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महर्षि सौभरि की जीवन गाथा

Meh Rishi Sobheri Ki Jeevan Gatha Story

वासना का राज्य अखण्ड है । वासना का विराम नहीं । फल मिलने पर यदि एक वासना को हम समाप्त करने में समर्थ भी होते हैं तो न जाने कहां से दूसरी और उससे भी प्रबलतर वासनाएं पनप जाती हैं । प्रबल कारणों से कतिपय वासनाएं कुछ काल के लिये लुप्त हो जाती हैं, परंतु किसी उत्तेजक कारण के आते ही वे जाग पड़ती हैं । भला कोई स्वप्न में भी सोच सकता था कि महर्षि सौभरि काण्व का दृढ़ वैराग्य मीनराज के सुखद गार्हस्थ्य जीवन को देखकर वायु के एक हल के से झकोरे से जड़ से उखड़कर भूतलशायी बन जाएंगा ?

महर्षि सौभरि कण्व – वंश के मुकुट थे, उन्होंने वेद – वेदांग का गुरु मुख से अध्ययन कर धर्म का रहस्य भलीभांति जान लिया था । उनका शस्त्र चिंतन गहरा था, परंतु उससे भी अधिक गहरा था उनका जगत के प्रपंचों से वैराग्य । जगत के समग्र विषय सुख क्षणिक हैं । जब चित्त को उनसे यथार्थ शांति नहीं मिल सकती, तब कोई विवेकी पुरुष अपने अनमोल जीवन को इन कौड़ी के तीन विषयों की ओर क्यों लगायेगा ? आज का विशाल सुख कल ही अतीत की स्मृति बन जाता है । जब पल भर में सुख की सरिता सूखकर मरुभूमि के विशाल बालू के ढेर के रूप में परिणत हो जाती है, तब कौन विज्ञ पुरुष इस सरिता के सहारे अपनी जीवन वाटिका को हरी भरी रखने का उद्योग करेगा ? सौभरि का चित्त इन भावनाओं की रगड़ से इतना चिकना बन गया था कि पिता माता का विवाह करने का प्रस्ताव चिकने घड़े पर जल बूंद के समान उन पर टिक न सका । उन्होंने बहुत समझाया ‘अभी भरी जवानी है, अभिलाषाएं उमड़ी हुई हैं, तुम्हारे जीवन का यह नया वसंत है, कामना मंजरी के विकसित होने का उपयुक्त समय है, रसलोलुप चित्त भ्रमर को इधर उधर से हटाकर सरस माधवी के रसपान में लगाना है । अभी वैराग्य का बाना धारण करने का अवसर नहीं ।’ परंतु सौभरि ने किसी के शब्दों पर कान न दिया । उनका कान तो वैराग्य से भरे, अध्यात्म सुख से सने, सात्त्विक गीतों को सुनने में न जाने कब से लगा हुआ था ।

पिता माता का अपने पुत्र को गार्हस्थ्य – जीवन में लाने का उद्योग सफल न हो सका । पुत्र के हृदय में भी देर तक द्वंद्व मचा रहा । एक बार चित्त कहता – माता पिता के वचनों का अनादर करना पुत्र के लिये अत्यंत हानिकारक है, परंतु दूसरी बार एक विरोधी वृत्ति धक्का देकर सुझाती – ‘आत्मनस्तु कामाय सर्वं प्रियं भवति ।’ आत्मकल्याण ही सबसे बड़ी वस्तु ठहरी । गुरुजनों के वचनों और कल्याण भावना में विरोध होने पर हमें आत्मकल्याण से पराङ्मुख नहीं होना चाहिये । सौभरि इस अंतर्युद्ध को अपने हृदय के कोने में बहुत देर तक छिपा न सके और घर से सदा के लिये नाता तोड़कर उन्होंने इस युद्ध को भी विराम दिया । महर्षि के जवानी में ही वैराग्य से और अकस्मात घर छोड़ने से लोगों के हृदय विस्मित हो उठे ।

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vaasana ka raajy akhand hai . vaasana ka viraam nahin . phal milane par yadi ek vaasana ko ham samaapt karane mein samarth bhee hote hain to na jaane kahaan se doosaree aur usase bhee prabalatar vaasanaen panap jaatee hain . prabal kaaranon se katipay vaasanaen kuchh kaal ke liye lupt ho jaatee hain, parantu kisee uttejak kaaran ke aate hee ve jaag padatee hain . bhala koee svapn mein bhee soch sakata tha ki maharshi saubhari kaanv ka drdh vairaagy meenaraaj ke sukhad gaarhasthy jeevan ko dekhakar vaayu ke ek hal ke se jhakore se jad se ukhadakar bhootalashaayee ban jaenga ?

maharshi saubhari kanv – vansh ke mukut the, unhonne ved – vedaang ka guru mukh se adhyayan kar dharm ka rahasy bhaleebhaanti jaan liya tha . unaka shastr chintan gahara tha, parantu usase bhee adhik gahara tha unaka jagat ke prapanchon se vairaagy . jagat ke samagr vishay sukh kshanik hain . jab chitt ko unase yathaarth shaanti nahin mil sakatee, tab koee vivekee purush apane anamol jeevan ko in kaudee ke teen vishayon kee or kyon lagaayega ? aaj ka vishaal sukh kal hee ateet kee smrti ban jaata hai . jab pal bhar mein sukh kee sarita sookhakar marubhoomi ke vishaal baaloo ke dher ke roop mein parinat ho jaatee hai, tab kaun vigy purush is sarita ke sahaare apanee jeevan vaatika ko haree bharee rakhane ka udyog karega ? saubhari ka chitt in bhaavanaon kee ragad se itana chikana ban gaya tha ki pita maata ka vivaah karane ka prastaav chikane ghade par jal boond ke samaan un par tik na saka . unhonne bahut samajhaaya ‘abhee bharee javaanee hai, abhilaashaen umadee huee hain, tumhaare jeevan ka yah naya vasant hai, kaamana manjaree ke vikasit hone ka upayukt samay hai, rasalolup chitt bhramar ko idhar udhar se hataakar saras maadhavee ke rasapaan mein lagaana hai . abhee vairaagy ka baana dhaaran karane ka avasar nahin .’ parantu saubhari ne kisee ke shabdon par kaan na diya . unaka kaan to vairaagy se bhare, adhyaatm sukh se sane, saattvik geeton ko sunane mein na jaane kab se laga hua tha .

pita maata ka apane putr ko gaarhasthy – jeevan mein laane ka udyog saphal na ho saka . putr ke hrday mein bhee der tak dvandv macha raha . ek baar chitt kahata – maata pita ke vachanon ka anaadar karana putr ke liye atyant haanikaarak hai, parantu doosaree baar ek virodhee vrtti dhakka dekar sujhaatee – ‘aatmanastu kaamaay sarvan priyan bhavati .’ aatmakalyaan hee sabase badee vastu thaharee . gurujanon ke vachanon aur kalyaan bhaavana mein virodh hone par hamen aatmakalyaan se paraanmukh nahin hona chaahiye . saubhari is antaryuddh ko apane hrday ke kone mein bahut der tak chhipa na sake aur ghar se sada ke liye naata todakar unhonne is yuddh ko bhee viraam diya . maharshi ke javaanee mein hee vairaagy se aur akasmaat ghar chhodane se logon ke hrday vismit ho uthe

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