एक दिन एक व्याध भयानक वन में शिकार करते समय पत्थर – पानी – हवा की चोट से अत्यंत दुर्गति में पड़ गया । कुछ दूर आगे बढ़ने पर उसे एक वृक्ष दिखा । उसकी छाया में जाने पर उसे कुछ आराम मिला । तब तब उसे स्त्री – बच्चों की चिंता सताने लगी । इधर सूर्यास्त भी हो गया था । ठंड के कारण उसके हाथ – पैर में कंपन हो रहा था और दांत किटकिटा रहे थे । उसी वृक्ष पर एक कपोत अपनी पत्नी की चिंता में घुल रहा था । उसकी स्त्री पतिव्रता थी और अभी चारा चुगकर आयी नहीं थी । वस्तुत: वह इसी व्याध के पिंजड़े में पड़ी थी । कपोत उसके न लौटने पर विलाप कर रहा था । पति का विलाप सुनकर कपोती बोली – ‘नाथ ! मैं पिंछड़े में बंधी हुई हूं । कृपया आप मेरी चिंता न कर अतिथि धर्म का पालन करें । यह व्याध भूख और ठंड से मरा जा रहा है । सायंकाल अपने आवास पर आ भी गया है । यह आर्त अतिथि है । यद्यपि यह शत्रु है, फिर भी अतिथि है । अत: इसका सत्कार कें । इसने जो मुझे पकड़ रखा है, वह मेरे किसी कर्म का फल है । इसके लिए व्याध को दोष देना व्यर्थ है । आप अपनी धर्ममयी बुद्धि स्थिर करें । थके हुए अतिथि के रूप में सारे देवता और पितर पधारते हैं । अतिथि – सत्कार से सब का सत्कार हो जाता है । यदि अतिथि निराश होकर लौट जाता है तो सभी देवता और पितर भी लौट जाते हैं । आप इस बात पर ध्यान न दें कि इस व्याध ने आपकी पत्नी को पकड़ रखा है, क्योंकि अपकार करने वाले के साथ जो अच्छा बर्ताव करता है, वहीं पुण्य का भागी माना जाता है ।’ कपोत अपनी पत्नी के धार्मिक प्रवचन से बहुत प्रभावित हुआ । उसमें धर्ममयी बुद्धि जाग पड़ी । उसने व्याध के सामने उपस्थित होकर कहा – ‘तुम मेरे घर पर आएं हुए अतिथि हो । मेरा कर्तव्य है कि मैं प्राण देकर भी तुम्हारी सेवा करूं । इस समय तुम भूख और ठंड से मृतप्राय हो रहे हो । थोड़ी देर प्रतीक्षा करो ।’ इतना कहकर वह उड़ा और कहीं से जलती हुई एक लकड़ी ले आया । उसे लकड़ी के ढेर पर रख दिया । धीरे – धीरे आग जल उठी । उससे व्याध की जकड़न दूर हो गयी । तब कपोत ने व्याध की परिक्रमा कर अपने को अग्नि में झोंक दिया । व्याध उसे अग्नि में प्रवेश करते देख घबरा गया और अपने को धिक्कारने लगा । फिर उसने कपोती तथा अन्य पक्षियों को पिंजड़े से निकालकर छोड़ दिया । कपोती तथा अन्य पक्षियों को पिंछड़े से निकाल कर छोड़ दिया । कपोती ने भी अपने पति के पथ का अनुसरण किया । तत्पश्चात कपोत और कपोती देवता के समान दिव्य शरीर धारणकर तथा विमान पर चढ़कर स्वर्ग लोक की ओर प्रस्थित हुए । उन्हें जाते देखकर व्याध ने उनकी शरण ली और अपने उद्धार के लिए उपाय पूछा । इस पर कपोत ने उसे गोदावरी में स्नान करके व्याध भी स्वर्गलोक को चला गया । गोदावरी का वह स्थान आज भी कपोत – तीर्थ के नाम से विख्यात है ।
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ek din ek vyaadh bhayaanak van mein shikaar karate samay patthar – paanee – hava kee chot se atyant durgati mein pad gaya . kuchh door aage badhane par use ek vrksh dikha . usakee chhaaya mein jaane par use kuchh aaraam mila . tab tab use stree – bachchon kee chinta sataane lagee . idhar sooryaast bhee ho gaya tha . thand ke kaaran usake haath – pair mein kampan ho raha tha aur daant kitakita rahe the . usee vrksh par ek kapot apanee patnee kee chinta mein ghul raha tha . usakee stree pativrata thee aur abhee chaara chugakar aayee nahin thee . vastut: vah isee vyaadh ke pinjade mein padee thee . kapot usake na lautane par vilaap kar raha tha . pati ka vilaap sunakar kapotee bolee – ‘naath ! main pinchhade mein bandhee huee hoon . krpaya aap meree chinta na kar atithi dharm ka paalan karen . yah vyaadh bhookh aur thand se mara ja raha hai . saayankaal apane aavaas par aa bhee gaya hai . yah aart atithi hai . yadyapi yah shatru hai, phir bhee atithi hai . at: isaka satkaar ken . isane jo mujhe pakad rakha hai, vah mere kisee karm ka phal hai . isake lie vyaadh ko dosh dena vyarth hai . aap apanee dharmamayee buddhi sthir karen . thake hue atithi ke roop mein saare devata aur pitar padhaarate hain . atithi – satkaar se sab ka satkaar ho jaata hai . yadi atithi niraash hokar laut jaata hai to sabhee devata aur pitar bhee laut jaate hain . aap is baat par dhyaan na den ki is vyaadh ne aapakee patnee ko pakad rakha hai, kyonki apakaar karane vaale ke saath jo achchha bartaav karata hai, vaheen puny ka bhaagee maana jaata hai .’ kapot apanee patnee ke dhaarmik pravachan se bahut prabhaavit hua . usamen dharmamayee buddhi jaag padee . usane vyaadh ke saamane upasthit hokar kaha – ‘tum mere ghar par aaen hue atithi ho . mera kartavy hai ki main praan dekar bhee tumhaaree seva karoon . is samay tum bhookh aur thand se mrtapraay ho rahe ho . thodee der prateeksha karo .’ itana kahakar vah uda aur kaheen se jalatee huee ek lakadee le aaya . use lakadee ke dher par rakh diya . dheere – dheere aag jal uthee . usase vyaadh kee jakadan door ho gayee . tab kapot ne vyaadh kee parikrama kar apane ko agni mein jhonk diya . vyaadh use agni mein pravesh karate dekh ghabara gaya aur apane ko dhikkaarane laga . phir usane kapotee tatha any pakshiyon ko pinjade se nikaalakar chhod diya . kapotee tatha any pakshiyon ko pinchhade se nikaal kar chhod diya . kapotee ne bhee apane pati ke path ka anusaran kiya . tatpashchaat kapot aur kapotee devata ke samaan divy shareer dhaaranakar tatha vimaan par chadhakar svarg lok kee or prasthit hue . unhen jaate dekhakar vyaadh ne unakee sharan lee aur apane uddhaar ke lie upaay poochha . is par kapot ne use godaavaree mein snaan karake vyaadh bhee svargalok ko chala gaya . godaavaree ka vah sthaan aaj bhee kapot – teerth ke naam se vikhyaat hai