किसी जंगल मे एक गर्भवती हिरणी थी, जिसका प्रसव होने को ही था | उसने एक तेज धार वाली नदी के किनारे घनी झाड़ियों और घास के पास एक जगह देखी जो उसे प्रसव हेतु सुरक्षित स्थान लगा|
अचानक उसे प्रसव पीड़ा शुरू होने लगी, लगभग उसी समय आसमान मे काले काले बादल छा गए और घनघोर बिजली कड़कने लगी जिससे जंगल मे आग भड़क उठी |
वो घबरा गयी उसने अपनी दायीं ओर देखा, लेकिन ये क्या वहां एक बहेलिया उसकी ओर तीर का निशाना लगाये हुए था, उसकी बाईं ओर भी एक शेर उस पर घात लगाये हुए उसकी ओर बढ़ रहा था अब वो हिरणी क्या करे ?
वो तो प्रसव पीड़ा से गुजर रही है ,
अब क्या होगा?,
क्या वो सुरक्षित रह सकेगी?,
क्या वो अपने बच्चे को जन्म दे सकेगी ?,
क्या वो नवजात सुरक्षित रहेगा?,
या सब कुछ जंगल की आग मे जल जायेगा?,
अगर इनसे बच भी गयी तो क्या वो बहेलिये के तीर से बच पायेगी ?
या क्या वो उस खूंखार शेर के पंजों की मार से दर्दनाक मौत मारी जाएगी?
जो उसकी और बढ़ रहा है,
उसके एक और जंगल की आग, दूसरी और तेज धार वाली बहती नदी, और सामने उत्पन्न सभी संकट, अब वो क्या करे?
लेकिन फिर उसने अपना ध्यान अपने नव आगंतुक को जन्म देने की ओर केन्द्रित कर दिया |
फिर जो हुआ वो आश्चर्य जनक था !!
कड़कड़ाती बिजली की चमक से शिकारी की आँखों के सामने अँधेरा छा गया, और उसके हाथो से तीर चल गया और सीधे भूखे शेर को जा लगा | बादलो से तेज वर्षा होने लगी और जंगल की आग धीरे धीरे बुझ गयी|
इसी बीच हिरणी ने एक स्वस्थ शावक को जन्म दिया |
ऐसा हमारी जिन्दगी मे भी होता है, जब हम चारो और से समस्याओं से घिर जाते है, नकारात्मक विचार हमारे दिमाग को जकड़ लेते है, कोई संभावना दिखाई नहीं देती , हमें कोई एक उपाय करना होता है.,
उस समय कुछ विचार बहुत ही नकारात्मक होते है, जो हमें चिंता ग्रस्त कर कुछ सोचने समझने लायक नहीं छोड़ते .
ऐसे मे हमें उस हिरणी से ये शिक्षा मिलती है की हमें अपनी प्राथमिकता की और देखना चाहिए, जिस प्रकार हिरणी ने सभी नकारात्मक परिस्तिथियाँ उत्पन्न होने पर भी अपनी प्राथमिकता “प्रसव “पर ध्यान केन्द्रित किया, जो उसकी पहली प्राथमिकता थी| बाकी तो मौत या जिन्दगी कुछ भी उसके हाथ मे था ही नहीं, और उसकी कोई भी क्रिया या प्रतिक्रिया उसकी और गर्भस्थ बच्चे की जान ले सकती थी |उसी प्रकार हमें भी अपनी प्राथमिकता की और ही ध्यान देना चाहिए .
हम अपने आप से सवाल करें,
हमारा उद्देश्य क्या है, हमारा फोकस क्या है ?,
हमारा विश्वास, हमारी आशा कहाँ है,
ऐसे ही मझधार मे फंसने पर हमें अपने ईश्वर को याद करना चाहिए ,
उस पर विश्वास करना चाहिए जो की हमारे ह्रदय मे ही बसा हुआ है ,
जो हमारा सच्चा रखवाला और साथी है..
To English Wish4me
kisee jangal me ek garbhavatee hiranee thee, jisaka prasav hone ko hee tha | usane ek tej dhaar vaalee nadee ke kinaare ghanee jhaadiyon aur ghaas ke paas ek jagah dekhee jo use prasav hetu surakshit sthaan laga|
achaanak use prasav peeda shuroo hone lagee, lagabhag usee samay aasamaan me kaale kaale baadal chha gae aur ghanaghor bijalee kadakane lagee jisase jangal me aag bhadak uthee |
vo ghabara gayee usane apanee daayeen or dekha, lekin ye kya vahaan ek baheliya usakee or teer ka nishaana lagaaye hue tha, usakee baeen or bhee ek sher us par ghaat lagaaye hue usakee or badh raha tha ab vo hiranee kya kare ?
vo to prasav peeda se gujar rahee hai ,
ab kya hoga?,
kya vo surakshit rah sakegee?,
kya vo apane bachche ko janm de sakegee ?,
kya vo navajaat surakshit rahega?,
ya sab kuchh jangal kee aag me jal jaayega?,
agar inase bach bhee gayee to kya vo baheliye ke teer se bach paayegee ?
ya kya vo us khoonkhaar sher ke panjon kee maar se dardanaak maut maaree jaegee?
jo usakee aur badh raha hai,
usake ek aur jangal kee aag, doosaree aur tej dhaar vaalee bahatee nadee, aur saamane utpann sabhee sankat, ab vo kya kare?
lekin phir usane apana dhyaan apane nav aagantuk ko janm dene kee or kendrit kar diya |
phir jo hua vo aashchary janak tha !!
kadakadaatee bijalee kee chamak se shikaaree kee aankhon ke saamane andhera chha gaya, aur usake haatho se teer chal gaya aur seedhe bhookhe sher ko ja laga | baadalo se tej varsha hone lagee aur jangal kee aag dheere dheere bujh gayee|
isee beech hiranee ne ek svasth shaavak ko janm diya |
aisa hamaaree jindagee me bhee hota hai, jab ham chaaro aur se samasyaon se ghir jaate hai, nakaaraatmak vichaar hamaare dimaag ko jakad lete hai, koee sambhaavana dikhaee nahin detee , hamen koee ek upaay karana hota hai.,
us samay kuchh vichaar bahut hee nakaaraatmak hote hai, jo hamen chinta grast kar kuchh sochane samajhane laayak nahin chhodate .
aise me hamen us hiranee se ye shiksha milatee hai kee hamen apanee praathamikata kee aur dekhana chaahie, jis prakaar hiranee ne sabhee nakaaraatmak paristithiyaan utpann hone par bhee apanee praathamikata “prasav “par dhyaan kendrit kiya, jo usakee pahalee praathamikata thee| baakee to maut ya jindagee kuchh bhee usake haath me tha hee nahin, aur usakee koee bhee kriya ya pratikriya usakee aur garbhasth bachche kee jaan le sakatee thee |usee prakaar hamen bhee apanee praathamikata kee aur hee dhyaan dena chaahie .
ham apane aap se savaal karen,
hamaara uddeshy kya hai, hamaara phokas kya hai ?,
hamaara vishvaas, hamaaree aasha kahaan hai,
aise hee majhadhaar me phansane par hamen apane eeshvar ko yaad karana chaahie ,
us par vishvaas karana chaahie jo kee hamaare hraday me hee basa hua hai ,
jo hamaara sachcha rakhavaala aur saathee hai.