प्राचीन काल में सर्वसमृद्धिपूर्ण वर्धमान नगर में रूपसेन नाम का एक धर्मात्मा राजा था । एक दिन उसके दरबार में वीरवर नाम का एक गुणी व्यक्ति अपनी पत्नी, कन्या एवं पुत्र के साथ वृत्ति के लिए उपस्थित हुआ । राजा ने उसकी विनयपूर्ण बातों को सुनकर प्रतिदिन एक सहस्त्र स्वर्णमुद्रा का वेतन नियत कर सिंहद्वार के रक्षक के रूप में उसकी नियुक्ति कर ली । दूसरे दिन राजा ने अपने गुप्तचरों से जब पता लगाया तो ज्ञात हुआ कि वह अपना अधिकांश द्रव्य यज्ञ, तीर्थ, शिव, विष्णु के मंदिरों में अत्यल्प शेष से अपने परिजनों का पालन करता है । इससे राजा ने प्रसन्न होकर उसकी नियुक्ति को पूर्णरूप से स्थायी कर दिया ।
एक दिन आधी रात में जब मुसलधार वृष्टि, बादलों की गरज, विद्युत एवं झंझावात से रात्रि की विभीषिका सीमा स्पर्श कर रही थी, श्मशान से किसी नारी के करुण – क्रंदन की ध्वनि राजा के कानों में पड़ी । राजा ने सिंहद्वार पर उपस्थित वीरवर तलवार लेकर चला तब राजा भी उसके भय की आसंका तथा सहयोगार्थ एक तलवार लेकर गुप्तरूप से उसके पीछे लग गया । वीरवर ने श्मशान पहुंचकर एक स्त्री को वहां रोते देखा और उससे जब इसका कारण पूछा, तब उसने कहा कि ‘मुझे इस राज्य की लक्ष्मी अथवा राष्ट्रलक्ष्मी समझो । इसी मास के अंत में राजा रूपसेन की मृत्यु हो जाने पर मैं अनाथ होकर कहां जाऊंगी, इसलिए रो रही हूं ।’ वीरवर ने राजा के दीर्घायु के लिए जब उससे उपाय पूछा, तब उसने वीरवर के पुत्र की चण्डिका के सामने बलि देने से राजा के शतायु होने की बात कही । फिर क्या था ? वीरवर उल्टे पांव घर लौटकर पत्नी, पुत्र आदि को जगाकर और उनकी सम्मति लेकर उनके साथ चण्डिका – मंदिर में पहुंचा । राजा भी गुप्तरूप से पीछे – पीछे सर्वत्र जाता रहा । वीरवर ने देवी की प्रार्थना कर राजा की आयु बढ़ाने के लिए अपने पुत्र की बलि चढ़ दी । इसे देखते ही उसकी बहन का दु:ख से हृदयस्फोट हो गया । फिर उसकी माता भी चल बसी । वीरवर इन तीनों का दाहकर स्वयं भी राजा की आयु की वृद्धि के लिए बलि चढ़ गया ।
राजा छिपकर यह सब देख रहा था । उसने देवी की प्रार्थना की । अपने जीवन को व्यर्थ बताते हुए और अपना सिर काटने के लिए उसने ज्यों ही तलवार खींची त्यों ही देवी ने प्रकट होकर उसका हाथ पकड़ लिया और वर मांगने के लिए कहा । राजा ने देवी ने सबको जला दिया और राजा चुपके से वहां से चलकर अपनी अट्टालि का में जाकर लेट गया । इधर वीरवर भी चकित होता हुआ तथा देवी की कृपा मानता हुआ अपने पुनर्जीवित परिवार को घर पर छोड़कर राजा प्रसाद के सिंहद्वार पर खड़ा हो गया । जब राजा ने उसके वहां उपस्थित के लक्षणों से परिचित होकर उसे बुलाकर अज्ञात नारी के रुदन का कारण पूछा, तब वीरवर ने कहा, ‘राजन ! वह कोई चुड़ैल थी और मुझे देखते ही अदृश्य हो गयी, चिंता की कोई बात नहीं ।’
इस पर राजा ने मन ही मन उसकी धीरता तथा स्वामिभक्ति की प्रशंसा की और प्रात:काल सारी बात को अपने सभासदों से बतलाकर वीरवर को पुत्रसहित कर्नाट एवं लाटदेस (महाराष्ट्र – गुजरात) का अधिपति बना दिया । उन्होंने वीरवर को अपने तुल्य ही समृद्धिशाली बनाकर अपनी मैत्री की दृढ़ता का निश्चय किया ।
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praacheen kaal mein sarvasamrddhipoorn vardhamaan nagar mein roopasen naam ka ek dharmaatma raaja tha . ek din usake darabaar mein veeravar naam ka ek gunee vyakti apanee patnee, kanya evan putr ke saath vrtti ke lie upasthit hua . raaja ne usakee vinayapoorn baaton ko sunakar pratidin ek sahastr svarnamudra ka vetan niyat kar sinhadvaar ke rakshak ke roop mein usakee niyukti kar lee . doosare din raaja ne apane guptacharon se jab pata lagaaya to gyaat hua ki vah apana adhikaansh dravy yagy, teerth, shiv, vishnu ke mandiron mein atyalp shesh se apane parijanon ka paalan karata hai . isase raaja ne prasann hokar usakee niyukti ko poornaroop se sthaayee kar diya .
