स्वामी विवेकानंद की ख्याति दिन प्रतिदिन फैलती रही । उनका गुणगान सुनकर अलवर राज्य के दीवान महोदय ने उन्हें अपने घर बुलाया । स्वामी जी का सत्संग करके दीवान जी ने अपना महोभाग्य माना । दूसरे दिन दीवान जी ने महाराज से इनके बारे में एक पत्र लिखकर चर्चा की । महाराज उस समय अलवर से दो मील दूरी पर एक प्रासाद में ठहरे हुए थे । वे दूसरे दिन अलवर नगर में लौट आये स्वामी जी के दर्शनार्थ दीवानगी के निवास पर पहुंचे । बातों ही बातों में महाराज कहने लगे, ‘स्वामी जी महाराज, आप अनेक भाषाओं के विद्वान हैं । आप चाहें तो अपनी योग्यता से प्रचुर धनोपार्जन कर सकते हैं । फिर भी आपने भिक्षावृत्ति को क्यों स्वीकार किया हुआ है ?’
स्वामी जी ने इस प्रश्न का प्रकारान्तर से उत्तर देने का निश्चय किया । उन्होंने महाराज से पूछा, ‘आप राज – काज की चिंता छोड़कर अंग्रेज अधिकारियों के साथ शिकार खेलने के नाम पर अपना समय व्यर्थ क्यों नष्ट करते हैं ?’
वहां उपस्थित अनेक राज्याधिकारी इस प्रश्न को सुनकर स्तब्ध रह गये । उन्हें आशंका थी कि कहीं महाराज इसे अपना अपमान समझकर कुछ अनुचित न कह या कर बैठें । कुछ क्षण सोचकर महाराज ने उत्तर दिया, ‘हां, करता तो हूं, पर क्यों करता हूं, यह नहीं कह सकता । इतना ही कह सकता हूं कि वह मुझे अच्छा लगता है ।’
स्वामी जी ने हंसकर उत्तर दिया, ‘मैं भी इसलिए साधु वेश में इधर उधर घूमता फिरता हूं कि यह मुझे अच्छा लगता है ।’ महाराज इस स्पष्ट संभाषण से समझ गये कि यह संन्यासी केवल पुस्तक पण्डित ही नहीं है, संन्यासी के गुण – धर्म भी इसमें विद्यमान हैं । महाराज ने स्वामी जी से दूसरा प्रश्न किया, ‘देखिये स्वामी जी, मूर्तिपूजा में मेरा रत्ती भर भी विश्वास नहीं है । इसके लिए मुझे क्या दण्ड मिलेगा ?’
स्वामी जी ने उत्तर दिया, ‘अपने विश्वास के अनुसार उपासना करने पर परलोक में दण्ड क्यों मिलेगा, मूर्ति पूजा में विश्वास नहीं है तो न सही ।’
वहां बैठे अन्य भक्तजन स्वामी जी के इस उत्तर से बड़े असमंजस में पड़े । वे सोचने लगे – स्वयं तो स्वामी जी मूर्ति पूजा करते हैं, भगवान की प्रतिमा को देखते ही भाव विभोर होकर अश्रुविमोचन करने लगते हैं, और उसे अनावश्यक भी बता रहे हैं । इतने में स्वामी जी की दृष्टि उस कक्ष में टंगे महाराज की एक फोटो पर पड़ी । स्वामी जी ने उस चित्र को उतरवाया और हाथ में लेकर दीवान साहब से पूछा, ‘क्या यह महाराज की ही फोटो है ?’ दीवान जी ने स्वीकृति सूचक सिर हिला दिया ।
स्वामी जी ने दीवान महोदय से कहा, ‘जरा इस चित्र पर थूक दीजिए ।’ दीवान जी अवाक् होकर स्वामी जी की ओर देखने लगे । स्वामी जी ने सभी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘आपमें से कोई इस पर थूक दीजिए । यह एकमात्र कागज का टूकड़ा ही तो है ।’ कोई कुछ नहीं बोला, किसी ने नहीं थूका । अंत में दीवान जी बोले, ‘स्वामी जी, आप क्या कह रहे हैं ! हम महाराज के चित्र पर कैसे थूक सकते हैं !’
‘महाराज का चित्र होने से इसमें महाराज का कौन सा गुण कर्म स्वभाव आ गया है । यह तो कागज का टुकड़ा भर है । इसमें प्राण तो नहीं हैं । फिर भी इस पर आप सबको थूकने में संकोच क्यों हो रहा है ?’ फिर हंसते हुए बोले, ‘मैं जानता हूं, आप इस पर थूक नहीं सकेंगे, क्योंकि आप लोग समझ रहे हैं कि इस पर थूकने से महाराज के प्रति ससम्मान प्रकट होगा । है न यहीं बात ?’ अब स्वामी जी ने महाराज को लक्ष्य करके कहा, ‘देखिये महाराज, एक दृष्टि से विचार करने पर यह कागज का टुकड़ा आप नहीं है पर दूसरी दृष्टि से विचार करने पर यह कागज का टुकड़ा आप नहीं हैं पर दूसरी दृष्टि से देखा जाएं तो इस कागज के टुकड़े पर आपका अस्तित्व है । यहीं कारण है कि सब लोग आपको तथा आपके चित्र को एक ही मान रहे हैं । ठीक इसी प्रकार पत्थर या धातु की बनी प्रतिमाएं भी भगवान की विशेष गुणवाचक मूर्तियां हैं । उनके दर्शन से ही भक्त के मन में भगवान की स्मृति जाग उठती है । भक्त मूर्ति के माध्यम से भगवान की ही उपासना करते हैं । धातु या पत्थर की पूजा नहीं करते । मैं अनेक मंदिरों तीर्थों में घूमा हूं, पर आज तक किसी को यह कहते नहीं सुना है कि ‘हे पत्थर, हे घातु, मैं तुम्हारी पूजा कर रहा हूं ।’ सभी एकमेव अद्वितीय परब्रह्म को अपने अपने भाव के अनुसार भजते हैं ।’
To English Wish4me
svaamee vivekaanand kee khyaati din pratidin phailatee rahee . unaka gunagaan sunakar alavar raajy ke deevaan mahoday ne unhen apane ghar bulaaya . svaamee jee ka satsang karake deevaan jee ne apana mahobhaagy maana . doosare din deevaan jee ne mahaaraaj se inake baare mein ek patr likhakar charcha kee . mahaaraaj us samay alavar se do meel dooree par ek praasaad mein thahare hue the . ve doosare din alavar nagar mein laut aaye svaamee jee ke darshanaarth deevaanagee ke nivaas par pahunche . baaton hee baaton mein mahaaraaj kahane lage, ‘svaamee jee mahaaraaj, aap anek bhaashaon ke vidvaan hain . aap chaahen to apanee yogyata se prachur dhanopaarjan kar sakate hain . phir bhee aapane bhikshaavrtti ko kyon sveekaar kiya hua hai ?’
