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परिवर्तन ही जीवन

guruvar ham bhee sharanaagat hain sveekaar karo to jaane
parivartan hee jeevan

शरीर कभी एकरूप रहता ही नहीं और सत्ता कभी अनेकरूप होती ही नहीं । शरीर जन्म से पहले भी नहीं था, मरने के बाद भी नहीं रहेगा तथा वर्तमान में भी वह प्रतिक्षण मर रहा है । वास्तव में गर्भ में आते ही शरीर के मरने का क्रम (परिवर्तन) शुरू हो जाता है । बाल्यावस्था मर जाएं तो युवावस्था आ जाती है, युवावस्था मर जाएं तो वृद्धावस्था आ जाती है और वृद्धावस्था मर जाएं तो देहांतर अवस्था अर्थात् दूसरे शरीर की प्राप्ति हो जाती है । ये सब अवस्थाएं शरीर की हैं । बाल, युवा और वृद्ध – ये तीन अवस्थाएं स्थूलशरीर की हैं और देहांतर की प्राप्ति सूक्ष्म शरीर तथा कारण शरीर की है । परंतु स्वरूप की चिन्मय सत्ता इन सभी अवस्थाओं से अतीत है । अवस्थाएं बदलती हैं, स्वरूप वहीं रहता है । इस प्रकार शरीर – विभाग और सत्ता – विभागको अलग – अलग जानने वाला तत्त्वज्ञ पुरुष कभी किसी अवस्था में भी मोहित नहीं होता । जीव अपने कर्मों का फल भोगने के लिए अनेक योनियों में जाता है, नरक और स्वर्ग में जाता है – ऐसा कहने मात्र से सिद्ध होता है कि चौरासी लाख योनियां छूट जाती हैं, स्वर्ग और नरक छूट जाते हैं, पर स्वयं (शरीरी) वही रहता है । योनियां (शरीर) बदलती हैं, जीव (शरीरी) नहीं बदलता । जीव एक रहता है, तभी को वह अनेक योनियों में, अनेक लोकों में जाता है । जो अनेक योनियों में जाता है, वह स्वयं किसी के साथ लिप्त नहीं होता, कहीं नहीं फंसता । अगर वह लिप्त हो जाएं, फंस जाएं तो फिर चौरासी लाख योनियों को कौन भोगेगा ? स्वर्ग और नरक में कौन जाएगा । मुक्त कौन होगा ? जन्मना और मरना हमारा धर्म नहीं है, प्रत्युत शरीर का धर्म है । हमारी आयु अनादि और अनंत है, जिसके अंतर्गत अनेक शरीर उत्पन्न होते और मरते रहते हैं । जैसे हम अनेक वस्त्र बदलते रहते हैं, पर वस्त्र बदलने पर हम नहीं बदलते, प्रत्युत वे – के – वे ही रहते हैं । ऐसे ही अनेक योनियों में जाने पर भी हमारी सत्ता नित्य – निरंतर ज्यों की त्यों रहती है । तात्पर्य है कि हमारी स्वतंत्रता और असंगता स्वत: सिद्ध है । हमारा जीवन किसी एक शरीर के अधीन नहीं है । असंग होने के कारण ही हम अनेक शरीरों में जाने पर भी वहीं रहते हैं,पर शरीर के साथ संग मान लेने के कारण हम अनेक शरीरों को धारण करते रहते हैं । माना हुआ संग तो टिकता नहीं, पर हम नया – नया संग पकड़ते रहते हैं । अगर नया संग न पकड़े तो मुक्ति (असंगता), स्वाधीनता स्वत:सिद्ध है । जैसे शरीर कभी एकरूप नहीं रहता, प्रतिक्षण बदलता रहता है, ऐसे ही इंद्रियां – मन – बुद्धि से जिनका ज्ञान होता है, वे सम्पूर्ण सांसारिक पदार्थ (मात्र प्रकृति और प्रकृति कार्य) भी कभी एकरूप नहीं रहते, उनका संयोग और वियोग होता रहता है । जिन पदार्थों को हम चाहते हैं, उनके संयोग से सुख होता है और वियोग से दु:ख होता है । जिन पदार्थों को हम नहीं चाहते, उनके वियोग से सुख होता है और संयोग से दुख होता है । पदार्थ भी आने – जाने वाले और अनित्य हैं । ऐसे ही जिनसे पदार्थों का ज्ञान होता है, वे इंद्रियों और अंत:करण भी आने – जाने वाले और अनित्य हैं और पदार्थों से होने वाला सुख – दुख भी आने – जानेवाला और अनित्य हैं । परंतु स्वयं सदा ज्यों का त्यों रहने वाला, निर्विकार तथा नित्य है । अत: उनको सह लेना चाहिए । अर्थात् उनके संयोग – वियोग को लेकर सुखी – दुखी नहीं होनी चाहिए, प्रत्युत निर्विकार रहना चाहिए । सुख – दुख दोनों अलग – अलग होते हैं, पर उनको देखने वाला एक ही होता है और उन दोनों से अलग (निर्विकार) होता है । परिवर्तनशाल को देखने से स्वयं (स्वरूप) की अपरिवर्तनशीलता (निर्विकारता) का अनुभव स्वत: होता है ।

