Breaking News

बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima)

Buddha Purnima
Buddha Purnima

बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती सारी दुनिया में बौद्धों का सबसे बड़ा त्योहार है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और यही उनकी ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण ( मृत्यु ) का भी दिन है। यह पर्व वैशाख माह में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। आइये हम भगवान बुद्ध के अनमोल जीवन और उनकी शिक्षाओं के बारे में जानते हैं।

भगवान बुद्ध का जन्म 563 ई.पू. में कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी नामक स्थान पे हुआ था। बुद्ध के बचपन का नाम सिद्धार्थ था। उनके पिता का नाम शुद्धोधन एवं माताजी के नाम मायादेवी था। उनके बारे में प्रचलित है कि एक दिन बुद्ध घर से बाहर निकले तो उन्होंने एक अत्यंत बीमार व्यक्ति को देखा, जब थोड़ा आगे गए तो एक बूढ़े आदमी को देखा तथा अंत में एक मृत व्यक्ति को देखा। इन सब दृश्यों को देखकर उनके मन में एक प्रश्न उठा कि क्या मैं भी बीमार पडूंगा, वृद्ध हो जाऊंगा, और मर जाऊंगा! इन प्रश्नों ने उन्हें बहुत ज्यादा परेशान कर दिया था। तभी उन्होंने एक सन्यासी को देखा और उसी समय ही उन्होंने मन ही मन सन्यास ग्रहण करने की ठान ली।

29 वर्ष की उम्र में उन्होंने घर छोड़ दिया और सन्यास ग्रहण कर वे सन्यासी बन गए। महात्मा बुद्ध ने एक पीपल के पेड़ के नीचे ज्ञान की खोज में छः वर्षों तक कठोर तपस्या की जहाँ उन्हें सत्य का ज्ञान हुआ जिसे “सम्बोधि” कहा गया। उस पीपल के पेड़ को तभी से बोधि वृक्ष कहा जाता है। महात्मा बुद्ध को जिस स्थान पर बोध या ज्ञान की प्राप्ति हुई उस स्थान को बोधगया कहा जाता है। महात्मा बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ में दिया था एवं उन्होंने बौद्ध धर्म की स्थापना की। 483 ई.पू. में कुशीनगर में बैशाख पूणिर्मा के दिन अमृत आत्मा मानव शरीर को छोङ ब्रहमाण्ड में लीन हो गई। इस घटना को ‘महापरिनिर्वाण’ कहा जाता है।

बुद्ध ने चार आर्य सत्यों का उपदेश दिया है और बौद्ध धर्म के अनुसार चार मुख्य सच्चाइयों (चार आर्य सत्य) को हमेशा याद रखना चाहिए। ये सच्चाइयां ही बौद्ध धर्म के आधार हैं जो निम्नलिखित हैं:-

१. संसार में दुःख है।

 २. दुःख का प्रमुख कारण तृष्णा (तीव्र ईच्छा) है।

३. दुखों का समुदाय है।

४. दुखों से बचने का उपाय है।

दुःख की समाप्ति के लिए मनुष्य को सदमार्ग से परिचित होना चाहिए जिसे महात्मा बुद्ध ने अष्टांगिक मार्ग कहा है जिसमें उन्होंने आठ बातों को सम्मिलित किया है:-

१. सम्यकदृष्टि, २. सम्यकसंकल्प, ३. सम्यकवाक, ४. सम्यककर्म, ५. सम्यकआजीव, ६. सम्यकव्यायाम. ७. सम्यकस्मृति  ८. सम्यकसमाधि

भगवान बुद्ध के अनुसार पवित्र जीवन बिताने के लिए मनुष्य को दोनों प्रकार की अति से बचना चाहिए। न तो उग्र तप करना चाहिए और न ही सांसारिक सुखों में लगे रहना चाहिए, उन्होंने मध्यम मार्ग के महत्व पर बल दिया है। बुद्ध ने ईश्वर और आत्मा दोनों को नहीं माना, वे हमेशा अपने शिष्यों से कहा करते थे कि उन्होंने किसी नये धर्म की स्थापना नहीं की है तथा यह धर्म हमेशा से चला आ रहा है धर्म ही है। उन्होंने अपने विचार लोगों को अपनी ही भाषा (प्राकृत) में समझाया। महात्मा बुद्ध ने बौद्ध संघों की स्थापना की जिसमे सभी जातियों के पुरूष एवं महिलाओं को प्रवेश दिया गया। बौद्ध संघ बहुत ही अनुशासनबद्ध और जनतांत्रिक संगठन थे।। बौद्ध धर्म की शिक्षाओं को तीन ग्रंथों में एकत्र किया गया है जिन्हें “त्रिपिटक” कहते हैं। बुद्ध ने जात-पाँत, ऊंच-नीच के भेदभाव तथा धार्मिक जटिलता को गलत बताया है।

wish4me to English

buddh poornima ya buddh jayantee saaree duniya mein bauddhon ka sabase bada tyohaar hai. buddh poornima ke din hee bhagavaan buddh ka janm hua tha aur yahee unakee gyaan praapti aur mahaaparinirvaan ( mrtyu ) ka bhee din hai. yah parv vaishaakh maah mein poornima ke din manaaya jaata hai. aaiye ham bhagavaan buddh ke anamol jeevan aur unakee shikshaon ke baare mein jaanate hain.

