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क्यों मनाते हैं महाशिवरात्रि ?

 

Kyo Manate Hai Maha Shiv Ratri

इस व्रत की दो कथाएं है । एक का सारांश यह है कि एक बार एक धनवान मनुष्य कुसंगवश शिवरात्रि के दिन पूजन करती हुई किसी स्त्री का आभूषण चुरा लेने के अपराध में मार डाला गया, किंतु चोरी की ताक में वह आठ प्रहर भूखा – प्यासा और जागता रहा था, इस कारण स्वत: व्रत हो जाने से शिव जी ने उसको सद्गति दी । दूसरी का सारांश यह है कि शिवरात्रि के दिन एक व्याधा दिनभर शिकार की खोज में रहा, तो भी शिकार नहीं मिला । अंत में वह गुंथे हुए एक झाड़ की ओट में बैठ गया । उसके अंदर स्वयंभू शिव जी की एक मूर्ति और बिल्ववृक्ष था । उसी अवसर पर एक हरिणी पर वधिक की दृष्टि पड़ी । उसने अपने सामने पड़नेवाले बिल्वपत्रों को तोड़कर शिव जी पर गिरा दिया और धनुष लेकर बाण छोड़ने लगा । तब हरिणी उसे उपदेश देकर जीवित चली गयी । इसी प्रकार वह प्रत्येक प्रहर में आयी और चली गयी । परिणाम यह हुआ कि उस अनायास किये हुए व्रत से ही शिव जी ने उस व्याधा को सद्गति दी और भवबाधा से मुक्त कर दिया । बन सके तो शिवरात्रि का व्रत सदैव करना चाहिए और न बन सके तो 15 वर्ष के बाद ‘उद्यापन’ कर देना चाहिए । उसके लिए चावल, मूंग और उड़द आदि से ‘लिंगतोभद्र’ मण्डल बनाकर उसके बीच में सुवर्णादि के सुपूजित दो कलश स्थापना करे और चारों कोणों में तीन – तीन कलश स्थापना करें ।

इसके बाद तांबे के नांदिये पर विराजे हुए सुवर्णमय शिव जी और चांदी की बनी हुई पार्वती को बीच के दोनों कलशों पर यथाविधि स्थापना करके पद्धति के अनुसार सांगोपांग षोडशोपचार पूजन और हवनादि करे । अंत में गोदान, शय्यादान, भूयसी आदि देकर और ब्रह्मणभोजन कराके स्वयं भोजन कर व्रत को समाप्त करें । पूजन के समय शंक, घण्टा आदि बजाने के विषय में (योगिनीतंत्र में) लिखा है कि ‘शिवागारे झल्लकं च सूर्यागारे च शंकरकम् । दुर्गागारे वंशवाद्यं मधुरीं च न वादयेत् ।।’ अर्थात् शिव जी के मंदिर में झालर, सूर्य के मंदिर में शंक और दुर्गा के मंदिर में मीठी बंसरी नहीं बजानी चाहिए । शिवरात्रि के व्रत में कठिनाई तो इतनी है कि इसे वेदपाठी विद्वान ही यथाविधि संपन्न कर सकते हैं और सरलता इतनी है कि पठित – अपठित, धनी – निर्धन – सभी अपनी – अपनी सुविधा या सामर्थ्य के अनुसार शतश: रुपये लगाकर भारी समारोह से अथवा मेहनत मजदूरी से प्राप्त हुए दो पैसे के गाजर, बेर और मूली आदि सर्वसुलभ फल फूल आदि से पूजन कर सकते हैं और दयालु शिव जी छोटी – से – छोटी और बड़ी से बड़ी – सभी पूजाओं से प्रसन्न होते हैं ।

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is vrat kee do kathaen hai . ek ka saaraansh yah hai ki ek baar ek dhanavaan manushy kusangavash shivaraatri ke din poojan karatee huee kisee stree ka aabhooshan chura lene ke aparaadh mein maar daala gaya, kintu choree kee taak mein vah aath prahar bhookha – pyaasa aur jaagata raha tha, is kaaran svat: vrat ho jaane se shiv jee ne usako sadgati dee . doosaree ka saaraansh yah hai ki shivaraatri ke din ek vyaadha dinabhar shikaar kee khoj mein raha, to bhee shikaar nahin mila . ant mein vah gunthe hue ek jhaad kee ot mein baith gaya . usake andar svayambhoo shiv jee kee ek moorti aur bilvavrksh tha . usee avasar par ek harinee par vadhik kee drshti padee . usane apane saamane padanevaale bilvapatron ko todakar shiv jee par gira diya aur dhanush lekar baan chhodane laga . tab harinee use upadesh dekar jeevit chalee gayee . isee prakaar vah pratyek prahar mein aayee aur chalee gayee . parinaam yah hua ki us anaayaas kiye hue vrat se hee shiv jee ne us vyaadha ko sadgati dee aur bhavabaadha se mukt kar diya . ban sake to shivaraatri ka vrat sadaiv karana chaahie aur na ban sake to 15 varsh ke baad ‘udyaapan’ kar dena chaahie . usake lie chaaval, moong aur udad aadi se ‘lingatobhadr’ mandal banaakar usake beech mein suvarnaadi ke supoojit do kalash sthaapana kare aur chaaron konon mein teen – teen kalash sthaapana karen .

isake baad taambe ke naandiye par viraaje hue suvarnamay shiv jee aur chaandee kee banee huee paarvatee ko beech ke donon kalashon par yathaavidhi sthaapana karake paddhati ke anusaar saangopaang shodashopachaar poojan aur havanaadi kare . ant mein godaan, shayyaadaan, bhooyasee aadi dekar aur brahmanabhojan karaake svayan bhojan kar vrat ko samaapt karen . poojan ke samay shank, ghanta aadi bajaane ke vishay mein (yogineetantr mein) likha hai ki ‘shivaagaare jhallakan ch sooryaagaare ch shankarakam . durgaagaare vanshavaadyan madhureen ch na vaadayet ..’ arthaat shiv jee ke mandir mein jhaalar, soory ke mandir mein shank aur durga ke mandir mein meethee bansaree nahin bajaanee chaahie . shivaraatri ke vrat mein kathinaee to itanee hai ki ise vedapaathee vidvaan hee yathaavidhi sampann kar sakate hain aur saralata itanee hai ki pathit – apathit, dhanee – nirdhan – sabhee apanee – apanee suvidha ya saamarthy ke anusaar shatash: rupaye lagaakar bhaaree samaaroh se athava mehanat majadooree se praapt hue do paise ke gaajar, ber aur moolee aadi sarvasulabh phal phool aadi se poojan kar sakate hain aur dayaalu shiv jee chhotee – se – chhotee aur badee se badee – sabhee poojaon se prasann hote hain .

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