svaamee jee ne is prashn ka prakaaraantar se uttar dene ka nishchay kiya . unhonne mahaaraaj se poochha, ‘aap raaj – kaaj kee chinta chhodakar angrej adhikaariyon ke saath shikaar khelane ke naam par apana samay vyarth kyon nasht karate hain ?’
vahaan upasthit anek raajyaadhikaaree is prashn ko sunakar stabdh rah gaye . unhen aashanka thee ki kaheen mahaaraaj ise apana apamaan samajhakar kuchh anuchit na kah ya kar baithen . kuchh kshan sochakar mahaaraaj ne uttar diya, ‘haan, karata to hoon, par kyon karata hoon, yah nahin kah sakata . itana hee kah sakata hoon ki vah mujhe achchha lagata hai .’
svaamee jee ne hansakar uttar diya, ‘main bhee isalie saadhu vesh mein idhar udhar ghoomata phirata hoon ki yah mujhe achchha lagata hai .’ mahaaraaj is spasht sambhaashan se samajh gaye ki yah sannyaasee keval pustak pandit hee nahin hai, sannyaasee ke gun – dharm bhee isamen vidyamaan hain . mahaaraaj ne svaamee jee se doosara prashn kiya, ‘dekhiye svaamee jee, moortipooja mein mera rattee bhar bhee vishvaas nahin hai . isake lie mujhe kya dand milega ?’
svaamee jee ne uttar diya, ‘apane vishvaas ke anusaar upaasana karane par paralok mein dand kyon milega, moorti pooja mein vishvaas nahin hai to na sahee .’
vahaan baithe any bhaktajan svaamee jee ke is uttar se bade asamanjas mein pade . ve sochane lage – svayan to svaamee jee moorti pooja karate hain, bhagavaan kee pratima ko dekhate hee bhaav vibhor hokar ashruvimochan karane lagate hain, aur use anaavashyak bhee bata rahe hain . itane mein svaamee jee kee drshti us kaksh mein tange mahaaraaj kee ek photo par padee . svaamee jee ne us chitr ko utaravaaya aur haath mein lekar deevaan saahab se poochha, ‘kya yah mahaaraaj kee hee photo hai ?’ deevaan jee ne sveekrti soochak sir hila diya .
svaamee jee ne deevaan mahoday se kaha, ‘jara is chitr par thook deejie .’ deevaan jee avaak hokar svaamee jee kee or dekhane lage . svaamee jee ne sabhee upasthit logon ko sambodhit karate hue kaha, ‘aapamen se koee is par thook deejie . yah ekamaatr kaagaj ka tookada hee to hai .’ koee kuchh nahin bola, kisee ne nahin thooka . ant mein deevaan jee bole, ‘svaamee jee, aap kya kah rahe hain ! ham mahaaraaj ke chitr par kaise thook sakate hain !’
‘mahaaraaj ka chitr hone se isamen mahaaraaj ka kaun sa gun karm svabhaav aa gaya hai . yah to kaagaj ka tukada bhar hai . isamen praan to nahin hain . phir bhee is par aap sabako thookane mein sankoch kyon ho raha hai ?’ phir hansate hue bole, ‘main jaanata hoon, aap is par thook nahin sakenge, kyonki aap log samajh rahe hain ki is par thookane se mahaaraaj ke prati sasammaan prakat hoga . hai na yaheen baat ?’ ab svaamee jee ne mahaaraaj ko lakshy karake kaha, ‘dekhiye mahaaraaj, ek drshti se vichaar karane par yah kaagaj ka tukada aap nahin hai par doosaree drshti se vichaar karane par yah kaagaj ka tukada aap nahin hain par doosaree drshti se dekha jaen to is kaagaj ke tukade par aapaka astitv hai . yaheen kaaran hai ki sab log aapako tatha aapake chitr ko ek hee maan rahe hain . theek isee prakaar patthar ya dhaatu kee banee pratimaen bhee bhagavaan kee vishesh gunavaachak moortiyaan hain . unake darshan se hee bhakt ke man mein bhagavaan kee smrti jaag uthatee hai . bhakt moorti ke maadhyam se bhagavaan kee hee upaasana karate hain . dhaatu ya patthar kee pooja nahin karate . main anek mandiron teerthon mein ghooma hoon, par aaj tak kisee ko yah kahate nahin suna hai ki ‘he patthar, he ghaatu, main tumhaaree pooja kar raha hoon .’ sabhee ekamev adviteey parabrahm ko apane apane bhaav ke anusaar bhajate hain .’