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shareer kabhee ekaroop rahata hee nahin aur satta kabhee anekaroop hotee hee nahin . shareer janm se pahale bhee nahin tha, marane ke baad bhee nahin rahega tatha vartamaan mein bhee vah pratikshan mar raha hai . vaastav mein garbh mein aate hee shareer ke marane ka kram (parivartan) shuroo ho jaata hai . baalyaavastha mar jaen to yuvaavastha aa jaatee hai, yuvaavastha mar jaen to vrddhaavastha aa jaatee hai aur vrddhaavastha mar jaen to dehaantar avastha arthaat doosare shareer kee praapti ho jaatee hai . ye sab avasthaen shareer kee hain . baal, yuva aur vrddh – ye teen avasthaen sthoolashareer kee hain aur dehaantar kee praapti sookshm shareer tatha kaaran shareer kee hai . parantu svaroop kee chinmay satta in sabhee avasthaon se ateet hai . avasthaen badalatee hain, svaroop vaheen rahata hai . is prakaar shareer – vibhaag aur satta – vibhaagako alag – alag jaanane vaala tattvagy purush kabhee kisee avastha mein bhee mohit nahin hota . jeev apane karmon ka phal bhogane ke lie anek yoniyon mein jaata hai, narak aur svarg mein jaata hai – aisa kahane maatr se siddh hota hai ki chauraasee laakh yoniyaan chhoot jaatee hain, svarg aur narak chhoot jaate hain, par svayan (shareeree) vahee rahata hai . yoniyaan (shareer) badalatee hain, jeev (shareeree) nahin badalata . jeev ek rahata hai, tabhee ko vah anek yoniyon mein, anek lokon mein jaata hai . jo anek yoniyon mein jaata hai, vah svayan kisee ke saath lipt nahin hota, kaheen nahin phansata . agar vah lipt ho jaen, phans jaen to phir chauraasee laakh yoniyon ko kaun bhogega ? svarg aur narak mein kaun jaega . mukt kaun hoga ? janmana aur marana hamaara dharm nahin hai, pratyut shareer ka dharm hai . hamaaree aayu anaadi aur anant hai, jisake antargat anek shareer utpann hote aur marate rahate hain . jaise ham anek vastr badalate rahate hain, par vastr badalane par ham nahin badalate, pratyut ve – ke – ve hee rahate hain . aise hee anek yoniyon mein jaane par bhee hamaaree satta nity – nirantar jyon kee tyon rahatee hai . taatpary hai ki hamaaree svatantrata aur asangata svat: siddh hai . hamaara jeevan kisee ek shareer ke adheen nahin hai . asang hone ke kaaran hee ham anek shareeron mein jaane par bhee vaheen rahate hain,par shareer ke saath sang maan lene ke kaaran ham anek shareeron ko dhaaran karate rahate hain . maana hua sang to tikata nahin, par ham naya – naya sang pakadate rahate hain . agar naya sang na pakade to mukti (asangata), svaadheenata svat:siddh hai . jaise shareer kabhee ekaroop nahin rahata, pratikshan badalata rahata hai, aise hee indriyaan – man – buddhi se jinaka gyaan hota hai, ve sampoorn saansaarik padaarth (maatr prakrti aur prakrti kaary) bhee kabhee ekaroop nahin rahate, unaka sanyog aur viyog hota rahata hai . jin padaarthon ko ham chaahate hain, unake sanyog se sukh hota hai aur viyog se du:kh hota hai . jin padaarthon ko ham nahin chaahate, unake viyog se sukh hota hai aur sanyog se dukh hota hai . padaarth bhee aane – jaane vaale aur anity hain . aise hee jinase padaarthon ka gyaan hota hai, ve indriyon aur ant:karan bhee aane – jaane vaale aur anity hain aur padaarthon se hone vaala sukh – dukh bhee aane – jaanevaala aur anity hain . parantu svayan sada jyon ka tyon rahane vaala, nirvikaar tatha nity hai . at: unako sah lena chaahie . arthaat unake sanyog – viyog ko lekar sukhee – dukhee nahin honee chaahie, pratyut nirvikaar rahana chaahie . sukh – dukh donon alag – alag hote hain, par unako dekhane vaala ek hee hota hai aur un donon se alag (nirvikaar) hota hai . parivartanashaal ko dekhane se svayan (svaroop) kee aparivartanasheelata (nirvikaarata) ka anubhav svat: hota hai

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