaan paanee me gaii hai, isalie aap ise nadee me hee bahaa do ! Aur isake baad teeno apane apane kahe anusaar us aadamee par jor ḍaalane lage ! Tab us aadamee ne apane vivek kaa sahaaraa liyaa aur un teeno se kahaa , tum teeno kee sahaanubhooti bharee salaah me mujhe tumhaare svaarth kee gndh aa rahee hai, siyaar chaahataa hai kee main is baalak ke shareer ko aise hee jameen par chhod doon taaki ye use aaraam se khaa sake, aur giddh tum kisee ped par is baalak ke shareer ko isalie rakhane kee salaah de rahe ho taaki is siyaar aur kachhuaa se bach kar aaraam se tum daavat udaa sako , aur kachhuaa tum nadee ke andar rahate ho isalie nadee me apanee daavat kaa intajaam kar rahe ho !
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