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कृष्णावतार पर वैज्ञानिक दृष्टि

krshnaavataar par vaigyaanik drshti
krshnaavataar par vaigyaanik drshti

‘कृष्णास्तु भगवान स्वयम्’ श्रीकृष्णचंद्र साक्षात् भगवान परमेश्वर परब्रह्म हैं – यह आर्यजातिका अटल विश्वास है । श्रीकृष्णचरण से ही भक्तिमंदाकिनी का सुधानिर्झर प्रवाहित होकर शांतिमय प्रवाह से सम्पूर्ण जगत को आप्लावित करता हुआ ब्रह्मांड को वेष्टित कर वहीं पहुंचकर लीन होता है, जिसमें डूबकर सनातन धर्मावलम्बी समाज सदा से अपने – आपको सफलजन्मा कृतकृत्य बनाता आया और आज भी बना रहा है । कृष्णलीला भक्त – जगत का सर्वस्व है, उसके श्रवण, कीर्तन, स्मरण, ध्यान और अनुकरण में प्रलीन भक्तिचित्त को तर्क, वितर्क, कुतर्का अवकाश ही नहीं मिलता, उस आनंदस्त्रोत में जिन्होंने अपने – आपको बहा दिया है, उनके आगे तर्क के तिनकों की कदर ही क्या है ? भक्तिरत्नमञ्ज के सामने विज्ञानदर्पण क्या प्रतिष्ठा रख सकता है ? तथापि अपने – अपने अधिकारानुसार भिन्न – भिन्न जिज्ञासुजन की भिन्न – भिन्न प्रकार की प्रवृत्ति होती है । बहुत – से जिज्ञासुजन प्रतिकूल तर्कों के आघात से विकल होकर ईंट का जवाब पत्थर से चाहते हैं, बहुत से अपनी बुद्धि को संतुष्ट करने के लिए प्रत्येक विचार वा कर्तव्यता को वैज्ञानिक भित्ति पर ही खड़ा रखना चाहते हैं । किसी को प्रत्येक बात की तह में आध्यात्मिक चासनी का चसका है, तो कोई प्रत्येक विचार को विज्ञान के मसाले से चटपटा बनाना चाहता है । किंतु आश्चर्य यह है कि इन सबकी ही साध श्रीकृष्णलीला में पूरी हो जाती है । उसे जिस दृष्टि से देखो, उसी दृष्टि से परिपूर्णता की ओऱ बढ़ते चले जाओ, किसी अधिकारी को वहां निराशा की चट्टान से टकराना नहीं पड़ता । अस्तु, वर्तमान युग के विशेष जिज्ञासुजनों के हितार्थ श्रीकृष्णावतार और उनके चरित्रों पर यहां वैज्ञानिक दृष्टि से संक्षेप में विचार किया जाता है । वैज्ञानिक दृष्टि से हमारा अभिप्राय उस दृष्टि से है जिसमें केवल श्रद्धा ही अवलम्ब न हो, शास्त्र के वाक्य ही एकमात्र आधार न हों, किंतु प्रत्यक्ष और अनुभव का भी जिसमें सहारा लिया जा सके, तर्क के कर्कश प्रहार भी जहां कुण्ठित होते जाएं, प्रथमाधिकारियों की बुद्धि भी जिससे विकसित होते जाएं, और यों सब लोग जिससे लाभ उठा सकें । पहले ये समझ लेना चाहिए कि मन, बुद्धि से आगम्य निर्विशेष ब्रह्मतत्व में बुद्धि का प्रवेश कराने के जितने उपाय शास्त्रों में निर्धारित हुए हैं, उनमें ‘अवतारवाद’ सबसे उत्तम कहा जा सकता है । निर्विशेष ब्रह्म जब मन में नहीं आ सकता तो उसकी उपासना भी नहीं हो सकती । इसलिए शास्त्र निषेधरूप से, उपलक्षणरूप से वा आरोपरूप से उपासना के भिन्न – भिन्न प्रकार बताता है । प्रत्यक्ष देखे जानेवाले पदार्थों में परमेश्वर के लक्षण देखकर उन्हें आलम्बन मान ब्रह्मभाव से उपासना करना सब अधिकारियों के लिए उपयोगी है, अतएव वह श्रेष्ठ प्रकार है । उनमें भी चेतन में – विशेषकर मनुष्यरूप में ब्रह्मदृष्टि उपासना का अत्यंत उपयोगी साधन है, क्योंकि उपासक मनुष्य का मन अपने सजातीय में अविरोधरूप से प्रेम करे – यह प्रकृतिसिद्ध नियम है, और प्रेम के द्वारा चित्त की स्थिरता अति सुकर है । यहीं अवतारोपासना कही जाती है । इस उपासना की सिद्धि के लिए ही परम दयासागर परमेश्वर अपने – आपको चेतन रूप में विशेषत: मनुष्यरूप में प्रकट करता है, और ईश्वर के अनन्य प्रेमी ज्ञानवान् महात्मा शास्त्रोक्त परमेश्वर – लक्षमों की प्रकटता देख परमेश्वररूप से उसकी उपासना करने लगते हैं, उसे ही परब्रह्म प्रकटरूप मानते हैं – यहीं अवतारवाद कहा जाता है । यह अवतारवाद सनातनधर्म का प्राण और उपासना का सर्वस्व कहा जा सकता है । मनुष्य अवतारों में भी भगवान श्रीकृष्णचंद्र पूर्णावतार वा साक्षात् परमेश्वर परब्रह्म कहे गए हैं, क्योंकि उनमें परमेश्वर के सब लक्षण पूर्णतया प्रकट हुए हैं । अच्छा, तो इसीपर विचार किया जाएं कि परमेश्वर के कौन से लक्षण हैं – और वे भगवान श्रीकृष्ण में किस रूप में पाएं गए ।

