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श्रीकृष्ण – चरित्र (Krishna – Character)

sanskaar kya hain ?
Krishna – Character

समदर्शिता भगवान श्रीकृष्ण समदर्शी थे, और उनकी समदर्शिता की सीमा में केवल मनुष्य – समाज ही आता हो, सो बात नहीं, पशु – पक्षी, लता – वृक्ष आदि सभी के लिए उसमें स्थान था । उन्होंने गौओं की सेवा कर पशुओं में भी भगवान का वास दिखलाया । कदंब आदि वृक्षों के तले वन में विहार कर, उभ्दिज्ज – जगत को प्रतिष्ठा दी, कालिंदी में किलोल कर नदियों की मर्यादा को बढ़ाया और गोवर्धन – गिरी की पूजा करवाकर स्थावर जगत के महत्त्व को प्रदर्शित किया । सेवा भगवान श्रीकृष्ण के जीवन में सेवा – धर्म मुख्य रहा है । उनकी गो – सेवा, मातृ – पितृ – सेवा, परिचय – सेवा, मित्र – सेवा, पाण्डवकुल – सेवा आदि प्रसिद्ध हैं और अंत में पाण्डवों का दूत तथा अर्जुन का सारथी बनना, उनकी ये दो सेवाएं बिलकुल अलौकिक थीं । कहां तक गिनाया जाएं, अपने सेवा – धर्म से ही प्रेरित होकर उन्होंने राज पाटतक का त्याग कर दिया । विश्व – मंगल रासपञ्चाध्यायी में गोपियों ने भगवान के अवतार को जो ‘विश्व मंगल’ कहा है वह बिलकुल ठीक है । इस प्रेमावतार में सत्य, शिव (कल्याण) और सुंदर मधुर का बड़ा सुंदर समावेश था । पशुओं में श्रेष्ठ पशु गौ, वाद्यों में परमोत्तम मधुर वाद्य मुरली, वृक्षों में सुंदर वृक्ष कदंब, सरिताओं में सुमनोहर सरिता यमुना, वस्त्रों में भव्य पीतांबर, आभूषणों में मन – मोहन मयूर – मुकुट और शोभाश्री व्रज – भूमि थी, जहां की भाषा आजतक मधुरातिमधुर समझी जाती है । लीलाकाल में श्रीकृष्णभगवान की किशोर वयस, गोपबालकों की सखामंडली तथा उनका गोचरण आदि सभी का स्वाभाविक मेल था । इस अनूठी – लीला के अतिरिक्त भगवान श्रीकृष्ण ने कंस – वध – जैसे जो अनेक कार्य किए वे भी लोक – कल्याण के लिए ही किए । यहीं नहीं, बल्कि उन लोगों के तामसिक शरीर का परिवर्तन करके स्वयं उन लोगों का भी महान कल्याण किया । भगवान श्रीकृष्ण ने लोकहित के सामने अपने किसी स्वजनविशेष के हित को स्थान नहीं दिया । यदुवंशियों के बुद्धि – विपर्यय हो जाने पर जब संसार के अनिष्ट होने की आशंका होने लगी तो उन्होंने स्वजनों की ममता भी भूल प्रभास क्षेत्र में उनका भी विध्वंस करा दिया । महाभारत जो महासमर हुआ था, जिसमें भयानक जन – संहार हुआ, वह भी लोक – कल्याण के लिए ही हुआ था । क्योंकि उस समय के राजाओं में स्वार्थपरता और संकीर्णता बेहद बढ़ गयी थी और इस दशा में यदि यह संग्राम न हुआ होता तो संसार का इतना अधिक अनिष्ट हुआ होता, जिसकी आज कल्पना भी नहीं की जा सकती । आदर्श कर्मयोगी श्रीकृष्णभगवान ने संसार को यह उपदेश किया कि कलियुग में मुख्यता ब्रह्मचर्य और गृहस्थ ये दो ही आश्रय रहेंगे अतएव उन्होंने अर्जुन, उद्धव, अक्रूर और गोपियां आदि गृहस्थ शिष्य – शिष्याओं को ही अपना दिव्य ज्ञान बतलाया. किसी विरक्त को नहीं । भगवान ने यह दिखलाया कि गृहस्थाश्रम में रहकर संसार के समस्त व्यवहारों को करते हुए किस प्रकार भगवद्भक्ति की तथा स्वयं भगवान की प्राप्ति हो सकती है । समस्त सांसारिक, वस्तु, संबंध, कर्तव्य और कर्मों को भगवान के समझकर, ममत्व और अहंकार से शून्य होकर कर्म करने से न केवल कर्मबंधन से मुक्ति मिलती है वरन् इन कर्मों के द्वारा भगवान की परम पूजा अर्चना हो जाती है जिसके द्वारा अंत में भगवान की प्राप्ति होती है । यहीं कारण है कि महावीर अर्जुन ने भगवान के आदेशानुसार भगवान के लिए अपने पूर्व विचार को बदलकर संपूर्णरूप से स्वार्थरहित निष्कामभाव से, निमित्तमात्र बनकर महासंग्राम में अनेक बीर – योद्धाओं का संहार किया । कहने का मतलब यह है कि समस्त विधिविहित कर्म किए जाएं किंतु वे किसी व्यक्तिगत हेतु की सिद्धि के लिए नहीं, भगवान के लिए किए जाएं और भगवान के सतत अविच्छिन्न स्मरण के साथ किए जाएं । कर्म के फलस्वरूप में सफलता हो या विफलता इससे अपने को क्या सरोकार ? जैसे कर्म भगवान का है वैसे कर्मफल भी भगवान का है – हमें तो बस, भगवान के हाथ का यंत्र बनकर केवल कर्म करना है । ऐसा न करने से तो वह कर्म कर्ता का हो जाएगा ।

