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कर्मयोग

karmayog
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जन्म – जन्मांतर में किये हुए शुभाशुभ कर्मों के संस्कारों से यह जीव बंधा है तथा इस मनुष्य शरीर में पुन: अहंता, ममता, आसक्ति और कामना से नए – नए कर्म करके और अधिक जकड़ा जाता है । अत: यहां इस जीवात्मा को बार – बार नाना प्रकार की योनियों में जन्म – मृत्युरूप संसारचक्र में घुमाने के हेतुभूत जन्म – जन्मांतर में किए हुए शुभाशुभ कर्मों के संचित संस्कार समुदाय का वाचक ‘कर्मबंधन’ पद है । कर्मयोगी की विधि से समस्त कर्मों में ममता, आसक्ति और फलेच्छा का त्याग करके तथा सिद्धि और असिद्धि में सम होकर यानी राग – द्वेष और हर्ष शोक आदि विकारों से रहित होकर जो इस जन्म और जन्मांतर में किए हुए तथा वर्तमान में किये जानेवाला समस्त कर्मों के फल उत्पन्न करने की शक्ति को नष्ट कर देना – उन कर्मों को भूने हुए बीज की भांति कर देना है – यहीं समबुद्धि से कर्मबंधन को सर्वथा नष्ट कर डालना है । यदि मनुष्य इस कर्मयोग के साधन का आरंभ करके उसके पूर्ण होने के पहले बीज में ही त्याग कर दे तो जिस प्रकार किसी खेती करनेवाले मनुष्य के खेत में बीज बोकर उसकी रक्षा न करने से या उसमें जल न सींचने से वे बीज नष्ट हो जाते हैं, उस प्रकार इस कर्मयोग के साधन को आरंभ का नाश नहीं होता, इसके संस्कार साधन के अंत:करण में स्थित हो जाते हैं और वे साधकको दूसरे जन्म में जबरदस्ती साधन में लगा देते हैं । इसका विनाश नहीं होता, इसलिए भगवान ने कर्मयोग को सत् कहा है ।

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janm – janmaantar mein kiye hue shubhaashubh karmon ke sanskaaron se yah jeev bandha hai tatha is manushy shareer mein pun: ahanta, mamata, aasakti aur kaamana se nae – nae karm karake aur adhik jakada jaata hai . at: yahaan is jeevaatma ko baar – baar naana prakaar kee yoniyon mein janm – mrtyuroop sansaarachakr mein ghumaane ke hetubhoot janm – janmaantar mein kie hue shubhaashubh karmon ke sanchit sanskaar samudaay ka vaachak ‘karmabandhan’ pad hai . karmayogee kee vidhi se samast karmon mein mamata, aasakti aur phalechchha ka tyaag karake tatha siddhi aur asiddhi mein sam hokar yaanee raag – dvesh aur harsh shok aadi vikaaron se rahit hokar jo is janm aur janmaantar mein kie hue tatha vartamaan mein kiye jaanevaala samast karmon ke phal utpann karane kee shakti ko nasht kar dena – un karmon ko bhoone hue beej kee bhaanti kar dena hai – yaheen samabuddhi se karmabandhan ko sarvatha nasht kar daalana hai . yadi manushy is karmayog ke saadhan ka aarambh karake usake poorn hone ke pahale beej mein hee tyaag kar de to jis prakaar kisee khetee karanevaale manushy ke khet mein beej bokar usakee raksha na karane se ya usamen jal na seenchane se ve beej nasht ho jaate hain, us prakaar is karmayog ke saadhan ko aarambh ka naash nahin hota, isake sanskaar saadhan ke ant:karan mein sthit ho jaate hain aur ve saadhakako doosare janm mein jabaradastee saadhan mein laga dete hain . isaka vinaash nahin hota, isalie bhagavaan ne karmayog ko sat kaha hai

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