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भैषज्य विज्ञान का मूल स्त्रोत – अथर्ववेद

vigyaan ka mool strot
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‘भैषज्य’ शब्द भेषज शब्द से स्वार्थ में ’अनन्तावसथेतिहभेषजाञ्ञ्य:’ । इस सूत्र से ‘ज्य’ प्रत्यय करने पर सिद्ध होता है । वैद्यक – रत्नमाला के इस वचन से ज्ञात होता है कि भैषज्य एवं भेषज – ये दोनों पर्यायवाची शब्द हैं । ‘भेषज’ शब्द की व्युत्पत्ति दो प्रकार से की जाती है – 1) ‘भिषक वैद्यस्तस्येदम’ इस अर्थ में अण् प्रत्यय लगाकर व्युत्पादित भेषज शब्द सिद्ध होता है । वैद्य से संबंध क्रिया एवं द्रव्य ‘भैषज्य’ तथा ‘भेषज’ कहे जाते हैं और 2) ‘भेषो रोगस्तं जयति’ अर्थात् रोग को पराजित करने का उपाय भेषज है । इस संदर्भ में भिषक शब्द भी विचारमीय है । भिषक शब्द की व्युत्पत्ति है – बिभेति रोगो यस्मात् । ‘भी’ धातु से ‘षुक्’ प्रत्यय तथा ह्त्रस्व करने पर ‘भिषक’ शब्द की निष्पत्ति होती है । इससे स्पष्ट है कि ‘भेषज’ अथवा ‘भैषज्य’ एवं ‘भिषक’ शब्दों से प्राणी के रोग शमन का उपाय तथा उसका कर्ता विवक्षित है । अथर्ववेद में पर्याप्त रूप में भैषज्य – विज्ञान का मूल प्राप्त होता है । इसी कारण आयुर्वेद के संहिताकारों ने अथर्ववेद से अपना संबंध बताया है । अर्थात् कोई प्रश्नकर्ता वैद्य से यह प्रश्न करे कि ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद तथा अथर्ववेद – इन चारों वेदों में आयुर्वेदविद् किस वेद का उपदेश करता है तो वैद्य को चाहिए कि वह अथर्ववेद में अपनी भक्ति दिखलाएं । भैषज्य – विज्ञान का विस्तृत उल्लेख सर्वप्रथम अथर्ववेद में ही है । इस कारण अथर्ववेद ‘भिषग्वेद’ भी कहा जाता है । अथर्ववेद का दूसरा नाम ‘अथर्वाङ्गिरस’ वेद भी है । यह संज्ञा भी अथर्ववेद के भैषज्य – विज्ञान को संकेतित करती हैं । अथर्वाङ्गिरस में अथर्व + आङ्गिरस – ये दो शब्द हैं । ‘अथर्व’ शब्द हिंसार्थक थुर्वी धातु से निष्पन्न है । जिस भैषज्य – प्रक्रिया में किसी प्रकार की हिंसा की संभावना नहीं होती वह ‘अथर्व’ कही गयी है और रोगी के अंगों में सप्तधातुमय जो रस प्रवहमान है, उसके आधार पर किया जाने वाला भैषज्य आङ्गिरस है । तात्पर्य यह है कि ‘अथर्व’ शब्द से अभिहित भैषज्य – प्रक्रिया में किसी प३कार का उपचार किए बिना मंत्र एवं तप की शक्ति से रोग का नाश किया जाता था । अत: इस प्रक्रिया में रोगी के शरीर पर किसी प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव द्वारा हिंसा (हानि) की संभावना नहीं रहती थी, किंतु इसके विपरित आङ्गिरसी चिकित्सा – पद्धति में रोगी के शरीर से संबंध विभिन्न उपचार किए जाते थे । इन दोनों प्रकार की चिकित्सा – पद्धतियों का समावेश अथर्ववेद में होने के कारण इसे ‘अथर्वाङ्गिरस’ वेद कहा गया है । अथर्ववेद में प्रतिपादित भैषज्य – विज्ञान का पूर्ण एवं विस्तृत विवरण ‘कौशिक गृह्यसूत्र’ में प्राप्त होता है । अथर्ववेद से संबंध इस गृह्यसूत्र में भैषज्य के लिए एक पृथक अध्याय है । कौशिक गृह्यसूत्र में भैषज्य का लक्षण करते हुए सूत्रकारने कहा है – ‘लिंगयुपतापो भैषज्यम्’ । रोग को लिंग अर्थात् चिन्हों द्वारा ज्ञात होने के कारण लिंगी कहा जाता है । शरीर में होने वाले