ek din aadhee raat mein jab musaladhaar vrshti, baadalon kee garaj, vidyut evan jhanjhaavaat se raatri kee vibheeshika seema sparsh kar rahee thee, shmashaan se kisee naaree ke karun – krandan kee dhvani raaja ke kaanon mein padee . raaja ne sinhadvaar par upasthit veeravar talavaar lekar chala tab raaja bhee usake bhay kee aasanka tatha sahayogaarth ek talavaar lekar guptaroop se usake peechhe lag gaya . veeravar ne shmashaan pahunchakar ek stree ko vahaan rote dekha aur usase jab isaka kaaran poochha, tab usane kaha ki ‘mujhe is raajy kee lakshmee athava raashtralakshmee samajho . isee maas ke ant mein raaja roopasen kee mrtyu ho jaane par main anaath hokar kahaan jaoongee, isalie ro rahee hoon .’ veeravar ne raaja ke deerghaayu ke lie jab usase upaay poochha, tab usane veeravar ke putr kee chandika ke saamane bali dene se raaja ke shataayu hone kee baat kahee . phir kya tha ? veeravar ulte paanv ghar lautakar patnee, putr aadi ko jagaakar aur unakee sammati lekar unake saath chandika – mandir mein pahuncha . raaja bhee guptaroop se peechhe – peechhe sarvatr jaata raha . veeravar ne devee kee praarthana kar raaja kee aayu badhaane ke lie apane putr kee bali chadh dee . ise dekhate hee usakee bahan ka du:kh se hrdayasphot ho gaya . phir usakee maata bhee chal basee . veeravar in teenon ka daahakar svayan bhee raaja kee aayu kee vrddhi ke lie bali chadh gaya .
raaja chhipakar yah sab dekh raha tha . usane devee kee praarthana kee . apane jeevan ko vyarth bataate hue aur apana sir kaatane ke lie usane jyon hee talavaar kheenchee tyon hee devee ne prakat hokar usaka haath pakad liya aur var maangane ke lie kaha . raaja ne devee ne sabako jala diya aur raaja chupake se vahaan se chalakar apanee attaali ka mein jaakar let gaya . idhar veeravar bhee chakit hota hua tatha devee kee krpa maanata hua apane punarjeevit parivaar ko ghar par chhodakar raaja prasaad ke sinhadvaar par khada ho gaya . jab raaja ne usake vahaan upasthit ke lakshanon se parichit hokar use bulaakar agyaat naaree ke rudan ka kaaran poochha, tab veeravar ne kaha, ‘raajan ! vah koee chudail thee aur mujhe dekhate hee adrshy ho gayee, chinta kee koee baat nahin .’
is par raaja ne man hee man usakee dheerata tatha svaamibhakti kee prashansa kee aur praat:kaal saaree baat ko apane sabhaasadon se batalaakar veeravar ko putrasahit karnaat evan laatades (mahaaraashtr – gujaraat) ka adhipati bana diya . unhonne veeravar ko apane tuly hee samrddhishaalee banaakar apanee maitree kee drdhata ka nishchay kiya