bhagavaan buddh ka janm 563 ee.poo. mein kapilavastu ke paas lumbinee naamak sthaan pe hua tha. buddh ke bachapan ka naam siddhaarth tha. unake pita ka naam shuddhodhan evan maataajee ke naam maayaadevee tha. unake baare mein prachalit hai ki ek din buddh ghar se baahar nikale to unhonne ek atyant beemaar vyakti ko dekha, jab thoda aage gae to ek boodhe aadamee ko dekha tatha ant mein ek mrt vyakti ko dekha. in sab drshyon ko dekhakar unake man mein ek prashn utha ki kya main bhee beemaar padoonga, vrddh ho jaoonga, aur mar jaoonga! in prashnon ne unhen bahut jyaada pareshaan kar diya tha. tabhee unhonne ek sanyaasee ko dekha aur usee samay hee unhonne man hee man sanyaas grahan karane kee thaan lee.

29 varsh kee umr mein unhonne ghar chhod diya aur sanyaas grahan kar ve sanyaasee ban gae. mahaatma buddh ne ek peepal ke ped ke neeche gyaan kee khoj mein chhah varshon tak kathor tapasya kee jahaan unhen saty ka gyaan hua jise “sambodhi” kaha gaya. us peepal ke ped ko tabhee se bodhi vrksh kaha jaata hai. mahaatma buddh ko jis sthaan par bodh ya gyaan kee praapti huee us sthaan ko bodhagaya kaha jaata hai. mahaatma buddh ne apana pahala upadesh saaranaath mein diya tha evan unhonne bauddh dharm kee sthaapana kee. 483 ee.poo. mein kusheenagar mein baishaakh poonirma ke din amrt aatma maanav shareer ko chhon brahamaand mein leen ho gaee. is ghatana ko ‘mahaaparinirvaan’ kaha jaata hai.

buddh ne chaar aary satyon ka upadesh diya hai aur bauddh dharm ke anusaar chaar mukhy sachchaiyon (chaar aary saty) ko hamesha yaad rakhana chaahie. ye sachchaiyaan hee bauddh dharm ke aadhaar hain jo nimnalikhit hain:-

1. sansaar mein duhkh hai.

2. duhkh ka pramukh kaaran trshna (teevr eechchha) hai.
3. dukhon ka samudaay hai.

4. dukhon se bachane ka upaay hai.

duhkh kee samaapti ke lie manushy ko sadamaarg se parichit hona chaahie jise mahaatma buddh ne ashtaangik maarg kaha hai jisamen unhonne aath baaton ko sammilit kiya hai:-

1. samyakadrshti, 2. samyakasankalp, 3. samyakavaak, 4. samyakakarm, 5. samyakaajeev, 6. samyakavyaayaam. 7. samyakasmrti 8. samyakasamaadhi

bhagavaan buddh ke anusaar pavitr jeevan bitaane ke lie manushy ko donon prakaar kee ati se bachana chaahie. na to ugr tap karana chaahie aur na hee saansaarik sukhon mein lage rahana chaahie, unhonne madhyam maarg ke mahatv par bal diya hai. buddh ne eeshvar aur aatma donon ko nahin maana, ve hamesha apane shishyon se kaha karate the ki unhonne kisee naye dharm kee sthaapana nahin kee hai tatha yah dharm hamesha se chala aa raha hai dharm hee hai. unhonne apane vichaar logon ko apanee hee bhaasha (praakrt) mein samajhaaya. mahaatma buddh ne bauddh sanghon kee sthaapana kee jisame sabhee jaatiyon ke puroosh evan mahilaon ko pravesh diya gaya. bauddh sangh bahut hee anushaasanabaddh aur janataantrik sangathan the.. bauddh dharm kee shikshaon ko teen granthon mein ekatr kiya gaya hai jinhen “tripitak” kahate hain. buddh ne jaat-paant, oonch-neech ke bhedabhaav tatha dhaarmik jatilata ko galat bataaya hai.

Check Also

द्रौपदी का संदेश

द्रौपदी और श्रीकृष्ण के बीच एक गहरी बातचीत, महाभारत के युद्ध के अनुभवों पर ध्यान देने वाली एक कहानी। शब्दों के प्रभाव को समझते हुए धर्म और...