ज्वर, भ्रम, पीड़ा आदि रोगजनित विकार ही रोग के चिन्ह हैं । निदान द्वारा रोग के उप यानी अत्यन्त समीप जाकर मंत्र एवं औषधि आदि उपचारों से रोग (ताप) का विनाश करना ‘उपताप’ या ‘भैषज्य’ कहा जाता है । रोग दो प्रकार के हो सकते हैं – पापजनित तथा आहारदिजनित । यद्यपि दोनो प्रकार के रोगों के चिन्ह समान ही ज्ञात होते हैं, तथापि जिन रोगों की उत्पत्ति आहारदि की विकृति द्वारा ज्ञात न हो सके तथा जिनपर आहारजनित रोगों की औषधियां सफल न हों, उन रोगों को पापजनित मानकर आथर्वणिक भैषज्य – प्रक्रिया द्वारा उनका विनाश करना चाहिए । आहारदिजनित व्याधियों पर आङ्गिरसी प्रक्रियाद्वारा विजय प्राप्त करनी चाहिए । कौशिक गृह्यकर्ता ने यह अभिमत ‘वचनादन्यत्’ सूत्रद्वारा प्रकट किया है । आयुर्वेद शास्त्र के प्राचीन आचार्यों ने भी अथर्ववैदिक भैषज्य – प्रक्रिया के उपर्युक्त सिद्धांत को प्राय: यथावत् स्वीकार किया है । अर्थात् भेषज आश्रय भेद से दो प्रकार का होता है – 1) दैवव्यपाश्रय तथा 2) युक्तिव्यपाश्रय । इनमें मंत्र, औषधि, मणिधारण, उपवास, मंगलपाठ, बलि. उपहार, होम, नियम आदि क्रियाओं द्वारा जो चिकित्सा होती है, उसे दैवव्यपाश्रय भेषज कहते हैं । संशोधन उपशमन और प्रत्यक्ष फल देनेवाली सभी क्रियाओं को युक्तिव्यपाश्रय भेषज कहते हैं ।

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‘bhaishajy’ shabd bheshaj shabd se svaarth mein ’anantaavasathetihabheshajaanny:’ . is sootr se ‘jy’ pratyay karane par siddh hota hai . vaidyak – ratnamaala ke is vachan se gyaat hota hai ki bhaishajy evan bheshaj – ye donon paryaayavaachee shabd hain . ‘bheshaj’ shabd kee vyutpatti do prakaar se kee jaatee hai – 1) ‘bhishak vaidyastasyedam’ is arth mein an pratyay lagaakar vyutpaadit bheshaj shabd siddh hota hai . vaidy se sambandh kriya evan dravy ‘bhaishajy’ tatha ‘bheshaj’ kahe jaate hain aur 2) ‘bhesho rogastan jayati’ arthaat rog ko paraajit karane ka upaay bheshaj hai . is sandarbh mein bhishak shabd bhee vichaarameey hai . bhishak shabd kee vyutpatti hai – bibheti rogo yasmaat . ‘bhee’ dhaatu se ‘shuk’ pratyay tatha htrasv karane par ‘bhishak’ shabd kee nishpatti hotee hai . isase spasht hai ki ‘bheshaj’ athava ‘bhaishajy’ evan ‘bhishak’ shabdon se praanee ke rog shaman ka upaay tatha usaka karta vivakshit hai . atharvaved mein paryaapt roop mein bhaishajy – vigyaan ka mool praapt hota hai . isee kaaran aayurved ke sanhitaakaaron ne atharvaved se apana sambandh bataaya hai . arthaat koee prashnakarta vaidy se yah prashn kare ki rgved, saamaved, yajurved tatha atharvaved – in chaaron vedon mein aayurvedavid kis ved ka upadesh karata hai to vaidy ko chaahie ki vah atharvaved mein apanee bhakti dikhalaen . bhaishajy – vigyaan ka vistrt ullekh sarvapratham atharvaved mein hee hai . is kaaran atharvaved ‘bhishagved’ bhee kaha jaata hai . atharvaved ka doosara naam ‘atharvaangiras’ ved bhee hai . yah sangya bhee atharvaved ke bhaishajy – vigyaan ko sanketit karatee hain . atharvaangiras mein atharv + aangiras – ye do shabd hain . ‘atharv’ shabd hinsaarthak thurvee dhaatu se nishpann hai . jis bhaishajy – prakriya mein kisee prakaar kee hinsa kee sambhaavana nahin hotee vah ‘atharv’ kahee gayee hai aur rogee ke angon mein saptadhaatumay jo ras pravahamaan hai, usake aadhaar par kiya jaane vaala bhaishajy aangiras hai . taatpary yah hai ki ‘atharv’ shabd se abhihit bhaishajy – prakriya mein kisee pa3kaar ka upachaar kie bina mantr evan tap kee shakti se rog ka naash kiya jaata tha . at: is prakriya mein rogee ke shareer par kisee prakaar ke pratikool prabhaav dvaara hinsa (haani) kee sambhaavana nahin rahatee thee, kintu isake viparit aangirasee chikitsa – paddhati mein rogee ke shareer se sambandh vibhinn upachaar kie jaate the . in donon prakaar kee chikitsa – paddhatiyon ka samaavesh atharvaved mein hone ke kaaran ise ‘atharvaangiras’ ved kaha gaya hai . atharvaved mein pratipaadit bhaishajy – vigyaan ka poorn evan vistrt vivaran ‘kaushik grhyasootr’ mein praapt hota hai . atharvaved se sambandh is grhyasootr mein bhaishajy ke lie ek prthak adhyaay hai . kaushik grhyasootr mein bhaishajy ka lakshan karate hue sootrakaarane kaha hai – ‘lingayupataapo bhaishajyam’ . rog ko ling arthaat chinhon dvaara gyaat hone ke kaaran lingee kaha jaata hai . shareer mein hone vaale jvar, bhram, peeda aadi rogajanit vikaar hee rog ke chinh hain . nidaan dvaara rog ke up yaanee atyant sameep jaakar mantr evan aushadhi aadi upachaaron se rog (taap) ka vinaash karana ‘upataap’ ya ‘bhaishajy’ kaha jaata hai . rog do prakaar ke ho sakate hain – paapajanit tatha aahaaradijanit . yadyapi dono prakaar ke rogon ke chinh samaan hee gyaat hote hain, tathaapi jin rogon kee utpatti aahaaradi kee vikrti dvaara gyaat na ho sake tatha jinapar aahaarajanit rogon kee aushadhiyaan saphal na hon, un rogon ko paapajanit maanakar aatharvanik bhaishajy – prakriya dvaara unaka vinaash karana chaahie . aahaaradijanit vyaadhiyon par aangirasee prakriyaadvaara vijay praapt karanee chaahie . kaushik grhyakarta ne yah abhimat ‘vachanaadanyat’ sootradvaara prakat kiya hai . aayurved shaastr ke praacheen aachaaryon ne bhee atharvavaidik bhaishajy – prakriya ke uparyukt siddhaant ko praay: yathaavat sveekaar kiya hai . arthaat bheshaj aashray bhed se do prakaar ka hota hai – 1) daivavyapaashray tatha 2) yuktivyapaashray . inamen mantr, aushadhi, manidhaaran, upavaas, mangalapaath, bali. upahaar, hom, niyam aadi kriyaon dvaara jo chikitsa hotee hai, use daivavyapaashray bheshaj kahate hain . sanshodhan upashaman aur pratyaksh phal denevaalee sabhee kriyaon ko yuktivyapaashray bheshaj kahate hain

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