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‘krshnaastu bhagavaan svayam’ shreekrshnachandr saakshaat bhagavaan parameshvar parabrahm hain – yah aaryajaatika atal vishvaas hai . shreekrshnacharan se hee bhaktimandaakinee ka sudhaanirjhar pravaahit hokar shaantimay pravaah se sampoorn jagat ko aaplaavit karata hua brahmaand ko veshtit kar vaheen pahunchakar leen hota hai, jisamen doobakar sanaatan dharmaavalambee samaaj sada se apane – aapako saphalajanma krtakrty banaata aaya aur aaj bhee bana raha hai . krshnaleela bhakt – jagat ka sarvasv hai, usake shravan, keertan, smaran, dhyaan aur anukaran mein praleen bhaktichitt ko tark, vitark, kutarka avakaash hee nahin milata, us aanandastrot mein jinhonne apane – aapako baha diya hai, unake aage tark ke tinakon kee kadar hee kya hai ? bhaktiratnamanj ke saamane vigyaanadarpan kya pratishtha rakh sakata hai ? tathaapi apane – apane adhikaaraanusaar bhinn – bhinn jigyaasujan kee bhinn – bhinn prakaar kee pravrtti hotee hai . bahut – se jigyaasujan pratikool tarkon ke aaghaat se vikal hokar eent ka javaab patthar se chaahate hain, bahut se apanee buddhi ko santusht karane ke lie pratyek vichaar va kartavyata ko vaigyaanik bhitti par hee khada rakhana chaahate hain . kisee ko pratyek baat kee tah mein aadhyaatmik chaasanee ka chasaka hai, to koee pratyek vichaar ko vigyaan ke masaale se chatapata banaana chaahata hai . kintu aashchary yah hai ki in sabakee hee saadh shreekrshnaleela mein pooree ho jaatee hai . use jis drshti se dekho, usee drshti se paripoornata kee or badhate chale jao, kisee adhikaaree ko vahaan niraasha kee chattaan se takaraana nahin padata . astu, vartamaan yug ke vishesh jigyaasujanon ke hitaarth shreekrshnaavataar aur unake charitron par yahaan vaigyaanik drshti se sankshep mein vichaar kiya jaata hai . vaigyaanik drshti se hamaara abhipraay us drshti se hai jisamen keval shraddha hee avalamb na ho, shaastr ke vaaky hee ekamaatr aadhaar na hon, kintu pratyaksh aur anubhav ka bhee jisamen sahaara liya ja sake, tark ke karkash prahaar bhee jahaan kunthit hote jaen, prathamaadhikaariyon kee buddhi bhee jisase vikasit hote jaen, aur yon sab log jisase laabh utha saken . pahale ye samajh lena chaahie ki man, buddhi se aagamy nirvishesh brahmatatv mein buddhi ka pravesh karaane ke jitane upaay shaastron mein nirdhaarit hue hain, unamen ‘avataaravaad’ sabase uttam kaha ja sakata hai . nirvishesh brahm jab man mein nahin aa sakata to usakee upaasana bhee nahin ho sakatee . isalie shaastr nishedharoop se, upalakshanaroop se va aaroparoop se upaasana ke bhinn – bhinn prakaar bataata hai . pratyaksh dekhe jaanevaale padaarthon mein parameshvar ke lakshan dekhakar unhen aalamban maan brahmabhaav se upaasana karana sab adhikaariyon ke lie upayogee hai, atev vah shreshth prakaar hai . unamen bhee chetan mein – visheshakar manushyaroop mein brahmadrshti upaasana ka atyant upayogee saadhan hai, kyonki upaasak manushy ka man apane sajaateey mein avirodharoop se prem kare – yah prakrtisiddh niyam hai, aur prem ke dvaara chitt kee sthirata ati sukar hai . yaheen avataaropaasana kahee jaatee hai . is upaasana kee siddhi ke lie hee param dayaasaagar parameshvar apane – aapako chetan roop mein visheshat: manushyaroop mein prakat karata hai, aur eeshvar ke anany premee gyaanavaan mahaatma shaastrokt parameshvar – lakshamon kee prakatata dekh parameshvararoop se usakee upaasana karane lagate hain, use hee parabrahm prakataroop maanate hain – yaheen avataaravaad kaha jaata hai . yah avataaravaad sanaatanadharm ka praan aur upaasana ka sarvasv kaha ja sakata hai . manushy avataaron mein bhee bhagavaan shreekrshnachandr poornaavataar va saakshaat parameshvar parabrahm kahe gae hain, kyonki unamen parameshvar ke sab lakshan poornataya prakat hue hain . achchha, to iseepar vichaar kiya jaen ki parameshvar ke kaun se lakshan hain – aur ve bhagavaan shreekrshn mein kis roop mein paen gae

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