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samadarshita bhagavaan shreekrshn samadarshee the, aur unakee samadarshita kee seema mein keval manushy – samaaj hee aata ho, so baat nahin, pashu – pakshee, lata – vrksh aadi sabhee ke lie usamen sthaan tha . unhonne gauon kee seva kar pashuon mein bhee bhagavaan ka vaas dikhalaaya . kadamb aadi vrkshon ke tale van mein vihaar kar, ubhdijj – jagat ko pratishtha dee, kaalindee mein kilol kar nadiyon kee maryaada ko badhaaya aur govardhan – giree kee pooja karavaakar sthaavar jagat ke mahattv ko pradarshit kiya . seva bhagavaan shreekrshn ke jeevan mein seva – dharm mukhy raha hai . unakee go – seva, maatr – pitr – seva, parichay – seva, mitr – seva, paandavakul – seva aadi prasiddh hain aur ant mein paandavon ka doot tatha arjun ka saarathee banana, unakee ye do sevaen bilakul alaukik theen . kahaan tak ginaaya jaen, apane seva – dharm se hee prerit hokar unhonne raaj paatatak ka tyaag kar diya . vishv – mangal raasapanchaadhyaayee mein gopiyon ne bhagavaan ke avataar ko jo ‘vishv mangal’ kaha hai vah bilakul theek hai . is premaavataar mein saty, shiv (kalyaan) aur sundar madhur ka bada sundar samaavesh tha . pashuon mein shreshth pashu gau, vaadyon mein paramottam madhur vaady muralee, vrkshon mein sundar vrksh kadamb, saritaon mein sumanohar sarita yamuna, vastron mein bhavy peetaambar, aabhooshanon mein man – mohan mayoor – mukut aur shobhaashree vraj – bhoomi thee, jahaan kee bhaasha aajatak madhuraatimadhur samajhee jaatee hai . leelaakaal mein shreekrshnabhagavaan kee kishor vayas, gopabaalakon kee sakhaamandalee tatha unaka gocharan aadi sabhee ka svaabhaavik mel tha . is anoothee – leela ke atirikt bhagavaan shreekrshn ne kans – vadh – jaise jo anek kaary kie ve bhee lok – kalyaan ke lie hee kie . yaheen nahin, balki un logon ke taamasik shareer ka parivartan karake svayan un logon ka bhee mahaan kalyaan kiya . bhagavaan shreekrshn ne lokahit ke saamane apane kisee svajanavishesh ke hit ko sthaan nahin diya . yaduvanshiyon ke buddhi – viparyay ho jaane par jab sansaar ke anisht hone kee aashanka hone lagee to unhonne svajanon kee mamata bhee bhool prabhaas kshetr mein unaka bhee vidhvans kara diya . mahaabhaarat jo mahaasamar hua tha, jisamen bhayaanak jan – sanhaar hua, vah bhee lok – kalyaan ke lie hee hua tha . kyonki us samay ke raajaon mein svaarthaparata aur sankeernata behad badh gayee thee aur is dasha mein yadi yah sangraam na hua hota to sansaar ka itana adhik anisht hua hota, jisakee aaj kalpana bhee nahin kee ja sakatee . aadarsh karmayogee shreekrshnabhagavaan ne sansaar ko yah upadesh kiya ki kaliyug mein mukhyata brahmachary aur grhasth ye do hee aashray rahenge atev unhonne arjun, uddhav, akroor aur gopiyaan aadi grhasth shishy – shishyaon ko hee apana divy gyaan batalaaya. kisee virakt ko nahin . bhagavaan ne yah dikhalaaya ki grhasthaashram mein rahakar sansaar ke samast vyavahaaron ko karate hue kis prakaar bhagavadbhakti kee tatha svayan bhagavaan kee praapti ho sakatee hai . samast saansaarik, vastu, sambandh, kartavy aur karmon ko bhagavaan ke samajhakar, mamatv aur ahankaar se shoony hokar karm karane se na keval karmabandhan se mukti milatee hai varan in karmon ke dvaara bhagavaan kee param pooja archana ho jaatee hai jisake dvaara ant mein bhagavaan kee praapti hotee hai . yaheen kaaran hai ki mahaaveer arjun ne bhagavaan ke aadeshaanusaar bhagavaan ke lie apane poorv vichaar ko badalakar sampoornaroop se svaartharahit nishkaamabhaav se, nimittamaatr banakar mahaasangraam mein anek beer – yoddhaon ka sanhaar kiya . kahane ka matalab yah hai ki samast vidhivihit karm kie jaen kintu ve kisee vyaktigat hetu kee siddhi ke lie nahin, bhagavaan ke lie kie jaen aur bhagavaan ke satat avichchhinn smaran ke saath kie jaen . karm ke phalasvaroop mein saphalata ho ya viphalata isase apane ko kya sarokaar ? jaise karm bhagavaan ka hai vaise karmaphal bhee bhagavaan ka hai – hamen to bas, bhagavaan ke haath ka yantr banakar keval karm karana hai . aisa na karane se to vah karm karta ka ho jaega .

https://www.youtube.com/watch?v=sCxlS-eiveg

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